सबसे अच्छा कम्प्युटर कोर्स | Top 10 best computer course in hindi 2020

टॉप 10 बेस्ट कम्प्युटर कोर्स फॉर साइन्स स्टूडेंट 2020

टॉप 10 बेस्ट कम्प्युटर कोर्स फॉर साइन्स स्टूडेंट 2020 इस आर्टिकल में हम आपको बताने वालें है कि कौन-सा कम्प्युटर कोर्स आपके लिए बेस्ट हो सकता है। यहाँ हम आपको top 10 best computer course के बारें में बताने वालें है, जिसे आप करके अपना कैरियर कम्प्युटर के फ़ील्ड में बना सकते है।

सबसे अच्छा कम्प्युटर कोर्स | Top 10 best computer course in hindi 2020
Best computer course 2020

आप भी यह सोच रहें है कि हम कोई ऐसा computer course करें, जिससे हम कम्प्युटर के बारें में अधिक से अधिक knowledge ले सकें और अपना career computer के क्षेत्र में बना सकें, तो हम आपको यहाँ best computer course 2020 की list लेकर आयें। जिसे आप अपने पसंदीदा computer course को करके इसी filed में अपना career भी बना सकते है।

कम्प्युटर का उपयोग काफी तेजी से बढ़ रही है, हर चीज को कम्प्युटर की सहायता से किया जाने लगा है, जिससे कम्प्युटर के क्षेत्र में कैरियर की अधिक संभावनाएं है और यह क्षेत्र अन्य किसी भी क्षेत्र से अलग है और साथ में उन सभी से Smart Work भी होती है। जिससे अधिकतर students computer course करके अपना कैरियर इसी में बनाना चाहते है।

बहुत सारें computer course होने के कारण बहुत सारा अधिकतर स्टूडेंट्स परेशान हो जाते है कि उनको कौनसा computer course करना चाहिए, जिससे वह अधिक चीज के बारें में तो सीख ही सकते है और साथ ही साथ इसी क्षेत्र में अपना कैरियर भी बना सकते है। यहाँ हम आपके साथ top 10 best computer course for science student 2020 के बारें में बताने जा रहे है।

सबसे अच्छा कम्प्युटर कोर्स 2020 | top 10 best computer course 2020

Software Development computer course

अगर आप 12th का exam pass कर लिया है और आप अपने graduation की पढ़ाई के साथ-साथ कोई ऐसा computer course करें, जिसके जरिये आप अपने कैरियर को इसमें बना सकें तो आपके लिए पहला सबसे बढ़िया software development computer course है।

एक science background student math subject के बारें में अधिक दिल चसपी लेते है और वह इसके बारें में अधिक जानते भी है, जिससे यह computer course उनके लिए सबसे पहला प्राथमिकता बन जाती है। आपके पास mathematics का बहुत ही अच्छा knowledge है तो आप computer programming language को काफी अच्छे तरीके से कर सकते है।

Mobile App Development computer course

देखा जाएँ तो software development और mobile app development computer course दोनों एक समान है, लेकिन पहला computer course यानि software development में आप हर programming language के बारें में जानते है और कम्प्युटर के अन्य skills के बारें में भी आपको बताया जाता है,

Read :  How to Convert Whatsapp Group into Whatsapp Channel

लेकिन आप Mobile App Development computer course में आप सिर्फ मोबाइल आप development skills के बारें में ही सीखते है। इस computer course में आपको सिर्फ App Developing के बारें में ही बताया जाता है और इससे related चीजों के बारें में ही बताई जाती है।

आप भी यह सोच रहे है कि मैं भी एक Mobile App Developer बनूँ तो इसके लिए आपको इस computer course को करना होगा और इसका सभी जानकारी हासिल कर theory से अधिक practical चीजों पर ध्यान देना होगा तब ही आप एक अच्छे App developer बन सकते है। यह computer course बहुत ही बढ़िया है आप इसे करना चाहते है तो जरूर करें।

Web Development computer course

After 12th के बाद आप किसी बढ़िया computer course की तलाश कर रहें है तो Web Development computer course आपके लिए बहुत ही बढ़िया कोर्स साबित हो सकती है और इसमें कैरियर की भी अधिक संभावना है साथ ही साथ इसका डिमांड भी मार्केट में अधिक बढ़ती ही जा रही है।

अब हर कोई अपना business को ऑनलाइन ले जाना चाह रहा है तरह-तरह के institute के website  बनवाने के लिए web development की मांग होती है। इस computer course में आपको कई programming language के बारें में बताई जाती है, जिसे आप सीखकर एक web developer के रूप में जाने जा सकते है और साथ ही साथ इसमें अपना कैरियर भी बनाया जा सकता है।

Ethical Hacking computer course

Internet users की संख्या बढ़ रही है, जिससे online scamming भी अधिक हो रही है, जिससे banks, government, university, ecommerce वालें को अपना online data hacker से बचाने के लिए ethical hacker की अवश्यकता होती है, जिससे वह इन सभी का डाटा scammer से safe रखते है और एक professional work करते है।

आप भी यह सोचते है कि मैं भी एक hacker के रूप में जाना जाऊँ तथा कम्प्युटर के फील्ड में अपना best दूँ और साथ ही साथ दूसरों की मदद भी करूँ तो आपके लिए Ethical Hacker Computer Course बहुत ही बढ़िया साबित हो सकती है। computer के field में यह नई Career Option है, जिसे आप 12th class pass करने के बाद कर सकते है।

Game Developer computer course

आप अगर एक science background के student है और आपकी mathematics बहुत ही बढ़िया है और साथ ही साथ आप नई-नई unique idea के बारें में सोचते रहते है और आप यह सोच रहे है कि मैं भी अपना career computer के field में बनाऊँ तो आपके लिए Game Developer computer course बहुत ही अच्छा साबित हो सकती है।

इस computer course में आपको Game Development से Related कई programming language की जानकारी दी जाती है और इसके साथ ही यह भी skills दी जाती है कि आप किसी भी unique idea पर game कैसे develop कर सकते है। mobile users की संख्या बढ्ने के कारण game का भी काफी demand हो चुकी है। इस कोर्स को 12th के बाद किया जा सकता है।

Read :  जिन्दगी बर्बाद करने के कुछ अच्छे तरीके क्या हैं?

Digital Marketing computer course

Computer filed में यह भी एक नया career option उभर कर सामने आई है। basically आपको इस computer course में online marketing Facebook, Google, WhatsApp इत्यादि से कैसे किया जाता है उसके बारें में बताई जाती है और Smart work करते हुये भी अधिक profit कैसे पाये आप यह सब एक Digital Marketer के रूप में कर सकते है।

इस course को कोई भी students चाहे वह किसी भी stream के साथ पढ़ाई किया हो और किसी भी Age के लोग इस कोर्स को कर सकते है। यह एक Business से Related course है, जिससे market में इसकी demand बढ़ती ही जा रही है। अभी इसमें competition कम ही है जिससे आप इस computer course को करके अधिक पैसा कमा सकते है।

Animation computer course

इस computer course को भी किसी भी stream  के students after 12th  के बाद कर सकते है। जिस तरह से Animation industry Grow कर रही है हर किसी भी project को videos को attractive बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे Antimatter की भी Demand काफी ही बढ़ गई है, जिससे अधिक Animation Videos और Photos बनाया जा सकें।

आप भी Art में बहुत ही अच्छे है और आप इसी में अपना career भी बनाना चाहते है तो तो आपको अपना work करने के तरीका को बदलना होगा और इसे computer के जरिये पूरा करना होगा, जिससे आप अधिक तो इसके बारें में सीखते ही है साथ ही साथ इस क्षेत्र में अपना कैरियर भी बना सकते है।

Diploma in information Technology computer course

इस computer course में आपको computer fundamental से लेकर diploma advance level तक के बारें में बताई जाती है, जिसमें आप कम्प्युटर के बारें में तो जानते ही है साथ ही साथ आपको कुछ programming language का knowledge भी दी जाती है, जो अधिकतर practical ही होती है।

इस कोर्स को आप after 12th के बाद कर सकते है जो science background के students ही कर सकते है क्योंकि इसमें information technology के बारें में deep learning होती है। आप भी science stream के साथ 12th पास कर चुके है तो आपके लिए यह कोर्स काफी अच्छा साबित हो सकती है और इसमें career भी बनाया जा सकता है।

A Level computer course

इस computer course को NIET Central Government of India द्वारा आयोजित की जाती है जिसमें सबसे advance level का course A Level ही है। इस computer course में आपको कम्प्युटर का हर वह चीज के बारें में बताई जाती है जिसे आपके 12th Qualifications के बारें में जानना चाहिए।

Read :  दुनिया का आठ ऐसे रोबोट जिन्होंने मानव जीवन को आसान बना दिया है

आपको यह ध्यान रखना होगा कि इस A Level computer course को सिर्फ Science Background के students ही कर सकते है वही अगर आप दूसरे stream Commerce और Arts से 12th pass किए है तो इसका fundamental course O Level को कर सकते है। इसमें भी आपको कम्प्युटर के बारें में बताई जाती है।

Computer teacher training course  

आप एक computer teacher बनना चाहते है और आप किसी भी stream के साथ 12th पास किया है तो आपके लिए सबसे बढ़िया Computer teacher training course सबसे best साबित हो सकती हैं। इसमें आपको computer fundamental से लेकर advance level तक के बारें में पूरे एक साथ तक पढ़ाई जाती है।

इस practical lab आपको practical knowledge देती है। जिससे आप computer के बारें में बहुत कुछ जान जाते है और दूसरों को भी कम्प्युटर सिखाने के काबिल बन जाते है। जब यह सब कौशल आपके अंदर हो जाती है तो आप एक computer teacher के रूप मे अपना कैरियर बना सकते है।

सबसे अच्छा कम्प्युटर कोर्स | Top 10 best computer course in hindi 2020
top 10 best computer course 2020

तो यह थे आप सभी students के लिए top 10 best computer course for career and diploma course science students के लिए। आप भी अपना career computer filed में बनाना चाहते है तो ऊपर दिया गया best computer course after 12th के बारें में बताया गया है।

अपने पसंद के अनुसार आप किसी भी computer course को करके और उसका theory से अधिक practical knowledge लेकर कम्प्युटर क्षेत्र में कैरियर बनाया जा सकता है और अधिक से अधिक पैसा के साथ साथ नाम भी कमाई जा सकती है। यह सब आप जो चाहते थे उसे करके आप अपने जीवन में सफल हो सकते है।

अंतिम शब्द

आपने इस Article में top ten best computer course in hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

आपको लगता है कि यह Information सबके साथ Share करनी चाहिए तो इसे Social Media Facebook, Whatsapp इत्यादि पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…      

Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here