Super 30 Kya Hai Aur Esme Admission Kaise Le | Super 30 Story in Hindi

आज का यह Article सभी Article से Different And Important होने वाली है क्योंकि मैं आपको इस Article Super 30 Challenge के बारें में बताने जा रहा हूँ। मुझे इतना विश्वास है कि आप मे से अधिकतर लोग Super 30 का नाम सुने ही होंगे और यह भी जानते होंगे कि आखिर Super 30 क्या है | What is Super 30 in Hindi, Full Details Of Super 30 in Hindi आपमें से कई ऐसे लोग होंगे जो Super 30 के बारें में नही जानते होंगे।

 

यह Article लिखने का हमारा मकसद ही सभी युवापीढ़ी को Super 30 के बारें में बताने कि है। हर Students यह सोचता है कि जब वह पढ़ाई किसी अच्छे College से करेगा तो उसका आने वाला Future Better होगा, क्योंकि जितना अच्छा College होगा उतना ही मजेदार तरीके से पढ़ाई होती है।
 
जब बात आगे 12th की पढ़ाई के बाद कि आती है और बहुत सारे Students Engineering करना चाहते है, But पैसे के अभाव में बहुत सारें Students आगे की पढ़ाई नही कर पाते है। बहुत सारे ऐसे गरीब परिवार के बच्चे होते है जो पढ़ाई में अन्य Students के मुक़ाबले अपना Best Performance देते है,
 
But उनकी Family Financial Weak होने की वजह से वह आगे की पढ़ाई या फिर Competition Exam जैसे IIT And JEE जैसे बड़े Label की पढ़ाई नही कर पाते है और अपना IIT And JEE Exam Crack करने का सपना अधूरा ही छोड़ देते है। Super 30 ऐसे ही 30 Students का Selection करती है
 
जो पढ़ाई में तो हमेशा अव्वल रहते है, लेकिन पैसे के अभाव में आगे की पढ़ाई नही कर पाते है। Super 30 ऐसे Students का सपना साकार करती है और बिना किसी Charge के ऐसे गरीब बच्चे को Free Of Cost IIT And JEE का तैयारी करवाती है, लेकिन Super 30 में Admission लेने के लिए कुछ Term And Condition होते है जो हर Students को Follow करनी होती है।    
    

Super 30 क्या है | What is Super 30 in Hindi

 
Super 30 एक Private संस्था है जो भारत के एक अभिंग राज्य बिहार की राजधानी पटना में स्थित है। इसका मकसद ऐसे होनहार Students का Selection करके उन्हे बिना किसी शुल्क के IIT And JEE की तैयारी करवानी है। जब कोई Students का Selection Super 30 में हो जाती है तब उस Students का 100% Chance है कि वह IIT या JEE का Exam Crack कर देगा, क्योंकि वर्षो से Super 30 का IIT Exam Result 100% रहा है।
 
आपको बता दे हर साल Super 30 में 30 ही ऐसे Students का Selection किया जाता है जिनका Family Financial Weak है But वह छात्र बहुत होनहार और पढ़ने तथा सोचने में सबसे अव्वल है। Super 30 में Selection होने वाले 30 Students को कई प्रक्रिया से गुजरना होता है जब वह उसमें सफल हो जाते है तब उनका Super 30 में Free Of Cost Admission हो जाती है। उसके बाद आगे का जो भी ऐसे Students पर खर्च आयेगी वह सभी खर्च Super 30 संस्था करती है।
 

Super 30 को किसने बनाया है | Founder of Super 30 in Hindi

 
आपको यह जानकार हैरानी होगी कि Super 30 की शुरुरात एक ऐसे व्यक्ति ने किया है जो एक समय खुद गरीब था उनके पास रहने का घर नही था फिर भी उस महान शख्स ने अपने Life को Challenge करते हुये अपने जीवन में एक बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है उस महान व्यक्ति का नाम आंदन कुमार है। जिनका जन्म बिहार के ही एक गरीब परिवार में हुआ था।

 

जब यह खुद अपनी कामयाबी की ओर बढ़ते गये, तब इन्होने सोचा कि मैं भी एक गरीब परिवार से निकालकर आज अपनी कामयाबी हासिल किया हूँ, मेरे जैसा भी बहुत ऐसे Students होंगे जो होनहार तो है लेकिन पैसे के अभाव में आगे की पढ़ाई वह अपना सपना को छोड़ देते होंगे, उनका यही विचार को Super 30 Start करने का सुझाव दिया।

 

Super 30 की शुरुआत कब की गई थी

 
Super 30 की शुरुआत वर्ष 2002 में की गई थी। यह वह Time था जब आनंद कुमार खुद दूसरे बच्चे को Tuition बढ़ाकर अपना कुछ पैसे इकट्ठा करते थे, But उन्होने अपनी प्रतिभा को पूरी दुनिया में जड़ से सिर तक उजागर किया। जैसा कि आप सब यह बात जानते ही होंगे कि भारत में Bihar के Students को Mathematics में अन्य राज्य कि तुलना में अधिक Question Answer Solve करने के तौर पर जाना जाता है।
 
एक तरह से हम कह सकते है कि India में Mathematics Subject से बहुत सारे Students कतराते है तो वही Bihar का Students Mathematics Subject Other Subject के मुक़ाबले सबसे पहले पढ़ना और उसे Solve करना चाहते है। 
 
आनंद कुमार भी Mathematics का Teacher है वह भी अन्य Subject से अधिक Math में रुचि रखते है। IIT And JEE जैसे High Label Exam में Math से Related ही अधिक सवाल पुछे जाते है, यह भी कारण है कि Super 30 का नाम पूरे दुनिया में मशहूर है।
 

आनंद कुमार और Super 30 को मिलने वालें Awards

 
जब कोई अच्छा काम करेगा तो जाहीर सी बात है सरकार और दुनिया के लोग उसकी प्रशंसा करेंगे ही। क्या आप जानते है Super 30 इतना अपना नाम कमा चुका है कि यह आज यह बिहार या भारत तक ही सीमित नही है इसका नाम पूरे दुनिया में Famous हो चुका है। सब लोग आनंद कुमार की इस नेक काम के लिए प्रशंसा करते है। आनंद कुमार का नाम 2009 में Limca Book Of World Record में दर्ज हो चुकी है।
 
आनंद कुमार को आज Super 30 Man And Super Teacher के नाम से भी जाने लगा है इनको कई तरह के Awards भी मिल चुके है जो National And International Label पर है। आनंद कुमार को वर्ष 2010 में रामानुज पुरस्कार, मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार इत्यादि जैसी सम्मान खास है।
 
Super 30 पर Bollywood Actor Haritik Raushan एक बहुत अच्छा Movie भी बना चुके है जिसका नाम Super 30 ही रखा गया है। यह Movie भारत समेत दुनिया के कई देश में अधिक Famous हुई। जिसका Film Budget 115 करोड़ थी। आपने अभी तक Super 30 Movie को नही देखा है तो आप जरूर देखिये कि कैसे एक गरीब घर का लड़का पूरी दुनिया में Famous हो पाता है। 

  

Super 30 चलाने के लिए पैसा कहाँ से आता है


आप सोच रहें होंगे कि IIT की तैयारी करने में लाखो रुपया लगती है, लेकिन Super 30 Institute 30 Students का Free में IIT की तैयारी, Hostel, Tuition, Book, कपड़ा, खाना इत्यादि इतना कुछ Free सुविधा देती है फिर उसके लिए पैसा कहाँ से आती है तो आपके इस जानकारी के लिए बता दें आंदन कुमार का Super 30 Institute वैसे गरीब Students के लिए है जो होनहार तो है लेकिन उनके पास IIT की तैयारी के लिए पैसे नही है।
 
आनंद कुमार का Super 30 के अलावा एक और Institute है जिसका नाम Ramanuj School Of Mathematics जहां पर हर कोई Admission लेकर पढ़ाई कर सकता है उसके लिए अलग-अलग Course के हिसाब से अलग-अलग Fees ली जाती है। इस Institute से जो भी Income होती है वह सभी Super 30 IIT में तैयारी करने वालें Students के ऊपर खर्च किया जाता है।
 

Super 30 में Admission कैसे लें | Super 30 Admission Eligibility in Hindi

 
क्या आप भी Super 30 में Admission लेना चाहते है तो आपको उससे पहले कई Important Point को जान लेना आवश्यक है। हर साल April से May महीने तक Super 30 का Form Fill करवाया जाता है। 
 
Super 30 में Admission लेने के लिए हजारों Students Super 30 Exam Form Fill करते है। इसका Exam बहुत Strict होती है। आपको बता दे आप IIT And JEE की तैयारी करना चाहते है तो ही Super 30 Exam Form Fill कर सकते है।
 
Super 30 Exam Form Fill करने के बाद सभी Students का Exam होता है जो 10th And 11th Class से Related Physics, Chemistry And Math (PCM) का ही Questions पुछे जाते है 
 
जो Students Super 30 Exam Crack कर लेता है उसके बाद उनका Interview होता है उसके बाद 30 होनहार Students का Selection करके उनको IIT And JEE का तैयारी कराया जाता है। इन सभी Students को ऐसे पढ़ाया जाता है कि वह IIT Exam Crack कर देते है। जिसका Super 30 का Result 100% होती है। जो इसे सबसे खास बनाती है।
 

IIT इतना खास क्यों है

 
IIT का Full Form Indian Institute Of Technology होती है जो India का सबसे बड़ा संस्था माना जाता है। हर साल लाखो Students IIT Entrance Exam का Form Fill करते है But IIT का Entrance Exam काफी Hard होती है। जो सैंकड़ों में कोई छात्र बड़ी मुश्किल से पास कर पाता है। जब तक को IIT Intrance Exam Crack नही कर पाता है तब तक वह IIT में Admission नही ले सकता है।
 
दुनिया में बहुत सारे Exam होते है लेकिन उन सभी Exam में IIT Intrance Exam काफी Hard होती है। यह वैसे Student पास कर पाता है जिसका Physics, Chemistry And Math (PCM) पर पूरा पकड़ होती है। IIT में ऐसे ही तीन Subject से Question पुछे जाते है जो Students IIT Exam Pass कर जाता है उसको IIT में Admission मिल जाती है।  

Super 30 में पढ़ने के बाद क्या होता है

 
वैसे हजारों में मात्र 30 ही ऐसे भाग्यशाली Students होते है जो Super 30 Exam को Crack कर देते है और साथ में उसके बाद IIT Exam में भी पास हो जाते है। Super 30 से पास और IIT Complete करने वाले Students को बड़ी-बड़ी Multinational Company अपने यहा Job और बड़ी-बड़ी Package देने के लिए ले जाती है। IIT Pass Students को Salary भी बहुत मिलती है।
 
आपको बता दे एक Google And Alphabet CEO Sundar Pichai भी एक IIT के ही Students थे, उनका भी Selection College से ही हुई थी। तो इस तरह आप जान सकते है कि IIT Pass Students का बड़ी-बड़ी Package मिलती है, लेकिन इसका रिटेन Exam Pass करना बहुत ही मुश्किल होती है। जब तक कोई IIT का रिटेन Exam पास नही कर जाता है वह IIT की तैयारी नही कर सकता है।
 

Super 30 आगे क्या करने वाली है

 
Super 30 Institute के Founder आनंद कुमार ने December 2019 में Media को बताया कि वर्ष 2019 में Super 30 Challenge का आयोजन नही किया गया था, यानि वर्ष 2019 में Super 30 में किसी भी Students को Free में IIT की तैयारी नही कराई गई थी। इसका उन्होने कई कारण बताया है।
 
आनंद कुमार के अनुसार Super 30 Movie बनने में वह Busy थे और साथ में वह दुनिया के अच्छे जगह पर और अधिक Experience ले रहे थे जिससे कि Super 30 को और बेहतर बनाया जा सकता है। वो यह भी बोले है कि Super 30 में अब मात्र 30 Students ही नही उसके जगह पर 60 Students Super 30 Challenge में Free में IIT की तैयारी करने की योजना बनाये है।
 
जिसके बाद Super 30 का नाम बदलकर Super 60 कर दिया जायेगा। इससे और अधिक गरीब Students को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। इसी वजह से वह वर्ष 2019 में Super 30 Challenge Exam की घोषणा नही किए थे। वर्ष 2020 में Super 60 में 60 गरीब बच्चे को मुफ्त में IIT की तैयारी कराई जायेगी। जिसका Form April से May तक Fill किया जा सकता है।
 
Last Word
 
आपने इस Articleमें Super 30 Ke Bare me जाना आशा कर्ता हूँ आपको Super 30 क्या है तथा Super 30 की पूरी जानकारी पता चल गई होगी। आशा कर्ता हूँ आपको Super 30 पर लिखी Article पसंद आई होगी। इसे Social Media पर अवश्य Share करें, जिससे हर कोई इसके बारें में जान सकें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…   
 
Thanks to Reading this Post     
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here