Top Ten Highest Professional Jobs 2020 in india सबसे अधिक सैलरी देने वाली नौकरी 2020

विषय-सूची देखें

 

इस Article में हम 10 ऐसे Jobs की बात करने वाले है जिनकी Salary बहुत ही अधिक होती है, किस्मत वालों को ही ऐसी Job मिल पाती है. हर इन्सान चाहता है कि उसकी भी एक अच्छी Job लगी हो, But हर किसी के साथ ऐसा हो नहीं पता है. यह Article थोड़ा-सा बड़ा हो जाएगा, So हम Direct Post Topic पर आते है.

Top Ten Highest Professional Jobs In India

 

1. C.A. (Chatered Accountant) Job

 

हम सभी जानते है कि Chatered Accountant की पढाई बहुत ही मुश्किल होती है. कड़ी मेहनत करने के बाद C.A. Job में सफलता प्राप्त होती है. C.A. का Main Work Financial And Accounting में ही होती है. इसकी देख-रेख इनकी ही निगरानी में होती है.

अधिकतर Public Institute C.A. की खोज में जुटे हुए रहते है, यही कारण है कि इन्हें इतने अधिक पैसे मिलते है. बहुत ही कम Persons C.A. बन पाते है. यह लगभग One Year में 20 से 25 करोड़ तक के रुपया Earning कर लेते है.

 

2. C.E.O. (Chief Executive Officer) Job

 

C.E.O. किसी भी Company के सबसे Important Person होते है. पुरे Company का Work इन्ही के ऊपर होता है साथ ही साथ Company के अच्छी-बुराई की जिम्मेदारी यही लेते है. जिस वजह से इनकी Salary भी अधिक होती है.

आप सुनकर हैरान हो जाएंगें, कि यह India जैसे Country में करोड़ो Earning कर लेते है. किसी भी Company का Profit Loss C.E.O. पर ही Depend करता है. C.E.O. Job वाले One Year में लगभग 25 से 65 करोड़ रुपया Earning कर लेते है.

 

3. Lawyer Job

 

वकीलों के लिए यह माना जाता है कि उन्हें जज की Job उतनी पसंद नहीं आती, क्योंकि उसमें उनकी Earning नहीं हो पाती ? बड़े-बड़े Lawyer जिनको कानून के बारें में अच्छी जानकारी होती है उनको Government अधिक Salary देती है

साथ ही साथ इनको किसी का केस लड़ने का उपर ऊपर से भी Earning होती है. यूँ तो Lawyer को One Year में Government की ओर से 9 से 10 लाख रूपये मिल पाते है, But आपको यह जानकार हैरानी होगी कि कुछ ऐसे भी India में Lawyer है जो Only One Month में ही लाखों-करोड़ो Earning कर लेते है.

 

4. Investment Banker Job

 

Investment Banker को Money Banker भी कहा जाता है क्योंकि इनका दिन-रात बस पैसे के साथ ही गुजरता है. इनकी Post आपके लिए And किसी Other Company के लिए Must होते है, क्योंकि इनको Market And Financial चीजो की बहुत ही अधिक Knowledge होती है.

India में बहुत ही कम Investment Banker है जिस वजह से इनकी Salary भी अधिक होती है. जब इनका Investment Banker का Job लगता है तो इसकी Starting ही 12 लाख रुपयों से होती है और यह बढ़ते-बढ़ते 50 से 60 लाख तक के हो जाते है. Investment Banker Per Month 4 से 5 लाख तक के रुपया Earning कर ही लेते है.

 

5. Actors

 

देखिये Actor का कोई भी Job नहीं होता, यह अपनी काबिलियत के बल पर एक अच्छा और Famous Actor बन पाते है. Actors का Fan India के हर Place में पाये जाते है जिस वजह से इनको और अधिक मान-सम्मान दिया जाता है. Thrilling Actors को एक Film के लिए कम से कम 10 से 50 लाख रूपये मिलते है,

जबकि कुछ ऐसे Actors जो बहुत ही Famous And अपना Career ही Film Industry को बनाए हुए है वो एक Film का कम से कम 10 से 50 करोड़ रूपये लेते है.

इसके साथ ही इनको किसी भी Event में जाने के 2 से 5 करोड़ And Ads के ये 100 करोड़ से भी अधिक रूपये लेते है. मतलब कि सबसे अधिक पैसा कही पर है तो वो है Film Industry में???

 

 Also Read

6. Surgeon Job

 

Surgeon को सभी एक God के रूप में मानते है, क्योंकि इनके हाथ में ही Patient का Life होता है. जिस वजह से कोई भी इनको Demand किये गए रूपये देने से कतराते नहीं है. Doctor का ही ऐसा Job है जहाँ पर पैसे Earning करने का कभी भी कोई कम्पाई नहीं होती है. Surgeon कई घंटे Patient का इलाज करते रहते है

 

जिस वजह से इनको और अधिक Earning होती है. एक Surgeon One Year में कम से कम 15 से 20 लाख And One Month में 1.5 लाख से अधिक ही Earning कर लेते है. ये तो Government Surgeon की Salary का आकड़ा है,

अगर किसी Private Surgeon की बात हो तो इनकी Salary और ही अधिक बढ़ जाती है. Surgeon बनना कोई Simple Work नहीं है, इसके लिए बहुत ही अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है.

 

7. Cricketers

 

B.C.C.I. को World का सबसे बड़ा धनी Cricketers के रूप में माना जाता है, क्योंकि इनके पास पैसा बहुत ही अधिक है. जाहिर है Indian Cricketers को भी अच्छी-खासी पैसे मिलते ही होंगें, साथ ही इनको Ads का भी करोड़ो रुपया मिलता है. इसलिए कहा जाता है कि Indian Cricketers World के सबसे धनी Cricketers माना जाता है.

 

8. President

 

India के President इस Country के सबसे प्रमुख Persons में से एक है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन्हें हर Month 1.5 लाख रूपये मिलते है मतलब One Year का 18 लाख इसके अलावा इनको और भी अधिक जो रोजमर्रा के Life में Use किये जाते है

वो मिलते है जो आम आदमी को नहीं मिल पाते है. Indian President बड़े ही सम्मान के साथ Indian President Home में रहते है. इनका एक जगह से दुसरे जगह जाने खाने-पीने का ख्याल Indian Government रखती है.

 

9. Business Analyst

 

Business Analyst किसी भी Company का सबसे Important Person होते है क्योंकि इनके Analyst पर ही Company का Profit And Loss Depend करता है. इसलिए हर Company एक अच्छा Business Analyst ढूढने के प्रयास में रहती है. B.A. का सबसे खास बात यही होना चाहिए कि उनका Math And Reasoning सबसे अच्छा होना चाहिए,

 

क्योंकि इन्हें पैसे इनके Mind के ही मिलते है. ये तो जाहिर है कि जहाँ पर Mind का बात आता है वहां पर तो अच्छे पैसे आयेंगें ही??? India में हर एक B.A. Per Month का 1.5 लाख से 2 लाख तक के Earning कर लेते है. इसके साथ ही जितनी अधिक Company का Profit होता है उसके हिसाब से इनको बहुत ही अधिक Bonus मिलते है.

 

10. Pilot Job

 

Pilot की Life तो आसमानों में ही होती है, But क्या आपको पता है कि इनकी Salary भी आसमानों को छूने जैसी ही होती है. Pilot के हाथ में हजारों यात्री का Life होती है जिस वजह से इनका Training भी अधिक कठिन होती है. यही वजह है कि इनको बहुत ही अधिक रूपये मिलते है. एक Commercial Pilot को One Year का 15 से 20 लाख रूपये मिलता है जबकि एक हेलिकोप्टर Pilot को 10 से 15 लाख रूपये मिलते है. 

 “तो यह थी 10 ऐसे Jobs जिसकी Salary बहुत ही अधिक होती है. क्या आपको लगता है कि आपको भी ऐसी Job लग जाएगी. बताइए हमें Comment करके???”

 आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें
Thanks to Reading This Post
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here