ITI Karne Ke Baad Kya Kare | What to Do After ITI

ITI Karne Ke Baad Kya Kare | आईटीआई के बाद क्या करें आज के इस आर्टिकल में आप सभी स्टूडेंट्स के साथ एक महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहें है जिसका टॉपिक है ITI करने के बाद क्या करें, क्या ITI करने के बाद जॉब मिल जायेगी, क्या ITI करने के बाद आगे पढ़ाई करनी चाहिए, ITI के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते है, ITI के बाद लाइफ कैसे सेट करें, ITI के बाद बिज़नस कैसे करें, ITI के बाद आगे क्या चीज का पढ़ाई करें


आप भी उन सभी स्टूडेंट्स में से एक है जो यह जानने के लिए उत्सुक है कि मैं ITI के बाद क्या करूँ? तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में यही बात क्लियर करने वालें है कि हर स्टूडेंट्स ITI करने के बाद क्या कर सकता है बहुत सारें स्टूडेंट्स के माइंड में यह ख्याल आते रहता है कि वह ITI करने के बाद आगे की पढ़ाई करें या फिर किसी जॉब तलाश करें.
 

ITI क्या होती है तथा ITI कब कर सकते है

 
ITI एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स है जिसका कोर्स की अवधि 6 महीने से 2 साल तक की होती है. ITI कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को 10वी. या 12वी. के परीक्षा पास करनी होती है. जैसे ही कोई स्टूडेंट्स 10वी. की परीक्षा पास कर लेता है और वह ITI में एडमिशन लेने की सोचता है तो वह ले सकता है. वैसे कुछ ऐसे ITI के ब्रांच कोर्स होती है वह 8वी. पास होने के बाद भी की जा सकती है, लेकिन अधिकतर ITI में ब्रांच 10वी. पास करने के बाद ही एडमिशन लिया जा सकता है.
 
ITI में भी अलग-अलग तरह के कोर्स होते है जिसे हम कोर्स ब्रांच के नाम से भी जानते है. जैसे:- Electrical, Fitter, Electronics, Mechanical  इत्यादि जैसे कोर्स ITI में होती है. अलग-अलग कोर्स का अवधि भी अलग-अलग होती है यह तय आपके ब्रांच पर होती है कि आपने ITI में कौनसे ब्रांच की कोर्स करना चाहते है.
 
यह तो हो गई बेसिक बातें कि ITI क्या होती है तथा ITI के बारें में अब आगे मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि जिन स्टूडेंट्स ने ITI कोर्स की स्टडी कम्पलीट कर ली है वह स्टूडेंट अब आगे क्या करें, मतलब ITI के बाद स्टूडेंट्स कैरियर या फिर लाइफ कैसे सेट करें.
 

ITI के बाद क्या करें (Career after ITI in Hindi)

 
जो स्टूडेंट 10 के बाद ITI को कम्पलीट कर चुके है और वह सोचते है कि वह पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कर लें. जो स्टूडेंट के दिमाग में ऐसा चीजे चल रही है वह पुर्णतः गलत चल रही है क्योंकि जब आपको ITI के बाद पॉलिटेक्निक डिप्लोमा ही करना था तो आप ITI किए ही क्यों.
आप सीधे 10वी. के बाद पॉलिटेक्निक भी तो कर सकते थें. फिर आपका 2 साल बर्बाद होगा और साथ में आपका पैसा भी, इसलिए आप अगर ITI को कम्पलीट कर चुके है तब आप अपने माइंड से यह ख्याल निकाल दीजिये कि आपको ITI के बाद पॉलिटेक्निक करना है.
 
आप अभी ITI कर रहें है या फिर ITI कम्पलीट कर चुके है तब आप एक साल के लिए ITI के दौरान ट्रेनिंग होती है आपको उस ट्रेनिंग को करनी चाहिए. यह ट्रेनिंग आप किसी अच्छे संस्थान जिसका मान्यता सरकार द्वारा प्राप्त हो. ऐसी ट्रेनिग करवाने के लिए हर साल इसकी वेकेंसी निकलती रहती है आपको चाहिए कि अपना भी एप्लीकेशन इसमें जामा करें.
ऐसी ट्रेनिंग जैसे रेलवे, B.sc, Loco Pallet इत्यादि में ट्रेनिंग करवाने के लिए ऐसी वेकेंसी निकलती रहती है. यह ट्रेनिग अलग-अलग संस्थान करवाती है. आपके माइंड में यह सवाल आता होगा कि ITI के बाद अलग-अलग इंस्टिट्यूट ट्रेनिग क्यों करवाती है. देखिये  उसमें उनका ही अधिक फायदा होता है क्योंकि जब कोई स्टूडेंट्स ITI करने के बाद यह ट्रेनिंग करने जाता है तो उसका तो अनुभव काम करने का तो बनता ही है साथ में उस इंस्टिट्यूट को उस काम के बदले उस स्टूडेंट्स को कम पैसा देना होता है.
 
बहुत सारें स्टूडेंट्स ऐसा करते है कि वह ITI करने के बाद गवर्नमेंट जॉब करने की तलाश में हमेशा रहते है वह घर पर ही सारा समय खुद को कोसते रहते है कि मुझे ITI के बाद सरकारी नौकरी मिलेगी या नहीं? आप भी ऐसा करते है तो ऐसा बिल्कुल ना करें. आपको करना यह है कि ITI के बाद आप अपना काम करने का अनुभव को बढ़ाये तथा साथ में सरकारी या अच्छे प्राइवेट नौकरी की भी तलाश में रहें.
 
आपके पास जितना अच्छा वर्क करने के अनुभव होगा आपको उतना ही अच्छा कंपनी मिलेगी तथा अधिक सलेरी में भी मिलेगी. ऊपर में हमनें जो आपको ITI करने के बाद ट्रेनिग करने के सुझाव दिया है आपको वह अपना फ्यूचर और कैरियर को सही बनाने के लिए अवश्य करनी चाहिए.
 
वैसे स्टूडेंट्स को पहले मैं यह सुझाव देना चाहूँगा जो ITI करने की सोच रहें है. देखिये ITI वैसे स्टूडेंट करते है जिनका फैमिली फाइनेंसियल कंडीशन उतनी अच्छी नही होती है और ऐसे स्टूडेंट्स सोचते है कि जब वह ITI कोर्स कर लेगा तो उसे काम करने का कुछ अनुभव प्राप्त हो जायेगा तथा किसी प्राइवेट कम्पनी या फिर सरकारी नौकरी के लिए वह अप्लाई कर सकते है.
 
अगर आप भी वैसे स्टूडेंट में से एक है जिनका फैमिली फाइनेंसियल कंडीशन उतनी अच्छी नही है और आप जल्द नौकरी करना चाहते है तो आप 10वी. के ठीक पास होने के बाद ITI करने के लिए एडमिशन ले सकते है.
 
आप अगर अभी तक ITI कोर्स को करने के लिए एडमिशन भी नही लिया है और आप अपने फ्यूचर में एक अच्छी नौकरी तथा अधिक अपना स्किल डेवेलोप करना चाहते है तो मैं आपको एक सुझाव दूंगा कि आप ITI नही करके पॉलिटेक्निक करें. मैं ऐसा क्यों कह रहा हूँ. इससे पहले वाली आर्टिकल में हमने यह बताया था कि ITI करें या पॉलिटेक्निक आप उस आर्टिकल को यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है.
 
जो स्टूडेंट्स ITI करने के बाद प्राइवेट नौकरी करने जाते है उनका वैल्यू कम्पनी में कम होती ही है साथ में उनको सलेरी भी कम दी जाती है. आपने भी कई ऐसी कम्पनी में नौकरी के लिए पहले से ही कोशिश कर चुके है तथा उनके साथ भी यही समस्या आ रही है तो आपको करना यह है कि उस समस्या को झेलकर प्राइवेट कम्पनी जितना भी वेतन दे रही है उसे स्वीकार करके नौकरी अवश्य करें इससे आपका एक्स्प्रेंस अधिक बढ़ेगा और आपको उससे अधिक बढ़िया कंपनी और पैकेज भी मिलेगी.
 

ITI के बाद बिज़नस कैसे करें

 
आप ITI करने के बाद खुद का अपना बिज़नस स्टार्ट कर सकते है इससे अच्छा अनुभव आपको और कही नही मिलेगा साथ में गवर्नमेंट जॉब भी ITI करने वालें की भी वेकेंसी निकलती रहती है आप उसमें भी कोशिश करते रहें.
 
आप ITI के बाद खुद का बिज़नस जैसे बेल्डिंग शॉप, डीजल शॉप, इलेक्ट्रिक शॉप इत्यादि अपना ट्रैड के अनुसार बिज़नस में इन्वेस्ट कर सकते है. ऐसी बिज़नस आपका बहुत अच्छे से चलेगी साथ में इसमें आप अधिक पैसे भी कमा सकते है.
 

ITI के बाद आगे क्या चीज का पढ़ाई करें

 
आप ITI करने के बाद आगे पढ़ाई करना चाहते है तो आप अपने फ़ील्ड में कोई अच्छा सा बैचलर कोर्स जैसे B.tech, B.com, B.Sc इत्यादि कोर्स करके आगे की पढ़ाई कर सकते है तथा पण फ़ील्ड में कुछ अच्छा करने का प्रयास कर सकते है. ITI के बाद आपके पास बहुत सारी विकल्प होती है जिसे आप कर सकते है या तो आप ITI करने के बाद आगे की पढ़ाई करें या फिर आप ITI के बाद किसी नौकरी की तलाश करें.
 
आप अगर ITI 10वी. के बाद किए है तथा 11वी. या उससे आगे की पढ़ाई नही किए है तो सबसे पहले आपको अपना पढ़ाई करनी चाहिए. ऐसा नही है कि आप ITI कर लिए उसे बाद आप डायरेक्ट ग्रेजुएशन में ही एडमिशन ले लीजिये. इसलिए आपको ITI करने से पहले ही ध्यान रखना होगा कि आप ITI के साथ 11वी. या उससे आगे की पढ़ाई भी जारी रखें.
 
आखरी शब्द
 
इस आर्टिकल में आपने ITI करने के बाद क्या करें, क्या ITI करने के बाद जॉब मिल जायेगी, क्या ITI करने के बाद आगे पढ़ाई करनी चाहिए, ITI के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते है, ITI के बाद लाइफ कैसे सेट करें आशा करता हूँ आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी. इसे अन्य स्टूडेंट्स के साथ शेयर अवश्य करें. शुरू से अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…
 
Thanks to Reading This Post
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

4 COMMENTS

  1. मुझे यहाँ बहुत सारी रोचक जानकारी मिली। एक बहुत अच्छी पोस्ट, बहुत धन्यवाद और उम्मीद है कि आप इस तरह के कई और पोस्ट लिखेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here