क्या आप जानते है Google आपकी सभी जानकारी को कहाँ पर Save रखता है और इसे कैसे देखें


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});


Hello
Reader
इस Post में हम जानेंगें कि Google हमारी All Data जिसे हम Internet पर Search और उस पर Work करते है, को कहाँ पर Save रखता है. क्या आपने कभी
सोचा है आप जो अपने
Mobile  Browser से  Internet Search History को Delete कर देते है, उसे Google अपने पास Save रखता है. हल ही में Facebook Data Leak का News पुरे दुनिया में प्रकाशित
किया गया था
,
जिसमें
करोड़ो
Facebook
User
का Personal Data को Facebook की Help से चोरी (Hack) कर लिया गया था. आप Internet पर क्या-क्या करते है Google को सभी जानकारी पाता होता
है. हम कुछ ऐसे
Site के Link के बारें में बात करने वाले है जिसकी Help से हम देख सकते है कि जब
से हमने
Internet
User
बना है तब से Internet पर हमने क्या-क्या किया है.  तो चलिए हम Direct Topic पर आते है.


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});



Google आपकी सभी जानकारी को कहाँ Save रखता है और इसे कैसे देखे


नीचे जितने भी Link दिया हुआ है उस पर जाने से पहले आप Google पर Gmail से Log In हो जाएँ. तब ही आप इस Link को Use कर सकते है. 
1. Activity
अगर आपको आपने Android SmartPhone, Google Chrome Browser या किसी भी ऐसे Device जो Google Account से जुड़ा हो उसकी सारी जानकारी पता लगाना हो तो Google My Activity Page-http://myactivity.google.com/myactivity पर जाएं. यहां आप अपने गूगल Assistant की Voice क्वेरीस से लेकर Google Play Store और Web पर की गई सभी सर्च की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

2.Google Maps

http://www.google.com/maps/timeline यहां आप देख सकेंगे की आपने कहां-कहां यात्रा की है आपको यहां हर दिन की जानकारी मिलेगी. 2009 से लेकर अबतक आप कहां-कहां गए इसकी जानकारी आपको यहां मिलेगी.

3. Permission

अगर आप जानना चाहते है कि आपने किस Mobile App को Permission से रखी है तो आप इस Link http://myaccount.google.com/permissions पर जाकर उस Permission को Close कर सकते है.
4. Takeout
आप- http://takeout.google.com/settings/ takeout पर जाकर उन तमाम Data  को Download कर सकते हैं, जिन्हें आपने Google Server पर कभी भी Download  किया होगा। इन Data में Photos, Video से लेकर Contact Number तक शामिल हैं.


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

5. Ads Settings
Google आपकी सारी गतिविधियों जैसे आपको क्या पसंद है और क्या नापसंद इसकी जानकारी रखता है. यही कारण है कि जब आप किसी ई-कॉमर्स Website पर Search करने के बाद किसी दूसरी Website पर जाते हैं, तो वहां भी आपको वही Content दिखाई देता है, जिसे आप कुछ देर पहले Search कर रहे होते हैं. आप– http://adssettings.google.com/authenticated यहां जाकर पता लगा सकते हैं कि Google आपके किस बर्ताव को देखकर आपके लिए विज्ञापन तय करता है.
तो यह थी Google के पास आपकी Secret Details जिसे आप आसानी  से देख सकते है. यह जानकारी बहुत ही अच्छी है आपको इसे हर समय याद रखना चाहिए. एक बात मैं आपको हम कह देता हूँ Internet हमारे सुविधा के लिए बनाया गया है लेकिन कुछ लोग इसे हर समय गलत इस्तेमाल करने पर तुले हुए रहते है. आपने तो अपना Old Data Google के पास तो देख लिया है बस आपको ही तय करना है कि आप Internet का Use किस तरह से करें. 
आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें 
Thanks to Reading This Post
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here