CoronaVirus se bachne ki dua | कोरोना वायरस से कैसे बच सकते है उसका दुआ

CoronaVirus se bachne ki Dua पूरी दुनिया कोरोना वायरस की मार से टूट चुकी है, पता नहीं कितने हजारों लोगों की इसने जान ले ली है और यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ती ही जा रही है, जिससे पूरी दुनिया सहम चुकी है। अब वो इस काबिल नहीं है कि इस संक्रामक बीमारी का और मार झेल पाएं।

CoronaVirus se bachne ki dua
CoronaVirus se bachne ki dua

दुनिया इस वायरस से लड़ने की काबिल है, किन्तु इसका उपचार नही होने के चलते और अभी तक इसका कोई खास ट्रीटमंट नही होने के चलते यह खतरनाक बीमारी चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैल चुकी है और अपना शिकार लाखों लोगों को बना चुकी है और अब तक हजारों लोगों की जान ले चुकी है।

जब-जब दुनिया में ऐसी आपदा-विपदा आई है और मानव इसे लड़ पाने के लिए संभव नही है और नहीं उसे कोई ऐसा रास्ता दिख रहा है, जिससे वह इस विश्व आपदा के समय अपनी महत्वपूर्ण योगदन दे सकें तब वह ईश्वर के शरण में ही जाता है और उनसे दुआ और उपाय सूझने की कामना करता है।

ऐसा ही स्थिति अभी 2020 के दशक में बनी हुई है, पूरी दुनिया इस भयानक वायरस कोरोना (Covid-19) से लड़ रही है, लेकिन मानव प्रजाति को इसका कोई खास सफलता हासिल नही हो पा रही है और यह पहले से भी अधिक आदिश्य क्रूता मानव सहित अन्य प्रजती पर बरसा रही है।

दुनिया सोचती थी कि विश्व युद्ध परमाणु हथियार के साथ लड़ी जायेगी, लेकिन अभी का आपातकालीन समय को देखकर लगता है पूरी दुनिया अपने आप में लड़ रही है और उनका शत्रु-दुश्मन छुपा रुष्टम होकर दुनिया में तेजी से सबका शिकार बना रही है।

कोई कहता है कि मुझे कोरोना वायरस से कुछ नही हो सकता है, लेकिन उनको पता नही है यह एक ऐसा शत्रु है जो किसी का नही है कोई भी मानव इसका शिकार हो सकती है और मानव इसके लिए खुद ही जिम्मेदार है। जब-जब मानव ने प्रकृति के साथ खिलवार किया है तब-तब प्रकृतिक उससे दूसरे में बदला लेते है।

अभी का दृश्य देखकर कुछ ऐसा ही लग रहा है, जैसे ईश्वर अपनी मानव सभ्यता से बदला लेने के लिए इस पर टूट पड़े हो और वो इंसान को पहले ही संदेश दे रहें हो कि अब आप लोग प्रकृतिक के साथ अधिक खिलवार नही करो, नही तो प्रकृतिक आपसे उसी रूप में बदला लेगी, जिस रूप में आप प्रकृतिक से लेते है।

समय थम-सा गया है, दुनिया रुक-सी गई है, सड़के सुनसान-सी पड़ी है, गलियों में बच्चों की आवाज़ बंद-सी हो गई है, कल-कारखाने बंद-सी हो गई है। मानव प्रजाति को उसके किये कर्मों को उसको सजा मिल रही है, लेकिन ईश्वर हर मानव तो आपके साथ खिलवार नही करता, फिर भी आप उन मासूमों को भी अपना शिकार बना रहे है।

हर कोई अपनों के लिए, एक दूसरे के लिए दुआ कर रहा है कि यह संक्रामक वायरस कोरोना का खात्मा हो जाये और पूरी दुनिया फिर से प्रकृतिक की बातों को मानते हुये फिर से अमन और चैन का ज़िंदगी बिता सकें।

हर कोई ईश्वर से दुआ कर रहा है कि CoronaVirus se Bachne ki Dua हमारी कुबूल कर लों प्रभु और इस कोरोना वायरस की मार अब मानव नहीं सहन कर सकता है हम सभी को कोई ऐसी पथ प्रदर्शित करें, जिससे हम सभी कोरोना वायरस से बच सकें

इंटरनेट पर अभी CoronaVirus se Bachne ki Dua Keyword बहुत ही अधिक बार सर्च हो रही है। जब मैंने इस keyword को देखा तो मेरा मन पिघिल गया और मुझे खुद यह अहसास हुआ कि दुनिया कोरोना वायरस की मार से टूट चुकी है, इसलिए वह ईंटेंरेट पर कोरोना वायरस से बचने की दुआ जैसी चीजे सर्च कर रहें है।

इस खतरनाक वायरस का उत्पन्न कैसे हुआ यह तो बाद की बात है, उससे पहले हम सभी को यह सोचना और समझना होगा कि इससे बच कैसे सकते है। बेशक ही अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी इलाज़ और उसका दावा दुनिया के वैज्ञानिकों ने नही बना पाया है और उनको अभी तक कुछ खास कामयाबी नही मिली है।

लेकिन हम सभी को यह सोचना और समझना होगा कि भले ही इसका दवा नही हो लेकिन इसका बचने का उपाय तो है। उस उपाय को हम सभी अपने आप पर आजमाते रहेंगे, जिससे कोरोना वायरस की संक्रामण में नही आ सकते है। हम आपके साथ कुछ ऐसी सुरक्षा साझा करने जा रहे है, जिससे आप कोरोना वायरस से बच सकते है।

CoronaVirus Kya Hai | CoronaVirus in hindi

कोरोना वायरस (CoronaVirus) नाम के इस संक्रामक को सार्स (SARS) Virus परिवार का ही एक हिस्सा बताया गया है। चीनी सरकार के WHO के अनुसार कोरोना वायरस C Food से जुड़ा हुआ है और इसकी शुरुआत हुवेई राज्य के वुहान शहर के C-Food Market से ही हुई है।

चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस का प्रकोप सामने आई है। कोरोना वायरस बहुत ही खतरनाक वायरस है जिसने कई लोगों की जान भी ले चुकी है और यह धीरे-धीरे चीन के अलावा अन्य देश में भी तेजी से फैल रही है जिससे कई देश कोरोना वायरस के चपेट में अपने देश को बचाने के लिए चिन्तित है।

नए संक्रामक कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में दहशत फैला चुका है। इसके संक्रामक के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। कोरोना वायरस में लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार और सिर दर्द जैसी समस्या शुरू-शुरू में होती है और यही छोटी-सी बीमाड़ी बहुत सारें लोगों को महज कुछ ही दिन में जान ले लेती है।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय | CoronaVirus Safety Tips in Hindi

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि जब किसी भी बीमारी का दवा नही होती है तो उसकी अपनी सुरक्षा या उस बीमाड़ी के कमजोड़ी को हम सभी को पकड़ना है और उसके जरिये इस खतरनाक वायरस कोरोना से बचना है। यहाँ हम आपको कैसी ऐसी महत्वपूर्ण CoronaVirus Safety Tips बताने जा रहे, जिससे आप इसके शिकार होने से बच सकते है।

मास्क का इस्तेमाल कब करें

ऐसा अभी भ्रम फैला दिया गया है कि हर किसी को फ़ेस मास्क पहनना अनिवार्य है, जिससे वह कोरोना के चपेट से बच सकता है। कुछ हद तक यह बात सही भी है और कुछ हद तक गलत भी…?

एक स्वस्थ्य व्यक्ति तब ही मास्क पहने जब वह भीड़-भाड़, इससे संक्रामक व्यक्ति के पास जाते हो या उनकी देख-रेख करते हो। जब आपको थोड़ा-सा भी खाँसी और झीक आए तो जल्द ही आपको मास्क लगा लेने कि जरूरत है, क्योंकि आपके नाक के जरिये निकला गंदगी या वायरस दूसरों को भी इसका संक्रामक कर सकता है।

आप इसके पीड़ित हो चुके है तो कोशिश करें कि आपसे यह दूसरों को वायरस ना फैले। आपका फ़ेस मास्क तब ही कारगर साबित होगा, जब आप कई बार एल्कोहल युक्त हैंड सेनिटाइजर या साबुन से हाथ साफ करते हो उसके बाद ही अपना चेहरा या किसी व्यक्ति-वस्तु को छूटे हो,

क्योंकि यह वायरस एक-दूसरे के आपस में मिलने से ही फैलता है। आप जो फ़ेस मास्क लगाते है। उसका अच्छी तरीके से हर दिन साफ करते रहे, क्योंकि यह गंदगी के चलते आप बीमार भी पर सकते है।

अधिकतर घर पर रहें

कोरोना वायरस का फैलने का मुख्य वजह है लोगों को इधर-से उधर जाना और कई तरह के चीजे को छूना, जिससे यह और ही अधिक फैल रही है। आपको इससे बचने के लिए घर से बाहर कम ही निकले उयर अपने घर में अपने कमरे के अलावा दूसरे कमरे में नही जाये और अपने कमरे में दूसरे व्यक्ति को आने से रोके।

और आप जाब भी गहर पर रहे तो सूर्य की धूप में कम से कम 2 से 3 घंटा तक जरुर रहे और गर्म पानी का सेवन करें। कोरोना वायरस का एक कमजोरी है गर्मी, इसलिए उसके इस कमजोरी का फायदा लेकर इसपर विजय प्राप्त कर सकते है।  

बाहरी खाना के सेवन नही करें

जितना ज्यादा हो सके बाहर के खाना खाने से बचे, क्योंकि खाना कोई कई लोगों द्वारा मिलकर बनाई जाती है और उसके बाद कई हाथो से छूकर वह खाना हम तक पहुंचता है, जिससे किसी भी व्यक्ति में अगर कोरोना वायरस का लक्षण होता है

और वह उस खाने को छूया है जो पूरी तरह से साफ है कि इस वायरस का शिकार आप भी हो सकते है। हरा सब्जी और साधारण सब्जी को छोडकर किसी अन्य तरह के भोजन जैसे मुर्गा, मछली, अंडा इत्यादि का सेवन नही करें और ना दूसरों को करने दे।  

दूसरों को बीमाड़ी से बचाएँ

आप खुद अपने सहित दूसरों को भो कोरोना वायरस से बच सकते है, इस्क लिए आपको जब भी खाँसी या छिंक हो तो अपने नाक को रुमाल या किसी अन्य कपड़ा से ढंके, जिससे आपका संक्रामण वायरस किसी दूसरे में नही जा पाएँ।

साथ में जो आप रुमाल इस्तेमाल करते है उसे थोड़ा-सा भी गंदा होने पर तुरंत साफ कर दे या टिशू पेपर के साथ ऐसा करके उसे कूड़ेदान में डाल दें।

जब भी कोई कोरोना वायरस से पीड़ित से आप मिलने या उनके पास छूने या उनको दवा देने जाये तो अपने हाथ में दस्ताना (गलब्स) जरूर लगाए और पाने फ़ेस मास्क का भी इस्तेमाल करें और उनसे मिलने के बाद तुरंत अपना हाथ को साबुन से अच्छी तरीके से साफ करें।

CoronaVirus se bachne ki Dua | कोरोना वायरस से बचने की दुआ

अब हम सभी ईश्वर से यह ही प्रार्थना कर सकते है कि हे ईश्वर अब हम सभी को इस विपदा की स्थिति में आपकी जरूरत है आप ही वो दुनिया की मालिक है जो सभी को इस मुश्किल के वक्त में निकाल सकते है। जब भी दुनिया में कोई छोटी-बड़ी तवाही आई है तब-तब लोगों ने आपको पुकारा है।

आपकी शरण में शिधारा है। आप ही वो सच्चे मालिक दुनिया के है जो इस संक्रामक बीमारी कोरोना वायरस से बचने का उपाय सुझा सकते है। दुनिया आपके सामने हार चुकी है लेकिन फिर भी वह आपसे शत-शत निवेदन करता है कि इस स्थिति में हम सबकी मदद करें, हमें आपकी बहुत ही जरूरत है।

आप ही वो लोक नायक, दुखहर्ता है जो सभी का दुख हर लेते है, ठीक उसी तरह इस दुख का भी निवारण करें और दुनिया को फिर से ऐसा बना दीजिये कि पहले की तरह शान्ति ढंग से चल सकें और वह आपकी सेवा करने लगे। मुझे पूर्व विश्वास है कि यह दुनिया पर पूरी की पूरी आपकी ही हक है

और यह दुनिया आपका ही है, लेकिन प्रभु क्या आप अपने सेवक को इस इस विपदा की स्थिति में उनकी मदद नही कर सकते है, कृपया सभी का मदद करें और इस खतरनाक कोरोना वायरस का ख्त्मा करें। हम सभी को बस आपसे ही उम्मीद जागी है और आगे भी रहेगी…

अंतिम शब्द

दोस्तों इस विश्व आपदा के समय हम सभी को डरना नही है इसका डटकर मुक़ाबला करना है और ईश्वर से प्रार्थना करते रहना है कि वो ही अब कोई ऐसा पथ-प्रदर्शित करें, जिससे कोरोना वायरस की संकर्मण की चपेट से मानव सभ्यता को बचाया जा सकता है।

आपने इस Article में CoronaVirus se bachne ki dua | कोरोना वायरस से बचने की दुआ के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

आपको लगता है कि यह Information सबके साथ Share करनी चाहिए तो इसे Social Media Facebook, Whatsapp इत्यादि पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here