B.tech Kare Ya BCA Kaun Hoga Apke Liye Best | B.tech Vs BCA in Hindi

इस Article में हम आपको बताने वालें है कि BCA Vs B.tech यानि BCA करें या B.tech कौन रहेगा आपके आपके Future के लिए Best B.tech Vs BCA in Hindi आप भी Bachelor Degree Course करना चाहते है और इस बात को लेकर Confused है कि बीसीए या बीटेक करें तो इस Article को Last तक Read करते रहें।

 
B.tech और BCA दोनों एक तरह का Bachelor Degree Course है। जिसका एक दूसरे से कुछ खास अधिक संबंध नही है। आप अब तक यह सोच रहें है कि B.tech BCA से सही है तो यह ख्याल अपने दिमाग से निकाल दीजिये, क्योंकि दोनों अपने जगह पर Best है।
 

बीटे क्या है | What is B.tech in Hindi

 
B.tech जिसका Full Form Bachelor Of Technology  होती है, जिसे Short B.tech कहाँ जाता है। यह एक Bachelor Engineering Course होती है जो कि पुरे 4 साल का होता है। इंडिया में अगर आपको कंप्यूटर इंजीनियरिंग करनी है, सिविल इंजीनियरिंग करनी है तो आप B.tech Course के लिए अप्लाई कर सकते है।
 
B.tech Course में कोई एक कोर्स नही होती है, इसमें बहुत सारें कोर्सेज होती है आपको जिस क्षेत्र में पढ़ाई करनी होती है वह सभी कोर्सेज B.Tech Course के अन्दर आती है। आप Computer Science, Civil Engineering, Mechanical Engineering इत्यादि जैसे Course करना चाहते है तो यह सब आप B.tech Course में कर सकते है।
 

बीसीए क्या है | What is BCA in Hindi

 
BCA जिसका Full Form Bachelor of Computer Applications होती है, जिसे Short में BCA कहा जाता है। यह एक तरह का Bachelor Degree Course है जो पूरे 3 साल का होता है। इस Computer Course को वैसे Students कर सकते है जो Computer Software Field में काम करना चाहते है।
 
आपको बता दे BCA Computer Course को वह सभी Students कर सकता है जिसके 12th 45 या 50% से अधिक Marks हो। चाहे वह Students Science (Biology or Mathematics) Commerce या Arts Stream का Students हो। सब Stream के Students BCA Course को कर सकते है। यह Course सिर्फ Computer Skill ही Provide करवाती है।
 

बीटेक और बीसीए में अंतर | Difference between B.tech and BCA

B.tech And BCA में Difference बहुत सारा होता है जो निम्नलिखित है:-
 
1. B.tech में आपको कई सारा Course मिल जाती है टी वहीं BCA में सिर्फ आपको एक Course ही मिलती है।
2. B.tech को सिर्फ 12th में Science वो भी Main Mathematics के ही Students कर सकता है तो वहीं BCA को Science, Commerce And Arts तीनों Stream के Students कर सकता है।
3. B.tech 4 साल का Bachelor Course होती है तो वहीं BCA तीन साल का Bachelor Degree Course होती है।
4. B.tech में 8 Semester होती है तो वहीं BCA में 6 Semester होती है।
5. B.tech में आपको Deep Technology के बारें में अधिक बताया जाता है तो वहीं BCA में आपको Programming Language Coding अधिक सिखाया जाता है।
 

B.tech Admission Eligibility in Hindi

 
आप B.tech करने की सोच रहें है तो आपको कुछ Important बातों पर ध्यान रखना होता है जिसके बाद आप B.tech में Admission ले सकते है। 12 में आप Science Stream के साथ 50% से अधिक Marks के साथ Pass हुये हो और आपका Mathematics Subject Compulsory हो। तो ही आपको एक अच्छा College मिल सकता है।
 
आप B.tech Private Institute या Entrance Exam Clear करके भी एक अच्छे College से इस Course को कर सकते है। इसके लिए आपको चाहिए कि आप जिस भी University में Admission ले, पहले यह देख ले कि उस University को NAC से A Grade मिली है या नही, अगर नही तो आने वालें Time में आपके Degree का Value नही रह पाएगी। B.tech Course के बारें में आप अधिक यहाँ से पढ़ सकते है।  
 

BCA Admission Eligibility in Hindi

 
1. इसके करने के लिए Student को 12th Pass होना चाहिए
2. 12th में 45% Marks होना चाहिए किसी भी Subject से चाहे वह Science, Commerce, Arts हो।
3. India के कुछ College ऐसे भी है जो BCA Course कराने के लिए Student से 12th में Science Subject की Demand करते है, या फिर Computer Science की But ऐसा कुछ ही College Demand करते है
 
BCA Course को अगर आप अच्छे College से Complete करना चाहते है तो आप इसके लिए Entrance Exam का Form को Fill कर सकते है और जब यह Clear हो जायेगा तो आप इसमें Admission ले सकते है। आप अपने हिसाब से कोई बढ़िया College का चुनाव कर सकते है जिसमें आपको कुछ ऐसे भी College मिलेंगें, जो बिना Entrance का भी Direct Admission ले लेते है। BCA More Details

B.tech करें या BCA कौन है Best | B.tech Vs BCA in Hindi

 
हमने आपको पहले ही बता दिया है कि B.tech और BCA दोनों दो प्रकार का Course है दोनों में बहुत सारा अंतर है, ल्कें दोनों Bachelor Degree Course ही है। B.tech में आपको बहुत सारा Course मिल जाती है तो वहीं आपको BCA में सिर्फ एक Course ही मिलती है जो पूरी तरीके से Computer Concept पर आधारित होती है।
 
आप Technology के बारें में Deep Learning करना चाहते है तो आप B.tech Course कर सकते है, वहीं आपको Coding करने में अधिक Interest है। Software Develop, Web Designing, Algorithm, बहुत सारा Programming Language को Learn करना And उसे Practical करना चाहते है तो आप BCA Course कर सकते है।
 
B.tech में आपको Theory अधिक पढ़नी होती है वहीं Practical कम ही कराई जाती है, वहीं BCA में आपको जो भी पढ़ाया जाता है वह उसका Practical कराई जाती है। आप कितना भी Theory क्यों ना पढ़ लो। आपके अंदर Skill तो Practical करने से ही आयेगी।
 
कुछ लोग कहते है कि BCA Student का Salary B.tech Student से कम होती है। तो मैं आपको बता दूँ आप कितना भी बड़ा Course का Degree क्यों ना ले लो आपको अधिक Salary Package तो आपका हुनर ही देती है। आप IIT से B.tech केएआर लेते है तो इसका मतलब यह नही होता है कि आपका आने वाला Time BCA Student से better होगा।
 
यह आप खुद तय करते है कि आने वालें Time में आप दूसरे से कितना Best कर पाते है। आप BCA Course भी करते है और आपके Computer Field में अपनी अच्छी पकड़ बना लेते है तो वही B.tech का Students आपके जितना अधिक Technology में पकड़ नही बना पाता है तो आप उससे Better कर सकते है।
 
मैं आपको बता दूँ B.tech और BCA दोनों बहुत ही अच्छी Course है। आप जिस Course के Admission के लिए Eligibility होते है उस Course को करने के लिए Apply कर सकते है और उसे कर सकते है। आप जितना अच्छा अपने Area में बनाएँगे आपका आने वाला Time भी उतना ही Better हो सकती है।
 
अब आपको यह खुद Decide करनी होगी कि आप B.tech या BCA करना चाहिए आप किस Course को करने के लिए अधिक Interested है उसे कर सकते है। आप B.tech Course करने के लिए अधिक Interest है तो इसे कर सकते है, या आप BCA Course को करने के लिए अधिक Interested है तो इसे कर सकते है।
 
दोनों Bachelor Course बहुत अच्छा है। यह आप पर Depend करता है कि आप अपने अंदर इस Course के जरिये कितना कुछ सीख सकते है। यह आको खुद तय करना होगा।  

Last Word
इस Article में आपने B.tech Kare Ya BCA | B.tech Vs BCA Who is the Best के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। आपको लगता है कि यह Information दूसरों के साथ Share करनी चाहिए तो इसे Social Media Facebook, WhatsApp इत्यादि पर सबके साथ Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया…

Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here