आपके इन सभी गलतियों से होता है आपका एकाउंट हैक

आज मै आपको इस पोस्ट में बताऊंगा की कैसे आपका एकाउंट हैक होता है और इससे आप कैसे बच सकते है. कई बार ऐसा होता है की हमारा कोई एकाउंट को हैक कर लेता है और वो आपके एकाउंट का गलत कामों में उपयोग कर सकते है. तथा सारी जानकरी आपका वो जान जाते है, तो चलिए बिना समाये गवाएं शुरू करते है ये महत्वपूर्ण टॉपिक

Also Read

Fake ScreenShort से अपने Friends को मुर्ख कैसे बनाएँ             Internet के 10 रहस्मयी और महत्वपूर्ण Website जिसके बारें में आपको जानना ही चाहिए

                           कैसे होता है आपका एकाउंट हैक 

आपके इन सभी गलतिओं के कारण होता है आपका एकाउंट हैक. हैक करने वाले व्यक्ति आपके दोस्त, परिवार के सदस्य, अनजाने लोग और अन्य हो सकते है. पढ़े इन सभी बातों को अब आपका एकाउंट कोई नहीं हैक कर सकता है:-

1. जब भी आप इंटरनेट पर कोई एकाउंट बना रहे हो तो अपना पासवर्ड डालते समय यह ध्यान रखें की आपके बगल में कोई नहीं है, नहीं तो शायद आपके एकाउंट को वहीँ हैक कर ले.
2. अपना फेसबुक एकाउंट किसी दुसरे के मोबाइल से नहीं खोलें. नहीं तो आपके वो आपके एकाउंट को लॉग आउट करके उसका गलत इस्तेमाल कर सकते है. तथा आपके सभी पोस्ट, मैसेज  पर वो नजर रख सकते है.

3. जब भी आप अपना मोबाइल किसी को कुछ समय के लिए देते है तो आप अपना whatsapp को  को लौक कर दे कही ऐसा नहीं हो की आपके whatsapp के QR code को अपने  मोबाइल में स्कैन करके आपका whatsapp को चलाये.
4.जब भी आपके ई-मेल पर कोई मैसेज आता है और आप चाहते है उसका उसका प्रिंट-आउट निकलवाना तो आप उसके लिए अपने नजदीकी siver सेंटर जाते है जहा पर आपको अपना इ-मेल और पासवर्ड माँगा जाता है तो पासवर्ड मंगाते समाये उनसे कहे की मै खुद अपना पासवर्ड टाइप करूंगा. नहीं तो वो लोग भी आपके एकाउंट को हैक कर लेते है.
5.भुल से भी आप किसी को अपना पासवर्ड नहीं बताएं.
6. किसी नए वेबसाइट पर एकाउंट बनाने से पहले उस वेबसाइट की पूरी जानकरी हासिल कर ले. नहीं तो वो आपके id का गलत उपयोग कर सकते है.
अगर आपका एकाउंट हैक हो जाता है तो आप मुझसे कमेंट में इस बारे में पूछ सकते है मै आपकी पूरी हेल्प करूंगा  
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction
Like Reaction

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here