How To Check Photo Details Online In Hindi | किसी भी फोटो का डिटेल कैसे जाने आपके पास भी कोई ऐसी Photo है जिसका आप Details निकालना चाहते है तो आप यह काम बड़ी ही आसानी से कर सकते है। कुछ ही टाइम में आप Kisi Bhi Photo Ka Details Nikal Sakte है। इसके लिए आपको कुछ छोटी-सी Step को Follow करने की जरूरत होती है।






Internet का विस्तार हो रही है तब ऐसे में अब हर कोई अपने-आप को Online रखना चाहता है जिससे वह कई अंजान व्यक्ति से भी बात कर पाता है जान पाता है जिससे वह कभी मिला भी नही है। कुछ ऐसे ही इस Online दुनिया में ऐसे व्यक्ति भी मिलते है जो आपके साथ बुरा करना चाहते है, लेकिन आप उनके बारें में कुछ नही जान पाते है।





आप किसी भी फोटो का Details निकालना चाहते है तो आप यह बड़ी ही आसानी से कर सकते है। Google पर कई ऐसी Article है जो Google Image के जरिये Photo का Details निकालने का Trick बताया गया है जो लगभग 99% Photo पर लागू नही हो पाती है। जिससे आप किसी भी अंजान फोटो का डिटेल्स नही निकाल पाते है।

हम आपको कुछ ऐसी Trick बताने वालें है, जिसकी Help से आप Kisi Bhi Photo Ka Details निकाल सकते है। जिसमें आप उस Photo में कौन है उसका नाम, उसने किस Camera से Photo Click किया है, उस Photo को कहाँ Click किया है उसका Location, कब Click किया है, किसी Software के जरिये उस फोटो को Edit किया है इत्यादि जैसी 50 से भी ऊपर Photo Details निकाल सकते है।





आप भी जानना चाहते है How To Check Photo Details तो आगे जो मैं आपको Photo Metadata Details Online Trick के बारें में बताने वाला हूँ उसे Follow करें। आप इस Trick के जरिये किसी भी Photo का Details निकाल सकते है।

जब आप किसी भी Photo को Click करते है तो आपका Photo सहित कई सारी Information उस Photo के साथ Save हो जाती है, जो अधिकतर लोगों को पता नही होती है, जिससे वह किसी भी फोटो के बारें में कैसे जाने जैसी Query Internet पर Search करते है। हर एक Image का अलग-अलग Metadata होती है जिसमें उस Photo केएस Details Save रहती है, लेकिन वह Hidden यानि Hide रहती है।

आप एक Photo Metadata Details वाली Website किसी भी Photo का Details बड़ी ही आसानी से जान सकते है। जिसमें आप कई Important Details देखेंगे और उस Photo का Details जान सकते है। बिना Time Waste किए हम Topic पर आते है।  

किसी भी फोटो के बारें में कैसे जाने | How To Check Photo Details Online In Hindi






आपके पास कुछ ऐसी फोटो है जिसका Full Details जानना चाहते है, लेकिन आप उसके बारें में नही जान पा रहे है तो आप Photo Metadata Website के जरिये किसी भी फोटो का Details निकाल सकते है। इसके लिए आपको नीचे दिया गया Trick को Follow करना होगा।  

1.       सबसे पहले Photo Metadata Website के http://exif.regex.info/exif.cgi Link पर Click करें।
2.       अब आपके सामने यह Normal Type का दिखने वाला Website आ जायेगी, लेकिन यह Website काम की बहुत होती है।
3.       फिर वहाँ आपके पास किसी भी Photo का Details जानने के लिए Two Option Photo URL Path और दूसरा Photo Upload का आप किसी के जरिये Photo को Upload या उसका URL Enter करे। मैं यहाँ Upload Photo का Option Use कर रहा हूँ।


4.       यह सब करने के बाद आप Right Side में दिया गया Recaptcha को Fill करें। जिससे आप Next Step पर जा सकते है।




5.       अब आप View Image Data वालें Button पर Click करें।

अब आप देखेंगे कि आपके सामने उसक Photo का बहुत सारा Details आ गया है, जिसका आपने कभी Expect भी नही किया था, लेकिन आपने यह बड़ी आसानी से इसका जानकारी जान पाएँ। जिसमें आप Image Basic Information जैसे किस Camera से Photo Click किया गया है, कब किया गया है, कहाँ किया गया है और उसका IP Address आप Photo का देख सकते है।

दूसरा Chart में आप उस Photo का EXIF यानि Metadata जिसमें आपको बहुत सारी Information देखने को मिल जाती है और दूसरा Chart में Mobile Camera का GPS के जरिये Address तक आप जा भी सकते है और उसके बारें में और जानकारी प्राप्त कर सकते है।

आपको बता दे Cyber Police किसी भी Photo का Details इसी Image Metadata के जरिये जान पाती है और उस जगह पर पहुंची है उसके बाद उनको जो कार्यवाई करनी होती है वो लोग करते है। अब आप भी किसी भी Photo Ka Detail Kaise Nikale के बारें में जान चुके है।

Last Word


आपने इस Article में किसी भी फोटो के बारें में कैसे जाने | How To Check Photo Details Online In Hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह Information Helpful लगी होगी। आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media Facebook, Whatsapp इत्यादि पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया... 


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post