Event Manager Full Details in Hindi हर दिन कई तरह के Events का आयोजन किया जाता है जैसे जन्मदिन, शादी समारोह, क्रिकेट, कई तरह के त्योहार और अन्य तरह के व्यावसायिक और निजी Event का आयोजन होती है। जो धीरे-धीरे ऐसी Party या Program होने की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। जिससे Event Manager की माँग Market में बढ़ती ही जा रही है।








आप भी अपना कैरियर Event Management में बनाना चाहते है तो आप बड़ी आसानी से और कुछ कौशल सीखकर अपना खुद का Company Business Start कर सकते है और किसी Company में As A Worker के रूप में Job कर सकते है। क्या आप भी इवेंट मैनेजमेंट क्या होती है | What is Event Management in Hindi के बारें में जानना चाहते है तो इस Article को Last तक Read करते रहें।

Event Management Kya Hoti Hai | Event Management in Hindi



Event Manager in Hindi यह एक तरह का Profession होती है। जिसमें Event Manager किसी भी Event यानि Party, Celebration इत्यादि को Organized करता है। वह Plan करता है कि इस Event को किस तरह Plan किया जाए और इसे Unique कैसे बनाया जाए।

जैसे किसी भी शादी समारोह में मंडप, Guest को रहने का इंतजाम, खाना-पीना बनाने का इंतजाम इत्यादि जैसी सभी काम Event Management के अंदर आती है। यह एक New Business या Job के रूप में Youth के सामने आया है। आसान शब्दों में कहें तो एक Event Manager किसी भी Celebration Party का पूरा व्यवस्था और उसका ज़िम्मेदारी अपने पास रखता है।





एक Event Manager किसी भी Event के Budget, Place, Decoration, Music, Security, Reception इत्यादि चीजों का ख्याल रखता है और Event को अच्छी तरीके से Organized करता है। जितना अधिक आप Client को एक अच्छी Event Organized करते देंगे आपका Business उतना ही अधिक Fast And Grow करेगा।





Event Management Course in Hindi | इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कैसे करे


आप भी अपना Career Event Management में बनाना चाहते है और खुद का Business या किसी अच्छी Company के लिए Work करना चाहते है तो बेशक आप कर सकते है। इसमें आप जितना अच्छा अपना Performance देंगे आपको उतना ही अधिक Income Generate होगा। Event Management Course करने के लिए आपको नीचे दिया गया Step को Follow करना होगा।

1.  Event Management Course करने के लिए आपको यह पहले तय करना होगा कि क्या आपने 10th या उससे ऊपर के Board Exam को Clear कर रखा है।
2.  आप Event Management Course करने के लिए 12th में किसी भी Stream जैसे Science, Commerce And Arts के जरिये Admission ले सकते है।
3.  आपका 10th और 12th में 45% से अधिक Marks होना चाहिए।

Event Management Course after 10th And 12th


आप अपना Career Event Management में 10वी या 12वी का Board Exam पास करने के बाद ही बना सकते है। आपकी इस Qualification में आपको Event Management Diploma Course¸, Hospitality Management, Business Administration, Hotel or Catering Management, Marketing Management  जैसी Course कर सकते है। 





यानि आप Event Management मे कई तरह के course कर सकते है। आप Diploma Level And Post Graduation  Event Management Course नीचे दिया Course मेन से किसी एक को करके अपना इसमें Career बना सकते है। इन सभी में आप Event Management Bachelor Degree Course भी कर सकते है।

1.  Business Administration
2.  Event Management
3.  Marketing Management
4.  Hospitality Management 
  
यह सभी Course आप 3 महीने से 3 साल के अवधि के अंदर कर सकते है। इसमें आपको किसी भी Event को कैसे Organized किया जाए, Personal Development कैसे करें, इत्यादि जैसी Topic पर पढ़ाया और उसे Practical कारवाई जाती है।





इवेंट मैनेजमेंट में क्या काम होता है


इवेंट मैनेजर के तौर पर, आप इवेंट प्लान करते समय सामान्य ऑफिस के समय में काम करेंगे, ज़्यादातर आपको अतिरिक्त समय में, शाम को और सप्ताहांत सहित काम करना पड़ सकता है। ज़्यादातर इवेंट रात में ही होते हैं जैसे शादी और संगीत के कार्यक्रम, इसलिए जब तक यह कार्यक्रम चल रहे होते हैं,

तब तक आपको भी लंबे समय तक काम करना पड़ सकता है। अधिकांश इवेंट मैनेजर अपने ऑफिस से काम करते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको इवेंट को संभालने, क्लाइंट्स से मिलने, वेन्यू पर जाने के लिए अक्सर यात्रा आदि के दौरान फील्ड में काम पड़ सकता है।

इसलिए, आपको लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के दबाव का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि इवेंट से पहले अंतिम समय के दौरान, कई बार काम का बोझ कई गुना बढ़ जाता है और आपको बिना रुके लगातार काम करना पड़ सकता है। यह इवेंट बिज़नेस में एक बड़ी चुनौती है।

After Event Management Course Job in Hindi | इवेंट मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद नौकरी


जब आप Event Management Course को Complete कर लेते है तो आपके पास इसका Skill हो जाती है जिसका Use करके आप किसी भी Company में Job कर सकते है या आप अपना खुद का Business Start करना चहते है तो आप वह भी कर सकते है।

1.      एक Event Manager के तौर पर, आपको Hotel, Charitable Organization, Large Commercial Organization, Public Relations Agency, Event Management Consultancy, University, Local Authorities, Event Planners, Wedding Planners etc. में रोज़गार के कई अवसर मिलेंगे।
2.      आप कई Commercial Organizations (Event Organizations), Event Management Consultancy etc. में Assistant( सहायक) Event Manager के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।
3.      कई Organizations आपको Event coordinator के रूप में नियुक्त करेंगी।
4.      आप में से कुछ जूनियर स्तर पर विशिष्ट कामों के आधार पर मैनेजरियल पद जैसे Junior Sales Manager, Marketing Manager, Assistant Manager etc. प्राप्त कर सकते हैं ।

Event Manager Salary Details in Hindi | इवेंट मैनेजर का वेतन


जब आप Event Manager Course करके किसी Company में आपकी Job लगती है तो आपकी Starting सैलरी ही अधिक होती है। मतलब आपको एक अच्छा-खासा Package इसमें मिलती है।

प्रवेश स्तर पर, एक असिस्टेंट इवेंट मैनेजर 12,500 से 20,000 रूपए प्रति माह कमा सकता है। एक जूनियर मैनेजर 15,000 से 100,000 रूपए प्रति माह कमा सकता है। एक ईवेंट कोऑर्डिनेटर 20,000 से 40,000 रूपए प्रति माह कमा सकता है।

2-6 साल काम करने के बाद जूनियर लेवल पर, आप 35,000 से 2,00,000 रूपए प्रति माह कमाएँगे। 6-12 साल काम करने के बाद मध्य स्तर पर, आप 65,000 से 2,50,000 रूपए प्रति माह कमाएँगे। 12 साल से ज़्यादा काम करने के बाद सीनियर लेवल पर, आप 1,00,000 से 3,00,000 प्रति माह कमाएँगे। इवेंट हेड के तौर पर, आप 2,00,000 से 4,00,000 प्रति माह कमाएँगे।





Last Word

आपने इस Article में Event Management Full Details in Hindi के बारें में जाना। यह Career का बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप अपना Career Event Manager में बनाकर अपना Future उसमें बना सकते है और अधिक से अधिक पैसा कमा सकते है। जितना आपका Esperance बढ़ेगी आपकी कमाई ही उतना ही तेजी से इस Area में बढ़ेगी।


आशा करता हूँ आपको यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी। आपको लगता है इस Information को Social media पर सबके साथ Share करनी चाहिए तो इसे Facebook, WhatsApp इत्यादि पर अवश्य Share करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post