यदि आपके पास भी ऐसा कोई Laptop या Computer जो Windows 7 पर काम कर रहा है तो आपके लिए बुरी खबर है, क्योंकि दुनिया का सबसे Famous Computer Operating System Windows 7 अब बंद हो रहा है। 14 जनवरी 2020 के बाद Microsoft Windows 7 को किसी प्रकार का कोई Update And Support नहीं देगी। बता दें कि Windows 7 साल 2009 में Launch हुआ था।






पिछले साल जून 2019 में Microsoft ने Windows 7 के लिए Official Foram Support को Close कर दिया था। इस Foram पर लोग अपनी Problems लेकर जाते थे और Experts इसका समाधान बताते थे।

अब 14 जनवरी 2020 के बाद से Microsoft Windows 7 के लिए Support नहीं देगा. यानी आपको Update नहीं मिलेंगे। इन Updates में Security Fix और पैचेस भी शामिल हैं जिससे Computer की Safety होता ही. हालांकि पैसे देने पर आपको Support मिलेगा।





Windows 7 को बंद करने की जानकारी के साथ ही Company अपने Users को Upgrade करने के लिए Notification भी दे रही है। तो आइए जानते हैं Windows 10 में Upgrade करने का तरीका और Windows 7 के बंद होने से जुड़े सभी सवालों के जवाब...

क्या 14 जनवरी 2020 के बाद Windows 7 कंप्यूटर काम करना बंद कर देंगे?


नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। भले ही Company Windows 7 को Support देना बंद कर रही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके बाद Windows 7 वाले Computers बेकार हो जाएंगे। Windows 7 वाले Computer काम करते रहेंगे लेकिन 14 जनवरी 2020 के बाद आपको Computer को किसी Security Update नहीं मिलेगा।

ऐसे में आपका Computer या Laptop Hacker के निशाने पर रहेगा। आपकी निजी जानकारियों के चोरी या Hack होने का खतरा रहेगा। 14 जनवरी 2020 के बाद Microsoft Windows 7 पर काम करने वाले किसी Computer को Technical Support भी नहीं देगी।

दुनियाभर के 80 करोड़ से अधिक Computers को करना होगा Update


English Website The Verge ने साल March 2019 में अपनी एक Report में कहा था कि पूरी दुनिया में इस वक्त Windows 10 के साथ 80 करोड़ से Computers काम कर रहे हैं। ऐसे में इन सभी लोगों को अपने Computers को Upgrade करना होगा।

ऐसे में यदि आपके System में भी Windows 7 है तो आपके पास अब Upgrade ही विकल्प बचा है तो आइए जानते हैं कि यदि आप Windows 7 से Windows 10 में जाना चाहते हैं तो आपके Computer में कितनी Storage होनी चाहिए। इसके अलावा Windows 10 के Upgrade के लिए कौन-से Processer की जरूरत होगी।





Windows 10 के लिए Computer की जरूरी Specification


Windows 10 में Upgrade करने के लिए आपके मौजूदा Computer या Laptop में मौजूद Processer की Speed कम-से-कम 1GHz होनी चाहिए। इसके अलावा कम-से-कम 2GB RAM और 32GB Hard Disk की जरूरत होगी। इसके अलावा आपको Internet की भी जरूरत पड़ेगी। Windows 7 से Windows 10 में Upgrade करने से पहले आपके लिए सबसे जरूरी काम यह है कि आप अपने Computer में मौजूद Files का Backup ले लें।

Windows 8.1 या Windows 10 में किसे चुनना चाहिए?


वास्तव में देखा जाए तो Windows 10 में जाना ही फायदे का सौदा होगा,  हालांकि आप Windows 8.1 भी ले सकते हैं लेकिन 10 जनवरी 2023 के बाद Microsoft Windows 8.1 को भी Support देना बंद कर देगी। ऐसे में आपको फिर से Update करना होगा।

Windows 10 के भी कई सारे Versions हैं लेकिन यदि आप आम इस्तेमाल के लिए Computer या Laptop Use करते हैं तो आपका काम Windows Home से भी चल जाएगा। वहीं आपको ज्यादा जरूरत है तो आप Windows 10 Pro भी ले सकते हैं। इसमें कई सारे Features मिलेंगे।

क्या Free में कर सकेंगे Windows 7 से Windows 10 में Upgrade?






जब Windows 10 Launch हुआ था तो उस समय Microsoft ने कहा था कि Windows 7 के Users Free में Windows 10 में Update कर सकते हैं लेकिन यह सुविधा 29 जुलाई 2016 तक ही थी,  क्योंकि यह एक Promotional Offer था। ऐसे में अब आपको Windows 7 को Upgrade करने के लिए पैसे देने होंगे। Windows 10 Home की कीमत 9,299.00 रुपये है। License की Validity के एक Computer के लिए होगी।





Windows 7 को Windows 10 में Upgrade कैसे करें?


जैसे ही Windows 10 की बात शुरू हुई है और लोगों को इसके खास Features के बारे में पता चला है तब से लगभग हर Computers Use करने वाला यही चाहता है कि उसके Computer में भी Windows 10 हो, किन्तु Windows 7, Windows 8 And 8.1 Use करने वालों को बता दें 

कि चाहे आप Original Windows Use कर रहे हो या आप Pirated Windows चला रहे हो, आप मुफ्त में अपनी Windows 7 को Windows 10 में Upgrade कर सकते हो, जिसके बाद आप आसानी से Windows 10 के सारे New Features Use कर उसका आनंद उठा सकते हो।

Last Word

आपने इस Article में Windows 7 बंद होने का News | Windows 7 Close News in Hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपके Windows 7 से Related सभी सवाल का जवाब मिल गया होगा। इसके अलावा भी आपके पास कोई अन्य सवाल है तो आप Comment में पूछ सकते है। इसे अपने दोस्त, Social Media इत्यादि पर share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...   

Thanks to Reading This Post


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post