इस Article में हम आपको बताने वालें है कि कोरोना वायरस क्या है | What is Corona Virus in Hindi आप भी कोरोना वायरस के बारें में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो इस Article को शुरू से अंत तक Read करते रहें। जिसमें आप Full Details Of Corona Virus in Hindi के बारें में जान सकेंगे।

आये दिन मानव के गलती के कारण और प्रकृति के खिलाफ काम करने के कारण इस पृथ्वी पर कई तरह के खतरनाक Virus की उत्पत्ति हो चुकी है जिससे बहुत सारें लोगों की इससे अपनी जान भी गवानी पर जाती है। कोरोना वायरस भी एक तरह का खतरनाक Virus है। जिससे पूरी दुनिया में लोगों की जान जा रही है।



कोरोना वायरस क्या है | What is Corona Virus in Hindi

कोरोना वायरस (Corona Virus) नाम के इस संक्रामक को सार्स (SARS) Virus परिवार का ही एक हिस्सा बताया गया है। चीनी सरकार के WHO के अनुसार कोरोना वायरस C Food से जुड़ा हुआ है और इसकी शुरुआत हुवेई राज्य के वुहान शहर के C-Food Market से ही हुई है। 

चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस का प्रकोप सामने आई है। कोरोना वायरस बहुत ही खतरनाक वायरस है जिसने कई लोगों की जान भी ले चुकी है और यह धीरे-धीरे चीन के अलावा अन्य देश में भी तेजी से फैल रही है जिससे कई देश कोरोना वायरस के चपेट में अपने देश को बचाने के लिए चिन्तित है।

नए संक्रामक कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में दहशत फैला चुका है। इसके संक्रामक के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। कोरोना वायरस में लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार और सिर दर्द जैसी समस्या शुरू-शुरू में होती है और यही छोटी-सी बीमाड़ी बहुत सारें लोगों को महज कुछ ही दिन में जान ले लेती है।

कोरोना वायरस की उत्पत्ति कैसे हुई?






आपको बता दे कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से फैला है जो चीन का बहुत बड़ा शहर के रूप में जाना जाता है। कोरोना वायरस फैलने की वजह वुहान शहर के मार्केट में कई किस्म का मिलने वाला जंगली जानवर का कारण बताया जा रहा है है।

इन सभी अलग-अलग किस्म के जानवरों को वहाँ के लोग बड़े चाव से खाते है। ऐसी जंगली जानवर पर बिना Research किये उस वुहान शहर में खुल्ले आम बेचा जा रहा था, जिसे बहुत लोग खाना पसंद करते थे और यही से कोरोना वायरस बनने और फैलना चालू हो चुका था।

बहुत सारें लोग ऐसे जंगली जीव-जन्तु को खा चुके है जो बहुत ही खतरनाक है जिससे कोरोना वायरस की उत्पत्ति हो चुकी है। आपको यह बता दे, चीन के सरकार में China Market में किसी भी जंगली जानवर को बेचना या Hotel में वहाँ के लोगों के सामने इस तरह का भोजन पड़ोसना सख्त माना कर दिया है।

कोरोना वायरस का लक्षण






खतरनाक कोरोना वायरस का कई लक्षण सामने आये है जिससे यह पता चलता है कि यह  व्यक्ति कोरोना वायरस के चपेट में आ चुकी है। कोरोना वायरस का लक्षण निम्नलिखित है:-

1.  किसी व्यक्ति को सांस लेने में कई दिन से दिक्कत आई रही है और वह सही नही हो पा रही है तो हो सकता है वह व्यक्ति कोरोना वायरस के चपेट में आ चुका है।
2.  गले में दर्द कई दिन से सही नही हो रहा है तो वह कोरोना वायरस का प्रकोप हो सकती है।
3.  सर्दी-जुकाम जैसी आम बीमाड़ी भी कई दिन से सही नही हो रही है तो उसे कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है।
4.  बुखार कई दिन से रहता है लेकिन उपचार के बाद भी वह सही नही हो पाता है तो उस व्यक्ति को कोरोना वायरस का खतरा हो सकती है।   

कोरोना वायरस किसे हो सकता है


यह कहाँ नही जा सकता है कि कोरोना वायरस किसे किस समय हो सकता है यह उस व्यक्ति के इसके प्रकोप से हो सकता है। आपको बता दे कोरोना वायरस इंसान ही नही जानवर को भी अपना शिकार बना लेता है। यानि खतरनाक कोरोना वायरस से इंसान और जानवर दोनों इसके चपेट में आ सकते है।

कोरोना वायरस का इलाज क्या है


यह CoronaVirus अभी नई किस्म का Virus है जिससे इसका अभी तक कोई Treatment नही बन पाई है, जिससे यह कोरोना वायरस तेजी से और लोगों को अपने चपेट में ले रहा है। कोरोना वायरस का इलाज़ के लिए कई देश जैसे USA, China, Japan इत्यादि कई देश में Research चल रही है। Scientist अगर अपने इस Research में Success हो गये तो Corona Virus Treatment का भी बन सकता है जिससे कोरोना वायरस पर काबू पाया जा सकता है।

कोरोना वायरस कैसे फैल रहा है


यह खतरनाक कोरोना वायरस अब सिर्फ चीन ही नही अन्य देश जैसी अमेरिका, सऊदी अरब, नेपाल, जापान, ताइवान, हांगकांग, मकाउ, वियतनाम, सिंगापूर, थाईलैंड इत्यादि देश में भी फैल चुकी है। जैसा कि आपको पता है कि Corona एक तरह का Virus है जो किसी के संपर्क में आने से उस व्यक्ति को भी हो सकती है।

चीन में अलग-अलग देश के लोग रहते है जो अपने देश आपस घूमकर आते रहते है जिससे उनमें भी कोरोना वायरस का प्रकोप चीनी लोग के कारण आ चुकी है जो उन्हे पता भी नही चला कि वह एक कोरोना वायरस का शिकार हो चुके है। इसी वजह से यह CoronaVirus अलग-अलग देश में फैल चुका है।

कोरोना वायरस किस-किस देश में फैल चुका है


Corona Virus का शिकार कई देश के लोग हो रहें है वहीं चीन में 6 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस Virus का शिकार हो चुका है जो बहुत बड़े खतरे का संकेत दे रहा है। कोरोना वायरस अमेरिका, सऊदी अरब, नेपाल, जापान, ताइवान, हांगकांग, मकाउ, वियतनाम, सिंगापूर, थाईलैंड इत्यादि देश में अपना प्रकोप दिखा चुकी है और इसके संपर्क में बहुत सारें लोगों के आने की संभावना है।





कोरोना वायरस के लिए क्या-क्या किया जा रहा है


कोरोना वायरस के लिए निम्नलिखित चीजें किया जा रहा है:-

1.  वैज्ञानिक का पूरा मंडली अलग-अलग देश में कोरोना वायरस पर Research कर रहें है जिससे इसका Treatment बनाया जा सकें।
2.  चीन सरकार वुहान शहर को सील कर चुका है, जिससे वहाँ के लोग अन्य जगह नही जा पाये और कोरोना वायरस का प्रकोप नही फैल पाएँ।




3.  चीन में C-Food पर Banned कर दिया गया है।
4.  भारत समेत कई देश अपने यहाँ कोरोना वायरस को लेकर High Alert कर चुकी है।
5.  लोगों से अपील की जा रही है कि चीन के लोग अभी चीन से किसी दूसरे देश नही जाये। वही अन्य देश की सरकार चीन जाने वाली फ्लाइट को अभी Banned कर रखा है।  

कोरोना वायरस से बचने का उपाय


जैसा कि आपने ऊपर जाना कि अब तक कोई भी CoronaVirus से बचने का उपाय यानि उसका Medicine नही बन पाई है जिससे यह कोरोना वायरस और तेजी से फैल रही है। अगर आप कुछ छोटी-मोटी बातों का ख्याल रखते है तो कोरोना वायरस जैसी खतरनाक Virus के चपेट में आने से बच सकते है। इसके लिए नीचे दिया कोरोना वायरस से बचने का उपाय को Follow करें:-

1.  अपने हाथ को साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त  Hand Wash से साफ करें।
2.  खाँसते या छिंकते समय अपने नाक को टिशू पेपर या मुड़ी हुई कोहनी से ढ़के।
3.  जिन्हे सर्दी या फ्लू जैसी बीमाड़ी हो उनसे दूरी बनाये रखें।




4.  मांस या अंडे को अच्छी तरीके से पकाने के बाद ही खाये या कुछ दिन के लिए ऐसी C-Food का सेवन नही करें।
5.  जंगली और घोंसला में रहने वालें जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क नहीं बनाये या उनसे दूरी ही बनाकर रखें।
6.  ऐसी व्यक्ति से दूर रहें जो कोरोना वायरस का शिकार हो चुका है।
7.  जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस हो चुका है और उन्होने जिस बर्तन में खाना खाया है उसे अच्छी तरीके से साफ करने के बाद ही भोजन करें या उस बर्तन में भोजन नही करें। 





Last Word

इस Article में आपने Corona Virus Full Details in Hindi के बारें में जाना। आशा करता हूँ आप कोरोना वायरस के बारें में पूरी जानकारी जान चुके होंगे। आपको लगता है कि इसे दूसरे के साथ भी Share करना चाहिए तो इसे Social Media अपने दोस्त-रिश्तेदार इत्यादि के साथ इसे Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...  


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post