Waste Of Money Gadgets 2020 in Hindi | बेकार Gadgets जिसे नही लेना चाहिए इस Article मे हम आपको कुछ ऐसे Gadgets के बारें मेन बताने वालें है, जिसे अब 2019 या 2020 में नही खरीदनी चाहिए, मेरा कहने के मतलब Waste Of Money Gadgets in 2020 आप भी यह जानना चाहते है कि कौन-सा Gadgets नही लेना चाहिए तो आप यह Article सही Read कर रहें है, जहां पर आप जानेंगे कि Bekar Gadgets kaun hai







जैसे-जैसे Technology Develop कर रही है Market में New New Gadgets आ रही है कुछ ऐसे भी Gadgets होते है जिसका अस्तित्व बस कुछ साल ही होती है उसके बाद Technology Develop करके उस Gadgets की जगह New Gadgets Replace कर दी जाती है। ऐसा बहुत सारें Gadgets के साथ हुआ है जिसे बेकार मानकर लोग उसका Use करना छोड़ चुके है।


उदाहरण के लिए आप Radio ले सकते है जिसका Use अब ना के बराबर ही होती है, वह Technology को Develop करके उस Radio की जगह Mobile में उसे Replace कर दिया गया है। आने वालें दिनों में TV के साथ भी कुछ ऐसा ही होने वाला है इसका स्थान Mobile ले लेगा, जिसमें YouTube का बहुत बड़ा योगदान होगा, क्योंकि TV आपको वह दिखाता है जो TV दिखाना चाहता है, YouTube पर आप वह देखते है जो आप देखना चाहते है। इसी सिद्धान्त की वजह से TV आने वालें दिनों में Old Gadgets में सुमार हो जाएगा।

बेकार का Gadgets | Waste Of Money Gadgets in 2020

अब हम आपको कई ऐसे Gadgets के बारें में बताने जा रहें है, जिसे आपको Purchase नही करना चाहिए, क्योंकि Year 2020 मे ऐसे Gadgets Old हो जायेगा, उसके जगह New Gadgets Replace कर दी जाएगी। आप भी यह जानना चाहते है कि कौन Gadgets नही लेना चाहिए तो यह Article को Continue Read करते रहिए।

1. 2G, 3G Mobile Phone

हम अगर India की बात करें तो यहाँ 2G, 3G Mobile Phone का Use बहुत कम होने लग गया है, क्योंकि जब से India में Reliance Jio ने 4G SIM Card को Market मे Launch किया तब से Indian Market में 4G Phone की मांग बहुत बढ़ चुकी है। 4G Mobile को तो Reliance Jio मात्र 1500 रुपया में ही Sell कर रही है जो 2G, 3G Mobile Phone की Market को खतम ही करने की कगार पर ला दी है।

कई Telecom Company से 2G And 3G सेवा को Close भी कर रही है क्योंकि इसके Customer अधिक नही है और इसका Recharge Plan भी अधिक है, जिसके वजह से हर कोई 4G Smartphone लेना चाह रहा है। इस तरह हम कह सकते है कि 2G And 3G Mobile की जगह 4G Smartphone को Replace कर दी गई है। आप भी New Mobile लेने की सोच रहें है तो आपको 4G Mobile ही लेना चाहिए, बहुत जल्द India में 5G Smartphone भी Launch होने वाली है।





2. Unbranded Power Bank

आपने देखा होगा Market में जहां Cheap Price यानि सस्ती दाम में ही Famous Company जैसे Oppo, MI, Samsung इत्यादि जैसी  Company के नाम पर Power Bank बेची जाती है। जिसका Price 70 रुपया से Start होती है और हमें बताया जाता है कि यह Power Bank Oppo की है, But सच्चाई यह नही है, Low Quality के Battery Use करके Power Bank बनाये जाते है,

जिसमें Lithiyam Battery सब Cheap Price की लगी होती है जिसका कोई Brand नही होता है फिर भी उस Power Bank पर ऐसी Famous Company का Sticker छिपका के खुल्ले आम बेच दी जाती है। जब आप ऐसी Power Bank Charge करते है तो हो सकता है यह फट जाये, जिसमें काफी नुकशान हो जाती है। आपकी Mobile की Battery को Low Volt के कारण Damaged कर देती है, अगर आप Power Bank Purchase करना ही चाहते है

तो आपको किसी Branded Company के Showroom मे जाना है और वहाँ से ही Power Bank Purchase करनी है। ऐसी Branded Power Bank आपकी Battery Life भी अच्छी देगी And वह फटेगी भी नही, इसलिए आपको किसी ऐसे जगह से Power Bank नही लेनी चाहिए, जिसका कोई Value Create नही होता है, नही तो यह आपके लिए Problem भी ला सकती है। 





3. Point And Shoot Camera

आपने बहुत सारी ऐसी Hand Camera देखा होगा, जो Cheap Price लगभग 5 हजार में ही मिल जाती है, जो पहले और अभी भी बहुत Purchase किया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते है ऐसी Cheap Camera चाहे वह किसी खास Brand का ही क्यों ना हो आपको अब Year 2020 में बिल्कुल भी Purchase नही करनी चाहिए।

इसका Reason यह है कि उससे अच्छी Quality का Picture अब Mobile Camera Click करती है जो पहले से अधिक Mega Pixels में आ रही है और आने वाले दिनों में Mobile Camera को और Develop किया जायेगा। आप भी 5 से 10 हजार वाली Hand Camera लेना चाहते है तो आपको मैं Suggest करूंगा, कि आप ऐसी Camera को Purchase ही नही करिए, क्योंकि इससे अच्छा आपका Mobile Camera Picture Click करेगा।

आपको जब भी कोई Hand Camera लेना है तो एक साथ पिसे का Collection करिए और 20 हजार से अधिक वाली किसी Branded Company का Camera Purchase करिए। ऐसी Camera अच्छी Performance तो देगी ही साथ मे इसका Life Time भी अधिक होती है। So अब आपको Year 2020 में कोई Cheap Price वाली Camera Purchase नही करनी चाहिए।

4. HD TV

HD का Full Form High-Definition होती है। अब Technology को Develop करके HD की जगह पर Extra HD Technology TV में Use होने लगा है जो HD TV से कई गुणा बेहतर Permanence देती है। इसी तरह Ultra HD TV भी Market मे उपलब्ध हो चुकी है जो मानव आँख को आधी समय तक ऐसी Display में देखने के बाद भी बहुत कम या ना के बराबर Problem आती है।

ऐसी 4K वाली TV आपको 15 हजार से अधिक में मिल जाएंगे। HD TV की जगह इसका New Generation ले चुकी है जो मानव आँख के मद्यानजर बनाई गई है। आप भी New TV लेना चाहते है तो दुनिया के साथ चाहिए Ultra HD TV ही Purchase करिए, जो आपको Best देगी।  
      
5. VR HeadSet

यह एक ऐसी Gadgets होती है जिसे Head के ऊपर से दोनों आँख में एक चश्में की तरह लगाया जाता है। जिससे चारों तरह एक दूरबीन की तरह देखा जाता है। अगर किसी Particular Area को बड़ी दूर से उसे दूरबीन के जैसे नजदीक देखनी होती है तब VR HeadSet का Use किया जाता है। यह दूर स्थित Area या वस्तु को नजदीक में दिखाती है। यह काफी महँगी होती है जिसे कई नामी Companies Develop करती है।

इसका Price अधिक होने की वजह से हर किसी के पास यह उपलब्ध नही है जिस कारण से इसका Supported Apps भी Available नही है। यह एक आम नागरिक के लिए कोई खास काम नही करती है। इसका Use अधिकतर Country Border पर किया जाता है। Local Public के लिए VR HeadSet बस एक Waste of Money Gadgets है, इसलिए इसे Purchase नही करनी चाहिए, यह आपके कोई काम की नही है।

6. Memory Card





जीतने भी New Smartphone बन रहें है Company इस बात का ख्याल अवश्य कर रही है कि इसमें Storage अधिक से अधिक रखें, जिससे Customer इसे लेना अधिक पसंद करें। 2019 में कई Company के ऐसे Smartphone Market में आई जिसका Internal Storage 64 GB, 128 GB है जो बहुत अधिक है। इतना Data एक Normal लोगों के पास नही होती है जो इतना अधिक Storage को Full कर सकें,

अब बात करते है Memory Card की, जब Smartphone में आपके इतना अधिक Storage पहले से ही दिया हुआ है तब आपको Memory Card लेने की कोई जरूरत नही है, क्योंकि अब यह Old Gadgets हो चुकी है। हाँ आप कुछ Personal Data Storage करना चाहते है तब आप Memory Card Purchase कर सकते है, वरना अब Memory Card अब एक Old Gadgets में सुमार हो चुकी है।

7. Hand Gaming Machine

आपने भी अपने बचपन में बहुत सारी ऐसी Game Gadgets का Use किया होगा जो Hand से पकड़ के खेला जाता था, पहले ऐसी Game की Marketing बहुत होती थी। हर बच्चा के पास ऐसी Hand Game होती थी, But अब वह जमाना नही रहा अब इसका जगह Mobile Game ले चुकी है। Hand Game में आप किसी एक तरह के Game को ही खेल सकते थे, लेकिन Mobile Game आप अपनी मान पसंद खेल सकते है।

यही कारण है कि अब Hand Game की Marketing अब नही रही है धीरे-धीरे यह खतम होने के कगार पर है और जो मिलता भी है उसका Price भी अधिक होती है जो हर कोई अब Afford नही कर सकता है। आप भी ऐसी Hand Game लेना चाहते है तो अपना Money Waste करने से Better यह Mobile पर ऐसी Free में Game Play करिए। छोटा-मोटा Hand Game छोटे-छोटे बच्चे के लिए आप लें सकते है।





8. UnBluetooth Speaker

Technology को Wireless बनाई जा रही है, लेकिन अगर आप Wireless को छोडके Cable वाली Speaker का Use करेंगे, तब आप दुनिया के सैट नही चल रही है अब तो Mobile, AC, TV, Laptop इत्यादि सभी चीज को Wireless किया जा रहा है। जब उसी Price में या उससे थोड़ी अधिक में Wireless Speaker मिल ही रही है तब Cable वाली Speaker लेकर फायदा ही क्या, Cable में आने वाली Problem ही खतम...

आप भी अपने Home, Office के लिए New Speaker लेना चाह रहें है तब आप हो सकें तो Wireless Speaker को ही Purchase कारिए, इसे आप कुछ Meter की दूरी पर बिना Cable के Play भी कर सकते है And Songs का आनंद ले सकते है। तो आपको Year 2020 में Wireless Speaker ही Purchase करनी चाहिए।

हम आपको यहाँ पर कुछ ऐसे Gadgets का List दे देते है, जो पूरी तरह से Waste of Money Year 2020 में होने वाली है क्योंकि इन सभी Gadgets की जगह New Technology Replace हो जाएगी। आने वाले दिनों में आप नीचे बताये गये Gadgets में Money Waste करने से Better होगा एक बार उसे लेने से पहले जरूर सोचे...

  1. ​Third-party external lens
  2. ​OTG pen drives
  3. ​AV cables
  4. ​Aux cables
  5. ​External Android TV box
  6. ​Battery cases
  7. ​Wired headphones   
ऊपर में आपने जितना भी Gadgets के बारें में जाना है यह आने वालेन Year 2020 में इसका मांग बहुत कम जायेगी, इस तरह हम कह सकते है कि ऐसी Gadgets Marketing Low हो जायेगी। इन सभी Gadgets को और Advance बनाके Marketing की जायेगी।

Last Word

आपने इस Article में Waste Of Money Gadgets 2020 in Hindi, Bekar Gadgets 2020 kaun hai के बारें में जाना। आशा करता हूँ आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। ऐसी Gadgets लेने से पहले आप जरूर सोचेंगे। इसे Social Media पर अवश्य Share करें, जिससे हर को इसके बारें में जान सकें। शुरू से अनत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...  

Thanks to Reading This Post


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post