FAStag Kya Hai And Ese Kaise Le भारत सरकार 1 दिसम्बर 2019 से हजारों टोल प्लाजा पर Electric System के जरिये Vehicals Customer को किसी भी टोल प्लाज़ा से पास होकर जाने के लिए FAStag जैसी Eelctric Checking की शुरुआत कर चुकी है। यह FAStag हजारो टोल प्लाज़ा पर लगाई गई है जो टोल Tax की वसूली करेगा, इसकी शुरुआत भारत के कुछ गिने शहरों मे ही हुई थी, लेकिन भारत सरकार ने मोटर अधिनियम 2019 में FAStag System को लागू कर चुकी है।






बहुत सारें लोग अभी भी FAStag के बारें में, फासटैग क्या है, What is FAStag in Hindi, FAStag के बारें में जानकारी, Details Of FAStag, FAStag कैसे Work करता है, FAStag कैसे ले या फिर FAStag kaise बनवाये के बारें में नहीं जानते है। हम आपको इस Article में FAStag की पूरी जानकारी देने वाले है। आप भी FAStag Kya Hai And FAStag kaise Work करेगा तो आपको यह Article शुरू से अंत तक Read करनी होगी।

FAStag क्या है | What is FAStag in Hindi

FAStag को Electronic Toll Connection System भी कहा जाता है। India में इसकी Starting सबसे पहले साल 2014 में हुई थी। यह एक तरह का Radio frequency identification tag है। जिसके जरिए सरकार वाहन चालकों को राहत देने जा रही है। दरअसल, सरकार ने National Highway पर बने Toll plaza लेन को Electronic toll connection से लैस किया है।  

एक बार जब आपका FASTag Account Active हो जाएगा तो आपको Toll Plaza पर FASTag Lane पर जाना होगा। इसके बाद आपके Bank Account से Balance कट जाएगा और आपको अपने Register Mobile Number पर SMS भी मिल जाएगा भी मिल जाएगा।
  
National Highways Fee (Rate and Collection Determination) Rules, 2008 के मुताबिक, किसी Toll Plaza में FASTag Lane FASTag Users की आवाजाही के लिए खासतौर पर Reserve है, अगर कोई गाड़ी मालिक बगैर FASTag के FASTag Lane से गुजरता है तो उसे दोगुनी फीस वसूली जाएगी FASTag की Help से आप Toll Plaza में बिना रूके अपना Toll plaza tax दें सकेंगेआपको बस अपने वाहन पर FAStag लगाना होगा. आप ये Tag किसी Official tag issuer or participating bank से खरीद सकते हैं।





FASTag का इस्तेमाल कैसे करना होगा | How to Use FASTag in Hindi

FASTag के जरिए Toll Plaza में Toll Tax का भुगतान करते Time जिन Problems का चालक को सामना करना पड़ता है उससे निजात मिलेगी। FASTag के जरिए आप Toll Plaza में बिना रुके ही Toll Tax दे सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने वाहन में FASTag लगाना होगा और आपके FASTag Account से पैसे खुद-ब-खुद पैसा कट जाया करेंगे।

वहीं जब आपके FASTag Account में जमाराशि समाप्त हो जाएगी तो आपको उसका 
Recharge करना पड़ेगा। इसकी वैधता 5 Year की होगी। 5 Year पूरे होने के बाद आपको फिर से अपनी गाड़ी में FASTag लगवाना पड़ेगा या फिर उसे Renew कराना पड़ेगा। यानि पांच वर्ष के बाद आपको New FASTag अपनी गाड़ी पर लगवाना होगा।

FASTag को कहां लगाना पड़ेगा | FASTag Kaha Lagaye





अब यह सवाल हर किसी के ज़हन में उठ रहा है कि FASTag को आखिर लगाएंगे कहां। तो समझिए FASTag को आप अपने वाहन की Windscreen पर लगाएंगे। आपको बता दें कि काफी चालकों ने अपनी गाड़ियों में FASTag लगा लिया है।

FASTag लगाने से आपको लंबी-लंबी कतारों में अपना समय खपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे ही आप Toll Plaza को Cross करेंगे खुद-ब-खुद भुगतान हो जाएगा। इससे आपका समय तो बचेगा ही साथ ही साथ पेट्रोल या फिर डीजल की भी बचत होगी। मिली जानकारी के मुताबिक क्रास का इस्तेमाल करने वाले लोगों को Toll Payment पर 2.5 प्रतिशत का Cashback भी मिलेगा।

FAStag लगाने के फायदे | Profit of FAStag in Hindi

आपको FAStag लगवाने के लिए कोई फायदा और नुकशान नही देखना होगा, क्योंकि भारत सरकार FAStag का एक Act लागू कर चुकी है, जिसे अब हर किसी गाड़ी में Install या लगवाना होगा। FAStag गाड़ी मे लगवाने के कई फायदे भी होते है नीचे नीचे बताया गया है:-

1.  FAStag लग जाने के बाद Toll Plaza Tax देने के लिए आपको Wait नही करना होगा।
2.  जब आप किसी National Higway Toll Plaza से Cross करेंगे, तब आपको वहाँ रुकना नही होगा, Tax देने के लिए। जैसे ही आप उसे Cross करेंगे, तब आपके FAStag Account से खुद ब खुद Toll Plaza Tax कट जाएगा।

3.  इससे आपका सफर करते Time आपकी Important Time की काफी बचत होगी, पहले वहाँ रूक कर Toll Plaza Tax देना होता था, लेकिन अब से ऐसा नही होगा।
4.  इससे आपका डीजल या पेट्रोल की काफी हद से बचत होती है।  
5.  जब आप Toll Plaza Tax देंगे तब आपको उस Tax का 2.5 Percent Cashback आपके FAStag Account में Credit कर दिया जायेगा।

FAStag कितने साल के लिए Valid रहेगा | Validity of FAStag

FAStag की Validity वैलिडिटी खरीदने के बाद 5 साल तक है। इस अवधि तक आपको बस इसे Recharge कराते रहना है। FAStag को NetBanking, Credit / Debit Card, UPI and others तरीकों से भी Recharge कराया जा सकता है।

अगर FAStag नहीं लगवाया तो क्या होगा





सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि जो भी कोई FAStag नहीं लगवाएं उसे Double Toll का भुगतान करना होगा। हालांकि बिना FAStag लगी गाड़ियो के लिए Toll Plaza पर एक Lane रहेगी।

Toll Plaza पर FAStag Scan पर होने पर क्या होगा

नियम के मुताबित किसी Toll पर Scanner में कोई खराबी आ जाती है और वह आपका FAStag Scan नहीं कर पा रहा है, तो इसके लिए वाहन चालक जिम्मेदार नहीं होगा। इस स्थिति में चालक को कोई पैसा नहीं चुकाना होगा और वह Free में Toll से गुजर सकेगा। इसके लिए Toll पर Board लगाने के लिए भी कहा गया है, जिससे जागरुकता फैलाई जा सके।





FAStag का ठीक से Scan ना होना, FAStag का Damaged या टूटने पर या फिर Account में पैसा होने पर Toll Plaza Tax नहीं दे पाने जैसी दिक्कतों को आप एक Phone Call के जरिये, सुलझा सकते हैं। National Highway Authority के National Helpline Number 1033 पर Call करके, या फिर Highway authority की Website www.ihmcl.com या MyFastTag Mobile App के जरिए FAStag से जुड़ी अपनी Problem बता सकते हैं।

FAStag Requred Documents Name | FAStag बनवाने के लिए Document

जब आप अपना वाहन के लिए FAStag बनवाने जाते है तब आपको FAStag बनवाने के लिए कई Documents लगेंगे, जिसे आपको FAStag Apply करने के लिए जरूरत होती है। यह सभी Documents आपके पास होगा तभी आपके आपका FAStag बन पाएगा। FAStag बनवाने के लिए Documents नीचे दिया गया है:-

1.      गाड़ी का Registration Certificate
2.      गाड़ी मालिक की Passport Size Photo
3.      गाड़ी मालिक का KYC Documents जैसे- ID Proof, Address Proof
4.  FAStag खरीदते समय इन सभी  Documents की Original Copy जरूर साथ रखें।

FAStag कहाँ से बनबायें | How to FAStag in Hindi

Bank FAStag Card प्राप्त करने के लिए By the government of india लगभग 20 से अधिक Banks की एक लंबी सूची जारी की गई है जिनके जरिए आप FAStag Card आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। FAStag बनवाने के लिए आप नीचे दिया गया Banks Customer Care Number पर Call कर सकते है।

FAStag Issuing Bank Name
Customer Care Helpline No.
Axis Bank
1800-419-8585
ICICI Bank
1800-2100-104
IDFC Bank
1800-266-9970
State Bank of India
1800-11-0018
HDFC Bank    
1800-120-1243
Karur Vysya Bank   
1800-102-1916
EQUITAS Small Finance Bank   
1800-419-1996
PayTM Payments Bank Ltd
1800-102-6480
Kotak Mahindra Bank 
1800-419-6606
Syndicate Bank 
1800-425-0585
Federal Bank   
1800-266-9520
South Indian Bank   
1800-425-1809
Punjab National Bank 
080-67295310
Punjab & Maharashtra Co-op Bank    
1800-223-993
Saraswat Bank 
1800-266-9545
Fino Payments Bank
1860-266-3466
City Union Bank
1800-2587200
Bank of Baroda
1800-1034568
IndusInd Bank  
1860-5005004
Yes Bank
1800-1200
Nagpur Nagarik Sahakari Bank Ltd    
1800-2667183
Union Bank    
1800-222244

इसके अलावा आप इसे Payment Site Paytm और Amazon.in से भी खरीद सकते हैं। साथ ही साथ यह Indian Oil Corporation and Bharat Petroleum के Petrol Pump में भी उपलब्ध है। FAStag लेने के लिए बस आपको एक Form Fill करना पड़ेगा। Form Fill करने के लिए आपके पास वाहन का Registarion Certificate, चालक की फोटो और KYC Documents होना चाहिए। जिसके बाद एक FAStag Account खाता आपके नाम पर Allot हो जाएगा। फिर आप इसका Use कर सकेंगे।





FAStag कब से लगवाना है

15 दिसंबर 2019 से सभी गाड़ियों पर FAStag होना आवश्यक है, इसलिए National Highway and Road Transport ने 15 दिसंबर 2019 से सभी प्रकार की चार पहियों की गाड़ियों को FAStag की सुविधा से Less होने का सख्त आदेश जारी किया है और यह सुनिश्चित किया है कि 1 दिसंबर 2019 के बाद बिकने वाली सभी चार पहियों वाली गाड़ियों को FAStag लगवाने के बाद ही Customer को गाडी Deliver की जाएगी।

Last Word

आपने इस Article में FAStag के बारें में, फासटैग क्या है, What is FAStag in Hindi, FAStag के बारें में जानकारी, Details Of FAStag, FAStag कैसे Work करता है, FAStag कैसे ले या फिर FAStag kaise बनवाये इत्यादि चीजों के बारें में जाने। आशा कर्ता हूँ आप FAStag के बारें में सभी चीज समझ चुके होंगे। इसे Social Media पर Share अवश्य करें। शुरू से अंत तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...

Thanks to Reading This Post


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post