Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare  नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी Students को बताने वालें है कि Polytechnic Diploma करने के बाद वह क्या करें? बहुत सारें Students ऐसे होते है जिनके Mind में हमेशा यह सवाल आते रहता है कि वह पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद क्या करें, क्या Polytechnic Diploma करने के बाद Job करना चाहिए, क्या Polytechnic Diploma करने के बाद आगे पढ़ाई करनी चाहिए. ऐसे सवाल आपके Mind में भी आते रहते है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन सभी सवाल का जवाब देने वालें है.


बहुत सारे ऐसे Students होते है जो Polytechnic Diploma 10th के बाद करते है तथा बहुत सारें ऐसे भी Students होते है जो Polytechnic Diploma 12th करने के बाद करते है. जब आप Polytechnic Diploma कर लेते है तब आपके सामने बहुत सारी Opportunities होती है जिससे आप Polytechnic Diploma के बाद कर सकते है.

Polytechnic Diploma के बाद क्या करें (What To Do After Polytechnic Diploma In Hindi)

आपको यह खुद तय करना होगा कि आप Polytechnic Diploma के बाद क्या करना चाहते है. आप अपने Situation के हिसाब से Polytechnic Diploma के बाद आगे की पढ़ाई या फिर Job कर सकते है.





आपका Family Financial Condition बहुत अच्छी है और आप Polytechnic Diploma के बाद पढ़ाई में खर्च करने के लिए आप और आपके Parents तैयार है तब आप Polytechnic Diploma के बाद आगे की पढ़ाई कर सकते है.

अगर आपका Family Financial Condition उतनी अच्छी नही है. आपके Parents आपके आगे की और पढ़ाई के लिए पैसे Pay नहीं कर सकते है या उनके पास उतना पैसा नही है कि वह आपको आगे की पढ़ाई के लिए Invest कर सकें. ऐसी Condition में आप Polytechnic Diploma के बाद Job कर सकते है.

Polytechnic Diploma के बाद कौन-सा Course करें (After Polytechnic Course)





जब आप Polytechnic Diploma Course की पढ़ाई खत्म कर लेते है मतलब की उसके Final Exam में सफल हो जाते है तब आपके पास कई सारी ऐसी Course Opportunities होती है जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार कर सकते है.

आप Polytechnic Diploma के करने के बाद B.Tech कर सकते है या इसके अलावा भी आप M.Tech कर सकते है. आप Graduations कर सकते है तथा Master Degree Course कर सकते है.

Polytechnic Diploma के बाद कौन-सा Job करें (After Polytechnic Job)

जब आप Polytechnic Diploma के आगे पढ़ाई करने के लिए Afford नही कर सकते है और सोचते है कि मैं Polytechnic Diploma के बाद Job करूँ, तब आपके पास कई ऐसी Jobs होती है जिसे आप Polytechnic Diploma के बाद कर सकते है.

यदि आप Polytechnic Diploma Fresher है तब आप Job के लिए Private Sector Company में Job के लिए Apply करें. आप हो सकें तो Polytechnic Diploma करने के बाद 3 से 6 महीने का Training कर लें. चाहे आपको कोई Salary मिले या नही मिले. ऐसे ही अपना Experience को Improve करने के लिए. इससे होगा यह कि दुसरे के अपेक्षा आपमें अधिक Experience होगा And As A Future आपको उससे अधिक Salary और अच्छी Company भी Job करने को मिलेगी.





आप ऐसी जगह Polytechnic Diploma के बाद Training करें जहाँ पर आपका Skill Develop हो ना कि बस Certificate के लिए ही Training करें. यह Training आप किसी भी Industry में जाकर वहाँ कर सकते है. आप ऐसी Industry Training करने के लिए Select करें, जहाँ आपको आपके Branch से Related कुछ Advance चीजें सीखने को मिलें.

जब आप Training करने के बाद पहले के अपेक्षा अधिक Skill अपने अन्दर Improve कर लेंगे तब आप किसी Private Company में Job के लिए Apply करें या फिर Government Job के लिए Apply करें. जब आपका Job लग जायेगा तब आपको 10 से 15 हजार की Salary मिलेगी ही. हलाकर की Polytechnic Diploma करने बाद Job करने वालें Students को Salary कम ही मिलती है.





जब आप Polytechnic Diploma करने के बाद ही आपको Job में 10 से 15 हजार की Salary मिलती है तो यह भी बहुत अच्छी बात है इससे आप अपनी Family Financial Condition को थोड़ी हद तक तो सही कर सकते है. जैसे-जैसे आपका Experience बढ़ेगा वैसे-वैसे ही आपका Salary ही बढ़ते चली जाएगी. कुछ ना आने से अच्छा है कुछ पैसा आ ही जायें तो ही सही रहेगा.

Polytechnic Diploma के बाद कौन-सा Government Job मिलेगा

आप Private Sector में Polytechnic Diploma करने के बाद Job नही करना चाहते है तब आपके पास एक और Opportunities होती है जिसे आप Polytechnic Diploma करने के बाद Job कर सकते है वह है Government Job. इसके लिए आपको Jee जिसे Junior Engineer भी बोला जाता है 





आप इस पद के लिए Apply कर सकते है. जब आपका Jee में Job हो जाती है तब आपको Polytechnic Diploma करने के बाद भी 35 से 40 हजार Salary मिलेगी. इसमें अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए किसी तरह का कोई Experience की जरुरत नही होती है. आप इसके लिए अभी ही Apply कर सकते है.

Polytechnic Diploma 10th या 12th के बाद करें

अगर आप Polytechnic Diploma  करने की सोच रहें है और यह जानना चाहते है कि आप Polytechnic Diploma  10th या फिर 12th के बाद करें तब आपको मेरा यही सुझाव होगा कि Polytechnic Diploma आपको 10th के बाद ही करनी चाहिए, क्योंकि इसमें आपका 3 साल का Experience Create होती है वही आप 12th के बाद Polytechnic Diploma  करते है तब आपके पास 2 साल का ही Experience होती है.





After Polytechnic Diploma Course List

आप Polytechnic Diploma के बाद आगे पढ़ाई करने की सोच रहें है तब आप B.Tech में अपनी Polytechnic Diploma Branch के अनुसार Course Select कर सकते है. आप नीचे दिया गया Image में अपने Course के इनमें से किसी एक को कर सकते है.

जब आप Graduations Complete कर लेते है तब आप आगे पढ़ाई कर सकते है या फिर आपके लिए कई सारी Jobs मौजूद होती है उसमें सफल होकर Job कर सकते है.

मेरा Suggestion आप Polytechnic Diploma के बाद क्या करें?

आपको मैं एक Suggestion देना चाहूँगा कि आप Polytechnic Diploma के बाद हो सकें तो आगे की पढ़ाई ही करें, क्योंकि आपको इसमें अधिक Knowledge तो बढेगी ही साथ में आपका Work Experience भी Improve होगा. आपके पास आगे की पढ़ाई के लिए पैसे नही है तब आप Entrance Exam Pass करके पढ़ाई करिए या फिर सरकार Education Loan कम ब्याज पर उपलव्ध करवाती है उससे Loan लेकर पढ़ाई करें





आखरी शब्द


आप Polytechnic Diploma के बाद आगे की पढ़ाई या फिर Job भी कर सकते है. आप कोई छोटी-मोटी Technical Training अपने पढ़ाई के साथ-साथ भी कर सकते है. आशा करता हूँ आपके मन में Polytechnic Diploma करने के बाद क्या करें. इसका Answer आपको इस Article में मिल गया होगा.

इस आर्टिकल में आपने Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare | What To Do After Polytechnic In Hindi. आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्त के साथ Social मीडिया इत्यादि पर अवश्य ह्सरें करें जिससे वह भी जान सकते है कि Polytechnic Karne Ke Baad Kya Kare. शुरू से अन्त तक इस Article को Read करने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...


Thanks To Reading This Post



Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post