गूगल पर क्या सर्च करना नहीं चाहिए कुछ ऐसे Keyword का जिसे आपको भूल से भी Google पर Search नहीं करना चाहिए, नहीं तो आपको जेल भी जानी पर सकती है. क्या आपने कभी सोचा है कि हमें Google पर क्या-क्या चीजे Search करनी चाहिए और क्या नहीं तथा इससे हमें क्या फायदा और नुकशान हो सकता हैI शायद नहीं?

इससे पहले हमनें आपको कई आर्टिकल में बता चूका हूँ कि ऐसे भी कुछ Keyword या फिर Question है जिसे हमें Internet पर Search नहीं करनी चाहिए. हमनें आपको ये भी पहले बाता चूका हूँ कि Google आपकी सभी जानकारी को Delete कर देने के बाद अपने पास Save रखता है. अगर आपने अभी तक हमारा यह Post नहीं पढ़े है तो सबसे पहले उसे पढ़ें






Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है इसके पीछे का वजह All Search Engine Company से अधिक Feature इसके पास Available है. दिन प्रतिदिन यह और अधिक Service Launch करती रहती है. एक Research के अनुसार पता चला है कि अधिकतर Internet User एक दिन का Total Time में से 27.2 % Time Google पर किसी भी चीज को Search करने में देते है. Google पर आपको लगभग सभी Question का Answer मिल जायेगा,

जिसमें Blogger Man And Blogger Women का महत्वपूर्ण सहयोग रहता है. इनके वजह से ही कोई भी Search Engine आपकी All Question का Answer दे देते है, But कुछ ऐसे भी Questions भी होते है जिसे इन्हें अपने Blog/Website पर Publish करने की इजाजत Google के तरफ से नहीं मिलती हैI चलिए जानते है वह कौन-सी Question/Keyword का Answer है जिसे आपको Google पर Search नहीं करना चाहिए.

गूगल पर क्या सर्च करना नहीं चाहिए 2020

Location Search (पता सर्च)





Google पर कभी भी आपको अपना Location Search नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी Location की वजह से आपका Personal जानकारी दूसरा बड़े आराम से जान सकता है. जिससे आपका Privacy खतरे में आ सकती है, इसलिए आपको Google पर कभी भी अपनी Location Search नहीं करनी चाहिए.

How to Buy Nuclear Weapons (परमाणु हथियार कैसे खरीदें)

कभी भी आपको Google पर ऐसी Question नहीं Search करनी चाहिए जिसमें अपराध से सम्बंधित हथियार का पूरा जानकारी हो? अगर आप ऐसी Question Google पर Search करते है, तो आपकी यह Search History Google Third Party के यहाँ Send कर सकता है और वह Third Party हो सकता है आपकी नजदीकी Police Station को आपके खिलाप सूचित कर सकता है.

बिना डॉक्टर के इजाजत से गूगल पर बताई गई दवाई का प्रयोग नही करें

देखिये होता क्या है कि कुछ ऐसे वेबसाइट है जिसके राइटर को किसी बीमारी के बारें में सही से पता नही है, लेकिन वह फिर भी ऐसी टॉपिक पर गलत-गलत जानकारी लिख देते है और कई लोग यह मान भी लेते है और खुद से उसका इलाज करने लगते है. ऐसा आपको बिल्कुल नही करना चाहिए. कोई भी बीमारी को डॉक्टर की सहायता लीजिये.

I Have Cancer or Aids What Is the Treatment (कैंसर या एड्स का इलाज क्या है)





अगर आपको Cancer या फिर Aids है और आप Google Search करते है कि इस बीमारी का Treatment क्या है. तो आपको इसी बीमारी से सम्बंधित Ad (विज्ञापन) दिखाई जाने लगती है जिससे कई बार होता है की Patient ऐसी बीमारी से और ग्रसित हो जाते है. So आपको Google पर ऐसी Question Search नहीं करना चाहिए. आप किसी Doctor से ही इसकी Treatment करवाएं.

Body Farm (मृत शरीर घर)

अगर आप Internet पर Death Body से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई Question Search करते है तो इससे स्वास्थ्य मानव भी मानसिक रूप से बीमार पड़ सकता है, क्योंकि Death Body का आपको ऐसा-ऐसा Picture दिखाया जाएगा जिसे आपको देखा नहीं जायेगा. भूल से भी आप ऐसी Keyword को Google पर Search करके Google Image में नहीं जाएँ, नहीं तो हो सकती है तो आपकी मानसिक हालत बिगड़ सकती है.

How to Die Without Pain (बिना दर्द के कैसे मरे)

मान लीजिए आपको किसी भी चीज से Elegy है और आप उस चीज को Google पर Search करते है तो Google आपकी Favorite Keyword Search जैसा ही Ad दिखाने लग जाता है. जब आप Google पर ऐसी Question Search करते है कि बिना दर्द के कैसे मरें? तो Google आपकी Location Search करके हो सकता है तो आपके नजदीकी Police Station को आपकी जानकारी दे सकती है, क्योंकि आत्महत्या करना कानूनन अपराध है.





How to Make Bomb At Home (घर पर बम कैसे बनाये)

आप अगर जानना चाहते है कि Bomb को घर पर कैसे बनाएं और ऐसी Question Google पर Search करते है तो आप Cyber Crime के Record के नजर में अपराधी है. Google आपकी ऐसी Question को Direct Third Party को Send कर देती है. जिस वजह से हो सकती है तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. So आपको कभी भी Google पर ऐसी Question नहीं Search करना चाहिए.

Customer Care No.

आपको किसी कम्पनी की जब सहायता चाहिए होती है आप उनके ग्राहक सेवा पदाधिकारी का टोल फ्री नंबर गूगल पर सर्च कर लेते है. जैसे आप गूगल पर SBI Customer Care Number Search करते है तो आपके सामने रिजल्ट में तो नंबर दिखेगा. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ फेक लोग डुप्लीकेट लिस्टिंग क्रिएट करके उस जगह पर अपना नंबर ऐड कर देते है.

जिससे ऐसा कोई सर्च करता है तो कोई डुप्लीकेट नंबर शो होता है और आप उनको कॉल करके अपना सभी जानकारी बता देते है. आपको ऐसा नही करना चाहिए. जिस भी किसी कम्पनी का कस्टमर केयर नंबर जानना चाहते है उसके वेबसाइट पर जाये वहाँ आपको मिल जायेगा. वही कॉल करिए यह उससे अधिक सुरक्षित है.

Application Search नहीं करें

आप किसी Application को गूगल प्ले स्टोर या एप्प स्टोर के अलावा सर्च करते है तो आपको नही करना चाहिए. होता क्या है कि कई वेबसाइट के एडमिन उस एप्लीकेशन में वायरस डाल देते है जो आपके फ़ोन को ख़राब कर सकता है तथा आपकी पूरी जानकारी को वो लीक भी कर सकता है. ऐसे Application गूगल प्ले स्टोर पर नही मिले क्यों? क्योंकि वह Application सही नही है इसलिए गूगल इसकी इजाजत यहाँ नही दिया.

Unsafe Search

Google पर कभी भी आपको असुरक्षा से सम्बंधित जानकारी जैसे:- Hacking, ड्रग्स, आंतकवादी इत्यादि को Search नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते है तो Google आपके ऊपर हर समय नजर रखता है. इससे सम्बंधित विज्ञापन आपको दिखाई देने लगती है, अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप समझ जाएँ कोई आपको Internet पर हर समय Follow कर रहा है और आपकी सभी Personal Details को Hack करने पर लगा हुआ है.





E Commerce Websites

Amazon, Flipkart यह सभी Trusted E Commerce Websites है. कुछ ऐसी भी इस तरह के वेबसाइट होती है जो पूरी तरह से स्पैम होती है. कुछ लोग सस्ते सामान ऐसे वेबसाइट पर देखकर आर्डर और पेमेंट दोनों कर देते है. दो तीन दिन बाद देखते है तो वह वेबसाइट होती ही नही है. आपके साथ वह स्कैम करके चला गया, इसलिए आप ऐसी ही Trusted वेबसाइट से ऑनलाइन शौपिंग करिये, जो आपके साथ कभी भी स्कैम नही करेगें.   

Do Not Search Your Email Id (अपना ईमेल सर्च नही करें)

अगर आप Google पर अपनी Email को Search करते है तो इससे आपका Privacy खतरे में आ सकता है और हो सकता है तो Google पर आपका Email Id Password Leak किया जा सकता है. हो सकता है तो आपको आपकी Email Id के जरिए किसी बड़े Cyber Crime में फँसाया जा सकता है और आप जेल भी जा सकते है, इसलिए आपको Google पर कभी भी अपना Email Id को Search नहीं करना चाहिए.

List of Student Dying After Exam Result (परीक्षा परिणाम के बाद छात्रों मरने की सूची)

अगर आप Google पर ऐसी Question Search करते है जिसमें किसी भी Exam Result के बाद Student की Suicide करने का जिक्र हो तो ऐसी स्थिति में Google आपकी Search History को Third Party के यहाँ पर Send करके आपकी Current Location पता कर आपकी शिकायत Police में कर देगी, जिसमें आपको जेल भी हो सकती है.

Google नहीं चाहती है ऐसी Question की वजह से उस Student के Parents को तकलीफ पहुंचें. Google कुछ भी ऐसी चीजे Search नहीं करें जिसकी वजह से आपको Future में पछतावा करना पड़े.

Adult Content (पोर्नोग्राफी सामग्री)

अब आप आखिर में ऐसी चीजे सर्च करते है तो गूगल आपके हर एक्शन पर नज़र बनाये रखता है. मान लो आप अपना गूगल अकाउंट अपने किसी और फ़ोन में ऐड कर रखे है और वह अपना हिस्ट्री सर्च करते है तो उनके सामने ऐसा हिस्ट्री दिखने लग जाये, तब आपके लिए समस्या खरी तो

हो सकती है तथा ऐसी चीजे से आपके शारीरिक उत्तेजना अधिक होने लगती है जो आपके सेहत के लिए सही नही है, इसलिए आपको ऐसी सामग्री से दूर ही रहना चाहिए.

आखिर शब्द

आपने इस आर्टिकल में गूगल पर क्या सर्च नहीं करना चाहिए (Google Par Kya Search Nahi karna Chahiye) इन्टरनेट से जुड़े सभी लोगों का मेरा यह सुझाव है कि ऊपर दिए गए किसी भी चीजे को सर्च नही करें, नहीं तो कभी भी बुरा वक्त आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकती है.

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी. इसे अपने दोस्त, रिश्तेदार तथा सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें, जिससे वह भी जान सकते है कि हमे इन्टरनेट पर क्या सर्च नही करना चाहिए. शुरू से अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ाने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...

Thanks to Reading This Post



Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

2 Comments

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

  1. आपके लेख लिखने का अंदाज बहुत ही बढ़िया है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. इसके लिए आपका शुक्रिया

      Delete

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post