12th ke Baad Kya kare | 12th के बाद क्या करें आप यह आर्टिकल को पढ़ रहें है इसका मतलब आपने 12 th का एग्जाम सफलता पूर्वक पास कर लिया है तभी आप अब यह जानने की इक्षा रखते है कि हमें 12 th के बाद क्या करना चाहिए. बेशक आपके दिमाग में यह सवाल आना लाजमी है हम भी कभी आपके जैसे स्थिति में the तो हम भी जानना चाहते थे कि हमें 12th के बाद क्या करना चाहिए





अगर हम 10th की सभी सब्जेक्ट की बात करें तो स्टूडेंट्स को इस क्लास में सभी सब्जेक्ट जैसे हिंदी, इंग्लिश, साइंस, सोशल साइंस, आपदा प्रबंधन, पोलिटिकल साइंस इत्यादि जैसे सब्जेक्ट स्टूडेंट्स को एक साथ पढ़ना होता था, लेकिन जब उन्होंने 10th का एग्जाम में सफल हो गये, तब उनके पास यह अधिकार हो गया कि अब वह अपने मन मुताबिक सब्जेक्ट का चयन करके आगे की पढ़ाई कर सकें.

आपने से बहुत स्टूडेंट्स कोई साइंस स्ट्रीम, कोई कॉमर्स स्ट्रीम तो कोई आर्ट्स स्ट्रीम के साथ 12th की पढ़ाई किए होंगे. अब आप अपने-अपने स्ट्रीम में मेहनत करके कुछ नया ज्ञान लेकर उसके एग्जाम को सफलतापूर्वक पास कर चुके होंगे और अब आप इस कंफ्यूजन में है कि अब मुझे आगे क्या करना चाहिए. मतलब मैं 12th के बाद क्या करूँ






हम आप सभी स्टूडेंट्स को यह अच्छी तरह से गाइड करने की कोशिश करेंगे कि आप 12th के बाद क्या कर सकते है. हम आपके दिमाग में जितना भी कंफ्यूजन है उसे दूर करने का प्रयास करेगें तथा आपको बहुत सारी ऐसी जानकारियाँ प्रदान करेंगे, जिससे आप 12th के बाद अपना भविष्य एक अच्छे क्षेत्र में बना सकते है तथा अपने जीवन में सफलता के मार्ग पर चल सकते है.

आप 12th में कुछ सोच समझकर ही साइंस, कॉमर्स तथा आर्ट्स स्ट्रीम में से किसी एक स्ट्रीम को सेलेक्ट करके 12th का पढ़ाई किए तथा उसका एग्जाम में सफल हुए होंगे. आपके दिमाग में यह प्रश्न आया ही होगा कि मैं 12th के बाद काया करूँ? आपके घर में कोई बड़े या आसपास से आप इस सवाल का जवाब पूछेंगे तो वह आपको जरुर बताएँगे, लेकिन कोई स्टूडेंट्स उनसे पूछने की बजाय इन्टरनेट का हेल्प लेते है और यह जानना चाहते है कि इंटर के बाद क्या करें?

12th के बाद क्या करें (Career Opportunities After 12th in Hindi)  
  
हम आपको साइंस, कॉमर्स तथा आर्ट्स स्ट्रीम के साथ 12th का एग्जाम पास करने वालें स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग ऐसे Career Opportunities After 12th के बारें में बताने वालें है जिसकी मदद से आप अपना आगे का पढ़ाई या उस क्ष्रेत्र में अपना भविष्य बना सकते है. इसके लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से अन्त तक पढ़ते रहिये, जिससे आप यह जान सकते है इंटर के बाद क्या करें (Career Opportunities After 12th in Hindi) 

12th में Science के बाद क्या करें (Career Opportunities After Science in Hindi)

देखिये साइंस में आपमें से कोई फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स (PCM) के साथ पढ़ाई किये होंगे तो कोई स्टूडेंट फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी (PCB) के साथ एवं कोई स्टूडेंट्स फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स तथा बायोलॉजी (PCBM) के साथ पढ़ाई किए होंगे. इन सभी स्टूडेंट्स का आगे का पढ़ाई करने का कोर्स अलग-अलग प्रकार की हो जाती है उन सभी के बारें में नीचे पढ़ा जा सकता है.





12th PCM के साथ कैरियर (Physics, Chemistry And Mathematics) 

जो स्टूडेंट्स अपना 12th की पढ़ाई फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स के साथ किये है वैसे स्टूडेंट्स नीचे दिया गया तालिका से यह समझ सकते है कि अब उनको आगे की पढ़ाई या भविष्य किस चीज में बनाना चाहिए. आपको यह खुद तय करना होगा कि आपको भविष्य में क्या करना है उसी के हिसाब से कोई भी कोर्स करिये तथा उसमें अपना 100% देकर अपने जीवन में सफल होने का प्रयास करें.


12th PCB के साथ कैरियर (Physics, Chemistry And Biology)  





जो स्टूडेंट अपना 12th की पढ़ाई फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ किये है वैसे स्टूडेंट नीचे दिया गया तालिका से यह समझ सकते है कि अब उनको आगे की पढ़ाई या भविष्य किस चीज में बनाना चाहिए. यह सभी कैरियर का एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जिसे आप 12th PCB के साथ कर सकते है.


12th PCBM के साथ कैरियर (Physics, Chemistry, Biology And Mathematics)  

बहुत सारें ऐसे होनहार स्टूडेंट्स होते है जिनको फिजिक्स, केमिस्ट्री मैथमेटिक्स तथा बायोलॉजी यह चारों विषय एक साथ पढ़ने में मन लगता है तथा ऐसे स्टूडेंट्स 12 th में (PCBM) के साथ पढ़ाई करते है. ऐसे स्टूडेंट्स का Career Opportunities PCM, And PCB के मुकाबले अधिक PCBM में होती है. आप भी ऐसे ही स्टूडेंट्स में से एक है तो नीचे दिया गया तालिका को अच्छी तरह से समझकर अपना कैरियर उस एरिया में बना सकते है.


12th  के बाद B.sc का (Career Opportunities After B.sc Course in Hindi)





आप 12 th में अगर साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स थें चाहे आपका PCM, PCB or PCBM में से कोई Compulsory Subject हो फिर भी आप बिना किसी रुकावट के B.sc (Bachelor Of Science) कर सकते है यह बहुत ही अच्छा कोर्स है तथा अधिक पसंद किया जाने वाला भी कोर्स है इसके बाद M.sc (Master Of Science) या अन्य प्रकार के कोर्स करके अपना कैरियर बना सकते है.

 12th में Commerce के बाद क्या करें (Career Opportunities After Commerce in Hindi)

आप 12 th में कॉमर्स के साथ पढ़ाई किये है तो आपके लिए काफी अच्छा अवसर होता है जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते है. ऐसे स्टूडेंट्स की माँग तो अधिक रहती ही है बस आपको चाहिए कि आप नीचे दिया गया तालिका को अच्छी तरह से देखकर यह खुद तय करिये कि आपको किस कोर्स को करने में मन लगेगा तथा उसमें आपका कैरियर बन सकता है उसी के हिसाब से आप अपना कैरियर 12 th के बाद कॉमर्स के स्टूडेंट्स सेलेक्ट कर सकते है.






12th में Arts के बाद क्या करें (Career Opportunities After Arts in Hindi)

हमने 10थ के बाद क्या करें वालें आर्टिकल में इस बात की जिक्र किया था कि बहुत लोगों के दिमाग में यह ख्याल होता है कि 12th के बाद आर्ट्स स्टूडेंट्स का तो कोई कैरियर ही नही होता है, लेकिन सच्चाई इससे परे है. दुनिया के अधिकतर ज्ञानी लोग आर्ट्स के साथ पढ़ाई करके वह ज्ञानी बने है. एक वकील से अधिक कौन तेज सोच सकता है, लेकिन क्या आप जानते है हर वकील आर्ट्स के साथ ही पढ़ाई करके वकील बने हुए होते है. आप नीचे तालिका में सभी अपना Career Opportunities Arts in Hindi को सेलेक्ट कर सकते है.


12th Career Opportunities and Jobs Name in Hindi

आप 12th का एग्जाम पास कर चुके है और आप चाहते है कि अब हमें कोई अच्छा सा काम करना है या फिर नौकरी करनी है तो आप यह कर सकते है इसके लिए आप स्वतंत्रत है. बहुत सारें ऐसे वर्क होती है जिसे आप कर सकते है तथा उसमें अपना कैरियर बना सकते है. यही उम्र है आपका कुछ कर गुजरने का???

12th के बाद Fashion Designer कोर्स करें





जरुर आप 12th के बाद फैशन डिज़ाइनर का कोर्स कर सकते है. आज के इस फैशनभरी दुनिया में ऐसे स्किल वालों की अधिक माँग बढ़ चुकी है क्योंकि यह नये-नये फैशन मॉडल तैयार करते है जिसे कोई भी कम्पनी अपनाकर प्रोडक्ट बनाकर उसे मार्किट में बेचती है. फैशन डिज़ाइनर 6 महीने से 3 साल तक का कोर्स होता है तथा इसका सैलेरी 12 हजार से 50 हजार से भी अधिक मिल सकती है.

12th के बाद Event Management Course करें

आप अपना कैरियर Event Management में बना सकते है इसका स्कोप धीरे-धीरे बढ़ ही रही है क्योंकि अब हर कोई बड़ा-बड़ा इवेंट या सेमिनार करवाता है जिसमें इसे मैनेज करने वालों की माँग होती है. शादी में अच्छी सजावट इत्यादि में Event Management वालों की माँग इतनी बढ़ जाती है

कि किसी के पास समय ही नही होता है कि वह कई लोगों के शादी मैनेजमेंट कर सकें. आपको अगर शादी में सभी काम को मैनेज करना अच्चा लगता है तो आप इस कोर्स को कर सकते है तथा पैसा तो आप अपने मन मुताबिक जितना वर्क करेंगे उतना कमा पायंगे.

12th के बाद Graphics Designer  कोर्स करें

विडियो में किसी चीज के बारें में अच्छी तरह से समझना हो तो तब ग्राफ़िक डिज़ाइन की ही मदद ली जाती है जिसे हम सब Cartoon Video के नाम से भी जानते है. आपका इंटरेस्टेड विडियो एडिटिंग करने में है तो आप इसका कोर्स कर सकते है तथा इस एरिया में अपना कैरियर बना सकते है. सरकार भी ऐसे स्किल वालें लोगों को Hire करती है.

12th के बाद Government Job कोर्स करें

अगर आप 12 के बाद नौकरी करने का सोच रहे है तो आप को Clerk  की जॉब मिल सकती है C, D, ग्रेड मे जो नौकरी होती है वो मिलती है और आप अगर ग्रेजुएशन कम्प्लीट कर लेते है तो आप Bank, IPS, UPSC, State पीएससी, एसएससी, रेलवे आदि की परीक्षा दे सकते हैं.

12th के बाद Teacher बने

आपका मन स्टूडेंट्स को पढ़ाने में लगता है तो आप अपने से नीचे क्लास वालें स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते, इसके लिए कोचिंग क्लास खुद का स्टार्ट कर सकते है. अगर आप चाहते है कि मैं एक Government Teacher बनूँ, 

तो इसके लिए आपको 12thth के बाद ग्रेजुशन कम्पलीट करना होगा तथा B.ed, D.E.El.ED कोर्स को कम्पलीट करना होगा तथा शिक्षक भारती आवेदन करना होगा. उसका एग्जाम पास कर जाने के बाद आप एक Government Teacher बन सकते है.

आखरी शब्द

आपने इस आर्टिकल में 12th के बाद क्या करें (Career Opportunities After 12 th in Hindi) के सभी महत्वपूर्ण बातें को जाना. मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके दिमाग में जो ख्याल था कि 12th Ke Baad Kya Karen  वह सभी दूर हो ही गया होगा. अभी भी आप कुछ चीजे को समझने में असफल है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है. इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें. शुरू से अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...

Thanks to Reading this Post 


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post