10वी. के बाद क्या करें | 10th Ke Bad Kya Kare क्या आप भी यह जानना चाहते है कि मैट्रिक, दशवी, 10th के बाद क्या करें, अगर हाँ तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने वालें है कि 10वी. के बाद क्या करें. अभी आप यह आर्टिकल पढ़ रहें है इसका मतलब मैं समझ सकता हूँ कि आप पहले से ही 10वी के एग्जाम पास कर चुके है और इस बात को लेकर कंफुजन में है कि अब हम 10th के बाद क्या करें. आप पूरा यह आर्टिकल रीड कर लेते है तो आपका यह कंफुजन मैं चुटकियों में गायब कर दूंगा.


पढ़ाई हमारे मानव जीवन में कितना महत्त्व रखता है इससे हम सभी अच्छे से परचित है और अपने जीवन में ऊँची मुकाम पर पहुँचने के लिए हम सभी निरंतर पढ़ाई करते रहते है. पढ़ाई ही एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से हम सभी किसी चीज के बारें में ज्ञान प्राप्त कर सकते है उसे महसूस कर सकते है अगर वही जरिया हम सब पढ़ाई का नहीं इस्तेमाल कर पायेंगे फिर हम सब उस जानवर की ही तरह व्यवहार करने वाला बन जायेंगे. यही खूबी हम मानव को सबसे अलग बनाती है.







आप चाहे किसी भी विषय से संबधित अपना पढ़ाई करिये, लेकिन उससे पहले यह हमेशा जान लेना अवश्य हो जाता है कि आपका पसंदीदा विषय कौनसा है. अगर आप किसी के बहकावे में आकर दुसरे के मन मर्जी से अपना आगे के पढ़ाई के लिए विषय को चुन लेते है तब आप यह बहुत बड़ी गलती कर रहें है. यह आपको आने वालें दिनों में बहुत नुकसान तो पहुंचायेगी ही साथ में आपका भविष्य बर्बाद करने में कोई कसर नही छोड़ेगा.

मान लेते है आप एक साइंस सब्जेक्ट का स्टूडेंट है और यह आपका सबसे पसंदीदा विषय है, अगर आपको पहले कोई बोला होता है कि साइंस में कुछ नही रखा है जाओ आर्ट्स की पढ़ाई करो, इसमें पढ़ना-लिखना कम होगी तथा अधिक चांस है कि बहुत अच्छा नौकरी भी मिल जायेगा. क्या होगा अगर कोई आपसे यह कहें तो???

आप उसके बहकावे में आ जायेंगे कि वह ऐसा बोल रहा है तो सही ही बोल रहा है, लेकिन आप एक तरफ यह भी सोचते है कि मेरा पसंदीदा सब्जेक्ट तो साइंस है फिर मैं आर्ट्स में जो भी सब्जेक्ट होता है उसके बारें में अधिक कैसे समझ सकेगें, जैसा एक आर्ट्स के स्टूडेंट्स समझ पाते है.

मैं आपको 10वी. के बाद क्या करें बताने से पहले यह सलाह जरुर दूंगा कि आप किसी दुसरे के बहकावे में नही आकर खुद यह तय करिए कि आपका पसंदीदा सब्जेक्ट कौनसा है आप किस सब्जेक्ट में खास रूचि रखते है, क्या आपको साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स के सब्जेक्ट पढ़ने में मन लगता है. In तीनो में आपको कौनसा सब्जेक्ट आपका सबसे अधिक पसंदीदा है तथा आप किसके बारें में अधिक पढ़ना चाहते है उसी के हिसाब से 10वी. के बाद 12वी. में विषय को सेलेक्ट करिये.

10वी. के बाद क्या करें | 10th Ke Bad Kya Kare

जब आप 10वी. की परीक्षा को सफल रूप से पास कर जाते है तो आपके पास बहुत सारी ऐसी संभावना होती है कि आप इंटर की पढ़ाई किस विषय के साथ करें, जिससे आप उसमे भी मैट्रिक के अपेक्षा बेहतर कर सकें. आप जो बात 10वी. में किसी कई सब्जेक्ट को एक पढ़ रहे थे, वह आपके 10वी. के परीक्षा पास करते ही कई अलग-अलग सब्जेक्ट में कन्वर्ट हो जाता है.

ज़िन्दगी की आगे की पायदान यानि पढ़ाई आपके 10वी. के बाद सब्जेक्ट सेलेक्ट करने पर ही होता है. जैसे ही आप 10th के एग्जाम पास कर जाते है वैसे ही आपके पास तीन Stream होता है जिसे आपको सेलेक्ट करना होता है. जो निम्न है:-

1.    Science (विज्ञानं स्ट्रीम)
2.    Commerce (कॉमर्स स्ट्रीम)
3.    Arts (आर्ट्स स्ट्रीम)

अब हम यह बात करने वालें है कि आप विज्ञानं, कॉमर्स और आर्ट्स के स्ट्रीम में कौनसा स्ट्रीम को सेलेक्ट करेगें कि आपको यह आने वालें दिनों में पढ़ाई करने में आपकी मदद तो करेगी ही साथ में फ्यूचर में यह आपके ही कारगर साबित हो. मैं आपको ऊपर में पहले ही बता चूका हूँ कि आपका जो भी पसंदीदा सब्जेक्ट है उसे ही आगे की पढ़ाई करने में इस्तेमाल करें, किसी दुसरे के बहकावे में नही आये. वह अपने भविष्य के सुविधा के अनुसार बोल रहा है और आप अपनी भविष्य बेहतर के बारें में सोचे.

क्या 10th के बाद Science लेना चाहिए

इंडिया में अगर हम साइंस के स्टूडेंट्स की बात करें, तो इनकी संख्या सबसे अधिक है. 10 में से 7 स्टूडेंट्स खासकर साइंस स्ट्रीम के साथ ही मैट्रिक की पढ़ाई करते है. तब आपके लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि क्या 10th के बाद Science लेना चाहिए. जी बिल्कुल आपको 10th के बाद Science लेना चाहिए.

अगर आप 10 वीं के बाद अगर आपको मेडिकल फील्ड जैसे - Mbbs, Bams, Bhms, B.Pharmacy, D.Pharmacy आदि में जाना हैतो साइंस फील्ड में Wee Physics, Chemistry, Biology (Pcb) ग्रुप लेना होगा और अगर आपको 10Th बाद Engineering करना है तो भौतिक विज्ञानरसायन विज्ञानगणित (पीसीएम) ग्रुप सिलेक्ट करना होगा, (पीसीएम) ग्रुप वाले कंप्यूटर के अलावा और भी कई क्षेत्रो में जा सकता है और हाँ आपको बता दे की जनरल ग्रुप (पीसीएमबी) वाले स्टूडेंट के दोनों फील्ड्स इंजीनियरिंग फील्ड में किया जा सकता है.

12th में साइंस स्ट्रीम में क्या-क्या पढ़ना होता है.

अगर हम बात करें 12th में क्या पढ़ना होता है तो हम आपको बता दे आपको 12th के बाद कई विषय का अध्ययन करना होता है तथा उसका ज्ञान लेना होता है. आपको उन सभी सब्जेक्ट का लिस्ट हम एक तालिका के जरिये बता रहें है.


Physics
Chemistry
Mathematics
Biology
Hindi (Non Language)
Computer Science / IT (Information Technology)
Biotechnology
English

Science Career Option After 10th In Hindi

अब हम आपको ऐसी Science Career Option After 10th In Hindi के बारें में बता रहे है जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते है


Medical Science
Engineering
Other Courses
Embryology
Materials Engineering
Pharmaceuticals
Epidemiology
Mechanical Engineering
Software Design
Genetics
Military Engineering
Forensic Science
Immunology
Nuclear Engineering
Ceramics Industry
Microbiology
Electronics Engineering
Plastics Industry 
Pathology
Electronics & Communication Engineering
Paper Industry
Paleontology
Geotechnical Engineering
Teaching
Photobiology
Aerospace Engineering
Agro chemistry
Anatomy
Chemical Engineering
Astronomy
Biochemistry
Civil Engineering
Food Technology
Bioinformatics
Computer Science Engineering
Meteorology
Biomechanics
Electrical Engineering
Photonics
Biostatistics
Engineering Management
Seismology
Biophysics
Industrial Engineering
Paleontology
Cytology
Integrated Engineering
Geochemistry

10th के बाद साइंस लेने के फायदे (Benefits Of Taking Science After 10Th In Hindi) 

भारत सहित दुनियाभर के स्टूडेंट्स साइंस विषय के साथ अधिक पढ़ना चाहते है, क्योंकि वर्तमान में दुनिया साइंस को मानती है तथा इस क्षेत्र में अधिक अवसर भी होता है. जब आप दशवी का एग्जाम पास कर जाते है तो आप साइंस के एरिया में मेडिकल और इंजिनियर में अपना कैरियर बना सकते है, क्योकि यही दो ऐसी एरिया है जिसे स्टूडेंट्स अधिक पसंद करते है.

जहाँ Engineering में, आपको Concepts को ज्यादा समझना होता है, इसमें आपके पास Analytical Thinking और जल्द सीखने की क्ष्य्मता होनी चाहिए. वहीँ Medical Science में आपको Memorize ज्यादा करना होता है और बहुत से नए Skills को Learn करना होता है.  

क्या 10th के बाद Commerce लेना चाहिए

कॉमर्स एक ऐसा विषय है जो 10th क्लास के बाद दूसरा सबसे ज्यादा लिया जाता हैकॉमर्स वाला विद्यार्थी Business, Finance, Accounts आदि में जा सकता है. जिन स्टूडेंट को एकाउंटिंग और फाइनेंस क्षेत्र में रूचि है उनके लिए कॉमर्स फ़ील्ड सबसे अच्छी है और अगर आप Ca बनना चाहते है तो आपके लिए कॉमर्स फ़ील्ड बेस्ट है.

अगर आप सोंच रहे है की कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं तो कॉमर्स फ़ील्ड में आगे चलकर हम B.Com, M.Com, Bba, Mba जैसी प्रोफेशनल कोर्स के साथ ग्रेजुएशन भी पूरा कर सकते हैबैंकिग की एग्जाम के लिए भी कॉमर्स स्ट्रीम सबसे बेहतर विकल्प है.

12th में Commerce Stream में क्या-क्या पढ़ना होता है.

अगर हम बात करें 12th में क्या पढ़ना होता है तो हम आपको बता दे आपको 12th के बाद कई विषय का अध्ययन करना होता है तथा उसका ज्ञान लेना होता है. आपको उन सभी सब्जेक्ट का लिस्ट हम एक तालिका के जरिये बता रहें है.


Economics
Information Practices
Mathematics
Business Studies / Organization of Commerce
Accountancy
Statistics
English



Commerce Career Option After 10th In Hindi

अब हम आपको ऐसी Commerce Career Option After 10th In Hindi के बारें में बता रहे है जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते है


Entrepreneurship
Business
Accountancy
Management
Cost and Work
Management
Insurance
Capital Marketing
Administration
Communication
Chartered
Secretary ship
Company
Accountancy
Media/Mass
Forensic Accounting
Market Research
Human Resource
Investment Banking
Financial Analysis
Cost and Work
Banking
Administration
Law
Marketing



10th के बाद Commerce लेने के फायदे (Benefits Of Taking Commerce After 10Th In Hindi)

Commerce Science के बाद दूसरा सबसे अधिक पसंदीदा स्ट्रीम है, इसमें आपको एक एडवांस लेवेल की पढ़ाई करनी होती है जो आपको सबसे अलग बनाती है तथा साइंस के मुकाबले अलग हम कॉमर्स के एरिया में जॉब लगने के बाद सैलेरी की बात करें तो इसका ही सैलेरी अधिक मिलती है. वहीँ Commerce की पढाई में ये पूरी तरह से वाणिज्य के ऊपर आधारित होता है.   

क्या 10th के बाद Arts लेना चाहिए

आर्ट्स स्ट्रीम भी एक अच्छी स्ट्रीम होती हैअगर आपको कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाना हैतो आपके लिए आर्ट्स फ़ील्ड बेहतर विकल्प है. जो विद्यार्थी गवर्नमेंट जॉब (सरकारी नौकरी) के लिए Competitive Exam (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी करना चाहते हैउनके लिए आर्ट्स फ़ील्ड सबसे अच्छी और बेहतर है.

आर्ट्स में आम तौर पर इंग्लिशहिस्ट्रीजियोग्राफी जैसे विषय होते हैआर्ट्स के 12वीं पास करने के बाद भी आप कई कोर्स कर सकते है जैसे- फैशन डिज़ाइनिंगहोटल मैनेजमेंट एंड इवेंट मैनेजमेंटमास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म आदि.

12th में Arts Stream में क्या-क्या पढ़ना होता है.

अगर हम बात करें 12th में क्या पढ़ना होता है तो हम आपको बता दे आपको 12th के बाद कई विषय का अध्ययन करना होता है तथा उसका ज्ञान लेना होता है. आपको उन सभी सब्जेक्ट का लिस्ट हम एक तालिका के जरिये बता रहें है.


History
Political Science
Physical Education
Sociology
Literature
English
Geography
Fine Arts
Economics
Psychology


Arts Career Option After 10th In Hindi

अब हम आपको ऐसी Arts Career Option After 10th In Hindi के बारें में बता रहे है जिसमें आप अपना कैरियर बना सकते है

Archaeology
Hospitality Industry
Economist
Mass Communication / Media
Sociology
Psychology
Philosophy
Cartography
Research
Civil Services
Writing
Heritage
Geographer
Performing Arts
Fine Arts
Fashion Designing
Management
Linguistics
Travel and Tourism
Population Science
Interior Designing
Library Management
Teaching
Social Service
Political Science
Law
Anthropology
Industry


10th के बाद Arts लेने के फायदे (Benefits Of Taking Arts After 10th In Hindi)

हम बार-बार और आप भी यह बात देखते होंगे कि जिसका 10थ में मार्क्स कम होता है वह आर्ट्स की पढ़ाई करने लग जाता है, लेकिन आर्ट्स स्ट्रीम और 10थ में कम मार्क्स का इसका कोई मोल नही है यह पूरी तरह से गलत अभावना लोगों को बताई जाती है.

क्या आप जानते है कि दुनिया के जितने भी महान लोग है तथा थे वह सभी एक आर्ट्स स्ट्रीम पढ़ाई करने वालें में से ही है. क्योंकि इस एरिया में अधिक अवसर होता है तथा जॉब भी जल्द लगती है. भारत के महान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजेपेयी, मनमोहन सिंह इत्यादि सभी आर्ट्स के ही जानकार है तथा वह इसी स्ट्रीम के साथ पढ़ाई किए हुए है.  

क्या 10th के बाद ITI करना चाहिए (Should 10th ITI Course In Hindi

आपको बिल्कुल 10वीं. के बाद इसे करना चाहिएअगर आप कम समय में पढ़कर जल्दी से नौकरी करना चाहते है तो आईटीआई करके आपको 10th Ke Baad Job मिल जाती है। आईटीआई में अलग-अलग ट्रेड और कोर्स होते है। आईटीआई में 1 साल2 साल के कोर्स होते है। आपको जिस विषय में रूचि है वो ट्रेड आप Select कर सकते हैआईटीआई करने से सरकारी नौकरी के भी अधिक अवसर होते है.

Career Option After ITI In Hindi

आप Iti करने की सोच रहें है तो यह जाहिर है कि आप यह जानना चाहेंगे कि Iti के बाद क्या करें. मैं यहाँ पर कुछ ऐसे कैरियर ऑप्शन के बारें में बता रहे है जिसे आप Iti में बना सकते है.

Mechanic Lens or Prism Grinding
Mechanic Diesel
Mechanic
Electrician
Mason
and Designing
Marine Engine
Operator
Draughtsman
Interior Decoration
Marine Engine
Desktop Publishing
Draughtsman
Digital Photography
Maintenance
IT and Electronics
Mechanic Tractor
Mechanical
Cutting and Sewing
Mechanic
Footwear Maker
Electronics

क्या 10th के बाद Polytechnic करना चाहिए (Should 10th Polytechnic Course In Hindi)

इस कोर्स की अवधि तीन साल होती है और इस अवधि में आप 50 प्रतिशत इंजिनियर बन जाते हो और यह बहुत ही आसन तरीका है जल्दी से इंजिनियर की डिग्री हासिल करने के लिए. डिप्लोमा को बहुत से लोग पॉलिटेक्निक नाम से भी जानते है. डिप्लोमा कोर्स ख़तम करने के बाद आप अपना एडमिशन सीधा बी.टेक सेकंड इयर में करवा सकते हो या फिर किसी कंपनी में नौकरी भी कर सकते हो.

डिप्लोमा में बहुत से इंजीनियरिंग कोर्सेज कर सकते हो जैसे की Civil Engineering, Computer Engineering, Electrical Engineering, Mechanical Engineering ऐसे ही बहुत से कोर्सेज डिप्लोमा में करवाए जाते है.

Career Option After Polytechnic in Hindi

आप Polytechnic करने की सोच रहें है तो यह जाहिर है कि आप यह जानना चाहेंगे कि Polytechnic के बाद क्या करें. मैं यहाँ पर कुछ ऐसे कैरियर ऑप्शन के बारें में बता रहे है जिसे आप Polytechnic में बना सकते है.


Diploma in Fashion Engineering
Diploma in Art and Craft
Diploma in Civil Engineering
Diploma in Computer Engineering
Diploma in Interior Decoration
Diploma in Ceramic Engineering
Diploma in Electronics and Communication
Diploma in Automobile Engineering


क्या 10th Diploma Course करना चाहिए (Should 10th Diploma Course In Hindi)

आप दशवी के परीक्षा पास करने के बाद बहुत ऐसी डिप्लोमा कोर्सेज होती है जिसे आपको करना चाहिए. यह सभी डिप्लोमा कोर्स आप 12थ की पढ़ाई करने के साथ-साथ भी कर सकते है. नीचे मैं आपको जितना भी डिप्लोमा कोर्स के बारें में बताने वाला हूँ उसका माँग अधिक बढ़ चुकी है, इसलिए आपको इसे तो जरुर करना चाहिए.

Diploma Course After 10th In Hindi


Diploma in Fashion Engineering
Diploma in Art and Craft
Diploma in Civil Engineering
Diploma in Computer Engineering
Diploma in Interior Decoration
Diploma in Ceramic Engineering
Diploma in Electronics and Communication
Diploma in Automobile Engineering

मैं आपको एक सजेशन देना चाहूँगा कि आप किसी भी स्ट्रीम के साथ पढ़ाई करें, लेकिन आप एक कंप्यूटर डिप्लोमा अपने पढ़ाई के साथ-साथ जरुर करें, क्योंकि आपको अब कोई भी नौकरी चाहिए आपसे कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स जैसे:- Dca, Dfa, Adca की माँग तो की ही जाती है इसलिए आपको इनमे से Adca को करना सबसे अच्छा होगा.  

Science, Commerce And Arts Stream All Subject Name in Hindi

ऊपर में हमने आपको जितना भी अलग-अलग स्ट्रीम सब्जेक्ट के बारें में बताया है, उसे यहाँ सबको एक साथ एक चार्ट के जरिये प्रदर्शित कर रहें है, जिससे आप यह जान सकते है कि Science, Commerce And Arts Stream All Subject Name In Hindi या तीनो स्ट्रीम सब्जेक्ट में क्या अंतर है.

Science Subject
Commerce  Subject
Arts Subject
Mathematics (Pcm)
Accountancy
Geography
Biology (Pcb)
Business Studies / Organization Of Commerce
Political Science
Physics
Mathematics
English
Chemistry
English
Economics
Hindi (Non Language)
Information Practices
Psychology
English
Statistics
Fine Arts
Computer Science (Extra Subject)

Sociology


Physical Education   


Literature 

Science, Commerce And Arts Subject में Better कौन सा Subject है

एक शब्द में कहूँ तो सभी सब्जेक्ट अपने जगह सही है. in सभियो स्ट्रीम का आपस में कोई तालमेल नही है क्योंकि in सभी तीनो स्ट्रीम में अलग-अलग चीजों के बारें में पढ़ना होता है. आपको यह खुद तय करना होगा कि आपको किस चीज के बारें में पढ़ना, उसके बारें में अध्यन करना अच्छा लगता है. आपको बस यह पता चल गया तो फिर क्या आप उसी सब्जेक्ट के आधार पर Science, Commerce And Arts में से किसी एक सब्जेक्ट को सेलेक्ट कर लीजिए. कैरियर आपका है तो फैसला भी आपको ही करना होगा.

क्या 10th के बाद जॉब करना चाहिए

अगर आपके पास पैसे का अभाव है, तो आप 10थ के बाद जॉब कर सकते है. ऐसी बहुत सारी जॉब है जिसे आप 10थ के बाद जॉब भी कर सकते है. मैं आपको एक सजेशन देना चाहूँगा कि 10थ के बाद आगे की पढ़ाई करने का सोचे. भारत सरकार ऐसे स्टूडेंट्स को पढ़ने के लिए पैसे देती है बस आपको उसका एग्जाम पास करना होता है. खैर मैं यहाँ कुछ ऐसी जॉब्स के बारें में बताने जा रहे है जिसे आप 10थ के बाद कर सकते है  

10वी. के बाद जॉब
कैसे और क्या करें
आंगनवाड़ी में नौकरी
शिक्षक और सहायक पद पर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है.
पुलिस कांस्टेबल
राज्य सरकार ऐसे जॉब का आवेदन मांगते रहती है जिसमें आप भी 10थ के बाद ही अप्लाई कर सकते है.
इंडियन आर्मी
10वी. के बाद आप इंडियन आर्मी जॉब तो कर ही सकते है, लेकिन आपको इसके लिए फिजिकल फीट होना होगा.
इंडियन रेलवे
10वी. के बाद आप इंडियन रेलवे जॉब आपको ग्रुप डी तथा असिस्टेंट के पद पर मिल सकता है.
भारतीय डाकिया
10वी. के बाद आप इंडियन पोस्टल जॉब मिल सकता है. बस आपको आवेदन देना है और एग्जाम क्लियर करने के बाद आप एक पोस्ट मैंन बन सकते है.
Itbff
10वी. के बाद आप Itbff जॉब कर सकते है लेकिन आपको सिर्फ एस योग्यता में कांस्टेबल पद की जॉब ही मिल सकता है.

आखरी शब्द

10वी. के बाद क्या करें | 10th Ke Bad Kya Kare कोई भी स्ट्रीम सेलेक्ट करने से पहले आप यह खुद तय करिए कि आपको आने वालें दिनों में यानि फ्यूचर में क्या करना है उसी के हिसाब से आप स्ट्रीम का चुनाव करके अपनी पढ़ाई जारी रख सकते है. आशा करता हूँ आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी. इसे शेयर अवश्य करें, जिससे हर कोई जान सकता है कि 10वी. के बाद क्या करें | 10th Ke Bad Kya Kare. शुरू से अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...

Thanks To Reading This Post


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post