सभी तरह के सर्च इंजन का नाम (Best All Type Search Engine Name in Hindi 2020) कंप्यूटर और मोबाइल यूजर पिछले कुछ वर्षों में वेब पेजों पर मौजूद सूचनाओं के अलावा दूसरी अन्य चीजें भी सर्च करने लगे है, जैसे- स्थान (Google Maps के जरिये) और भी कई तरह के शौपिंग की चीजें साथ ही ख़बरें भी. हालाँकि अधिकतर लोग इस बात से बाकिव ही होंगे कि गूगल एक अकेला सर्च इंजन नहीं है, लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते है कि सर्च इंजन भी कई तरह के होते है.



क्या आप किसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए सिर्फ सर्च इंजन गूगल का इस्तेमाल करते है, अगर हाँ तो मैं आपको इस आर्टिकल में ऐसे कुछ सर्च इंजन के बारें में बताने वालें है जिसकी मदद से आप हर तरह की जानकारी अलग-अलग सर्च इंजन से प्राप्त कर सकते है. यह सभी सर्च इंजन स्पेशलाइज्ड है और इनमे गूगल से बेहतर रिजल्ट मिलते है.

आगे मैं आपको जो अलग-अलग सर्च इंजन के बारें में बताने वाला हूँ वह सभी सर्च इंजन अलग-अलग तरह की जानकारी प्राप्त करने में हमारी मदद करती है. अगर हम गूगल की बात करें तो यह सर्च इंजन कई तरह की जानकारी प्राप्त करवाने में हमारी मदद करती है. कई बार ऐसा होता है कि गूगल के पास हमारी कीवर्ड के मन मुताबिक रिजल्ट दिखाने को नहीं होते है, लेकिन ऐसे ही कीवर्ड पर दूसरा स्पेशलाइज्ड सर्च इंजन यह काम बखूबी से निभाती है.

सर्च इंजन क्या है (What is Search Engine in Hindi)

सर्च इंजन एक तरह का सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम होता है जो की इन्टरनेट के माध्यम से काम करता है. जो यूजर द्वारा किए गए क्वेरी के आधार पर जानकारी के डाटाबेस (संग्रह) तक पहुँचता है और फिर अच्छे से अच्छे रिजल्ट यूजर को देता है. सर्च इंजन रिजल्ट को लिस्ट के रूप में दिखाता है जिसमें उपयोगकर्ता द्वारा खोजे जा रही जानकारी के लिए सबसे अच्छी जानकारी उपलब्ध रहती है.

गूगल भी एक तरह का सर्च इंजन है इसका काम आपकी कीवर्ड (आपके द्वारा गूगल में लिखा गया शब्द) से रिलेटेड रिजल्ट दिखाना होता है. गूगल पहले से अधिक एडवांस हो चुकी है तथा यह कई तरह के रिजल्ट भी अब दिखाने लगा है जैसे शौपिंग, लोकेशन इत्यादि. नीचे मैं आपको एक उदाहरण देकर बताता हूँ कि सर्च इंजन कैसे रिजल्ट देती है.


मैं इस उदाहरण में History of Internet कीवर्ड टाइप करके उसे गूगल में सर्च किया. अब इसका जवाब जितनी भी वेब पेज पर होगी उसमें से जिसका जवाब सही तरीके से लिखा गया होगा उसे गूगल सबसे ऊपर आपको रिजल्ट में दिखायेगा, इसे कीवर्ड ट्रैंकिंग भी कहते है. गूगल और बाकि जितनी भी सर्च इंजन है वह सभी इसी तरह से काम करती है. वह आपके कीवर्ड का बेस्ट रिजल्ट देने का काम करता है.

अलग-अलग तरह के सर्च इंजन (Best All Type Search Engine Name in Hindi 2020)

News Search Engine





क्या आपने कभी अपनी इंडियन वेबसाइट रेडिफ के सर्च को अजमाया है? अगर नहीं तो Realtime.Rediff.com/news पर जाकर देख सकते है. यह सर्च इंजन इतना एडवांस है कि आपके द्वारा क्वेरी टाइप करते टाइम ही उसका रिजल्ट आपके सामने दिखने लग जाता है. एक ऐसी ही सर्च इंजन है जिसका डोमेन नेम Digg.com है जो है तो विदेशी, लेकिन इंग्लिश में न्यूज़, आर्टिकल और दूसरी चीजे को सबसे अच्छा सर्च इंजन माना जाता है. Google, Bing, Yahoo इत्यादि सर्च इंजन इस के क्वेरी के रिजल्ट दिखाते है.

Question & Answer Search Engine

Quora का नाम आपमें से अधिकतर लोग सुने ही होंगे. यह भी एक तरह के सवाल-जवाब का सर्च इंजन है. यहाँ पर आपके मन में जो भी सवाल चल रहे है उसे www.quora.com पर अपना अकाउंट बनाकर पूछ सकते है. आपके सवाल का जवाब लेखक तुरंत दे देंगे. आपको यहाँ पर कोई ऐसा सवाल दीखता है जिसका जवाब आपको पता है 

तो आप उस सवाल का जवाब भी दे सकते है. कुछ महीने पहले ही Quora ने हिंदी वर्शन रिलीज़ किया है, जिसके जरिये आप उसे हिंदी भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते है. Answer.yahoo.com And askwille.amazon.com भी एक Question & Answer Search Engine है. आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते है.

Music Search Engine

अगर आपको गाना सुनना पसंद है और आप इन्टरनेट से कई तरह के गाना डाउनलोड करते रहते है तो mio.to एक ऐसा Music Search Engine है जो आपको सभी तरह के गाना डाउनलोड करने का सुविधा देती है. इसके अलावा Gaana, Jiosavan And Hungama Music Search Engine का भी इस्तेमाल कर सकते है. 





आप जिस भी तरह के गाना जैसे नाटकीय, शास्त्रीय इत्यादि भी क्यों ना हो, यह Music Search Engine आपको निराश नहीं करेगें आपको बेहतर रिजल्ट देंगे. वर्तमान में लोग म्यूजिक YouTube पर भी अधिक सर्च करने लगें है.

Video Search Engine

इन्टरनेट जगत में विडियो देखने की माँग बहुत अधिक बढ़ गई है अब हर कोई उसे विडियो के जरिये प्रैक्टिकल देखना पसंद करता है ऐसे में यह खास है कि वह कौन-सी Video Search Engine है जो सभी तरह की विडियो उपलब्ध करवाती है तो उसका नाम है  YouTube. यह दुनिया का सबसे बड़ा Video Search Engine है. हर दिन इसपे लाखों विडियो अपलोड होती ही रहती है. आप इसपे तरह-तरह की चीजें देख सकते है.

Book Search Engine

अगर आप अच्छी-अच्छी किताबो के पढ़ने के शौक़ीन है, मतलब किताबों से प्रेम करते है तो आप http://www.BookFinder.com And Books.Google.com ऐसे Book Search Engine है जो आपको तरह-तरह विषय पर लिखी बुक उपलब्ध करवाती है. अगर आप मुफ्त में किसी किताब का eBook PDF डाउनलोड करना चाहते है तो आप pdfsearchengine.net And pdfdrive.net का भी इस्तेमाल कर सकते है. किताब पढ़ने और उसे डाउनलोड करने के लिए यह Book Search Engine सबसे अच्छी है.

Job Search Engine

अगर आप नौकरी की तलाश में है तो गूगल जैसे सर्च इंजन की बजाय ऐसे सर्च इंजन का इस्तेमाल करें, जिसे सिर्फ नौकरी खोजने के लिए ही बनाया गया हो. ऐसी कई भारतीय Job Search Engine है जो आपको नौकरी खोजने में आपकी मदद करते है इन सभी में से खास www.naukri.com और www.monsterindia.com सभी से खास और बहुत अच्छा जगह है नौकरी खोजने के लिए.

Research Search Engine

वैज्ञानिक, शोधकर्ताओं, ज्ञानी और शिक्षाविदों को नई-नई रिसर्च और पढ़ने-पढ़ाने के लिए फ्रेश शोध सामग्री की जरुरत पड़ती है. Research Gate http://www.researchgate.net  शोध सामग्री तलाशने और उसे डाउनलोड करने का इन्टरनेट जगत का सबसे अच्छा Research Search Engine है. Research Gate से करीब डेढ़ करोड़ शोधकर्त्ता जुड़े हुए है. इसके अलावा आप scholars.google.com And academia.edu Research Search Engine का भी अपने शोध के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Font Search Engine





अगर आपको अपने अगले प्रेसेंटेशन. डिज़ाइन, बुक कवर इत्यादि के लिए कोई अच्छा सा Fonts चाहिए या कुछ नये-नये Fonts की तलाश में है तो आप www.dafont.com का इस्तेमाल कर सकते है. यह Font Search Engine आपको हजारों तरह के Fonts दिखायेंगे तथा उसे फ्री में डाउनलोड करके को भी देंगे. इससे आप अपनी मन-पसंद Fonts डाउनलोड कर सकते है तथा अपनी डिज़ाइन को बेहतर बना सकते है.

Similar Sites Search Engine

अगर आप किसी खास वेबसाइट को पसंद करते है और आप यह जानना चाहते है कि इसके जैसा और कौन-कौन-सी वेबसाइट है तो आप www.similarsites.com का इस्तेमाल कर सकते है और यह पता लगा सकते है कि इसके जैसा और कौन-सी वेबसाइट है. बस आपको इस वेबसाइट पर जाकर उसका URL (For Example:- www.google.com) टाइप करना होगा.





Shopping Search Engine

अगर आप ऑनलाइन शौपिंग के शौक़ीन है और आप नई-नई चीजे खरीदना चाहते है तो इन्टरनेट पर ऐसी हजारों Shopping Search Engine है जो आपके मन-पसंद चीजे खरीदने का अवसर देती है. इन सभी में सबसे खास www.amazon.com जो आपको हर तरह की चीजे शौपिंग करने को देती है. अगर आप किसी को खास तरह के ड्रेस पहने देखे होंगे और आप भी यह सोच रहे है कि मैं ऐसा ही ड्रेस कैसे खरीद सकता हूँ

तो आप उसका फोटो लीजिये और अमेज़न के टाइप बार में कैमरे के आइकॉन पर क्लिक करके उसे अपलोड कर दीजिये. आपको वैसा ही ड्रेस दिखने को मिलेगा. जहाँ से आप उसे खरीद सकते है. इसके अलावा भारतीय Shopping Search Engine www.flipkart.com का भी इस्तेमाल कर सकते है यह भी बहुत अच्छा शौपिंग साईट है.

File Search Engine

क्या आपको किसी खास विषय पर पहले से बनी अच्छी प्रेसेंटेशन या पीडीएफ फाइल सर्च कर रहें है लेकिन वह मिल नहीं रही है तो आप www.slidefinder.net And www.filedigg.com जैसी File Search Engine का इस्तेमाल कर सकते है. इसे खासकर फाइल सर्च करने के लिए ही बनाया गया है. जो काम गूगल फाइल सर्च करने में उतना अच्छा रिजल्ट नहीं दे पाती है उससे बेहतर यह सभी File Search Engine देती है.

Place Search Engine





अगर आप किसी जगह पर जाना चाहते है और उसका अपने यहाँ से दुरी तथा रास्ता देखना चाहते है साथ ही उस जगह की फोटो देखना चाहते है या अपने निकटम किसी खास जगह को सर्च करना चाहते है (For Example:- ATM Near Me) तो आप गूगल की एक बेहतरीन सर्विस Google Maps का इस्तेमाल करके यह जान सकते है. बस आपको maps.google.com पर जाना है और उस जगह का नाम लिखना है. आप अगर एंड्राइड यूजर है तो आपके मोबाइल में पहले से ही Google Maps एप्लीकेशन इनस्टॉल करके दी जाती है. वहाँ से भी आप यह सब कर सकते है.

Ticket Search Engine

क्या आपको हवाई जहाज या ट्रेन से कहीं जाना है और आप उसका टिकेट लेना चाहते है, लेकिन टिकेट का दाम अधिक है तो आप www.yatra.com OR www.makemytrip.com OR www.cleartrip.com And www.goibibo.com का इस्तेमाल कर सकते है. आज किस रूट पर कैसे किराये चल रहें है, कौन-सी उड़ाने उपलव्ध है और बेहतर किराये किस दिन और किस समय पर उपलव्ध है आपको यहाँ यह सब जानकारी मिल जाएगी. यह सभी Ticket Search Engine ना सिर्फ सस्ते दामों में टिकेट देती है जबकि उसकी सुविधा भी प्रदान करती है.

Property Search Engine

क्या आप अपना घर अलग खरीदना चाहते है क्या आप प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहें है लेकिन आपको सही लोकेशन पर वह नहीं मिल रही है तो आपको इन्टरनेट पर कई ऐसी Property Search Engine मिल जायेंगे, लेकिन उन सभी में से खास https://www.magicbricks.com/ और https://www.99acres.com है. यह आपको जहाँ नई प्रॉपर्टी चाहिए, उसी लोकेशन पर सबसे अच्छी प्रॉपर्टी दिखेंगे जिसे आप वहाँ से कांटेक्ट करके आप उसे अपना बना सकते है.





Hotel Search Engine

अगर आप कहीं अंजान जगह पर है और आपको रहने के लिए सही जगह नहीं मिल पा रही है तो आप Trivago जैसे सबसे अच्छी Hotel Search Engine की मदद से उस जगह पर होटल बुक करके वहाँ रह सकते है. यह ना आपको सिर्फ सस्ते दाम में होटल उपलब्ध करवाता है जबकि आपका पूरा ख्याल और आपकी जिम्मेदारी उन्ही के पास होती है. इसलिए https://www.trivago.in/ सबसे अच्छी Hotel Search Engine है.

Car Search Engine

आप अगर कहीं जाने की सोच रहें है लेकिन जाने के लिए आपके पास गाड़ी नहीं है तो आप OLA Uber जैसी Car Search Engine की सरन ले सकते है. यह आपके कार बुकिंग करने के तुरंत बाद आपके दिए गए लोकेशन पर वह आ जायेंगे फिर आपको जहाँ जाना है वहाँ जा सकते है.

Google Search Engine

अब बात करते है गूगल सर्च इंजन की. ऊपर में आप जितने भी सर्च इंजन के बारें में जाने है उन सभी को मिलाकर Google Search Engine बना है. यह सभी तरह की जानकारी आपको उपलब्ध करवाता है. यह कहने में कोई गलती नहीं होगी कि गूगल इन्टरनेट जगत पर अपना कब्ज़ा कर चूका है और यह सच भी है. कोई भी जानकारी जाननी हो गूगल करते है हम सभी और यह हमारी सवाल का सही-सही जवाब देता भी है. जितना काम सब सर्च इंजन मिलकर करता है उतना काम तो गूगल अकेले ही कर देता है.

आखरी शब्द

आपने इस आर्टिकल में सभी तरह के सर्च इंजन, अलग-अलग तरह के सर्च इंजन (Best All Type Search Engine Name in Hindi 2020) के बारें में पढ़ा. जिसमें से सभी सर्च इंजन का अपना-अपना खास काम है. आपके लिए यह सभी सर्च इंजन बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है. आप भी अब इनका इस्तेमाल करना चालू कर सकते है. आशा करता हूँ आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. इसे सोशल मीडिया अपने दोस्त इत्यादि के साथ शेयर करना नहीं भूले. शुरू से अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...

Thanks to Reading This Post



Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post