हम सभी यह तो जानते ही है कि दुनिया में एक से एक बढ़कर अमीर आदमी है, फिर वो बिल गेट्स हो या मुकेश अम्बानी. हम सभी के बारें में थोड़ा-थोड़ा जानते ही है, लेकिन जब बात बिज़नस मैन, अभिनेता इत्यादि in सभी से परे राजनेता के बारें में हो यह दिलचस्प हो जाती है यह जानने कि की दुनिया के सबसे अमीर राजनेता कौन-कौन है. हम और आप हर रोज समाचार पत्र या टेलीविजन इत्यादि में पढ़ते और देखते रहते है कि उनकी नेट वेट कितनी है.

दुनिया में वह कौन-से ऐसे राजनेता है जो सबसे आमिर है (Top Ten Richest Political Leaders in the World) और यह किस देश से ताल्लुक रखते है. क्या सबसे शीर्ष 10 दुनिया के सबसे अमीर राजनेता में भारत का भी कोई राजनेता है. इस आर्टिकल में हम ईसी टॉपिक को कवर करने वालें है कि टॉप टेन दुनिया के सबसे अमीर राजनेता कौन-कौन है. आप भी यह जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ते रहिये.

दुनिया के सबसे अमीर राजनेता (Top ten Richest Political Leaders in the world)



10. Sebastian Pirana

चीनी के राष्ट्रपति Sebastian Pirana दुनिया के 10वें सबसे अमीर राजनेता है. अमेरिका के मैग्जीन फोब्स के अनुसार उनके पास लगभग 2.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है. दुनिया में अपने हाई सर्विस के चलते जाना जाने वालें SAS एयरलाइन्स कंपनी के ब्रांड अम्बेस्टर इनके हाथों में ही है. इनके खुद के फुटबॉल टीम, हॉस्पिटल तथा देश विदेश में कई डांस बार है. राजनीती से पहले Sebastian Pirana Bank the Talkah के डायरेक्टर भी रहें है, जहाँ इन्हें धांधली के आरोप में इन्हें जेल भी जाना पड़ा था. 


  
09. Donald Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump को दुनिया के 9वें सबसे अमीर राजनेता है. इनके पास लगभग 3.1 अरब बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है. गोल्ड फी के शौक़ीन Donald Trump के पास खुद के 17 गोल्ड फी है. जिनकी किमत लगभग 300 मिलियन डॉलर है. Donald Trump के पास कई प्राइवेट जेट और हेलीकाप्टर भी है, जिनमे S76 हेलीकाप्टर सबसे प्रमुख है. इसकी किमत 40 करोड़ डॉलर है.

08. Kim Jiong UN

Kim Jiong UN दुनिया के सबसे 8वें अमीर राजनेता है. इनकी कुल संपत्ति 5 बिलियन डॉलर है. इतना धन उन्होंने साउथ कोरिया की अपनी कंपनी से कमाया है. Kim Jiong UN हर साल 200 करोड़ डॉलर बिस्की पर ही खर्च कर देते है, जबकि इस देश की आधी से ज्यादा जनता भूख से मर रही है.

07. Savitri Jindal

जहाँ विकसित देश के राजनेता टॉप टेन अमीर राजनेता में सुमार है तो वही भारत की एक राजनेता Savitri Jindal है जो दुनिया के टॉप टेन अमीर राजनेता में 7वें स्थान पर जगह बनाई हुई है. यह भारतीय राजनीती पार्टी कांग्रेस की राजनेता है और हरियाणा के हिसार से विधायक रह चुकी है. Savitri Jindal भारतीय स्टाल कंपनी Jindal की चेयर पर्सन है. मीडिया कंपनी फोब्स की माने तो इनकी कुल संपत्ति 6.6 बिलियन डॉलर है. Savitri Jindal भारत में सबसे आमिर महिला के रूप में जानी जाती है और देश के रहिसों में 14वें स्थान पर गिनी जाती है.



06. Mohammed Bin Rashid AI Maktum

Mohammed Bin Rashid AI Maktum संयुक्त अरब UAE के राष्ट्रपति और दुबई के शासक है. यह दुनिया के 6वें सबसे अमीर राजनेता के रूप में गिने जाते है. मीडिया कम्पनी फोब्स के मुताबिक 18 बिलियन USA डॉलर की कूल संपत्ति है. मोनैको में स्थित इनकी पेंट हाउस की कूल किमत 8 बिलियन डॉलर है. यूनाइटेड किंगडम में इनकी कई आलिसन फॉर्म हाउस भी है साथ ही इनके पास कई प्राइवेट कंपनीज महंगे गाड़ी इत्यादि भी है.

05. Salman Bin Abdul

Salman Bin Abdul को दुनिया के सबसे 5वें अमीर राजनेता के रूप में जाना जाता है. Salman Bin Abdul से पहले इनके सौतेले भाई Abdullah Bin Ajiz को दुनिया का 5वें सबसे अमीर राजनेता माना जाता था, लेकिन साल 2015 में उनके निधन के बाद उनकी राजगद्दी Salman Bin Abdul को मिली. इनके पास आज 21 बिलियन डॉलर की कूल संपत्ति है. हम सभी जानते है की सऊदी अरब में दुनिया का सबसे अधिक कच्चा तेल को निकाला जाता है ऐसे में इस देश के राजा के पास इतना संपत्ति होना आम बात है, लेकिन यह सऊदी अरब के सबसे आमिर राजनेता नहीं है, उनसे भी ऊपर कोई और है.



04. Hassanal Bolkiah

सुल्तान Hassanal Bolkiah जिनका पूरा नाम है वह दुनिया के 4वें सबसे अमीर राजनेता के रूप में जाने जाते है. Hassanal Bolkiah मात्र 21 साल की उम्र से ही अपनी गद्दी संभाल रहें है. खासबात यह है की सऊदी अरब की तरह इनके पास भी गैस और तेल के कुआं है. महँगी गाड़ी रखने के शौक़ीन Hassanal Bolkiah के पास लगभग 23 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. ऐसा माना जाता है की यहाँ की जनता का रहन-सहन किसी राजा से कम नहीं है. सऊदी अरब में लगभग हर राजनेता अमीर है.

03. Maha Vajiralongkorn

थाईलैंड के राजा Maha Vajiralongkorn दुनिया के 3वें सबसे अमीर राजनेता में चुने जाते है. साल 2016 के दिसम्बर महीने में इन्होने थाईलैंड के 10वें सम्राट के रूप में शपथ ली थी. न्यूज़ वेबसाइट बिज़नस थाईलैंड के अनुसार Maha Vajiralongkorn दुनिया के सबसे अमीर सम्राट है और इनके पास 42.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति होने का अनुमान है, जिसमें अरबों रूपये की शाही महल, कई बड़ी गाड़ियाँ, बैंक, सीमेंट ग्रुप इत्यादि शामिल है. यह थाईलैंड के सम्राट होने के साथ-साथ राजनेता भी है.



2. Michael Bloomberg

अमेरिकी राजनेता Michael Bloomberg दुनिया के 2वें सबसे अमीर राजनेता के रूप ने जाने जाते है. Michael Bloomberg LP कंपनी के CEO है जो टेक्नोलॉजी और मास मीडिया से संबंध रखती है. अप्रैल 2019 के अनुसार इनकी कूल संपत्ति 62.1 बिलियन डॉलर है. इनको ना सिर्फ राजनेताओं में बल्कि इनके संपत्ति का टर्म ओवर पुरे अमेरिका में इन्हें पूरे 6वें तथा पुरे दुनिया में 9वें सबसे अमीर इन्सान का दर्जा प्राप्त है. Michael Bloomberg ने अपनी कैरियर की शुरुआत राजनीती में 2001 में डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ की थी. आज यह एक सफल राजनीती कैरियर बना चुके है.



01. Wladimir Putin

रूस के राष्ट्रपति Wladimir Putin दुनिया के टॉप टेन में सबसे अमीर राजनेता के रूप में जाने जाते है. इनके पास कूल संपत्ति 70 बिलियन डॉलर है. इसके अलावा रूस के कुछ समाचार एजेंसी की सर्वे बताते है कि Wladimir Putin कई रुसी कंपनीज में बतौर हिस्सेदार भी है. इन्होने अपनी राजनीती कैरियर की शुरुआत 1991 में सिंग पिटर बर्ग का हेड बनके की थी. अब Wladimir Putin साल 2012 से रूस के राष्ट्रपति और दुनिया के सबसे अमीर राजनेता है तथा यह दुनिया के सबसे अधिक शक्तिशाली राजनेता भी है.

आखरी शब्द

इस आर्टिकल में आपने दुनिया के सबसे अमीर राजनेता या टॉप टेन अमीर राजेनता, (Top Ten Richest Political Leaders in the World)  के बारें में पढ़ा. आशा करता हूँ आपको यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण लगी होगी. आपने अभी तक दुनिया के सबसे अमीर ऐसे व्यक्तिओं के बारें में पढ़ा होगा, जो या तो बिज़नस मैन है या अभिनेता, लेकिन आप इस आर्टिकल में दुनिया के सबसे अमीर राजनेता के बारें में पढ़ा. 

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके बताये तथा इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें. शुरू से अंत तक इस आर्टिकल को पढने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...

Thanks to Reading This Post      

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post