आपको क्या वो दौर याद है जब स्मार्टफोन अस्तित्व में नहीं थी, कैब सर्विसेज की सहूलियत नहीं थी या ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने की सुविधा नहीं थी? अगर हम 4-5 साल पहले हमारे जीवन की आज से तुलना करें, तो पता चलेगा कि आज चीजें कितनी बदल चुकी है. इस बदलाव का कारण बने साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र जो कुछ ही वर्षों में हमारें लिए चीजों को इतना आसान बना चूका है. इन दोनों ही क्षेत्रों में तेजी से गति से हो रहें बदलावों और आविष्कारों के चलते जीवन तुलनात्मक रूप से सरल और तेज हो गया है.

हालाँकि यह कहने में कोई संदेह नहीं है कि साइंस के इंजीनियरिंग, मेडिसिन, आर्किटेक्चर जैसे क्षेत्र लगातार तरक्की कर रहें है, लेकिन हमें यह जानकारी भी होनी चाहिए कि कुछ और नए क्षेत्र भी है जो हमारें लिए कैरियर की नई राह तैयार कर रहा है. इस आधुनिक दौर में साइंस फील्ड में उभरकर सामने आने वाली कुछ मॉडर्न कैरियर्स के बारें में जानना आपके लिए दिलचस्प हो सकता है.



इस आर्टिकल में हम आपको साइंस के क्षेत्र में आने वाली समय में जो माँग बढ़ने वाली है वैसी नौकरियाँ के बारें में बताने वालें है, अगर आप भी साइंस के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होने वाली है, क्योंकि इसमें हम आपको कुछ ऐसी नौकरियाँ के बारें में बताएँगे जिसका माँग भविष्य में बहुत होने वाली है. हम यह कह सकते है कि साइंस ही नौकरी की संख्या कम की है और साइंस ही हमें नई क्षेत्र में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है.

science jobs,साइंस जॉब, साइंस जॉब लिस्ट, साइंस जॉब्स इन इंडिया, साइंस जॉब्स लिस्ट, science jobs india, science jobs that require travel, computer science jobs in hindi 2020, data science course in india,data science courses, data science in hindi, data science course fees, ethical hacking course, ethical hacking course fees, ethical hacking in hindi, ethical hacking tutorial, ethical hacking institute, ethical hacking course in hindi, ethical hacking jobs, ethical hacking online course, ethical hacking a good career, ethical hacking course, ethical hacking course fees, ethical hacking in hindi, ethical hacking tutorial, ethical hacking institute, ethical hacking course in hindi, ethical hacking jobs, ethical hacking online course, ethical hacking a good career



Science New Job Opportunities in Hindi (साइंस की दुनिया में नई नौकरियाँ)

1.  अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीने लर्निंग (Artificial Intelligence And Machine Learning Career Opportunity in Hindi)

 अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, कंप्यूटर साइंस फ़ील्ड का सब्जेक्ट है जो मनुष्यों के सामान सोचने और इन्फोर्मेशन प्रोसेस करने वालें छोटे मशीन सिस्टम के साथ डील करता है. उदाहरण के तौर पर सीरी और एलेक्सा जैसे वौइस् रिकग्निशन सिस्टम इंसानी भाषा आदि सीखने के लिए मशीन लर्निंग पॉवर को काम में लेते है या फिर आपको पता होनी चाहिए कि किस तरह फेसबुक, टैगिंग के लिए अपने अल्गोरिद्म का प्रयोग कर आपकी कंटेंट लिस्ट में से परचित चेहरें को आपके सामने लाता है.

आईटी सर्विस मैनेजमेंट कंपनी गार्टनर की एक रिपोर्ट के अनुसार अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वर्ष 2020 तक 2.3 मिलियन से भी अधिक जॉब्स क्रिएट करेगी, इसलिए यह क्षेत्र साइंस व् टेक्नोलॉजी डोमेन में सबसे तेजी से उभर रहा है.

अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स ऑफ़ स्टडी (Course Of Study in Artificial Intelligence) :- कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के बाद आप मशीन लर्निंग, कंप्यूटर साइंस या मैथमेटिक्स में मास्टर डिग्री करें.

2.  बिग डेटा, डेटा एनालिटिक्स व् डेटा साइंस (Big Data, Data Analytics And Data Science Career Opportunity in Hindi)



फोबर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 तक प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रत्येक सेकंड में लगभग 1.7 मेगाबाईट नई इन्फोर्मेशन तैयार होगी. किसी ऑनलाइन स्टोर से खरीदारी करने से लेकर इन्स्ताग्राम पर फॉलो करने या गूगल पर वौइस् सर्च करने तक सभी चीज, डाटा एनालिटिक्स, डाटा मैनेजर्स जैसी जॉब्स के लिए यह डाटा बहुत मायने रखता है. वर्ष 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार, लिंकेदीन ने डेटा साइंटिस्ट और बिग डेटा इंजिनियर को उभरती हुए जॉब्स की सूची में टॉप पर शामिल किया था.

बिग डेटा, डेटा एनालिटिक्स व् डेटा साइंस (Course Of Study in Big Data, Data Analytics And Data Science) :- कंप्यूटर साइंस में B.tech, B.sc या BCA जैसे कोर्सेज के बाद आप Python, JAVA, Pals जैसे Programming Language में अपनी स्किल्स डेवेलप कर सकते है. आप बिज़नस एनालिटिक्स और इंटेलिजेंस, डाटा एनालिटिक्स और डाटा साइंस जैसे क्षत्रों में सर्टिफिकेट कोर्सेज भी कर सकते है.



3.  रोबोटिक्स : डेवलपिंग रोबोट्स एंड प्रोग्रामिंग (Robotics : Developing Robots And Programming Career Opportunity in Hindi) 
     
रोबोट्स भविष्य की परिकल्पना के लिए कोई दूर की बात नहीं है, क्योंकि वर्तमान दौर में ही इनका उपयोग बहुतायत से किया जा रहा है. वर्ष 2013 में गूगल (अल्फाबेट इंक) ने के साल में ही आठ अमेरिकी और जापान रोबोटिक्स कंपनी का अधिग्रहण किया, इसलिए यह कहा जा सकता है कि इस डोमेन में तकनीक का भविष्य सुरक्षित है. अतः तेजी से बढ़ते रोबोटिक्स फील्ड में रोबोट्स तैयार करने और उनमे प्रोग्रामिंग करने लिए इंजिनियर्स की आवश्यकता होगी.

रोबोटिक्स इंजिनियर्स के लिए मेकैनिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग न्यूरल नेटवर्क्स सहित संबधित क्षेत्रों की जानकारी जरुरी होगी.

रोबोटिक्स : डेवलपिंग रोबोट्स एंड प्रोग्रामिंग (Course Of Study in Robotics : Developing Robots And Programming) :- रोबोटिक्स के क्षेत्र के लिए सबसे मेकैनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स या रोबोटिक्स में इंजीनियरिंग करें. इसके बाद आप इस क्षेत्र में M.tech या अन्य कोई मास्टर डिग्री कोर्स में एडमिशन ले सकते है. आप संबधित स्किल्स भी डेवेलप कर सकते है.

4.  एथिकल हैकिंग एंड साइबर सिक्यूरिटी (Ethical Hacking And Cyber Security Career Opportunity in Hindi)



वर्ष 2017 में ज़ोमैटों (Zomato) पर हुए एक बड़े हैकिंग अटैक ने लगभग 17 मिलियन लोगों का डेटा चुरा लिया गया था. वर्ष 2016 में इन्टरनेट पर लगभग 68 मिलियन ड्रॉपबॉक्स उपभोगता के पासवर्ड्स और पर्सनल डेटा सर्कुलेट होते पायें गए थें, ध्यान रख्ने कि साइबर सिक्यूरिटी थेट्स, तेजी से डिजिटल हो रहें है बिज़नस को टारगेट करते है.

एक कंप्यूटर व नेटवर्क एक्सपर्ट के रूप में एथिकल हैकर किसी कम्पनी के सिक्यूरिटी सिस्टम की कमजोरी को दूर करने का काम करता है. अमेरिका का लेबर स्टैटिटिस्क्स ब्यूरों के अनुसार, वर्ष 2026 तक साइबर सिक्यूरिटी सेक्टर 28% तक ग्रोथ कर सकता है.



एथिकल हैकिंग एंड साइबर सिक्यूरिटी (Course Of Study in Ethical Hacking And Cyber Security) :- कंप्यूटर बैकग्राउंड के साथ आप एथिकल हैकिंग, कंप्यूटर हैकिंग फौर्रेंसिक इन्वेस्टगेटर, सर्टिफाइड सिक्यूरिटी एनालिटिक्स जैसे सर्टिफिकेट कोर्सेज कर सकते है.

आखरी शब्द

आपने इस आर्टिकल में साइंस के क्षेत्र में कौन-कौन-सी जॉब्स की अधिक माँग बढ़ने वाली है, Job Opportunity In Science in the Future in Hindi के बारें में विस्तार से पढ़ा कि आप इस क्षेत्र में अपनी कैरियर बनाते है तो आपको नौकरी मिलने की संभवना अधिक हो सकती है. ऊपर आपने अभी जितने भी फ्यूचर में मांग बढ़ने वाली नौकरी के बारें में पढ़ा है, in सभी नौकरी की अभी शुरुआत ही हुई है. आप अगर साइंस के क्षेत्र में इनमे से किसी एक क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप बना सकते है, आपकी भविष्य आने वाली समय में बेहतर साबित होगी.

आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी. इससे सम्बंधित आपकी कोई सुझाव या प्रश्न पूछना है तोआप हमसे कमेंट में पूछ सकते है, हमें आपकी प्रश्न का जवाब देने में ख़ुशी होगी. आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें, जिससे और भी लोग in सभी जॉब्स के बारें में पढ़ सके और अपनी कैरियर साइंस के in सभी क्षेत्र में बना सके. यह आर्टिकल शुरू से अंत तक पढने के लिए आप सभी का तहेदिल से शुक्रिया...  

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post