कई बार ऐसा होता है कि अनजाने में WhatsApp की महत्वपूर्ण Message Delete हो जाता है, फिर आपको लगता है कि वह तो बड़ा जरुरी Message था. WhatsApp पर Message Delete को लेकर परेशान होने कि जरुरत नहीं है, क्योंकि इसे Recover किया जा सकता है. इस Article में हम आपको WhatsApp पर Delete Message को Recover कैसे करें,  Hoow to Recover Delete WhatsApp Message in Hindi, WhatsApp Delete Message kaise Recover Kare, WhatsApp पर Delete Message को कैसे पाया जा सकता है, WhatsApp Delete Message को Recover करने का तरीका. इन सभी बात को हम आज की इस Article में Cover करने वालें है.

WhatsApp Delete Message Recover कैसे करें (How to Recover Delete WhatsApp Message in Hindi)

WhatsApp Delete Chat Recover Trick No. 1

WhatsApp पर Delete Message को Recover करने का यह तरीका यह है कि आप आइक्लाउड और Google Drive के Backup से इसे Restore कर सकते है, लेकिन यह तभी होगा जब आपने Backup Option को अपने WhatsApp पर on नहीं किया होगा, तो फिर Delete Message को Recover नहीं कर पायेगें.

1.   WhatsApp पर Chat का Backup लेने के लिए Setting में जाने के बाद Chats पर जाएँ, फिर यहाँ पर Chats Backup पर Tap करें.

2.   Chats Backup में Number, Daily, Weakly and Monthly का Option मिलता है. आप चाहें, तो Manually तरीके से भी Backup ले सकते है.
3.  Android Smartphone में Backup के लिए Google Account को सेलेक्ट करें.

अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते है, तो फिर बैकअप लेने के लिए सेटिंग में जाने के बाद Chat  में जाएँ फिर चैट बैकअप पर क्लिक करें. यहाँ पर आप ऑटो बैकअप को भी सेलेक्ट कर सकते है या फिर मैन्युअली तरीके से बैकअप लेने के लिए बैकअप नाउ का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहाँ चैट का बैकअप आइक्लाउड पर होता है.

WhatsApp Delete Chat Recover Trick No. 2

क्लाउड बैकअप से रिकवरी: अगर अचानक से कोई मेसेज WhatsApp से डिलीट हो जाएँ, तो फिर चांस होता है कि मेसेज का बैकअप क्लाउड पर होगा. ऐसे में इस तरह WhatsApp Delete Chat Recover किया जा सकता है.

1.  इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन से WhatsApp को Uninstall करना होगा और उसे फिर से Reinstall करना होगा. फिर उसे अपने फ़ोन नंबर के साथ सेट कर लें.
2.  इसे सेट करेंगे तो आपसे पूछा जायेगा कि क्लाउड से मेसेज रिस्टोर करना चाहेंगे. एंड्राइड के लिए यह बैकअप गूगल ड्राइव पर होगा, वही IOS  के लिए आइक्लाउड पर. इस पर टैप करके आप WhatsApp Delete Chat Recover को रिकवर कर सकते है.
3.  अगर क्लाउड पर बैकअप लेने के बाद कोई मेसेज डिलीट कर देते है तो आप उसे रिस्टोर नहीं कर पायेगें.

WhatsApp Delete Chat Recover Trick No. 3

लोकल बैकअप के जरिये रिकवरी: WhatsApp Delete Chat Recover करने का अगला तरीका लोकल बैकअप है, लेकिन इस तरीके का इस्तेमाल एंड्राइड फ़ोन के लिए किया जा सकता है. WhatsApp Delete Chat Recover करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को अपनाएं.

1.  WhatsApp Delete Chat Recover करने के लिए फ़ोन के फाइल मैनेजर में जाएँ, फिर यहाँ WhatsApp फोल्डर में जाने के बाद डेटाबेस में जाएँ. डेटाबेस  फाइल में आपके WhatsApp का सभी बैकअप मौजूद होता है.
2.  यहाँ पर msgstore.db.crypt12  फाइल को सेलेक्ट करें, फिर उसे msgstore_BACKUP.db.crypt12 से रीनेम कर दें.
3.  यह हाल में किया गया बैकअप फाइल होगा. इस फोल्डर में आपको बहुत सारी फाइल्स दिखाई देगी, यह msgstore-YYY-MM-DD.1db.crypt12 फॉर्मेट में होगा.
4.   यह पुराना वाला WhatsApp बैकअप मैसेज होगा. और उसे msgstore.db.crypt12  में रीनेम कर दें.

5.  इसके बाद आपको अपने फ़ोन में गूगल ड्राइव ओपन करना होगा. फिर यहाँ पर तीन वर्टिकल लाइन वालें मैन्नू पर क्लिक करें, फिर बैकअप में जाएँ. यहाँ पर आप WhatsApp बैकअप को डिलीट कर दें.
6.  उसके बाद WhatsApp को Uninstall करने उसे फिर से Reinstall कर दें.  जब सेटअप हो जायेगा, तो फिर लोकल बैकअप से आपके WhatsApp Delete Chat Recover करने के लिए कहेगा.
7.  इसके बाद फिर से रिस्टोर पर टैप करें, इससे डिलीट मेसेज वापस मिल जायेगा. अब आप अपनी सुविधा के अनुसार इन सभी Tricks में से किसी एक को अजमा सकते है.

आखरी शब्द

आपने आज WhatsApp डिलीट मैसेज रिकवर कैसे करें (How to Recover Delete WhatsApp Message in Hindi) के बारे में तीन ऐसी Tricks के बारें में पढ़ा, जिसका इस्तेमाल करके आप अपना WhatsApp Delete Chat Recover कर सकते है. आप भी अपना WhatsApp Chats का Backup लेना चाहते है तो आप इनमे से किसी एक तरीका को आजमा सकते है. इसके अलवा आपको अपना WhatsApp Delete Chat Recover करने में कोई समस्या आती है तो आप मुझसे Comment के जरिये पूछ सकते है हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post  

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post