Full Details Of Internet In Hindi? History Of Internet - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

11 जून 2019

Full Details Of Internet In Hindi? History Of Internet




technology, rohit dhamoun, blogger rohit

आधुनिक युग में Internet इतना अहम् हो चूका है जितना जीवों के लिए खाना? Present में हम सभी Internet से 24X7 Connect रहते है और अपना काम इससे आसानी से कर लेते है. Internet के बिना यह संसार अब रुक-सा जायेगा, ना जाने  कितना का नुकसान होगा तथा कितनों लोगों का रोजगार खत्म हो जाएगी.



इन सभी बातों को पढ़ के सच में हमे भी यह अहसास होने लगता है कि Internet के बिना हम अधुरा हो जायेगे. कोई भी काम करना हो अब Internet, किसी से बात करना हो Internet, Ticket Book करनी हो Internet, पढाई करनी हो Internet, कुछ बनाना हो Internet, Money Transfer करना हो Internet, दो Device को आपस में जोड़ना है Internet, Shopping करनी हो Internet, Hotel Book करनी हो Internet, Song सुनना है Internet...

ऐसे अनगिनत काम है जो Internet की मदद से हर दिन किया जाता है. आप भी अभी ये Article Internet के कारण ही Read कर पा रहे है, इसी बात से अंदाजा लगा लीजिये Internet कितना Helpful है हम सब के लिए और आगे यह और भी Helpfule होने वाली है . जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है Internet और Develop हो रहा है. Internet बहुत कम समय में पूरी दुनिया में अपना जाल बिछा चूका है.

आप किसी से पूछ्के देखना कि वो Internet के बिना कितना समय तक रह सकता है, उसका Answer बहुत ही कम समय होगा. मैं अपनी ही बात करता हूँ मैं Internet के बिना बस कुछ Hours ही रह सकता हूँ. खैर ये सब बातें को और Long नहीं करना चाहिए हमे?

दुनिया में कैसे फैला Internet का जाल



अब से लगभग 50 Years पहले America के रक्षा विभाग  के Advance Research Protects Agency ने Four Universities के Computers को Networking के जरिये जोड़कर Internet युग का आगाज किया. हालाँकि, तब तब इसे Apranet Name से बुलाया जाता था. Apranet का उद्देश्य America में Research And Education को बढ़ावा देना था.

वर्ष 1974 में Apranet को Commercial किया गया And Telinet Company ने पहली बार इसका Commercial Use किया. बाद में इसे Internet नाम दे दिया गया. इसकी शुरुआत में Internet पर सुचना का आदान-प्रदान के लिए TCP (Transmission Control Protocol) का Use किया गया.

Internet का पहला सफल Communication

Internet  पर पहला सफल Communication यानि संचार टिम बर्न्स ली ने किया था. बर्न्स ली टिम Computer Scientist थें, इन्होनें ही 1991 में WWW (World Wide Web) को बनाया था. March 1989 में बर्न्स ली टिम ने Information Management System का proposal तैयार किया. इस तरह पहली बार Internet पर HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) Client And Server के द्वारा संचार संभव हुआ. टिम बर्न्स ली ने Switzerland में यूरोपियन नाभिकीय अनुसंधान संगठन (CERN) में Job के दौरान Computer Program HTML, URL And, HTTP का आविष्कार किया.

Google ने बदल दी Internet की पूरी कहानी  



वर्ष 1972 में e-mail यानी Electronic Mail की शुरुआत हुई. Re Tomlinson ने e-mail का ईजाद किया. 1985 में America के National Science Foundation ने NSF-NET बनाया. यह Aprament से भी कई गुना Network बड़ा था. हजारों Computers को इससे जोड़ा गया. इसका मकसद भी America में Advance Research And Education को promote करना था.
WWW के आविष्कार के 9 साल बाद 1998 में Google के आने के बाद Internet की पूरी कहानी ही बदल गई. Search Engine Google ने Internet को तेजी से लोगों में जोड़ा.  

 


India में कब आया Internet


Internet के आविष्कार के 26 Years बाद अपने Country India में 15 August 1995 को Internet की शुरुआत हुई. विदेश संचार नगम लिमिटेड ने अपनी Teliphone Line के जरिये World के Computers को India के Computers से जोड़कर Internet की शुरुआत की. Internet के आगमन के Three Years बाद 1998 में Private Companies ने Internet Service Sector में कदम रखा.

तेजी से डिजिटलाईजेशन की तरफ बढ़ रहे भारत में Present Time 50 Carore से ज्यादा Internet Customers है. Three Years यानि 2021 तक यहाँ Internet Service का Use करने वालों की संख्या 829 Millions हो जायेगी. अभी दुनिया की आबादी 7.3 अरब से ज्यादा है और इनमें से 3.58 अरब से ज्यादा प्रतिशत लोग Internet का इस्तेमाल करते है.


आपने Internet के बारें में पूरी जानकारी इस Article में पढ़ें. आशा करता हूँ आपको यह जानकारी बेहद Helpful रहा होगा. Internet के प्रति और सीखने का जिज्ञासा जग गया होगा और आप इसके बारे में और पढ़ना पसंद करेगें. आपको यह Article कैसी लगी Comment में जरुर बताये तथा आगे आप मुझसे कैसा Article लिखवा के पढ़ना चाहते है वो भी बताये, ताकि मैं इसे लिख सकू जिससे आप लोग इसे पढ़ लेगें.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें.  


Thanks to Reading This Post

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी