Computer एक ऐसा Word जिसे हम अक्सर सुनते रहे है इसका Use भी काफी दिनों से कर
रहे है. प्राचीनकाल में हमारे पूर्वज शायद Computer Word को सुने भी नहीं होंगे, लेकिन आज ये पुरे दुनिया के लिए एक मिसाल बन चूका है, उनकी आमदनी का स्रोत बन चूका है, नए अवसरे का सुनहरा मौका बन चूका है, महीनों का काम दिनों में और दिनों का काम मिनटों में कर रहा है. बाकई में यह Computer अद्भुत है.

एक शोध के अनुसार पता चला है कि दुनिया के अगर सभी Computer को एक साथ एक से दो दिनों के लिए Close कर दिया जाएँ तो यह दुनिया बहुत पीछे चल जायेगी तथा इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि एक दिन में कितने का नुकसान होने लगेगा. Present में Computer हमारी जरुरी ही नहीं मज़बूरी बन चुकी है और आगे आने वालें कुछ सालों में यह और Advance हो जायेगा.



ऐसा माना जाता है कि आगे जितना भी Technology Develop होगा वह सभी Computer Bassed होगा तथा अधिकतर Technology Wireless होगी. बढ़ते Advance Programming के कारण Computer और Advance हो रहा है. Human Mind कभी भी शांत नहीं बैठ सकता, इसे और Advance करने के लिए हमेशा Work करते रहते है. New Project बनाते है तथा उसे Bassed पर Project से Real में Bassed कर देते है.

Present में हर Person’s Computer के साथ Connect होना चाहता है, खुद को इस तेजी से बढती दुनिया के साथ कदम से कदम मिला कर चलना चाहता है, क्योंकि वो जानते है Computer ही एक ऐसा Area है जहाँ पर Scope बहुत ज्यादा है और आने वाले Time में यह और बहुत सारे Scope Create करेगा.



यह सच है कि Computer ने कई Jobs को खत्म कर दिया है, But यह भी उतना ही सच है कि Computer ने ही बहुत सरे नये अवसरों का निर्माण किया है. आप खुद ही देखिये, पहले
कोई भी कम को करने के लिए बहुत कुछ Dairy पर लिखकर Mentance करना होता था But अब Computer पर लिखों और Computer Use तब तक Safe रखेगा जब तक आप उस Data को Delete नहीं कर देते है.

अब सभी काम में Computer की सहायता ली जा रही है चाहे वह कोई भी Area हो जैसे:- Banks, Transport, Hotel, Logistics, Railway Station, School, Airpot, Shopping Mall Home Etc. हर छोटे-बड़े काम में Computer की सहायता ली जा रही है.



आपने Robots का काम सुना ही होगा या उसे देखें भी होंगे. यह एक Artificial Robot (कृत्रिम मानव) होता है जो इन्सान जो काम अपने आप से करता है उसी प्रकार Robots भी आपने आप सभी Works को कर देता है. विकसित देश जैसे:- USA, Japan, France ETC Robots का एक पीढ़ी भी तैयार करके रखा है. इसी बात से अनदजा लगा सकते है कि Computer कहाँ से कहाँ पहुँच गया है.

खैर ये सब बातें तो होती रहेगी, जैसे मैंने आपको Article के Title में बताया हूँ कि Computer सीखने के क्या-क्या फायदा है तो अब मैं आपको यही Point में बताऊंगा, तो चलिए Without Time Waste किए Topic पर आते है.



Computer सिखने का क्या-क्या फायदा है 

Computer अपना Knowledge Build करने के लिए सीखें?



Computer सीखना मतलब सबसे पहले अपना Knowledge को Build करना होता है. किसी चीज के लिए आप तब ही Knowledge Build कर सकते है जब आप उसे Learn करते है उसे सीखने की इक्षा व्यक्त करते है. दुनिया के साथ आगे बढ़ने के लिए और अपना Career Bright करने के लिए आपको Computer का Knowledge होना उतना ही जरुरी है जितना आपके लिए खाना जरुरी होता है. So अगर आप अभी तक Computer के साथ Relationship Create नहीं किए है Means उसे सीखने का इक्षा व्यक्त नहीं किए है तो आप अपना Time Waste नहीं करों और Computer को सीखना Start कर दो. आपको भी अब से Computer सीखना ही चाहिए.

Career And Future Bright करने के लिए Computer सीखें?



क्या आप जानते है Computer ही एक ऐसा Area है जहाँ पर आप दुनिया के किसी भी कोने में काम कर सकते है. आप इस संसार में कही भी चल जाओ और आपको Job करनी है तो आपके लिए Job 100% निश्चित है पहले से ही, आपको Job मिलना ही है. Job करके आप अपना Career And Future दोनों को Bright कर सकते है.

Unlimited पैसे कमाने के लिए Computer सीखें?



इस Topic पर मैं आपको कुछ Example देना चाहता हूँ. आप Microsoft, Google, Facebook, Amazon के CEO And Founder का नाम जानते ही होंगे. यह दुनिया के सबसे आमिर आदमी कैसे बने? Computer का Knowledge रखने से ना. फिर आप भी अमीर बनना चाहते हो तो आपको Computer का Knowledge रखना ही होगा.

Smart Work करने के लिए Computer सीखें?

आपने देखा होगा जिनके पास Computer का Knowledge होता है समाज में उसे एक महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है, क्यूँ क्योंकि उनके पास Computer का Knowledge है और वो Smart Work कर रहें है. So आपको भी कुछ इसी तरह से अपना नाम कमाना है तो आपको भी Smart Work Means Computer तो सीखना ही होगा.



दुनिया के साथ चलने के लिए Computer सीखें?

 आप यह तो जानते ही होंगे कि यह दुनिया कितना Fast से आगे की ओर Grow कर रहा है. सब एक दुसरे से आगे निकलना छाते है अपने Life में तो आप क्यों पीछे रहेगें आप भी आगे चलिए इस दुनिया के साथ और Computer का Knowledge Build करिए.



Last Word

मैंने आपको इस Article में Computer सीखने के कई फायदे बताया तथा Computer के बारें में विस्तार से बताया हूँ. Last Word में मैं आपसे यही कहना चाहता हूँ कि आपने अगर अभी तक Computer का Knowledge नहीं लिए है तो I Request You कि आप Computer का Knowledge जितना जल्द हो सकते इसे सीखने में लगाये और अपने Career और Future को Bright करिए. Computer सीखने के और भी बहुत-सारें फायदे है जिसे आप जब Computer का Knowledge Build करने लगेगें आपको इसका और फायदा अपने आप मिलने लगेगा. आशा करता हूँ आपको हमारी यह Article बहुत अच्छी लगी हो.



आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post