पिता एक ऐसा शख्स जिसके ऊपर पुरे परिवार की जिम्मेदारी रहती है. ये वो बड़े हस्ती होते है जो कभी भी खुद को थका हुआ महसूस नहीं होने देते है. हर समय जो भी उनको Work मिलता है वो यह ख़ुशी-ख़ुशी करते है. पिता की तुलना किसी से नहीं किया जा सकता है, Because पिता हमारे आदर्श होते है, हमारे सम्मान होते है, हमारी मजबूती होते है, हमारे सहारा होते है. वो हमारे सब कुछ होते है. उनके बिना जीवन अधुरा हो जाता है.



हम सभी बचपन से ही पिता की हर बात को सुनते आ रहे है, वह जो भी कहते है वो हमारी भलाई के लिए ही कहते है. पिता अपने बच्चों या फिर दुसरे के बच्चों के लिए कभी भी बुरा नहीं सोचते है. ये तो आदर्श होते है सभी के लिए.



कई वर्षो से Father’s Day मनाया जाता है इसका कोई निर्धारित तिथि नहीं है. यह हर वर्ष June के Third Sunday को मनाया जाता है. अगर हम 2019 में Father’s Day की Date की बात करें तो यह इस बार 16 June को मनाया जायेगा And World के करोड़े पिता को उस दिन एक सम्मानित व्यक्ति के रूप में धन्यवाद किया जायेगा. जिसने पिता अब नहीं है या उनकी निधन हो चुकी है उनके बच्चे उसने गर्व के साथ याद करेगें.

हमने और आपने कई वर्षों से पिता दिवस मना रहे है, क्या आप यह जानते है Father’s Day क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे क्या Story छुपी हुई है. देखिये कोई बड़ा चीज के पीछे कोई ना कोई Story छिपी ही रहती है, उसी तरह Father’s Day के पीछे भी 2 Story छिपी हुई है.
आज आपलोग को पता हो जयेगा कि Father’s Day को हम लोग क्यों मानते है. इसकी शुरुआत कब से हुई, इसके पीछे का Story क्या है, वह कौन सा शख्स है जिसने Father’s Day की शुरुआत की And उनके साथ ऐसा क्या घटना घटी की वो World के All Father को Father’s Day के रूप में मनाने का प्रथा की शुरुआत कर दीं. तो चलिए बिना Time Waste किए Father’s Day की सभी बातों को जानते है.

Story Of Father’s Day   (First Story Of Father’s Day)

Ms. Sonora Smart Dodd नाम की एक Women America में रहती थी. उनके Mother की Death छठे बच्चें के जन्म देने के समय हो गई थी. उनके पिता ने सभी दुःख-दर्द को बुला कर अपने सभी बच्चों का पालन-पोषण किया. उनको अपने माँ की कमी मह्सूस नहीं होने दिया. हर समय उनकी ख्याला रखते थें. Ms. Sonora Smart Dodd की पिता विलियम्स स्मार्ट के गुजर जाने (5 June की उनकी Death हुइ थी) के बाद उन्होंने सोचा कि क्यों ना इस दिन को एक ऐतिहासिक दिन के रूप में मनाया जाएँ और इसका नाम Father’s Day के रूप में रहें. But कुछ कारणों की वजह से इसे June के Third Sunday को Father’s Day के रूप में मनाया जाने लगा.

Story Of Father’s Day   (Second Story Of Father’s Day)



Father’s Day के Second Story के अनुसार Father’s Day America में पहली बार Fairmont Town, Varjiniya State में 5 July 1908 को Father’s Day के रूप में मनाया गया था. America में पहली बार Varjinia State में 5 July 1908 को उन 361 Peoples की याद में Father’s Day मनाया गया था, जिनकी Death एक कोयले खदान विस्फोट में December 1907 हो गई थी.

Father’s Day के पीछे कई Stories छिपी हुई है But ये दोनों Story Famous है पुरे World में? कई सालों के बाद 1972 में America के President Nicsan के शासनकाल के दौरान Father’s Day को अधिकारीक तौर पर अवकाश के रूप में मान्यता
Father’s Day क्यों मनाया जाता दी. है.



जैसा की मैंने आपको सबसे पहले ही बता दिया था कि Father’s Day लोग पिता को धन्यवाद करने के लिए मानते है, जिनकी वजह से वह आज यह सुन्दर दुनिया को देख पा रहे है तथा जिनके Father की Death हो गई है उनके परिजन उनको स्धांजलि देने के लिए Father’s Day को एक Festivale के रूप में मानते है.


Father’s Day Questions
Father’s Day Answer
पहली बार Father’s Day कब मनाया गया था.
1908
Father’s Day के पीछे कितनी Story छुपी हुई है.
Father’s Day के पीछे कई Story है But Two Story Famous है.
सबसे पहली बार किसने Father’s Day मनाया था.
Ms. Sonora Smart Dodd
Ms. Sonora Smart Dodd के पिता का क्या नाम है.
विलियम्स स्मार्ट
अधिकारिक रूप से Father’s Day को कब मान्यता दी गई थी.
American Predent Nicsan द्वरा 1972 में
2019 में Father’s Day कब मनाया जायेगा.
16 June 2019 को
Father’s Day कब मनाया जाता है.
June महीने के Third Sunday को
Father’s Day के दिन हमे क्या करना चाहिए?
अपने पिता को धन्यवाद करें और उनके साथ समय व्यतीत करें.
Father’s Day सबसे पहले कहाँ मनाया गया था.
America के Varjinia State में
मैं किस तरह से Father’s Day को Enjoy करूं.
अपने सभी Family Member के साथ Time Spend करें तथा अपनी बचपन की यादें Share करें.

Last Word

आपने Father’s Day के ऊपर सभी मुलभुत बातों को तो Read कर लिए और इसे अच्छे से समझ भी गए होंगे. आप लोग भी 16 June को अपने पिता के साथ Time Spend करें तथा अपनी दिल की बातें उनके साथ Share करें आशा करता हूँ आपको यह Post पसंद आई होगी.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post


Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post