Why is Not All The Students Successful in Their Lives? In Hindi - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

03 अप्रैल 2019

Why is Not All The Students Successful in Their Lives? In Hindi





कहा जाता है कि Student किसी भी Country का Future होता है, अगले कुछ सालों में किसी भी Country की स्थिति कैसी होगी, यह सभी बात उस Country के Students के ऊपर Depend करता है. अपने Country को किस स्थिति पर लाना है, आगे क्या करना है, क्या नहीं करना है यह सभी बातें Students के ऊपर ही Depend करता है.




हर Student का Future उसके Present Work के ऊपर Depend करता है. जैसा वह Work करेगा, वैसा ही उसका Future बन जाता है. देखिये कोई भी Student किसी भी Country का Future बनने से पहले वह खुद, अपने Family, गाँव/शहर, राज्य का Future बनता है, क्योंकि इसी छोटी शुरुआत से Student आगे अधिक Success के मार्ग पर पहुँचता है. इस तरह समाज के लिए, देश के लिए Students बहुत भूमिका अदा करता है. इनका Role कई Works में होता है.



Present में अगर Students की स्थिति देखा जायें, तो वह बढ़िया नहीं है. मेरे कहने का मतलब उनका Career सही नहीं बनता दिख रहा है. एक Research के अनुसार Present में 20% Students अपने School, College Life में नशें के शिकार हो जाते है. जिससे उनका आने वाला Future पर सीधा असर पड़ता है. Student Only नशा का ही शिकार नहीं हो रहें है बल्कि उनका कुछ बुरी आदत/बुरी लत भी शामिल है.


हमने और आपने कई ऐसे Students को देखते आ रहें है जो बचपन में Study Material में काफी अच्छे थे, But थोड़े बड़े होते ही उनमें कुछ बुरी आदत/लत होने का मामला सामने आने लगता है. इसका कई Reason होता है कि आखिर Student को ऐसी बुरी आदत कहाँ से लग जाती है.


इस Post में हम आपको इसी के बारें में बताने वालें है कि Student का Future उनका Career किस तरह से सही नहीं दिख रहा है. एक Student जो बचपन में पढने-लिखने में अच्छा होता था, वो Student थोड़े बड़े होते ही उनमें कुछ बुरी आदत कैसे लग जाती है. ऐसी बुरी से बचने के लिए Students को क्या करना चाहिए और क्या नहीं? वो सभी बातें हम आपको इस Article में बतायेंगें.




Student कौन होता है?




वैसा युवा जो किसी भी चीज को सीखने की इक्षा किसी Other Person (जो उससे छोटे और बड़े हो) के सामने व्यक्त करें और उसे सीखना चाहे उसे हम Student कहते है. मानव की इक्षा अपने जीवनकाल में कभी भी खत्म नहीं होता है वह हर समय कुछ ना कुछ सीखने की इक्षा जाहिर करते रहता है जिस कारण से मानव अपने पूरी जीवनकाल तक एक Student की भूमिका निभाते रहता है. Student को किसी भी चीज को सिखने के लिए यह ज़रूरी नहीं है कि उसे बताने वाला उससे उसे बड़ा हो, जो भी मानव किसी भी दुसरे मानव को कोई भी चीज बता देता है तो वह उस जगह पर Student/Teacher का भूमिका अदा करता है.




एक अच्छा Student कैसा होता है?


एक अच्छे Student की पहचान उसके Knowledge से होता है, उसके आव-भाव से होता है, वह नई चीज की इक्षा जाहिर करें, उसमे कौशल (किसी भी काम को कुशलता से करने की कला कौशल कहलाता है) विकसित हो, अपने से बड़ों को Respect करें, अपनी Study Material को Complete करें इत्यादि गुण एक अच्छे Student में होता है. इन सभी Point को Follow करके कोई भी एक अच्छा Student बन सकता है.






एक बुरा Student कैसा होता है?


एक बुरा Student की पहचान उसके चाल-चलन से की जा सकती है. उसके आव-भाव से भी की जा सकती है. उसका बुरा लक्षण, बुरी काम, बुरी आदत, Other Person को Respect नहीं करना, नशा करने की आदत, Study Materiel पर ध्यान नहीं देना, अपना Important Time Waste करना इत्यादि गुण एक बुरे Student में होता है. जो कोई भी Student इस Point को Notice कर Follow करने लगता है वह एक बुरा Student बन जाता है.


हर Students को कैसा रहना चाहिए?


Student Word का मतलब ही होता है, Study करना, अच्छे आदत रखना, दूसरों की Respect करना, सबकी Help करना, अच्छे ख्याल रखना, अपना Work को Complete करना इत्यादि Topic हर Students को Follow करना ही चाहिए. तब आप सही मायने में एक Good Student है. अगर आप भी एक Student है तो खुद में Search करिये की क्या आपमें यह सभी गुण Available है अगर नहीं है तो खुद में इसे Define करने का कोशिश कीजिये.


हर Student सफल क्यों नहीं हो पाता है?


मैंने इस Article के ऊपर में ही बता दिया है कि कोई भी Student अपना Future अपने Present Work के ऊपर ही Define करता है इसका मतलब कि जो Student अपने Career की ओर अधिक ध्यान देगा वैसा Student को अपनी Life में Success/बड़ा आदमी बनने से कोई नहीं रोक सकता है.




Present में देखा जाएँ तो अभी बहुत सारे ऐसे भी Students है जो अपनी Life में कुछ करना चाहते है, खुद को Promote करना चाहते है, बड़ा आदमी बनना चाहते है. वो इस World को एक नई नजर से देख रहें है, वह इसे बदलना चाह रहें है इस दुनिया वालों को कुछ New देना चाह रहे है.


But एक News बुरी दुनिया के लिए बुरी है कि 20% Students अपने School/College Life में ही नशे के शिकार हुए जा रहा है जिस कारण से बहुत सारें Students अपने Career पर उतना अधिक ध्यान नहीं दे रहें है. उनमें कुछ बुरी आदत आ गई है. वो क्या है उसे हम नीचे बताने जा रहें है.




Student को नशे की लत लगना


हर दिन हम News में देखते/पढ़ते आ रहें है कि नशे के कारण इनकी Dead हो गयी. पाता नहीं अधिक लोगों को कम उम्र में क्या हो जाता है कि वह नशे के शिकार हो जाते है. लोगों ने नशे को एक Fashion के रूप में बना दिया है कि “मैं नशा कर रहा हूँ, अब तुम भी बड़ा हो गये हो अब तुम्हे भी नशा करना चाहिए” जो भी Student ऐसी चीज से दूर भागते थे, वो उनकी मीठी-मीठी बातें के बहकाबे में आकर नशा करने लगता है.


यह बिल्कुल भी गलत है कि कोई भी Student नशा करें क्योंकि इससे उनकी Problem Direct उनके Body/Career पर पड़ता है. हर Student को चाहिए की किसी के भी बहकाबे में नहीं नहीं आये और नशा से हमेशा दूर रहें? वो Student है तो बस उनका काम Student वाला ही है कुछ और नहीं??? इससे कुछ Loss आपको कुछ Years में ही पाता चल जायेगा जब आपका Student Life खत्म हो, आपके ऊपर कुछ जिम्मेदारी आ जायेगी. तब ऐसे लोगों को पाता चलेगा कि College/School गएँ से Doctor/Engineer बनने और क्या बन गएँ.




मेरा आपको Advice देना चाहूँगा कि अगर आप Student है अपनी Life में कुछ अच्छा करना चाहते है So Please आप नशा से 100 कदम दूर रहें. यह आपके Future को Tuture बना देगा, आपको ऐसी स्थिति में लाकर छोड़ देगा कि आपको पाता नहीं चलेगा कि अब मैं क्या करूं और क्या नहीं, आपका Life पूरी तरह से तहस-नहस हो जायेगा. So मैं आपको एक बार और कहना चाहूँगा कि Please आप नशा नहीं करें.




Student के Bad Friend बनना


एक पंक्ति तो हम सभी सुनते आ रहे है जैसा संग वैसा रंग यह छोटी पंक्ति बहुत कुछ कहती आ रही है. आपका संग यानी आपकी Friendship जैसे लोगों से होगी वैसा ही गुण आपके अन्दर आ जायेगी. आप अच्छे लोगों से दोस्ती करते है तो आपके अन्दर अच्छे वालें ही गुण आयेंगें और अगर आप बुरे इन्सान से दोस्ती करते है तो आपके अन्दर उनका बुरा गुण आ ही जायेगा.


बुरा इन्सान बनना कोई बड़ी उपलब्धि नहीं है बल्कि अच्छा इन्सान बनना सबसे बड़ी उपलब्धि है. बुरा इन्सान कोई भी मिनटों में बन सकता है But अच्छा इन्सान बनने के लिए पूरी Life लग जाती है तब पर भी कई लोग खुद को अच्छे इन्सान नहीं बन पातें है. बुरे इन्सान से अगर आप Friendship करते है वह आपका साथ कुछ दिनों तक ही देंगें उसके बाद वो आपसे मुंह मोड़ लेंगे और आपको बुरा इन्सान बना के चले जायेंगें. इसी तरह अगर आप अच्छे इन्सान से Friendship करते है तो वह आपका साथ अपने पूरी Life तक देंगें.





 इसलिए Student को चाहिए कि ऐसे ही लोगों से Friendship करें जिनके पास अच्छे-अच्छे ज्ञान हो, वो भी आपकी ही तरह ही अपनी Life में कुछ करना चाहते है. और अच्छे इन्सान बनना चाहते है. एक अच्छा Formula अच्छे इन्सान से Friendship करने का यह भी है कि अपने अस्तर से ऊँचें लोगों से Friendship करें इसका आपका Future और Career दोनों के लिए Best होगा.  


Student का Health ठीक नहीं रहना


Health Is Wealth (स्वास्थ्य ही धन है)  जब हमारे Student स्वास्थ्य रहेंगें, तब ही वो कुछ काम कर सकते है, Study कर सकते है? जब Student का ही स्वास्थ्य ठीक नहीं होगा तो किसी भी राष्ट्र की कल्पना विकसित देशों में नहीं की जा सकती है. स्वास्थ्य Student रहेंगें तब ही वह अपने देश का Future बन सकते है.




Student को चाहिए कि अपने Study Material के साथ-साथ अपने Health पर भी ध्यान रखें. जब आपका Health सही नहीं होगा तब तक आप कुछ अच्छा नहीं कर सकते है. कुछ अच्छा करने से पहले खुद को स्वास्थ्य बनायें. इससे आपके Future And Career दोनों के लिए Best होगा.


Student को गलत ख्याल आना


कई सारें ऐसे भी Students होते है जिनके Mind में हमेशा Negative ख्याल आते रहता है. वो हर समय दूसरों का बुरा करने की सोचते है But उनको पाता नहीं होता कि वो किसी दुसरे का नहीं खुद का बुरा कर रहें है. हर Students को चाहिए कि अपने Mind में हमेशा Positive Think रखें, अपने Career पर Focus करना चाहिए. ऐसा करने से आपके Mind से सभी Negative Think Delete हो जायेगी.




अगर आपके Mind में कभी भी कोई भी बुरा ख्याल आता है तो ऐसी स्थिति में आप कोई Work करने लगें, Study करने लगें, बाहर घुमने चले जाएँ. आप कुछ ऐसा चीज करने में खुद को Busy करने लग जाएँ कि आपके Mind से वो Negative Think खुद व खुद Delete हो जाएँ.
एक Research के अनुसार पाता चला है कि इन्सान के दिमाग में बुरा ख्याल तुरंत आने लगता है But उस बुरा ख्याल को जाने में 21 Days का Time लग जाता है. So Student आपके Mind में भी Negative Think आ रही है तो आप खुद को 21 Days तक के लिए Busy कर लीजिये इससे आपके Mind से सभी बुरे ख्याल धीरे-धीरे मिटने लगेंगे. आप खुद भूल जायेंगे कि मेरा बुरा ख्याल क्या था?    


Final Word

अगर आप Student है और अपनी Life में कुछ अच्छा करना चाहते है तो आप ऊपर बताएं गएँ Step को Follow करें और खुद को एक अच्छा Student बना लीजिये. मेरा एक फेब्रेट Line है Trust Me, You Are The Best




आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी