Hello Reader आपने कई बार Update And Upgrade के बारें में सुना होगा, इसमें आप खासतौर पर Update नाम शब्द का Use अवश्य किये होंगें और आप Upgrade शब्द का भी Use किये होंगें. अधिकतर Smartphone And Computer Users इस दोनों के बारें में सुना हुआ होता है But उनमें से अधिकतर Users को इनदोनो के बिच में अंतर पता नहीं होता है वो Update And Upgrade दोनों को एक ही मान लेते है.


आपने अपने Smartphone में कई Install Apps को Google Play Store से Update किये होंगें, ऐसा आप तब करते है जब उस App का New Version Play Store पर आ जाता है. उसके बाद खुद ब खुद Google Play Store की तरफ से एक Notification आ जाता है जिसमें कहा जाता है कि Update This App और आप उसे Update कर लेते है.


लेकिन आपने Update के बारें में थोड़ा-सा जानते है But आपको Upgrade के बारें में कुछ पता नहीं होता है Update And Upgrade में बहुत अंतर होता है इन दोनों का काम अलग होता है. Update And Upgrade का क्या Work होता है उसके पहले हम आपको इन दोनों का Deffination बता देते है.



What Is Update

आपने अपने Mobile में Install कई Apps को समय-समय पर Update करते रहते है तो आपने Notice किया होगा कि जब हम किसी Old Version वालें App को Update करते है तो उसमें कुछ New Feature आ जाते है जो उस App के Label पर होती है यानी वह App किस चीज पर आधारित है उसका क्या काम है, को New Feature उसमें Add कर दिया जाता है.


ऐसा इसलिए होता है कि उस App का निर्माता अपने App का New Version समय-समय पर लाते रहती है, वो इसलिए की उपयोगकर्ताओं को New Feature इस App में मिल सके. जिससे की वह इस App को और अच्छी तरह से Use कर सकें.


Update खासतौर पर Apps And Software में होता है. मतलब कि आपने जिस भी Apps And Software को Update किये है सिर्फ उसी में यह New Version Active होगा. इसका प्रभाव आपके Device पर नहीं होता है. इससे आपके Device को  New Version नहीं मिलता है.


What इस Upgrade


Update खासतौर पर OS (Operating System) में होता है. For Example:- किसी Smartphone में जैलीबीन, किटकाट, नौगट, मर्श्मेल्लो इत्यादि Time के Operating System होते है जिसमें Users को Upgrade का Option मिलता है. अगर आप ऐसे नहीं समझ रहे है तो नीचे सरल शब्दों बताया गया है.


For Example:- किसी भी व्यक्ति के पास किसी Other Operating System का Install Smartphone है और वह चाह रहा हो कि हम इस Operating System को बदल के अर्थात Upgrade करके किसी भी Other Operating System का Use इस Smartphone/PC में करें, तो वह व्यक्ति अपने उस Operating System को Upgrade कर किसी Other Operating System में Install/Convert कर सकता है.


जब कोई अपनी OS को Upgrade करता है और किसी Other OS में Convert करता है तो उसके बाद उसके Device में सभी Function उस OS के हिसाब से सेटल हो जाता है. हर Operating System का Function अलग होता है जैसे Window XP/7 And Operating System Linux का Function अलग-अलग होता है इसी तरह इसका Work Mobile Operating System में भी अलग प्रकार का ही होता है


What's the difference between updates and upgrades?

1. जब Apps And Software को Update किया जाता है तो Device पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है जबकि Device का OS (Operating System) को Upgrade किया जाता है तो Device में मौजूद सभी Data Delete और New Function उस OS के हिसाब से Install हो जाता है.
Apps And Software को Update किया जाता है जबकि Operating System को Upgrade किया जाता है.

2. Update हमें Apps And Software में मिलता है And Upgrade खासतौर पर Operating System में

3. किसी भी Apps And Software को Update करने के लिए हमें कोई भी Pay नहीं करना पड़ता है, जबकि Operating System को Upgrade करने के लिए हमने Pay करना पड़ता है.

4. Update में Only उस App And Software में ही Change होता है, जबकि Upgrade में Device का All Function Change हो जाता है.

5. किसी भी Apps And Software को कोई भी Smartphone/Computer User Update कर सकते है But OS को Upgrade Only वही Person कर सकते है जिनको इसके बारें में पूरी जानकारी होती है.

6. App And Software का New Version थोड़े ही Time पर आते रहते है जबकि OS का New Version उतना जल्द नहीं आता है.

7. Update करने से Device पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है जबकि Upgrade करने से Device पर पूरा प्रभाव पड़ता है.


Final Word


आप सभी तो अब जान ही गयें होंगें कि Update And Upgrade में क्या अंतर होता है. अगर आपके भी Mind में ऐसी Question था जिसका जवाब नहीं मिल रहा था तो मैंने इस Article में Update And Upgrade दोनों के बीच में Confusion को दूर कर दिया हूँ. अब आप तो समझ ही गएँ होंगे इन दोनों में कितना अधिक अंतर होता है.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी to इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post