मानव ने आज जो Science में प्रगति की है वो किसी चमत्कार से कम नहीं है. आज से लगभग एक शताब्दी पूर्व यह सोच पाना हास्यास्पद लगता था कि बिना किसी सम्पर्क सूत्र के चित्रों को देखा जा सकेगा, दूर बैठे किसी व्यक्ति से बात की जा सकेगी. जब मानव का ज्ञान-विपासा यानि सीखने की इक्षा यहाँ तक समाप्त नहीं हुई तो उसने मशीनी मानव का निर्माण कर डाला. इसी मशीनी मानव को Robot या Robo कहा जाता है.




बड़े-बड़े Scientist, लेखक इत्यादि ने Robot का कई परिभाषा दिया है But सभी को मिला का इसका सर्वाधिक परिभाषा है- धातु से बना एक ऐसा यांत्रिक मानव जो आदेश मिलते ही कार्य करना Start कर देता है तथा जिसका संचालन Computer System के माध्यम से किया जाता है उसे Robot या Robo कहते है.




वास्तव में Robot का सर्वप्रथम प्रयोग चेक वैज्ञानिक कारेल कापेक ने किया था. इन्होंने एक नाटक में कुछ यांत्रिक मानव का प्रयोग कर समूचे विश्व को आश्चर्य में डाल दिया. उसके पश्चात् 1960 में जार्ज डेवोल एवं एन्जिल बर्जर ने व्यावसायिक रूप से Robot का निर्माण करने में सफलता प्राप्त की. Present में आज हर उस जगह पर जहाँ मनुष्य के जान की खतरा हो सकती है वहाँ पर Robot का Use किया जा रहा है.


Robot एक बड़े कामाल की Machine है जो मानव से मिला Order को पूरा करता है और साथ में मानव से पहले उस दिए Work को Complete कर लेता है. मानव से कोई भी Mistek हो जाती है But Robot अपने किसी भी काम में कोई भी Mistek नहीं करता है. Present में World के सभी जगह पर Robot का Use किया जा रहा है, चाहे वह कोई भी Sector हो सब इसका Use करना चाहते है.



Robot का एक News कुछ दिन पहले सुर्खिया में था कि India के New Delhi में एक Doctor (Dr. Trehan) ने Ascart Hospital में Robot की Help से Heart का Operation किये थे.  Dr. Trehan ने एक Room में Computer System के माध्यम से Robot को आदेश देते रहें और Robot ने पूरा Operation सफलतापूर्वक कर दिया और यही नहीं Operation के पश्चात् लगाये जाने वालें टांके इतनी महीन और सफाई से लगे हुए थे कि समूचे Doctor Team और World के लोग आश्चर्यजनक महसूस करने लगे थे.




World के बड़े और विकसित देश America, England, Zarmani And Zapan अपने किसी भी काम को चाहे वह बड़ा काम हो या फिर छोटा काम Robot के बिना करने की सोचते तक नहीं है. घर को साफ़ करना हो, कपड़ा धोना हो, Body मसाज करवाना हो, खाना बनवाना हो जैसी छोटी-मोटी कामों में भी ये Robot की Help लेते है. इन सभी Countries ने पहले से ही Robot का एक पीढ़ी तैयार कर रखा है.


ऐसा माना जाता है कि  Robot के आ जाने से मानव संसाधन को गहरा आघात पहुँचेगा. यह एक काल्पनिक सत्य है. यह सही है कि Robot 10 लोगों का काम अकेला और उससे कम समय में कर सकता है But इसका सीधा असर मानव के जनजीवन पर प्रभाव पड़ेगा. एक बात तो एक दम Right है कि किसी Foolish Man के बातों को भी Robot मानेगा और करेगा भी??? वह जो कहेगा वह उसे करेगा.


इस Post में हम कुछ ऐसे Robots के बारें में बताने वालें है जो मानव के लिए वरदान साबित हो रही है. ऊपर में हमें जो भी Robots के ऊपर सभी बातों को बताया उसे बताना हमारा फर्ज था. जिससे कि जिनको Robots के बारें में थोड़ा कम Knowledge है वो भी इसे जान सकें.


Top Eight Robots That Have Made Human Life Easier





Sells Man Bout Robot


Imagine कीजिये कि आप किसी Shop पर कुछ Purchase करने गएँ और वहाँ पर कोई Robot आपसे पूछे- क्या मैं आपका Help कर सकता हूँ यह कोई कल्पना करने वाली बात नहीं है अब ऐसा बहुत जल्द पुरे World में होने वाला है. Present में Zarmani में Paul नाम का एक Robot Electronics की Shop पर काम करता है. यह Robot उस Shop पर आयें Customer को Goods Purchase करने में Help करता है.


Robo Teacher


Phinland के टेंपरी स्थित Primary School में कुछ दिनों से एक Robo Teacher ने पढ़ना Start किया है. यह Robo 23 Languages Read And बोल समझ सकता है. कुछ नटखट बच्चे के बार-बार एक ही सवाल पूछने पर वह गुस्सा नहीं होता है बल्कि उसका Answer धर्य पूर्वक देता है. इस Robot को Soft Bank के N.A.O. Humanoid Interactive Company Robot Program के तहत विकसित किया गया है. Uteliyas नाम की Company ने इसका Software तैयार किया है. इस Robot को Develop करने का मकसद यह देखना है कि क्या यह Robot अध्यापन की गुणवत्ता को पढ़ा सकता है.




Robo Painter




Robot कई तरह के काल्पनिक Work भी करते है. इस Robot का नाम बसकर है यह इंसानों की तरह बनाई गई Penting जैसी ही Penting बनती है. कुछ समय के बाद ऐसा समय आएगा कि इंसानों के बीच Robot अपना Penting बना के Penting प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकता है. यह Robot बहुत ही रोचक है जो तुरंत एक अच्छी सी दिखने वाली Penting बना देता है.


Robo Postman


Imagine करिये कि आपका कोई भी Post/Letter किसी Robot आपके Address पर देने आयें. तो कैसा आपको महसूस होगा??? Zarmani की Post Office डॉयचे Post नें Robo Postman का Use करना Start कर दिया है. यह Robot खुद सभी को उनका Post उनके Address पर देने जाता है. But यह Robot अभी तक पूरी तरह विकसित नहीं हुआ है जिस कारण इसे अभी तक सीढियाँ चढ़ने नहीं आता है, इसलिए इसके Help के लिए अभी एक Person इस Robot के साथ रहता है.




Cleaner Robot




Market में बहुत सारी Robots आ भी चूँकि है जो साफ-सफाई खुद करने लगता है. यह एक Vaikyum Cleaner Robo है जिसे पकड़ने की कोई भी आवश्यकता नहीं होता है. यह खुद घर के सभी जगह पर बिना किसी के Permission से Clean कर देता है. इस Robo का खास बात यह है कि छोटे-छोटे बाल, कूड़ा को भी अच्छी तरीके से साफ़ कर देता है. यह Robo Wi-Fi की Help से चलता है.


Surgical Robot


Present में अब Operation का काम Robot ही कर रहा है. यह पुरे दुनिया में धीरे-धीरे पहुँच रही है. बड़ा या छोटा Operation में अब यह Surgical Robot बहुत काम आ रहा है जिसमें गलती करने का कोई भी Chance नहीं होता है. एक Research के अनुसार India ऐसी Robot की खरीदारी में दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा देश बन सकता है. यह Robot को Doctor चलाते है और यह Body पर Operation करने का Work करता है. II-Sneck नाम का यह Robot काफी Famous है.


Smart Robokaup


यह एक ऐसा Robot है जो Police जैसी Work करती है जिस तरह से सैनिक सीमा पर तैनात रहते है ठीक उसी तरह Present में Dubai में यह Robot सीमा पर तैनात रह रही है जो दुश्मनों को करारा जवाब देता है. यह Robot किसी Crime को सुलझाने में भी अपना योगदान देता है और इसके अपराधी को Jail में बंद करके उसे सजा भी देता है. 2030 तक Dubai Government इस Robot को अपने सैनिक के एक चौथाई तक लगाने का योजना भी बना चूका है.





Note:- इसमें जितने भी Robot के बारें में बताया गया है वो NewsPaper के आधार पर बताया गया है. इसे इस Site पर Publish करने का मकसद Internet पर इन सभी Robot के बारें में अभी तक Full Details Available नहीं है, इसलिए यह Site सभी को इस सभी Robot की जानकारी प्रदान करने का काम किया है.


आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें


Thanks to Reading This Post              

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

1 Comments

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

  1. बहुत अच्छी जानकारी दिए है

    ReplyDelete

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post