हमारे भारत के Present Prime Minister Narenda Modi ने एक बार फिर से India का नाम पुरे World में रौशन कर दिए है. जो देश भारत को पिछड़े देशें में गिनती करता था वह देश ही आज खुद अपने कदम से कदम India के साथ मिलकर काम करना चाह रहा है. India बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है जो पूरी दुनिया इसका सराहना करते है और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ही जाता है जिन्होंने अपनी कोई भी कसर नहीं छोड़ी India को Develop करने में. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के इस नेक काम के लिए हम सभी भारतीय उनको इसका श्रेय अदा करते है.


हम सभी नरेन्द्र मोदी के बारें में लगभग सभी बातें से परिचित है ही लेकिन अधिकतर व्यक्ति उनकी छोटी-छोटी बातों से परचित नहीं है इसलिए हमने इनके जीवन के ऊपर कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य को एकजुट किये है जिसमें उनके जन्म से लेकर अब तक से सभी बातों का जिक्र किया गया है. अगर आपको भी इनके बारें में कुछ Important Topic को जानना है तो इस Article को Last तक Read करें.

Also Read-  Best Interesting Questions & Answer! in Hindi



Content
>
About
नाम
श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी
पिता का नाम
दामोदर दस मूलचंद्र मोदी
माता का नाम
हीराबेन मोदी
जन्म
17 September 1950
स्थान
North Gujrat, महेसाणा District, Village- वडनगर
शिक्षा
स्थानीय विद्यालय
Qualification
Post Graduate, Political Science M.A
भूमिका
राजनीती, लेखक, कवि
Political Party
BJP
मुख्य पद
Small Business, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री
वर्तमान पद
प्रधानमंत्री
कब से
वर्ष 2014 से कार्यरत

Interesting Facts About PM Narendra Modi

1. नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 September 1950 को North Gujrat के महेसाणा District के वडनगर Village में हुआ था. इनके पिता का नाम दामोदर दस मूलचंद्र मोदी तथा माता का नाम हीराबेन मोदी है.


2. इनके बचपन का नाम सिर्फ नरेन्द्र मोदी था फिर इन्होने आगे चलकर नरेन्द्र दामोदर दास मोदी रख लिया था.

3. इनका बचपन गरीब परिवारों में गुजरा था जिस कारण से यह Railway Station और अन्य जगह पर चाय बेचने का काम करते थे, क्योंकि इनके पिता का एक चाय का दुकान था.

4. यह मोध धांची जाति और हिन्दू धर्म से सम्बन्ध रखते है.

5. इन्होने अपना शिक्षा अपने गाँव के एक छोटे से विद्यालय में किये थे. इनको पढाई के साथ-साथ Acting भी करने में दिलचस्पी थी.

6. आपको यह जानकर हैरानी होगी नरेन्द्र मोदी NCC में शामिल होके इसका Training भी कर चुके है.

Also Read- Interesting Facts About Atal Bihari Vajpayee? In Hindi

7. इनको साधू-संतो जैसे बनने की चाह थी जिस कारण इनके Family वालों ने इनका सगाई मात्र 13 साल की आयु में ही जसोदा बेन चमनलाल ने करा दी थी और उनका शादी सिर्फ लगभग 17 साल के उम्र में ही हो गया था.

8. इन्होने अपने कई भाषण में इसका जिक्र किया है कि वो रात को कितने भी देर से सोये लेकिन सुबह के लगभग 4 बजे वो जग जाते है. यह मात्र 5 घंटे की ही नीदं लेते है.

9. इन्होने America में Management Of Public Relation का Course भी कर चुके है जिसका अवधि Three Month था.

10. नरेन्द्र मोदी एक Post Graduate है इन्होने Political Science से M.A किया है.

11. जब इन्होने पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थें, तब इनकी माँ ने उनसे कहा था- बेटा कभी भी रिश्वत मत लेना. इनके ऊपर अभी तक किसी भी प्रकार के रिश्वत का इल्जाम नहीं आया है.

12. नरेन्द्र मोदी पुरे भारत के एक ऐसे गुजरात के मुख्यमंत्री रहें है जिन्होंने अपने 13 साल की शासन में एक दिन भी छुट्टी नहीं लिए है.

13. नरेन्द्र मोदी जी किसी भी प्रकार के ध्रूमपान, तम्बाकू और शराब का सेवन नहीं करते है यह एक शुद्ध शाखहारी वाले व्यक्ति है.

14. कोई भी काम को शुरू करने से पहले वो अपनी माँ से आशीर्वाद लेते है फिर उस काम को शुरुआत करते है.

15. यह खुद को एक लेखक, कवि मानते है. इन्होने बहुत सारी अनमोल विचार और लेख भी लिखे है.

16. ज्योतिष के अनुसार नरेन्द्र मोदी जी का काफी हद तक कुंडली बाल गंगाधर तिलक से मिलता-जुलता है.

17. आपने शायद ये कभी Notice किया होगा कि मोदी जी अपने कुर्ते के बांह छोटी पहनते है, वो इसलिए कि वो चाहते है इससे कुर्ता कम गन्दा होता है.

18. 1989 के बाद से नरेन्द्र मोदी का कपड़ा विपिन और जीतेन्द्र चौहान के दुकान से ही सिले जाते है यह दुकान बहुत बड़ा है जिसका संपत्ति 150 करोड़ की है. मोदी अपने कपड़े का Design, Color खुद से Select करते है.

19. Present Prime Minister श्री नरेन्द्र मोदी ही Independent India के एक ऐसे Prime Minister है जिनका जन्म भारत के स्वतंत्र होने के बाद हुआ है.

20. मोदी जी हर छोटी-छोटी बातों को ख्याल रखते है जैसे भाषण की तैयारी, कपड़े, जूता इत्यादि

21. ये हर साल लगभग 19 लाख रुपया कमाते है जो इनके वर्तमान पद से मिलता है.

Also Read- Top 50+ Best Priceless Thoughts Of PM Narendra Modi? In Hindi

22. नरेन्द्र मोदी Mowado Company का घड़ी पहनते है जिसका Price लगभग 39 हजार से लेकर 2 लाख तक की होती है.

23. PM नरेन्द्र मोदी मों ब्लाँ Company का Pen Use करते है जिसका Price लगभग 1 लाख 30 हजार तक की होती है. सभी बड़े हस्ती इसी Company के Pen Use करते है.

24. बुल्गरी Brand के यह चश्मा लगाते है जिसका Price 30 से 40 हजार रुपया तक की होती है.

25. इन्होने कई देशो का विकास दौरा किया है जिसमें China प्रमुख है क्योंकि इन्होने इसकी विकास दर को बहुत करीब से देखा है और इसे India में भी Start करने का काम किया है.

26. विपक्षी दल के विरोध के कारण नरेन्द्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए भी America इन्हें वीजा नहीं देता था But Present में America और तमाम बड़े देश नरेन्द्र मोदी को अपने यहाँ आने को निमंत्रण देते रहते है.

Also Read- Top Ten Dangerous Country In The Earth

27. इनको New Technology का Use करने में बेहद आनंद आता है. 2014 में लोकसभा के चुनाव भारी मतों से जितने के बाद ये पहले ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने 3D तकनीक का उपयोग कर भाषण दिए थे.

28. जब इन्होने 2014 पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में चुने गये तो मात्र 2 महीने में ही इनकी 40 से अधिक जीवनियाँ आई थी, जिसमें इनको चाय वालें का जिक्र किया गया था.

29. हर गली में इस बात का चर्चा हो रहा था कि भारत का प्रधानमंत्री एक चाय वाला बना है. ऐसी बातों से यह और Famous हो गये थें.

30. मोदी जी Social Media पर भी बहुत Active रहते है. इनका Facebook, Twitter पर करोड़ों Fans है. साथ ही दुनिया के बड़े-बड़े हस्ती इनका Fan है.

31. इनको  पतंगबाजी का बहुत शौख है. जिस तरह से वो अपने विपक्षी Party के बातो को काट देते है उसी तरह ये खुली आसमान में भी पतंगबाजी में पतंग को धागा से काट देते है.

32. यह ही एक ऐसा Leader है पुरे World में जो Internet पर सबसे अधिक बार Search किये जाते है.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post