हर दिन Computer की बढ़ती लोकप्रियता में हम सभी अब Computer पर Depend होने लगे है. हमारा कोई भी E-Work हो Computer इसे बस कुछ ही Minutes में कर देता है. ये बात तो हम सभी जानते ही है कि कोई भी Device हो चाहे वह Low Price का हो या फिर High Price का एक ना एक दिन वह भी ख़राब हो ही जाता है.






ऐसे में जाहिर सी बात है हम अपने Computer को दिन-रात Use करते रहते है तो कुछ समय बाद उसमें भी कुछ खराबी आती ही है. जिसमें Desktop, CPU, Keyboard, Mouse शामिल हो सकती है. कुछ दिन पहले की मैं अपनी बात कर रहा हूँ मैं अपना Computer Use कर रहा था और अचानक Mouse के Right Button काम करना बंद कर दिया है.

But मुझे एक ऐसी Trick मालूम थी जो मेरे Mouse ख़राब होने पर भी मैं Keyboard की Help से Mouse जो Work करता है वो कर सकता था और मैं ऐसा ही किया??? मैंने अपने Mouse को CPU से हटा कर Keyboard की Help से ही Mouse का Work करने लगा. इससे मैं जो Work Computer पर कर रहा था, उसे लगातार बिना Mouse के करता गया


आपको भी मैं ये Trick बताने वाला हूँ जिसमें हम आपको बतायेंगें कि कैसे आप बिना Mouse के Computer Use कर सकते है वो भी Keyboard की Help से??? जिन्होंने Window बनाये थे, शायद उनको ये भी पता चल ही गया होगा कि Computer Use करते-करते कही Mouse ख़राब हो गया तो वो Computer User क्या करेंगें.


इसलिए शायद उन्होंने Window में एक ऐसा Function Install कर दिए होंगे, जिसकी Help से बिना Mouse के भी हम Cursor को Move करा सकें. यह एक बहुत ही रोचक है जिसकी Help से आप बिना Mouse के भी Cursor को Move करा सकते है. जिस तरीके से हम बिना Keyboard के ही Mouse की Help से Typing का Work कर लेते है (इसे Use करने के लिए आप Start Button में Click करें And Search Box में Type करें Keyboard आपके Screen पर Keyboard Open हो जायेगा और आप Mouse की Help से कुछ भी Typing कर सकते है) ठीक यह वैसा ही Work करेगा But इसका Cursor Mouse जितना Fast Move करता है उतना Fast Work नहीं करेगा.


Keyboard को Mouse कैसे बनाये


1. सबसे पहले अपने Computer Keyboard में Num Lock Button पर Click करें और देखें कि Keyboard में Num Lock Light जला या नहीं? जब यह Light जल जायेगा तो Next Step को Follow करें.

Also Read- What is CCC Full Details In Hindi


2. फिर Keyboard में Alt+Shift And कोई भी Num Button को Press करें. आप देखेंगें कि Cursor Move करने लगा है. इन सभी Num Lock का अलग अलग Work है इसका जानकारी मैं नीचे Start से बता रहा हूँ.




Function Key Button
Work
Alt+Shift+9
Cursor को ऊपर And Right Side में लें जाने के लिए
Alt+Shift+8
Cursor को ऊपर की ओर ले जाने के लिए
Alt+Shift+7
Cursor को ऊपर And Left Side ले जाने के लिए
Alt+Shift+6
Cursor को Right Side में लें जाने के लिए
Alt+Shift+5
किसी भी File पर Click करने के लिए
Alt+Shift+4
Cursor को Left Side ले जाने के लिए
Alt+Shift+3
Cursor को Right Side And नीचे ले जाने के लिए                 
Alt+Shift+2
Cursor को नीचे लाने के लिए
Alt+Shift+1
Cursor को Left Side And नीचे लाने के लिए
Alt+Shift+0
किसी भी Document को एक जगह से दुसरे जगह रखने के लिए
Alt+Shift++
किसी भी Document पर Double Click करने के लिए
Alt+Shift+-
Right Click करने के लिए
Alt+Shift+*
Mouse के दोनों Button चालू रखने के लिए
Alt+Shift+/
Left Click करने के लिए

Also Read- Top Five Best Computer Courses For The Students

Final Word

मैंने आपको ऊपर जितना भी Shortcut Key बताया हूँ वो बहुत ही Important है. जब भी कभी अगर आपका Mouse Work करना बंद कर दें और आप उस Time Computer पर  Important Work कर रहे है तो ऐसी स्थिति में आप ऊपर दिया गया Shortcut Key का Use करके आप बिना Mouse के ही Keyboard की Help से अपने Computer पर Work कर सकते है. वैसे भी यह Trick बहुत ही कम Computer User को पाता है But अब तो आपको पाता हो ही गया है. इस Trick की Help से आप Keyboard को Mouse बना सकते है.



आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post