Hello Reader आप सभी का ISH (Indian Student Help) Site पर मैं Rohit Kumar Welcome करता हूँ. Friends इस Post में हम आपको WhatsApp Group को Famous कैसे बनाये, के बारें में बताने वाले है. यह Article ऐसे WhatsApp Group Admin के लिए Best होगा जो WhatsApp Group के जरिये लोगों की Help करते है.




जैसा की आपको पाता ही होगा, WhatsApp सबसे बड़ा Text Massesing App है जिसका Use करोड़ों लोग करते है जिसके जरिये वो अपनी Message को Other Person तक के पहुँचाते है. WhatsApp Company ने अपने App में WhatsApp Group Create करने का भी Option दे रखा है.


जिसके जरिये 256 Persons को एक Group में Add किया जा सकता है. ऐसे में WhatsApp पर बहुत सारें Group है जो बहुत ही अच्छा काम कर रहे है. WhatsApp Group Admin चाहता है कि यह Group Famous हो, यहाँ पर सब एक Family की तरह रहें. But कुछ Group Admin को इसके बारें में अच्छी जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से वो अपने WhatsApp Group को Famous नहीं कर पातें है, उस Group के बारें में उतना अधिक लोगों को पाता नहीं चलता है.


“कुछ साल पहले मेरा भी एक WhatsApp Group था जिसका नाम था STUDENT GROUP यह Group WhatsApp पर बहुत ही Famous था मैंने इसी नाम से 106 Group किया था, जिसमें मैंने ऐसे ही Person को Add कर रहा था, जो Student है उनकी अभी Study चल रही है. इस Group में पुरे India के Student Join थें, कईयों ने इस Group में जुड़ने के लिए अभी तक हमें Message करते रहते है But मेरे पास Time नहीं रहने के कारण मैंने वो सभी Group को Delete कर दिया हूँ”


मैं अपना कुछ Expreance Share करने जा रहा हूँ, कि मैंने कैसे इस WhatsApp Group को Famous कर पाया था. इस Group में आखिर ऐसा क्या था जो हर कोई इसके साथ Join होना चाहता था.


हर WhatsApp Group Admin के पास बहुत अधिकार होता है, Group में क्या Post होना चाहिए, कब से कब होना चाहिए, Group Rules क्या होगा, WhatsApp Group का नाम क्या होगा, इस Group का नाम क्या होना चाहिए, इसमें कैसे Member Add रहेंगें और भी बहुत कुछ सभी Admin के पास अधिकार होता है.

How to Make WhatsApp Group A Famous

अगर आप किसी भी WhatsApp Group का Admin है और यह जानना चाहते है कि अपने Group को को Famous कैसे बनाये, तो आपके लिए यह Post Profit साबित हो सकती है जिसमें हमने हर एक Topic पर बताने का प्रयास किया है. तो चलिए जानते है??? 



WhatsApp Group Goal

सबसे पहले तो आपको यह फैसला करना होगा कि मेरे WhatsApp Group का Work है यह Group मैंने क्यों बनाया है, हमारा Message क्या होगा जो Other Person को Help कर सकता है. कोई भी New WhatsApp Group Create करने से पहले आपको उसका Goal के बारें में जानना चाहिए.




WhatsApp Group Name

किसी भी चीज का नाम उसके बारें में खुद-ब-खुद बता देता है. ठीक ऐसा ही WhatsApp Group में होता है, कोई भी WhatsApp Member किसी भी Group में Join होने से पहले उसका Group Name Seen करते है. इसलिए आपको कोई अच्छा यानि आपके Group Goal के अनुसार अपने New WhatsApp Group का Name देना चाहिए.

WhatsApp Group Rules

किसी भी चीज का एक Rule जरुर होता है कि उसे कैसे Use करें, इसका क्या काम है ठीक इसी भी प्रकार आपके Group का भी Rule होना चाहिए जो आपके WhatsApp Goal के अनुसार है. कोई भी New WhatsApp Group करने के बाद Admin को चाहिए कि वो उस Group का Rules बना दें. जिसे हर Group Member को Follow करना पड़ें???




For Example:- आपका कोई Educational Type का WhatsApp Group है और आप चाहते है कि इस Group में कोई भी Education के अलावा Extra कुछ भी Send नहीं करें, Group Name के साथ Changing नहीं करें, Group में Study के अवाला कोई Extra Chat नहीं करे और भी कुछ-कुछ जो आपके यानी Group Admin के अनुसार हो सकता है. 



Welcome New Group Member

कोई भी New Member आपके WhatsApp Group में Join होता है तो आपको चाहिए कि उन्हें इस Group में Welcome करें उनके बारें में कुछ जाने, जैसे वो क्या करते है, कहाँ से है. ऐसा करने से Profit यह होगा कि वो New Member भी खुद को Respectable महसूस करें और इस Group में Interest रखना चाहेगा. 

Respect All Group Member

आपके WhatsApp Group में जितने भी Member है उनको एक दुसरे से Respect करने की सलाह दीजिये, इसका Profit यह होगा कि सब एक-दुसरे से अच्छी तरह से परिचित हो जायेंगे और एक-दुसरे के Help के लिए हमेशा Ready रहेंगें.

Share Useful Content

अगर आप बकाई में अपने WhatsApp Group को Famous बनाना चाहते है तो अपने Group के नाम के अनुसार ही कोई भी Message Share करें, ऐसा नहीं करने से आपके Group का उतना Value नहीं रह जायेगा. इससे आपका Group Mix जो जायेगा. आपको चाहिए कि Group Rules के अनुसार ही कोई Message Share करें.




For Example:- आपके पास एक Educational Type का WhatsApp Group है तो आपको ऐसे Group में Only Education से Related ही Post को Share करें, ऐसा नहीं कि आप उसमें Politics से Related Post करने लगे. ऐसे में आपके Group का उतना Value नहीं होगा.

Help Other Group Member

अगर आपके WhatsApp Group में कोई ऐसा Member है जिसे कुछ Question समझ नहीं आ रहा है तो आपको चाहिए कि ऐसे Member को उस Question को Solve करने में Help करें. इससे Group में Add Other Member के पास कोई Problem हो तो उसे इस Group में Share कर सकते है. इसका सीधा असर आपके WhatsApp Group में होगा, क्योंकि जहाँ पर किसी की Help मिल रही होगी तो ऐसे Group में हर कोई Add होना चाहेगा.

Share WhatsApp Group Link

अपने WhatsApp Group का Link Other Group में Share करें और उनको इस Group के बारें में जानकारी दीजिये कि आपको इस Group में Join होने का कितना अधिक Benefits होगी. ऐसा ही करते-करते आपका WhatsApp Group Link एक दुसरे Group से होते जायेगा और आपके Group में Member की संख्या बढ़ने लग जायेगी.

Add Only Active Member



अपने WhatsApp Group में Admin को चाहिए कि ऐसे ही Persons को Add करें, जो WhatsApp पर Active रहता हो तथा उसे इस Group के प्रति Interest है. Admin ऐसे Member को बिल्कुल भी Add नहीं करें, जो इस Group के प्रति उतना अधिक Active नहीं हो. अपने WhatsApp Group में ऐसे भी Member को Add करें जो उस Group से Related Post Share करें.

Extra Time Active Group Admin

Group Admin बनना तो आसान है But उसे अच्छी तरीके से निभाना थोड़ा-सा मुश्किल है क्योंकि इसके लिए आपके पास समय ही समय होना चाहिए. Group में क्या-क्या Post होना चाहिए उसे Available करना, कोई भी अगर Extra Post Group में Share करता है तो Admin को तुरंत उस Member के खिलाप Action लेना चाहिए. 



Final Word

मुझे जहाँ तक इसके बारें में पता था मैंने उसे Topic के माध्यम से बता दिया हूँ. अगर आप मेरे इस Step को Follow करेंगे, तो आपका WhatsApp Group जरुर Famous बन जायेगा. ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ, क्योंकि मैंने भी अपने WhatsApp Group के साथ ऐसा ही किया था. जिसके चलते यह Group बहुत अधिक Famous हो गया था. आपको भी ठीक ऐसे ही करना चाहिए जिससे आपका WhatsApp Group Famous बन जाएँ.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post