What is CCC Full Details In Hindi - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

10 अगस्त 2018

What is CCC Full Details In Hindi


Hii Students आप सभी को हम इस Post में NIELIT से आयोजित CCC, ACC, BCC, CCC+, ECC Courses के बारें में पूरी जानकारी के साथ बतायेंगें, कि यह Course क्या है, Benefits Of This Course, How to Apply, Syllabus Of This Course, इसका Exam कहाँ होगा, इसके लिए हमें क्या करना होगा, यह कैसा Course है, इसमें क्या Learn करने को मिलेगा ETC. तो चलिए हम Direct Post Topic पर आते है.


What is CCC, ACC, BCC, CCC+ ECC Courses


CCC एक Basic Computer पर आधारित NIELIT के माध्यम से आयोजित एक Computer Course है. जिसमें युवाओं को जिनकी योग्यता 10th Pass से अधिक होनी चाहिए, के लिए Indian Government हर महीने के First Saturday को CCC, ACC, BCC, CCC+, ECC Courses की Exam करवाती है. जब Student Exam Pass कर जाते है तो उन्हें NIELIT (National Institute Of Eletronics & Information Technology) से इसका Certificate प्राप्त होता है.

Benefits Of CCC, ACC, BCC, CCC+ ECC Courses


यह Course उन सभी युवा के लिए  करना आवश्यक है जिनको सिपाही, पटवारी, Documentation, Clerk, Stenographer ETC. की Government Job करनी है, बतायें गयें Government Jobs को करने के लिए Candidate को इनमें से कोई भी Certificate देना अनिवार्य कर दिया गया है. जिस Candidate के पास CCC, ACC, BCC, CCC+, ECC Courses का Certificate NIELIT से प्राप्त नहीं होगा, वैसे Candidate को Government Jobs नहीं मिल सकती है.


सभी Courses का Full Name क्या है


इन सभी Courses में Candidate को CCC Course करना अनिर्वाय कर दिया गया है.
Courses Short Name
Corses Full Name
CCC
Course On Computer Concepts
ACC
Auxiliary Cadet Corps
BCC
Blind Carbon Copy
Also Read:-
Top Ten Such Jobs Are in Danger in The Future

यह Course में हमें क्या पढ़ने को मिलेगा


यह Course Computer Software (Fundamental Of Computer, Microsoft Office Tools, Window) से Related है इसमें Students को इसकें बारें में Learn करने को मिलेगा. इस Courses को Start करने का Indian Government का यही मकसद है युवाओं को Digital Knowledge लेकर उन्हें Job देना है. जिसमें Educated Students इसमें अपना भाग लें सकते है.


यह Course कैसे करें


CCC, ACC, BCC, CCC+, ECC में से सबसे पहले आपको किसी भी Course का चुनाव करना होगा, जिसे आप करने के लिए इक्षुक है. जब आप इनमें से कोई Course को करने के लिए अपनी इक्षा जाहिर करते है तो आप NIELIT में अपना Form Apply कर सकते है. जब आपका Form Apply हो जाता है तो उसके ठीक Two Month बाद आपका आपके State में ही इसका Exam होगा.

इसे कैसे Apply करें


इनमें से किसी भी Course को Apply करने के लिए Candidate के पास Two Option होता है, First Online Method And Second Offline Method. Online Method के लिए Candidate NIELIT के Official Website पर अपना Form Apply कर सकते है  And Offline Method के लिए Candidate NIELIT Register Institute में Form Fill करके जामा कर सकते है.


क्या इस Course को करने के लिए हमें Fee देना होगा


Yes, इस Course को करने के लिए आपको Exam Fees Rs. 590 Online And Offline Pay करना होगा. तब ही आपका Form Submit हो पायेगा. हमारें Present Prime Minister Narendra Modi का यही मकसद है युवाओं में कौशल विकास करना और वैसे Intelligent Candidate को Select करना जो Digital India में अपना योगदान दें सकें और इसके साथ ही वो Government Job करने के योग्य भी हो सकें.


इसे Apply करने के लिए क्या-क्या चाहिए होता है


जब आप NIELIT के Website पर बतायें गयें किसी भी Course को करने के लिए Form Fill कर रहें होते है तो उस Time आपके 10th के Marksheet में Candidate Name, Father`s / Mother`s Name, Date Of Birth, 10th Exam Board, Address, Passport Size Photo, Finger Prints ETC. Fill करना होगा, इसमें से किसी भी तरीके से Mistek होने पर Form Accept नहीं किया जायेगा, इसलिए Candidate को चाहिए कि वो Form को अच्छे से Fill करें जिससे उनका Form Reject नहीं हो.

यह Course हमें कहाँ करना होगा


वैसे Candidate जिनको Fundamental Of Computer, Microsoft Office Tools, Windows के बारें में Already ही ज्ञान प्राप्त हो उनके लिए और अच्छा साबित होगा और वैसे Candidate जिनको इन सभी के बारें में कुछ नहीं पाता है वे NIELIT के Official Website से E-Book को Download करके इसे कहीं पर भी पढ़ सकते है. आपको यह बता दें, इस Course को करने के लिए आपको NIELIT Register Institute में इसका प्रशिक्षण कराया जायेगा और Candidate को इसका स्वयं तैयारी करनी होगी. इसलिए NIELIT Candidate को Two Month का Time देती है जिससे वो इसका तैयारी कर सकें.


Exam देने से पहले हमें क्या करना चाहिए


Exam के पहले Candidate को चाहिए कि वो इसकी तैयारी अच्छी तरीके से करें. Exam से पहले Candidate का Admid Card NIELIT के Website पर Upload कर दिया जायेगा, जहाँ से Candidate अपना Admid Card का Print Out निकाल सकते है. Exam Hall में Admid Card देखकर ही Candidate को Exam देने दिया जायेगा.


इसका Exam कहाँ होगा


इसका Exam आपके State के Smart City में होगा, Form Apply करने के पश्चात् आपसे पूछा जायेगा आप इसका Exam कहाँ देना चाहते है और वो कुछ Place Name Show करेगा, जिसमें से Candidate को अपनी मनपसन्द Place को Select कर लेना है.


Exam Hall में जाने से पहले क्या करना होगा


Candidate के पास Pen, Admid Card होना अनिवार्य है. आपको बता दे NIELIT के Exam में किसी भी प्रकार का Electronics सामान लें जाना वर्जित है, अगर Candidate के पास ऐसी सामाग्री मिलती है तो उन्हें Exam से Reject करके उन्हें Exam Hall से निकाल दिया जायेगा.


Exam में Questions किस प्रकार का होगा


यह Course Computer से Related है तो जाहिर है इसके Exam में भी Computer से Related ही होगा. Candidate से Fundamental Of Computer, Microsoft Office Tools, Windows से Related Questions पूछे जायेंगें, जिसमें Questions की संख्या 100 होगी. सभी Questions को Solve करने के लिए Candidate को 90 Minutes दिया जायेगा. अगर Candidate किसी भी Question का Answer Wrong देते है तो उसका Extra Number नहीं कटेगा. जितने Questions का Candidate Right Answer देंगें उन्हें उतना ही Marks दिया जायेगा.

Exam Pass होने के लिए कितना Marks लाना अनिवार्य है


इसका Answer Chart Table की Help से बताया गया है इसे पढ़ के इसका Answer जान सकते है. Exam Total 100 Marks का होता है. जिसमें Candidate को 50 Right Answer देने के बाद ही उनका Result Show कराया जायेगा.
Total Correct Answer
Grad
50-54
D
55-64
C
65-74
B
75-84
A
85+
S


इसका Result कैसे देख सकते है


जब Candidate का Exam हो जाता है तो उसके लगभग One Month में ही इसका Result NIELIT के Official Website पर देखा जा सकता है.


इसका Certificate कैसे प्राप्त कर सकते है


जब Candidate का Result आ जायेगा तब उनका CCC का Certificate NIELIT के Website से Download किया जा सकता है. यह Certificate नीचे दिखाएँ गयें Picture की तरह दिखेगा.


Final Word


अगर आपको Clerk, Police, Documentation ETC. का Job करना है तो आपको CCC का Course को कर लेना चाहिए, क्योंकि Indian Government ने CCC का Certificate ऐसी Jobs के लिए अनिर्वाय कर दिया है.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

2 टिप्‍पणियां:

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी