Why Every Human Being Does Not Succeed - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

19 जुलाई 2018

Why Every Human Being Does Not Succeed



यह Motivational Article में मैं बहुत ही Important Topic पर चर्चा करने जा रहा हूँ कि हर कोई इन्सान Success क्यों नहीं हो पाता है. अपनी Life में Success होना कौन नहीं चाहता है, But सभी इन्सान Success नहीं हो पाते इसका कई Reason है जो मैं आपको इस Article में बताने वाला हूँ. आगे बढ़ने से पहले हम यह जानते है कि Real में सभी लोग Success का मतलब क्या समझते है.


What is Know Meaning Of Success In Real Life


हमारा Birth हुआ, थोड़ा-सा समय बीत जाने के बाद हमें School में Admission करवा दिया गया. बचपन होने की वजह से हमें पढ़ने-लिखने में मन नहीं लगा? हमारी Complaint घर आने लगी कि इसका ध्यान पढाई पर नहीं रहता है. Parents And Teacher की जोर जबरदस्ती के कारण हम पढ़ने पर ध्यान देने लगे, कितना भी पढाई पर ध्यान दिया But हमें सभी Lesson समझ नहीं आया? Teacher ने कहे समझ में आये या नहीं आये बस इसे रट लो और Exam में अच्छे Marks लाओ.




हम पढ़ते गये हम रटते गये, पढ़ते गये रटते गये ऐसे ही करके हम Exam में अच्छे Marks लाते गये But हमें कुछ समझ में नहीं आ पा रहा था पढाई को हम सिर्फ रट्टा मारने में ही बिताने लगे. ऐसे ही करते-करते हम School से College में Admission वहाँ पर भी हमें कुछ समझ नहीं आ रहा था, फिर हमने वही पिछली बातों को फिर से दुहराया हम पढ़ते गये हम रटते गये
कुछ समझ नहीं आ रहा था Life में चल क्या रहा है हम क्या कर रहें है हमारा Future क्या है बचपन से आजतक हमें कुछ समझ नहीं आया तो हमारे Parents And Teacher कहने लगे, ये Book है इसे अच्छी तरीके से समझ लो, अगर समझ नहीं आये तो इसे रट लो, But तुम्हें Exam में Pass होना है. हम ऐसे करते ही गये.


College से भी हम रटते-रटते Pass कर Degree ले लिए, फिर हमें Job मिली और हम Success हो गये? क्या यही मतलब है Success है कि हम Job करने लगे तो हम Success हो गये. नहीं Success का मतलब ये नहीं कि आप Job करने लगे तो Success हो गये.
तो क्या है Success का मतलब? Success का मतलब हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कामों को सफलतापूर्वक करने की कला को Success कहते है. Intelligent होने से आप Success नहीं हो सकते है आपमें कुछ बनने का जूनून वो जूनून जो आपको कभी पीछे मोर कर पिछली जिंदगी को देखने का मौका नहीं देती है.




पता है Passion का मतलब क्या होता है, ऐसा कोई भी काम जिसे आप बिना Salery के भी कर सकते है, थके है उस Time भी कर सकते है, Sunday है उस Time भी कर सकते है, बेहद दुखद है फिर भी आप उस काम को ख़ुशी-ख़ुशी करने की क्षमता रखते है तो यह एक Passion.
हर किसी का Passion अलग-अलग हो सकता है आपका कुछ और तो दुसरे का किसी और अपना कभी भी आप दुसरे से खुद को Compare नहीं करे, Because वो आज जो भी है वो अपन Passion के कारण है. आप में भी कुछ Passion होगा कुछ बनने की लेकिन आप अपने अन्दर छुपे उस Passion को पहचान नहीं पाते जिस कारण से आप Success नहीं हो पाते.


जब आपके Friend को Job लग जाती है तो आपका बहाना कुछ इस तरह होती है (उसके बहुत पैसे वाला था जिस कारण उसको Job मिल गयी, समय ने उसका साथ दिया, वो अच्छे College से पढ़ रहा था) But मैं तो उससे अधिक पढ़ने में Intelligent था, फिर भी वो मुझसे पहले Job करने लगा और मैं उसी स्थान पर रह गया हूँ.


आप बस उसके साथ कुछ समय ही व्यतीत करते थे, लेकिन वो खुद के साथ पूरा समय व्यतीत करता था. उसने आपसे पहले अपने अन्दर छूपे Passion को पहचाना जिस कारण वो आज आपसे पहले Job कर रहा है. Only Intelligent होने से ही आप Success नहीं हो सकते आपको सबसे पहले अपना Passion को Professional बनाना होगा, कि आप अपने Life में क्या बनना चाहते है ये बाते आप खुद से पूछिये और जब आपका Passion Professional बन जायेगा उस Time आपको Success होने से कोई नहीं रोक सकता है.

“मैं खुद को Tension में देखना पसंद करता हूँ क्योंकि Tension में जीने का मजा ही कुछ और है”

ये बहाने बनाना छोडिये कि मैं अच्छे College से नहीं पढ़ा हूँ, हमारी आर्थिक स्थिति उतना अच्छी नहीं है, आपको समय नहीं मिला. आपको दशरथ माँझी याद है उनका Passion तो आपने बहुत सारे Books में Read किये ही होंगें, कैसे वो अकेला इतना बड़ा पहाड़ को को खोद के कई सालों बाद एक रास्ता बना दिए थे.




Facebook के CEO Mark Zucerbarg जब ये महज Seven Year Old थे उस Time इन्होने Coding करना Start कर दिए थे, वो इसलिए क्योंकि उनको एक लड़की ने प्यार में धोखा दे दिया था और गलत-सलत बोल के कह दी थी कि “तुम जैसे जाहिल—अनपढ़-गँवार तुमसे मैं Love करूंगी ऐसा सोचा ही कैसे” और वो उसी Time सोच लिए थे कि हमें कुछ अलग करना होगा और इसका घमंड को तोड़ना होगा और देखिये आज वो Facebook की वजह से कितना अधिक Famous And Rich Person In The World बन चुके है.  


ऐसे ही बहुत सारे व्यक्ति है जो अपना Passion के कारण आज Famous है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जितने भी बड़े-बड़े Company में High Posted Job कर रहें है उनमें से 80% से अधिक Worker छोटे-छोटे School/College से पढाई करने के बाद वो आज इस मुकाम पर आये है. वो School/College And वहाँ के Student को जिसे लोग उतना Value नहीं देते थे.

Also Read:- अपने बच्चों को कैसे रोके इन्टरनेट का गलत इस्तेमाल करने से

हर इन्सान Success क्यों नहीं हो पाता है


Passion

इसके बारें में मैं Already ही बता चूका हूँ कि आपमें कितना भी Intelligent क्यों नहीं हो जब तक आप अपना Passion को नहीं पहचानते है तब तक आप कुछ नहीं कर सकते है. कुछ बनने का जूनून अपने Mind में रखिये. ऐसा जूनून जो आपको सोने नहीं दे.


खुद को देखने की नजरिया


आपने कुछ ऐसे व्यक्ति को देखें होंगें जो हर समय खुद को कोसते रहते है कि मैं ये नहीं कर पाया, मुझे ये नहीं आता, मेरा Result अच्छा नहीं आया जिस कारण मैं कुछ अच्छा नहीं कर सकता हूँ. ऐसे व्यक्ति इस Line को पढ़ लीजये “कोई भी Exam Board आपका Future को सुनिश्चित नहीं करता, अपना Future आप स्वयं सुनिश्चित करते है”


कुछ करने का क्षमता तो है लेकिन नहीं कर पाते है


ये Line हर किसी के लिए Important है. मैं एक ऐसे व्यक्ति को जानता हूँ जो कुछ करने की कला हर समय अपने अन्दर रखते है लेकिन जब करने की बात आती है तो वो खुद को किसी दुसरे के सामने Present नहीं कर पातें है. ऐसे People को चाहिए कि को अपना आत्मविश्वास को बढ़ाएं और दुसरे के सामने जब मन करें तब Present कर सकते है.




गरीब है जिस कारण हम अमीर नहीं बन सकते है


इसका Example मैं बहुत सारा देखा हूँ कि कोई गरीब व्यक्ति दिन का मान लीजिये Rs. 500 Earn करता है और वो शाम को Rs. 100 से Rs.200 तक का नशीली पदार्थ का सेवन कर लेते है ऐसा ही उनका हर दिन चलता रहता है बचे Rs. 300 में वो अपना परिवार की छोटी-छोटी जरुरत को पूरा नहीं कर पाते है But वही वो Rs. 500 में सभी जरुरत को पूरा कर देते है.
हमारा कहने का मतलब है कि Poor Man अपनी चाल-चलन के कारण हो Poor बने हुए रहते है उन्हीं में कुछ समझदार व्यक्ति बिना नशीली पदार्थ का सेवन किये आगे बढ़ कर Rich Man बन जाते है.


मुझे कुछ अलग करने का Idea नहीं है


ये वो अफवाह की बीमारी है जो हर किसी के पास है कि मुझे कुछ अलग करने की Idea मेरे Mind में नहीं आ पाता है. इसके लिए आप खुद को इस भीड़ भड़ी दुनिया से कुछ समय खुद को दीजिये और पूछिए कि आप करना क्या चाहते है आपका जन्म किसलिए हुआ है.
हो सके तो आप कही पर घूमने जा सकते है Because बहार में बहुत सारे ऐसे ज्ञानी बैठे हुए है जो लोगों को Career बनाने का Idea देते है. इस दुनिया में क्या चीज की कमी है उसे देखिये और फिर आप तुरंत Action लीजिये.




Final Word


अगर आप Success Man बनाना चाहते है तो सोचिये नहीं करिये मेरा फार्मूला है इस दुनिया को एक दूसरी नज़र से देखने का वो है Read>Learn>Action पहले मैं पढ़ता हूँ, फिर उस पढ़ें हुई चीज को अच्छी तरीके से समझता हूँ और खुद से पूछता हूँ क्या ये मैं कर कर सकता हूँ, जब अन्दर से आवाज आता है तो मैं तुरंत Action ले लेता हूँ. इसका Result मुझे पाता है.

“अगर आप अपना सपना पूरा नहीं कर सकते है तो याद रखिये कोई अपना सपना पूरा करने के लिए आपको आपको नौकरी पर रख लेगा”

आपको भी अगर Success Man बनना हो चाहे वह छोटा काम में ही सफलता हासिल करना ही क्यों ना हो है तो वो भी हमारा एक लक्ष्य ही इसी छोटी-छोटी काम की सफलता से आप एक दिन बड़े वाले Success Man बन सकते है.

"आपको तब तक Success नहीं मिलेगी, जब तक आप Success नहीं होना चाहते"  

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post        

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी