What is B.C.A. And M.C.A. Courses Full Details In Hindi - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

19 नवंबर 2018

What is B.C.A. And M.C.A. Courses Full Details In Hindi





Hello Students आप सभी के लिए मैं यह New Article Publish करने जा रहा हूँ जिसमें मैं Rohit Kumar आप सभी को B.C.A. And M.C.A. Course के बारें में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूँगा जिसमें आप इन दोनों Course के बारें में पूरी जानकारी को प्राप्त कर सकते है. बढ़ती Technology की दुनिया में अब अधिकतर Students Computer Subject के साथ अपना Career इस Fild में बनाना चाहते है.




और क्यूँ ना अधिकतर Students इस Computer Subject को Choose करें, इसमें अधिकार Job की संभावना जो है. 12th Pass करने के बाद अधिकतर Students Computer Fild में जाना पसंद कर रहे है जिसमें उनके सामने B.C.A. Course करने की इच्छा प्रकट होती है But अधिकतर Students को ये पाता नहीं होता कि B.C.A. Course क्या है, इसे हम कैसे कर सकते है, इसका Duration कितना है, इसे करने में कितना रुपया देना होगा, इसे हम कहाँ कर सकते है, इसमें Admission लेने का क्या Process है, इसे करने के बाद हमें कहाँ पर Job मिलेगा, उसमें Income कितना होगा, इसका Syllabus कैसा होता है और भी बहुत तरीके के Question कुछ Students के mind में चलते रहते है. हम आपके इन सभी सवाल का जवाब इस Article में देने का कोशिश करेंगें.c




What is B.C.A. Course 




B.C.A. का Full-Form (Bachelor Of Computer Application) है. यह Course पुरे Three Years का होता है जो एक Undergraduate Course होता है. इस Course को करने के लिए Student को 12th में 45% अधिक Marks और किसी भी Subject (Science, Commerce, Arts) से Pass होना चाहिए.




Benefits Of Doing B.C.A.


जब आप B.C.A. Course को करने के लिए Join करते है तो College में आपको Computer से Related All Information को Learn कराया जायेगा, जिसमें Web Design, Software Developing, Computer Networking, Fundamental Of Computer, Programming Language शामिल है. इसे करने के बाद आप अपना Career को IT (Information Technology) में बना सकते है.

Eligibility For B.C.A. Course


1. इसके करने के लिए Student को 12th Pass होना चाहिए

2. 12th में 45% Marks होना चाहिए किसी भी Subject से चाहे वह Science, Commerce, Arts हो.



3. India के कुछ College ऐसे भी है जो B.C.A. Course कराने के लिए Student से 12th में Science Subject की Demand करते है, या फिर Computer Science की. But ऐसा कुछ ही College Demand करते है.


B.C.A. में Admission कैसे लें




B.C.A. Course को अगर आप अच्छे College से Complete करना चाहते है तो आप इसके लिए Entrance Exam का Form को Fill कर सकते है और जब यह Clear हो जायेगा तो आप इसमें Admission ले सकते है. आप अपने हिसाब से कोई बढ़िया College का चुनाव कर सकते है जिसमें आपको कुछ ऐसे भी College मिलेंगें, जो बिना Entrance का भी Direct Admission ले लेते है.


B.C.A. Complete करने के बाद क्या करें




B.C.A. Course को पूरा करने से पहले आपको Last Semester में Project Submit करना होगा, जब आप इसे Complete कर लेते है तो आपको B.C.A. का Certificate मिल जायेगा. इसके बाद आप चाहे तो Computer Fild (Web Designing, Developing, Software Developing, Computer Network, Security Database जैसे Company में Job पा सकते है इसके साथ ही IT Sector में भी अपना Career बना सकते है.

Also Read:- Why Does Body Guard Always Wear Black Goggle



हो सके तो आप B.C.A. Course को Complete करने के बाद आप अपना खुद का Business को Start कर सकते है और इससे Earning भी अच्छी कर सकते है. अगर आप चाहते है कि B.C.A. Course को Complete करने के बाद हम इसका Master Degree लें तो आप M.C.A. में Admission लें सकते है इसका क्या Process है आप नीचे इसके बारें में पढ़ सकते है.


What Is M.C.A. Course


M.C.A. का Full-Form (Master Of Computer Application होता है. यह पुरे Three Years का Course होता है. इसमे वही Students Admission ले सकते है तो पहले से B.C.A. को Complete कर चुके है. इस Course में Student को Programming Language, Web Designing, Software Developing, Computer Application से Related चीजों को Read कराया जाता है.

Also Read:- Top Ten Such Jobs Are in Danger in The Future

Benefits Of Doing M.C.A.


M.C.A में आपको Programming Language, Web Designing, Software Developing, Computer Application, Computer Network, Computer Security से Related चीजों को बारीक़ से पढ़ने का मौका मिलेगा. जिसके बाद आप एक Software Engineer बन जाते है. इसे Complete करने के बाद आप Job या फिर खुद का Business Start कर सकते है जिसमें आपको बहुत सारी Income होगी. इसके साथ ही आप IT क्षेत्र में भी अपना Career बना सकते है.


Eligibility For M.C.A. Course




1. इसमें वही Students Admission ले सकते है जो पहले से B.C.A. को Complete कर चुके है.

2. इस Course को करने के लिए Students को 12th में Math या फिर Statistics Subject से Pass होना चाहिए.

3. इसमें Admission लेने के लिए Student को Entrance Exam को Pass करना अनिर्वाय है जिसे All India Common Entrance Exam के नाम से जाना जाता है.

Also Read:- Do ITI or Polytechnic? Who Will Be The Best For Your Futures

Knowledge Of M.C.A Course




M.C.A में Total Six Semester होते है जिसमें First Semester में Basic Knowledge दिया जायेगा, Second Semester to Sixth Semester में आपको Deep Knowledge दिया जायेगा And में आपको Project Submit करना होगा. जब आप Project में Pass हो जाते है तो आपको M.C.A का Certificate दिया जायेगा.


M.C.A. में Admission कैसे लें


मैंने आपको ऊपर में ही बता दिया हूँ कि इसमें वही Students Admission ले सकते है तो पहले से B.C.A. को Complete कर चुके है और इसमें Admission लेने के लिए आपको Entrance Exam को Pass होना होगा. इस Entrance Exam का Form Online Apply होता है.




M.C.A. Complete करने के बाद क्या करें


M.C.A. को Pass करने से पहले आपको Last Semester में Project Submit करना होगा जो हर College अपनी-अपनी Rules के अनुसार लेती है. जब आप इस Project में Pass कर जाते है तो आपको M.C.A. का Certificate मिल जायेगा. इसके बाद आप IT में Job को पा सकते है अगर आप अपना खुद का Business Start करना चाहते है तो इसे Start कर अपनी कई Team की Help से आप अपना बढ़िया Computer से Related Company को Start कर सकते है.

Also Read:- After All How China is Developing So Much And India is Behind (India Vs China)

Final Word


आपने इस Article में पढ़ा कि B.C.A. And M.C.A. Course क्या है, इसमें हमें क्या पढ़ाया जायेगा, Admission लेने के लिए इसका योग्यता कितनी होनी चाहिए, हमें Job कैसे मिलेगा. अब Last मने बात आती है इसे करने के लिए कितना Fee Pay करना होगा तो मैं आपको बता दूं हर College का अलग-अलग Fee होती है जो Rs. 2 Lakh से अधिक हो सकती है सिर्फ एक Course. फिर इसके बाद M.C.A. करने लिए अलग से College की Demand पर Fee Pay करना होगा.





आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी