इस Article में हम आपको Top 10 ऐसे Country के बारें में बताने वालें है जिस पर कोई भी कब्ज़ा नहीं कर सकता है, इस Country पर कब्ज़ा करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. धीरे-धीरे अब हर कोई देश खुद को विकास के प्रगति पर ला रहा है और खुद में एक ताकतवर Country बनना चाह रहा है. आपको जो मैं 10 ऐसे Country के बारें में बताने वाला हूँ उस पर अब कोई भी Country कब्ज़ा नहीं कर सकता है क्योंकि यह सभी Country खुद में ताकतवर हो गयी है और इसका संबंध दुसरे Country से भी अच्छा है.




Top Ten Is The Country On Which No One Can Seize It




1. America

World का सबसे ताकतवर Country ऊपर से World का तीसरा सबसे बड़ा Country इसकी Army में लगभग 1400000 सैनिक और उनके पास 7000 न्यूक्लियर वेपन  इन मै से दो का यह एक बार इस्तेमाल भी कर चुका है इस Country पर हमला करने लायक ताकतवर कोई भी Country Americy महाद्वीप में नहीं है और जो Country के ऊपर हमला करने के लायक ताकतवर है वह काफी दूर है और बीच में हजारों किलोमीटर के समंदर जिनमें इसकी High Technology के लिए Advance सबमरीन कहीं भी हो सकती है इसलिए Country पर हमला करके इसे जीतना लगभग नामुमकिन है World Vor 2 के बाद से यह World के सबसे ताकतवर Country है.




2. India

India से जीतना भी काफी मुश्किल है इसकी वजह है India की Jography और इसकी Army India के पड़ोसी Country पाकिस्तान और China कई बार हमला कर चुके हैं But वह अपने मकसद में कामयाब नहीं हो सके Because Indian Army में 1400000 सैनिक 1785 Fighter Plane 16000 Land Army वेहिकल And बहुत सारे न्युक्लियर भी पर अब बात करते हैं Jography की India का North का ज्यादातर भाग हिमालय से गिरा हुआ है जो कि दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ खतरनाक पहाड़ों में रहती है Indian Army तो दुश्मन देश के North से आने के Chance नहीं है और दक्षिणी इलाके को मिलाकर India तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है तो  200 से ज्यादा शिप न्यूक्लियर Attack कर सकने वाली सबमरीन And एयरक्राफ्ट कैरियर वाली नेवी से जीतना लगभग नामुमकिन है.



3. Switzerland

World के सबसे पीसफुल और खूबसूरत Country में से एक स्विट्जरलैंड पर हमला करना भी इसकी Geography की वजह से काफी मुश्किल है स्विटजरलैंड की Army छोटी है इसमें 150000 सैनिक और 156 एयरक्राफ्ट है But इन से लड़ने के लिए दुश्मन को एप्प्स के पहाड़ों पर जाना होगा और इन पहाड़ों के बर्फीले मौसम में लड़का किसी भी Army के लिए काफी कठिन होता है और इन पहाड़ों में लड़ने की आदत स्विट्जरलैंड के Army को तो है ही दूसरी सबसे बड़ी बात है स्विट्ज़रलैंड के दोस्त उसके सारे पडोसी Country ताकतवर है और उसके दोस्त भी हैं जैसे जर्मनी फ्रांस और इटली तू किसी भी हमला वर Country को पहले इन Country से निपटना पड़ेगा.




4. Canada

World का दूसरा सबसे बड़ा Country की Army में केवल 95,000 सैनी की है इसे अपनी Safety के लिए अपनी Army की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि Country बहुत ही बड़ा है और यहां के जंगलों और बर्फीले मौसम की वजह से इसे जीतना दुश्मन के बस की बात नहीं है दूसरी बात है इसका पड़ोसी Country America जो कि World के सबसे ताकतवर Country भी है जिससे कनाडा के काफी अच्छे रिश्ते हैं इसलिए अगर कोई  कनाडा पर हमला करता है तो उसे America से भिड़ना पड़ेगा .

5. Israel



इज़राइल एक छोटा सा अरब देश है और अपने आसपास के सभी Country से इसकी दुश्मनी भी है फिर भी अब तक इस पर कोई भी Country कब्जा करने में कामयाब क्यों नहीं हो सका इसकी Army में केवल 176000 सैनिक की है लेकिन इस देश की हर औरत को कम से कम 2 साल और हर आदमी को कम से कम 3 साल Army में रहना ही पड़ता है इसीलिए इस Country के हर नागरिक के पास Militry Training होती है इसके बाद World के सबसे ताकतवर Country America का पूरा Support इस Country को है इसके अलावा इस Country में World का सबसे अद्भुत Militry Defence System Develop कर लिया है यह Country एक सुरक्षा कवच से घिरा हुआ है इसमें कोई भी मिसाइल Enter नहीं हो सकती.





6. Bhutan 

भूटान World के सबसे एकांत Country में से एक है जो India के North में हिमालय पहाड़ों में बसा हुआ है इसकी Army में केवल 6000 सैनिक है और इसके पास Airport भी नहीं है तो फिर इस पर कब्जा करना इतना कठिन क्यों है यह दुनिया के उनके इन देशों में से एक है जिस पर कभी भी Other Country ने कब्जा नहीं किया.  संन 1760 में ब्रिटिश एंपायर ने इस पर हमला किया था. इन्होंने ज्यादातर Country पर हमला किया था लेकिन भूटान पर कब्जा करने में कामयाब नहीं हो पाए थे इस वक्त इस पर कब्जा करना इसलिए Impossible है Because इसमें हर जगह पहाड़ी ही पहाड़ है इसलिए इस पर टैंक का जाना तो Impossible दूसरा Main Reason  जीतने इस Country की Safety करने का वादा India ने किया है India भूटान को हथियारों और पैसों की मदद भेजता है साथ ही भूटान की छोटी सी Army को Training India ही देता है और India World का चौथा सबसे ताकतवर Country भी है ऐसे में भूटान पर किसी Country का कब्जा करना Impossible है.

7. North Korea

World के सबसे सनकी तानाशाह Kim Jong उन का Country North Koria इसके दुश्मनी दुनिया के सबसे ताकतवर Country से  हैं फिर भी पर कोई भी Country हमला क्यों नहीं करता इसकी वजह है इस Country का दम North Koria में भी काफी दम है North Koria में 1000000 से ज्यादा सैनिक 4228 टैंक 222 अटैक Helicopter से और तो और  इस Country के पास है न्यूक्लियर वेपन जिन्हे चलाने में यह जरा भी देर नहीं सोचेगा और इतने सख्त कानून होने के बाद भी की North Koria जनता अपने President Kim Jong उन को बहुत ज्यादा मानती है इसीलिए जनता का पूरा Support भी Kim Jong उन के पास है तो इस Country पर भी कब्जा करना आसान नहीं है.






8. Russia

अगर आप जानना चाहते हैं कि रशिया से जितना कितना कठिन है तो आप अपने वक्त के दुनिया के सबसे ताकतवर लोग यानी नेपोलियन और हिटलर से पूछ सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Time Machine की जरूरत पड़ेगी नेपोलियन और हिटलर ने अपनी  ताकतवर Army के साथ रशिया पर हमला करना चाहता था  लेकिन उन्हें वापस लौटना पड़ा रसिया की Sefty की वजह इसकी Jography है क्योंकि यह World के सबसे बड़ा Country है इसकी ज्यादातर जमीन पहाड़ों जंगलों और बर्फ से घिरी हुई  है  World Baur 2 के वर्क्त नजीयों के रसिया पर हमले के बाद रशियन Army उनसे लड़ी नहीं बल्कि पीछे हटती गई क्योंकि वह जानती थी कि हिटलर की Army उनके इतने बड़े Country को पार करते हुए जीत नहीं पाएगी बल्कि इन के बहुत से सैनिक ठंड की वजह से मर जाएंगे और नजीयों को पीछे हटना ही पड़ेगा और ऐसा हुआ भी इस वक्त रसिया दुनिया का दूसरा सबसे ताकतवर देश है और दुनिया की सबसे ज्यादा परमाणु हथियार भी रसिया के पास है इसीलिए जीतना लगभग नामुमकिन है.




9. Australia 

World की सबसे खूबसूरत देशों में से  एक Australia को भी जीतना नामुमकिन है कैसे आइए जानते हैं इसकी वजह इसकी Army नहीं बल्कि इसकी जोग्राफी है ऑस्ट्रेलिया से जीतने लायक और ताकतवर देश उसके आसपास कोई कहीं नहीं उसके पास के ताकतवर Country है China India Japan जो Already Austelia से हजारों किलोमीटर दूर है Japan Austelia से 11000 किलोमीटर की दूरी पर है और बीच में समुद्र जो देश Austelia के पास है वह इतनी ताक़तवर नहीं कि उसने जीत सके इसके अलावा अगर कोई कौन Country Austelia पर हमला कर भी दे तो खुद को ही मुसीबत में डाल देगा क्योंकि Austelia की 98% Population समुद्र के किनारे बने शहरों में ही रहती है और बीच को Australia एक दम खाली पड़ा है जो कि हजारों किलोमीटर का रेगिस्तान और जंगल वाला इलाका है.

10. Iran

ईरान का पूरा नाम है Republic Of Iran सऊदी अरब तुर्की And America जैसे ताकतवर और एकजुट दुश्मन देश होने के बावजूद ईरान पर World to के बाद से कोई भी Country हमला नहीं कर सका इरान की Military में लगभग 500000 सैनिक 1658 टैंक्स 137 Fighter Plane एक बड़े युद्ध में लड़ने और खुद को दुश्मन से बचाने के लिए यह सब काफी है But इससे ज्यादा ताकत दूसरे Country के पास है तब भी इस Country में घुसना इसके पहाड़ी इलाकों की वजह से काफी मुश्किल है यहां की Government के पास बहुत से Under Ground Military Basis का Network है जो इरान के लगभग हर शहर के पास तो मीटर नीचे भरा हुआ है .



आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post


Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post