तेजी से बढ़ते Technology की दुनिया में अब हर कोई Smart Work करना चाहता है. अब हर कोई Computer Knowledge लेना चाहता है अपने Career को Develop करना चाहता है हर किसी का ये Passion बन गया है Smart Work.


आपको किसी भी Area में अपना Career बनाना हो, चाहे वह Teacher, Officer, Bank Job, Business, Software Engineer ETC. में बनाना हो उसके लिए आपको Computer का Knowledge होना बहुत ही अवश्यक होता है. जब तक आपके पास Computer Knowledge नहीं होगा, आप Smart Work नहीं कर सकते है.


What is Smart Work


ऐसा Work जो Computer की Help से अधिक Time लगने वाला Work को बस कुछ ही Minute में Computer Software, Website की Help से कर देने की कला को ही Smart Work कहते है.
जब तक आपके अन्दर Skill Development नहीं होगा और आपमें कौशल (किसी भी काम को कुशलता से करने की कला कौशल कहलाता है) का विकास नहीं होगा आप इस तेजी से बढ़ती Technology की दुनिया में अपना Career को Develop नहीं कर सकते है.


अपने Career को Develop करना बहुत ही आसान है बस आपके अन्दर छुपे Passion को पहचान करिये. हर किसी भी Area में आपका Career बन सकता है But आपको ऊन सभी में थोड़ा बहुत Computer का Knowledge होना अतिअवश्यक होता है.




Present में Computer ही एक ऐसा चीज है जो आपके Career को बहुत जल्द Develop कर सकता है बस आपको इसे सीखने की क्षमता रखनी होगी. 10th के Exam देने के बाद से हर Student को यह Confusion होता है कि वो आपका Career किस Area में बनाये जो उनके Future के लिए Best होगा.


I Suggest You आप अपना Career किसी भी Area में बनाये लेकिन आपको Computer का Knowledge लेना चाहिए ही Because आप Private & Government Job इन दोनों में किसी को भी करना चाहते है तो उसमें आपसे Computer Diploma Course का Degree मांगेगा ही तब ही आपको कोई Smart Work मिल सकती है.


इस Article में हम आपको Top 5 ऐसे Computer Diploma Course के बारें में बताने वाले है जो आपको Private & Government Job दोनों में काम करेगा और यह ऐसे Diploma Course है जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा तो चाहिए अब हम Direct Post Topic पर आते है.




Top Five Best Computer Course


1. Tally

Tally एक Accounting Work से Related Software है जिसमें आपको Accounting का Knowledge दिया जायेगा. Tally Software का Two Version होते है First Tally ERP. 9 And Second Tally 9.0 इन दोनों Software का Process Use करने का एक ही होता है But इन दोनों में थोड़ा-सा Setting And Startup का Formula अलग होता है.


Tally में क्या-क्या Learn करने को मिलता है


देखिये Tally एक Software है जिसका Duration Three Month होता है. इसमें आपको Fundamental Of Computer, Company Creating, Ledger, Voucher, Debit, Credit, Stock Item ETC. Learn करने को मिलेगा. जब आप Tally Course को Complete कर लेते है तो इसका Degree भी आपको दिया जायेगा.


Tally Job:- Tally Learn करने के बाद आपको Accounting का Job मिल जायेगा. हर किसी Business Man को Accountant चाहिए ही उनके Shop से Purchase And Sale का Data Base को Computer System में Safe रखने का.


Tally Learn करने के बाद आपको और भी बहुत सारी संभावना है जैसे Bank, Accountant Teacher ETC. में आपको Job मिल सकता है जिसका Salary आपके Skill के ऊपर Depend करता है.  

  
2. D.C.A.


D.C.A. (Diploma In Computer Application) Course में आपको Office Work से Related Software के बारें में Learn कराया जायेगा. इसमें आपको Fundamental Of Computer, Microsoft Word, Excel, Access, M.S. Dos, PowerPoint And Internet में बारें में Learn करने को मिलेगा और जब आप इन सभी चीजो को Learn कर लेते है तो उसके बाद Personality Development भी Show करना होता है जिसमें ये आपको बताना होगा कि आपने अभी तक क्या-क्या Learn किये.


D.C.A. बहुत ही बढ़िया Course है जो आपको हर किसी भी Job Sector में आपको काम देगा. D.C.A. Course का Duration Six Month है जब आप इस Course को Complete कर लेते है तो आपको इसका Certificate भी आपको दिया जायेगा जो Job दिलाने में Help करेगा.


3. D.F.A


D.F.A (Diploma In Financial Accounting) Course एक Professional Course है जिसमें Financial Accounting से Related चीजों को बताया जाता है. यह Course Tally And D.C.A. से मिलकर D.F.A Course को बनाया है.


इस Course में आपको Fundamental Of Computer, Microsoft Word, Excel, Access, M.S. Dos, PowerPoint, Internet And Professional Tally Work And Last में Personality Development भी कराया जाता है को Learn कराया जायेगा. D.F.A Course का Duration Nine Month होता है.


जब आप इस Course को Complete कर लेते है तो आपको इसका Certificate भी दिया जायेगा जो आपको Job दिलाने में Help करेगा. D.F.A Course करने के बाद आपको बहुत सारे Official Job मिल सकती है जो Private Or Government Sector की हो सकती है.


4. A.D.C.A.


A.D.C.A. (Advance Diploma In Computer Application) एक Advance Diploma Course होता है जिसमें आपको Office Work, Computer Application, Accounting Work, Multimedia से Related चीजो को बताया जाता है. यह Course Tally+D.C.A.+D.T.P से मिलकर A.D.C.A. Diploma Course को Create करता है.


इस Course में आपको Fundamental Of Computer, Microsoft Word, Excel, Access, M.S. Dos, PowerPoint, Internet, Professional Photoshop, Page Maker Introduction Of Java, Professional Tally, Introduction Of Hardware & Software को Learn करने को मिलेगा और इसके साथ ही आपको इसमें Personality Development देने का मौका मिलता है. A.D.C.A. Diploma Course का Duration One Year होता है.


जब आप इस Course को Complete कर लेते है तो आपको A.D.C.A. का Certificate भी दिया जायेगा. जो विभिन्न क्षेत्रों (Official Work, Multimedia Company, Accounting Work, Publication Work ETC) में में Job दिलाने में Help करेगा. अगर आप Photoshop And Page Maker को अच्छी तरीके से Learn कर लिए I Mean आप इसका Mastermind हो गये तो आप अपना खुद का Business को Open कर सकते है.


A.D.C.A. Diploma Course आपको Private & Government Job दिलाने में अधिक Help करेगा अन्य Diploma Course के मुकाबले Because यह एक Advance Diploma Course होता है. साथ ही आप अपना Career को इस Course को Complete करके Develop कर सकते है.


5. C.T.T.C.


C.T.T.C. (Computer Teacher Training Course) यह Diploma Course सभी Computer Diploma Course से मिलकर बना है जो एक High Professional Course है. इस Course में आपको उन सभी चीजों को Learn कराया जायेगा, Computer Official Work से Releted होता है.
इस Course में आपको Fundamental Of Computer, Microsoft Word, Excel, Access, M.S. Dos, PowerPoint, Internet, Professional Photoshop, Page Maker Introduction Of Java, Professional Tally, Introduction Of Hardware & Software, Hindi & English Fasting Typing ETC. को बहुत ही अच्छी तरीके से बताया जायेगा. इसके साथ ही आपको इस Course में भी Personality Development करने का मौका मिलेगा. C.T.T.C. Course का Duration One Year होता है.


जब आप इस Course को Complete कर लेते है तो इसके बाद आपको C.T.T.C. का Certificate दिया जायेगा, जो आपको विभिन्न Area में Job दिला सकता है. ऐसे Course करने वालों की माँग Company में अधिक होती है Because यह ही एक ऐसा Course है जो सभी Computer Diploma Course से मिलकर बना हुआ होता है.


आप चाहे तो इस Course को Complete करके Job कर सकते या फिर आप अपना खुद का एक Computer Institute, CSC (Common Service Center)  को Open कर अपना खुदका Business को Start कर सकते है.


Final Word


ऊपर में बताये गयें सभी Computer Diploma Course आपके Career के लिए Best साबित हो सकता है, अगर आप अपना Career Computer की Area में बनाना चाहते है तो इन सभी Course के बाद आप B.C.A. (Bachelor Of Computer Application) कर सकते है जो बहुत ही बढ़िया Course है And Computer Master Degree के लिए आप इसके बाद M.C.A. (Master Of Computer Application) Course को कर सकते है. इस दोनों Course के बारे में हम बहुत जल्द New Article ISH (Indian Student Help) Site पर Publish करने जा रहे है.

इसके पहले आप Computer Diploma Course को Complete करें जो इन Top Five Diploma Course में से किसी का भी अपने अनुसार चयन कर सकते है और Private Or Government Sector में Job करने के काबिल बन सकते है.


आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post