Hello Friends इस Post में हम आपको WhatsApp के कुछ New Feature के बारें में बताने वाले है अगर आपको WhatsApp का New Trick के बारें में जानना है तो इस Post को Last तक Read करें.


WhatsApp ने कुछ ही दिनों में अपने App में बहुत सारे बदलाव किये है इस बदलाव का मुख्य कारण WhatsApp के जरिये फ़ैल रहे अफवाहों पर रोक लगाना है. इस झूठी अफ़वाह के कारण India में अब तक 29 लोगों की जान चुकी है. WhatsApp पर Forward किये जा रहें Fake Message अब तक साल 2018 में 29 लोगों की जान ले चुकी है इस पर Indian Government ने WhatsApp पर कसंजा कसा है और ऐसे Fake Message पर रोक लगाने का निर्देश दिए है.




WhatsApp का सबसे अधिक User India में है अगर India में WhatsApp पर Band लगा दिया जाता है तो WhatsApp Company को बहुत बड़ा नुकशान होगा. इन सभी बातों को देखकर WhatsApp Indian Government की अब हर बात मानने को तैयार है और हाल ही में India के सभी News Paper में WhatsApp ने एक Ad प्रकाशित करवाया था, जिसमें उन्होंने ऐसे Fake Message को पहचानने और इसे नहीं Share करने का निर्देश दिया है.


WhatsApp New Feature Launch 2018


जैसे की मैंने आप सभी को ऊपर में ही बता दिया हूँ कि WhatsApp ने कुछ ही दिनों में बहुत सारें Feature अपने App में Add कर दिया है. जिसमें किसने आपको Message Type करके Send किया और किसने आपको Message Forward किया है, WhatsApp History Check करने का Feature, WhatsApp Group में Description का Option, Group का Name और D.P. अब Admin के अलावा कोई नहीं Change कर सकता है WhatsApp Group Calling Feature Convert WhatsApp Group On WhatsApp Channel और भी बहुत सारे ऐसे Feaure WhatsApp में Add कर दिया गया है.




How to Convert WhatsApp Group into WhatsApp Channel


यह Post लिखने का मेरा बस एक ही मकसद था कि कैसे आप WhatsApp Group को WhatsApp Channel में Convert कर सकते है. आप सही Read कर रहें है अब ऐसा करना संभव है. जिस तरह आप अपना YouTube Channel में Only You ही कोई Video को Upload कर पाते है ठीक आप उसी तरह आप अपना WhatsApp Group में Only You ही कोई Message को Forward कर सकते है इसके लिए आपको WhatsApp के किसी भी Group का Group Admin होना चाहिए.


ऐसा Feature WhatsApp ने इसलिए Add किया है क्योंकि अधिकतर Fake Message WhatsApp Group से ही Forward किया जाता है जिसपर रोक Group Admin की Help से लगाया जा सकता है. देखा जाएँ तो WhatsApp ने Group Admin को अब धीरे-धीरे बहुत बहुत ही अधिकार देता जा रहा है जिस कारण Groups की संख्या बढ़ रही है.




WhatsApp Group को WhatsApp Channel में Convert करने के लिए आप नीचे दिए गये Step को Follow करें, अगर आप चाहते है कि हमारा WhatsApp Group में Only Admin ही कोई Post को Share कर सकें, तो ऐसा करना अब संभव है. जैसे कोई आपके WhatsApp Group को Open करता है तो और आपको जो मैं नीचे Step बताने वाला हूँ आप उसे Follow करते है तो वह आपके WhatsApp Group में कोई भी Message Share नहीं कर पायेगा. जहाँ पर Type का Option होता है वह Hide हो जायेगा.


1. सबसे पहले आप उस WhatsApp Group को Open करें जिसको आपको WhatsApp Channel बनाना है.

2. Then Group Name पर Click करें And Group Setting का Option को Select करें.

3. जैसे ही आप इसपर Click करते है तो आपको इसमें एक Option दिखेगा Send Message उस पर आपको Click करना है.

4. And Last में Only Admin के Option को Select कर लेना है.

Congratulations अब आप अपने WhatsApp Group को WhatsApp Channel में Convert कर चुके है. अब इस Group में वही Member कोई भी Message Forward कर पायेगा जो इस Group का Group Admin हो और इस Group में Add Other Members के Type के सामने Only Admins Can Send Messages Show करने लगेगा जैसा नीचे Screenshort में Show कर रहा है. इससे Fake Message कम होने की संभावना है.




आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post  

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post