How to Avoid Mobile Hacking (10 Tips & Trick) - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

23 जुलाई 2018

How to Avoid Mobile Hacking (10 Tips & Trick)



दिन प्रतिदिन Mobile Hacking की मामला बढ़ती ही जा रही है आपका Mobile आपके ही छोटी-छोटी गलतियों के कारण Hack होता है. आपसे वह कौन-सी गलती हो जाती है जिस कारण Hacker आपका Mobile को Hack कर लेते है इसका 10 ऐसे Reason के बारें में हम इस Article में बात करने वाले है.


Smartphone ने हमारी Life को काफी ही आसान बना दिया है हमसे दूर बैठे लोगों को अब Face to Face बात करवा रहा है. बढ़ते Technology की दुनिया में हम सभी इसके आदी होते जा रहे है. हम सभी अपने-अपने Mobile Phone में वो सभी Important Documents को Save रखते है जो हमें हर समय काम देता है जैसे अपना Email, Password, Banking User Name, Banking App, Personal Data, Very Important Documents ETC. शामिल है.




जब से Smartphone Finger Print का Option Unlocked के Option आया है तब से हमारा- आपका कुछ Data Safe रह पाता है But आपको पाता है आपके आपके ही हर वो छोटी-छोटी गलती के कारण Hacker आपका Mobile को Hack कर लेते है. Time Waste नहीं करते हुए अब हम Direct Post Topic पर आते है और इसके बारें में 10 ऐसी Reason को जानते है जिस कारण आपका Mobile Hack हो सकता है और साथ ही इससे कैसे बचे उसके बारें में भी हम आपको बताने वाला हूँ.


How to Avoid Mobile Hacking


1. Public Wi-Fi Use करना


Public Wi-Fi के कारण बहुत सारे Smartphone User उससे अपने Device को Connect कर लेते है जो उनके लिए Free होते है. ऐसे Place पर जहाँ पर Public Wi-Fi लगा होता है वहाँ पर Hacker भी मौजूद होते है जो उस Public Wi-Fi के कारण आपके Mobile को Hack कर लेते है. आप बस ऐसे Software के बारें में जानते होंगे जो Internet पर मौजूद है But Hacker खुद से Hacking Software को Develop करते है जो Internet पर नहीं होता है. ऐसे Software की Help से वो आपके Mobile को Hack कर सकते है. इससे बचने का मात्र एक ही Formula है Do Not Use Public Wi-Fi नहीं तो ऐसे में आपका Important Documents Hacker आपके Mobile से अपने Device में ले लेंगे इसमें आपका Banking Account का Details भी शामिल हो सकती है.


2. Strong Password का नहीं होना


अधिकतर Smartphone User को Strong Password याद नहीं रहने की समस्या होती है जिस कारण को Normal Password को Use करने लगते है जैसे (12345, 123456, 1234567, 12345678, 123456789, 987654321 Own Mobile Number) को Use करते रहते है जो उनके Security के लिए Safe नहीं होता है आपको पता है World में सबसे अधिक Password जो मैं आपको Example दिया हूँ बिल्कुल वैसा ही Use किया जाता है.


अगर आपको अपना Security का थोड़ा सा भी Tension है तो आप अपना हर तरह का Password को Strong बनाये. Strong Password का मतलब अपने Password में (@ # $ % ^ <> *  - +  () ~ : ; ? /) इस तरह का Keyword को Use करिये. ऐसे Password को Hack करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.


3. Mobile को Root करना


Mobile Root करने का मतलब Root Software की Help से अपने Mobile को Root कर लेना? Root Mobile में होता क्या है कि आप Mobile को अपने इशारे से Use कर पाते है जैसे आपको Mobile के Setting में जाना है और आप Root Mobile के Setting Option पर Click करते है और आप चाहते है कि Setting का Option Open नहीं होकर वह Gallery का Option Open हो और भी Ram, Internal Memory ETC को कम और अधिक कर सके, तो यह सभी Root Mobile में होता है.



Mobile Root करने से Profit And Loss दोनों होता है. Root Mobile को आप Update नहीं कर सकते है उसमें कुछ Important चीजों को करने से बंचित रहते है. I Suggested You कि आप अपना Personal Mobile को Root नहीं करें, नहीं तो आपको Update System नहीं मिल पायेगा. ऐसे Mobile को Hack करना आसान हो जाता है.


4. Mobile को Update रखना


हर Mobile Company समय-समय पर अपना New Update लाते रहती है ऐसे में आपको करना है कि आपको हर समय  Mobile को Update रखना है इससे होता क्या है कि जितने भी Hacking का Bug होता है उससे यह आपके Mobile को Safe रखता है. Mobile Update करने का और भी अधिक Profit है आपको New Feature मिलते रहेंगें, जिससे आपका Mobile Hacker से Hack होने से बच सकता है.


5. 3rd Party App Install करना


3rd Party Apps को हमेशा Hacker ही Develop करते है ऐसा App Google Play Store पर नहीं होता है. जब भी आपको अपने Android Mobile के लिए कोई भी App Install करना हो उसे हमेशा Google Play Store से ही Download करें, And You iPhone User है तो Apple Play Store से ही कोई भी Apps Install करें.


Google Play Store And Apple Play Store में हमेशा वही App को Publish किया जाता है जो पूरी तरह से Safe होते है. एक बात आपको मैं और कहना चाहूँगा कोई भी App को आप किसी भी Website से Download नहीं करें Because ऐसे App में Virus भी साथ में Download होते है जो Hacker को Mobile Hack करने में Help करती है.


6. Permission देकर App Install करना


Hacker अब इस Google Play Store And Apple Play Store को भी अब नहीं छोड़ रहें है यहाँ पर भी ऐसे App को Publish कर देते है जो Us Time Safe होता है But उसके Update Dangerous होते है. ऐसे में आपको करना है कि कोई भी App Install करते Time जो Mobile Permission माँगता है उसे पहले अच्छे से पढ़े तब ही Allow करें. नहीं तो हमने ऐसे लोगों को भी देखा है जो बिना पढ़ें ही Allow के Option पर Click कर देते है.


7. Important App को Lock रखना


आपके Mobile में Banking App And Very Important Apps Install होते ही है आपको ऐसे App को हमेशा Lock लगा कर रखना चाहिए. जिससे आपके Important Data Safe रह सके. Last Word This Topic आपको अपना Mobile को Lock रखना चाहिए और किसी ऐसे व्यक्ति को अपना Mobile देने से सोचना चाहिए जो थोड़ा बहुत Hacking का Knowledge रखता हो.



8. Extra Connection Feature को Off रखना


हमने कुछ ऐसे व्यक्ति को भी देखा हूँ जो हमेशा अपना Smartphone का Hotspot, Wi-Fi, Bluetooth ETC. को Enable किये हुए रहते है. ऐसे Person के Security पर Effect पड़ता है और उनका Mobile Hack होने की संभवना अधिक हो जाती है क्योंकि उनके Device का कुछ Data Other Connect Device में आ जाता है जिसका पाता Normal Smartphone को नहीं होता है ऐसे Knowledge Only Hacker के पास ही होते है.


9. Encryption Enable करना


अपने Smartphone को Hack होने से बचाने के लिए This Feature is Very Important. यह Feature Android iPhone User दोनों के लिए Available है. यह Feature आपके Mobile Data को Encrypt कर देता है जिससे कोई भी Person आपके Mobile Data को बिना Password के Wrong Use नहीं कर पायेगा. I Suggested You आप सभी को यह Feature आपके Mobile में जरुर Enable करना चाहिए.


10. Phishing Link पर Click करना


किसी भी Device को Hack करने का सबसे अच्छा तरीका Phishing है. Phishing में होता क्या है कि आपको Hacker की ओर से एक Link आयेगा, चाहे वह WhatsApp, Facebook, Message, Instagram ETC. की Help से आपको वह Link मिले. जब आप ऐसी Link पर Click करते है तो वह अक्सर Facebook Log In, All Banking Log In, Instagram Log In ETC. के Page पर ले जायेगा. जब आप ऐसी Link को Open करते है तो वह Social Media And Bank के Log In Page जैसा ही आपको सामने Show करेगा, हो सकता है तो उस Site के Search Bar में Type Web URL Same ही होगा. जैसे ही आप इसमें अपना Log In करते है तो आपका Username Name And Password उस Link Send किये गए Hacker के Pass चला जाता है.


अब तो Hacker को आपका Log In Id पता चल जाता है और वह उसका Use करके आपके Bank Account से अपने Account पर Balance Transaction कर लेते है इसी तरह Hacker Social Media Account के साथ भी करते है. Phishing Link बहुत ही Dangerous होता है. आपको इसका भनक बिल्कुल भी नहीं लगेगा कि यह Phishing Link है.


इससे बचने के लिए आपको हमेशा उस Bank And Social Media के Official Website से ही Log In करना चाहिए. इस Link को पहचानने का एक और Trick मैं आपको बता देता हूँ Phishing Link हमेशा बड़ा होता है ऐसी Link को Hacker Short नहीं कर सकते है.


Final Word


Mobile Phone तो सभी Use करते है But हर किसी के पास ऐसी Knowledge नहीं होती है. ऊपर में हमने आपको जो भी Topic बताया है उसे अगर आप Follow करते है आपका Mobile Hack होने की संभावना 75% तक के कम हो सकती है. 25% मैं इसलिए नहीं कह रहा हूँ कि एक Hacker का Mind हर इंसान से तेज होता है जो एक Normal Man किसी बात को समझने में One Hour लगा देते है, वही Hacker उसी बात को Secondon में ही समझ जाते है.


मैं आपको कई Article में Already ही बता चूका हूँ कि आप Only उसी Website को Use करें जिसके Web Link के पहले HTTPS (Hyper Text Transfer Protocol Security) लगा हुआ है. For Example आप ISH (Indian Student Help) पर Web Link के पहले HTTPS लगा हुआ देख सकते है. इस Site Use करने के लिए आप बिल्कुल Safe है. Web Link से पहले लगे HTTP वालें Website को Use नहीं करें, Because ऐसी Website नहीं तो खुद Secure रहती है और ये आपका Personal Data को चुरा सकते है और इसका Wrong Use भी कर सकते है.


आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी