How to Change My Computer Mouse Cursor (Best Cursors) - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

21 दिसंबर 2018

How to Change My Computer Mouse Cursor (Best Cursors)


Hello Readers इस Post में हम बात करने वाले है कि कैसे हम अपना Computer/Laptop का Mouse Cursor को Change कर सकते है. अधिकतर Computer में Mouse Cursor एक ही Type का होता है, जो कभी-कभी हमें अच्छा नहीं लगता है. पहले से ही Computer Oprating System में कुछ Mouse Cursor का Item दिया हुआ रहता है, जो हमारे मन मुताबिक अच्छा नहीं होता है. कभी-कभी हम और आप सोचते है कि काश हमारे Computer का Mouse Cursor सभी के Computer से हट के होता तो मजा आ जाता?


बहुत ही कम Computer Users को नहीं पता है कि वो अपने Computer का Mouse Cursor भी Change कर सकते है. मैंने Internet पर बहुत सारी Research की Mouse Cursor को Change करने के Formula को But अधिकतर में हमें Toolkit Extension ही मिल पा रहा था. जो उतना Best था But वो Only Online Internet Browser में ही Work करता था. जो मुझे बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा. फिर हमें एक Software मिला जो Online And Offline दोनों में Free में Work करता है.


आपको मैं जिस Software के बारें में बताने वाला हूँ I 100% Sure आपको यह Software बहुत ही पसंद आयेगा. मुझे तो बहुत पसंद आया है. इस Software में बहुत सारी Mouse Cursor दिया हुआ है साथ ही साथ इसके Effect, Sound और भी बहुत कुछ जो आपके Computer को एक New Look देगा.


इस Software का नाम CursorFX है जो बिल्कुल Free है. तो चलिए जानते है आगे का क्या Process होगा इस Software को Download And Use करने में?


How to Change My Computer Mouse Cursor


1. सबसे पहले नीचे दिया गया Download Button पर Click करें.

2. इसके बाद आप एक New Website पर आ जाएँगे. जहाँ पर आपको Download Button पर Click करना है. फिर यह खुद Download का Process Start हो जायेगा. यह Software Only 13MB का ही है.
3. जब यह Software Download हो जाएँ, तो इसे Open करें. अब हम इसे Install करने का Process के बारें में बताते है.
4. Open होने के बाद एक Popup Window Open होगा, जहाँ पर आपको Run वाले Option पर Click कर देना है.

5. फिर License Agreement का Popup Window Open होगा, जहाँ पर आपको  Agree वाले Option पर Click कर देंना है.

6. अब आपको अपने Computer के किस Drive में CursorFX Software Install करना है, Use Select करें. अगर ये Already C Drive में Install हो रहा है तो होने दें. फिर Next वाले Option पर Click कर दें.

Congratulations CursorFX Software आपके Computer में Install हो चूका है. अब यह Software खुद Open हो जायेगा.


CursorFX Install होने के बाद उसे कैसे Use करें


1. जैसे ही CursorFX Software Open होगा आपके सामने Left Side में First Option My Cursors का देगा, जहाँ से आप अपनी मन पसंद Cursor को Select कर सकते है.

2. Second Option Effect का देगा, जहाँ से आप Mouse Cursor में Effect ला सकते है.
3. Third Option Trails का देगा, जहाँ से आप Cursor में Trails Use कर सकते है.
4. Fourth Option Sound का देगा, जहाँ से आप Cursor Background Sound भी दे सकते है.


ये सभी Setting करने के बाद नीचे दिया गया Button Apply पर Click कर देंना है. अब क्या आपके Computer में वो Cursors Add हो चूका है. इससे आपके Computer को एक New Look भी मिलेगा और जब यह Cursor Effect करता है तो और भी Screen बढ़िया लगने लगता है. मनो जैसे यह New Computer-सा बन गया है.


आप अपने मन मुताबिक CursorFX Software में Cursors को Apply करें, जो आपको अच्छा लगें वह ही आपके लिए Best होगा. अगर इसमें और भी Cursors लेना चाहते है तो आप इसके Website से Online भी Download कर सकते है.


आपको यह जानकारी अच्छा लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी