इस Post में हम बात करने वाले है कि ये Facebook Poke क्या होता है और इसका Use करने से हमें क्या Profit होगी. New Facebook Account Create करना अब बस आसान बात हो गई है. वही बहुत सारे ऐसे भी Facebook User है जो Facebook के All Tool के बारें में अच्छी से नहीं जानते है और उसका Use करना Start कर देते है. उसी में से एक Facebook Tool है Poke?

लगभग 75% Facebook User को यह पाता नहीं है कि आखिर ये Facebook Poke क्या होता है और इस Tool का Use करना Start कर देते है. मैंने कई ऐसे भी Facebook User को देखा हूँ, जो Facebook पर Post करते है “Please Poke Me” जबकि उनको खुद सही ढंग से पता नहीं है कि Facebook Poke क्या होता है और खुद को Poke करने के लिए सबको Request करते है. जबकि उस समय उन्हें इस Facebook Poke का कोई भी Work नहीं होता है.


Facebook Poke क्या होता है


Facebook का यह एक ऐसा Tool है जिसकी Help से हम किसी को याद दिला सकते है कि हम भी आपसे Facebook पर Connect है आप भी मुझसे Facebook पर Chat करिये. Poke का Hindi Meaning प्रहार करना होता है. मतलब कि आपसे कोई Person Facebook पर Connect है But वो आपके Post पर Like, Comment, Share And आपसे Chat नहीं करता है तो आप उन्हें Poke करके याद दिला सकते है कि हम भी आपके साथ Facebook पर Connect है, हमें भी अपना Time दीजिए.


कब Use करना चाहिए Facebook Poke


Facebook Poke आपको उस Time Use करना चाहिए जब आपकी Facebook Friend आपको Facebook Post पर Like, Comment, Share नहीं करता हो. जब आपकी Facebook Account Facebook Team Block कर दें, तब उस Time आपको अपनी Friend से Request करना होगा कि “Please Poke में And Help Me” जब आप Facebook पर Spam Chat, Link, Comment And Post करते है तो Facebook Team को लगता है कि यह Person किसी Other Facebook User का Account Use कर रहा है और आपकी उस Facebook को कुछ दिनों के लिए Like, Comment, Post, Chat करने से Block कर दिया जाता है तब उस Time आपको Facebook Poke ही ऐसा Tool है जो फिर से इन सभी को Unblock करवा सकता है. बस आपको अपने Friends से आपको Facebook पर Poke करने को कहना होगा.


क्या, हम जितना हो सके उतना Facebook Poke कर सकते है


No, आपका जितना मन करें उतना आप Facebook Poke Tool का Use करके अपने Friends को Facebook पर Poke नहीं कर सकते है, अगर आप ऐसा करते है तो आपकी Facebook Account Block हो सकती है, क्योंकि Facebook Team को लगेगा कि यह Facebook User जिसे Facebook Poke करेगा उसे Poke करने की जरुरत ही नहीं है.

Facebook की बात माने तो आप Facebook Poke का अधिक Use नहीं कर सकते है, अगर ऐसा करते है तो आपकी Facebook Account Block हो सकती है. बस उन्ही को Facebook Poke करें जिनको इसकी आवश्यक है. नहीं तो आप Facebook की नज़र में किसी और का Facebook Account Use करने के कारण हमेशा के लिए Block हो सकते है.


Facebook Poke कैसे Use करें


1. आपको अपने जिस Facebook Friend को Poke करना है उनका Facebook Profile Open करें.
2. फिर Three Dots पर Click करें, जहाँ पर आपको Poke का Option दिखेगा.
3. बस आपको उस Poke वाले Option पर Click कर देना है.

जैसे ही आप उन्हें Poke करेंगें, उनको एक Notification मिलेगा “Your Name Poke You”


Final Word, मैं आपसे कहना चाहूँगा कि आप अधिक Facebook Poke Tool का Use नहीं करें, नहीं तो आपको दुसरे की Help करने के कारण खुद की Facebook Account से हाथ होना ना पड़े. मैंने ऊपर में ही आपको बात दिया हूँ. Poke का मतलब “प्रहार” होता है इसका नाम से ही हमें इसके बारें में समझ आ जाती है. आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें
   
Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post