जाने कैसे Social Media आपकी Life को आबाद से बर्बाद बना देता है एक कहानी के रूप में - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

17 नवंबर 2018

जाने कैसे Social Media आपकी Life को आबाद से बर्बाद बना देता है एक कहानी के रूप में


Present में हम Internet के इतने Fan हो गए है कि अगर हमें 30 Minute तक Internet नहीं मिले तो हम रह नहीं पाते है. Internet के आ जाने के कारण हम सब की Life बहुत ही सरल हो गयी है. 10 दिनों का काम अब हम Internet की Help से अब बस कुछ ही Second में कर लेते है. जैसे-जैसे समय गुजर रहा है तैसे-तैसे ही Internet के और अधिक User बढ़ते जा रहे है. शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके पास SmartPhone तो है, But वो Internet Use नहीं करता हो. Internet हमारी सुख-सुविधा के लिए बनाया गया है But Present में बहुत सारें लोग Internet का Wrong Use करते आ रहें है. अगर Internet का कोई Director होता ना तो शायद जितना अधिक Internet का Wrong Use हो रहा है ना वो नहीं होता. काश Internet का भी कोई मालिक होता तो कितना बढ़िया होता ना???

Social Media का Use तो World में बहुत सारें लोग कर रहें है कुछ इससे फायदा ले रहें है तो कुछ लोग इन Social Site पर Time Waste कर रहें है. Social Site ही एक ऐसा पहलु है जिसकी Help से हम पुरे World के लोगों से Connect कर सकते है. मैंने इस Site पर कई तरह के Internet को कैसे Use करें उसका Article भी लिखा हूँ, आप इस पर उन सभी Article को पढ़ सकते है.

आपके मन में कई बार ऐसे ही सवाल आता होगा की हम इन Social Site (Facebook, Whatsapp, Google+, Twitter, Instagram इत्यादि) का Use करके हमें क्या Profit होता है. ये भी सच है कि Social Media ने कईयों की Life को सवारा है तथा कईयों की Life को बर्बाद करके रख दिया है. आप चाहे तो अपनी Life को आप Social Media पर सवार या आबाद भी कर सकते है या फिर अपनी Life को बर्बाद भी कर सकते है. मैं ये Article उन सभी Social Media User के लिए लिख रहा हूँ जो ऐसी Site पर गुमराह हो रहें है तथा अपनी Important Time को Social Media पर Waste या फिर कहे तो अपनी खुद की Value को कामा रहें है. 

आप Social Media का Use Only Three कारण से करते है पहला अपनी Friend, Family इत्यादि से हर समय Connect रहने के लिए, दूसरा आप इस Social Media पर Time Pass के लिए और सबसे Last तीसरा आप Social Media का Use TimePass करने के लिए करते है. तो चलिए अब हम Direct Post Topic पर आते है और इसके बारें में एक कहानी के तौर पर समझने का प्रयास करते है एवम ये भी जानेंगें कि कैसे Social Media हमारी Life को आबाद से बर्बाद कर देता है.

कैसे Social Media हमारी Life को आबाद से बर्बाद कर देता है पढ़िए एक कहानी के रूप में 

मेरा नाम Rohit है और मेरे Friend का नाम Ruhi है. हम दोनों बचपन से ही बहुत ही अच्छे Friend रहें है. मैं आपको बताऊंगा कि कैसे मेरी Life को Social Media ने बर्बाद कर दी और मेरे Friend Ruhi की Life को इन Social Media ने सावार (बढ़िया) बना दिया है. मेरा Friend Ruhi थोड़ा-सा शर्मीले Type का हैं और वो किसी अनजान लोगों से उतना बात भी नहीं करता है, जब कुछ पर बोलने की बारी आती तब ही वो बोलता, नहीं तो वो हमेशा पढ़ने में ही लागा होता था. मैं जब 9th में था, तो मैं भी पढ़ने में बहुत ही बढ़िया होता था. मैं और मेरा Friend Ruhi से मेरे Class के Other Student से हर समय Competition ही होती थी और हम दोनों All Student से Class में Best Result भी लाते थे. 

जब हम दोनों का 9th Class का Exam देकर अच्छे Marks से पास हो गए तो हम दोनों ने अपने-अपने पापा को कह कर एक New Mobile Phone खरीदवाया. मुझे पहले से ही इन Social Sites के बारें में पता था, But इसे कैसे Use करते है वो मैं नहीं जानता था. किसी तरह मैंने Other Person से अपना New Facebook Account Create करवाया और मैं भी अपना Social Life को Start कर दिया. शुरुआत में मुझे इन सभी Social Media पर थोड़ा-सा भी Interest नहीं था. ऐसे ही जब कभी Blank Time मिलता तो Facebook Use कर लेता था.

समय बीतता गया मैं और मेरा Friend ने 10th का Exam भी दे दिए और मेरा Result बढ़िया आया. अब मुझे इन Social Media पर थोड़ा-सा अधिक Interest होने लगा एक समय ऐसा आया की मैं बिना 30 Minute Facebook किए नहीं रह पाता था. मैंने तो Facebook Use करने का हद ही पार कर चूका था. अब मुझे बस मेरे दिमाग में ये घूमता-रहता था कि मैंने कैसे अपने Post पर अधिक-से-अधिक Likes पाऊं. मैंने एक अपना New Facebook Page “Best Beautiful Girl” Name से बना लिया. हर रोज मैं इस Page पर Beautiful Girls का Picture Upload करते रहता था, जिस कारण मुझे मेरे Facebook Page पर अधिक-से-अधिक Likes मिलने लगे. अब तो मेरा बस एक ही Target था अपने Facebook Page पर 2 लाख Likes???

मेरा Friend Ruhi जो वो भी एक बड़ी अजीब Type का Facebook Page बनाएं हुए था. वो कहता था “Social Media को Business की तरह Use करों और इसको अपनी हद में ताकी अपनी Future भी संवार जाएँ” और वह ये भी कहता था, देखना इस Facebook Page की Name से एक Company बनाऊंगा. मैं उसकी बातों को हमेशा मजाक में ही लें लेता था और सोचता था भला कोई कैसे Facebook की Help से Company बना सकता है. ये तो बस TimePass करने के लिए है.

मेरा Friend Ruhi 10th Pass करने के बाद शहर पढाई करने के लिए चला गया था. अब मैं खुद को हर समय अकेला महसूस करने लगा था. मेरा कही पर भी मन नहीं लग रहा था, जिस वजह से मैं अब सिर्फ Facebook पर ही लोगों से बात करता रहता था. पढाई पर भी मैं उतना ध्यान नहीं देने लगा था. ऐसे ही समय बीतता गया मेरा Facebook Page पर 2 लाख Likes का Target भी पूरा हो चूका था. मुझे मेरा Target से अधिक Likes मिलें. मैं इन Facebook Page पर Likes बढ़ाने में इतना Busy हो गया कि मुझे पता ही नहीं चला मेरा 12th का Exam कब आ गया. मैंने तो 12th की पढाई अच्छी तरीके से की तो नहीं थी, जैसे तैसे मैंने इसका Exam दिया. मेरा Result भी आया. मैं Pass तो हो गया, But मेरा Marks बहुत ही कम थे. मुझे Marks इतने कम मिले थे, कि मैं किसी भी Collage में Admission भी नहीं ले सकता था.

अब मैं पढाई को हमेशा के लिए छोड़ना चाहा और किसी Job की तलास में भटक रहा था. मेरे माता-पिता हमेशा कहते थे, “Rohit तुम पहले पढ़ लों फिर ये Facebook Whatsapp, Twitter, Google+, Instagram पर पर ध्यान देना, But मैं तो इन Social Media पर इतना आबी हो चूका था कि इसके बिना एक पल रहना भी मुझे मुश्किल लग रहा था. मैं अपने Friend Ruhi के बारें में सोचता था कि वो तो मुझसे भी अधिक Facebook Use करता है वो कौन-सा बड़ा काम कर रहा है मेरी तरह ही उसकी भी Life होगी.

मुझे पढाई छोड़े पुरे तीन साल हो चुके थे, कहीं पर भी मुझमें Good Skill नहीं होने के कारण मुझे Job नहीं मिल रही थी. मैं अब बस एक किसान की ज़िन्दगी गुजारने लगा था. सारा दिन खेते में काम करता रहता था. मुझे उन Social Media पर अपना Important Time Waste करने की वजह से मुझे खुद से नफरत होने लगी थी. मेरे दिमाग में ऐसे भी सवाल आएँ की अब मैं आत्महत्या कर लेता हूँ ऐसी ज़िन्दगी से तो बेहतर ही होगी. ना खाना खाने का Right Time, ना सोने का??? ऊपर से रुपया की भी कमी होने लगी थी.

अब भी मेरे दिमाग में कुछ करने का हौशला कही-ना-कहीं जागा हुआ था. एक दिन मुझे कही से पाता चला की हमारें यहाँ कोई New Company खुली है और उसमें हमें Job मिल सकती है. मैंने तुरंत एक लड़के के साथ उस Company के पास गया. उस Company के Building पर मैं Company Name देखकर बिल्कुल दंग रह गया. ये वही नाम था, जो मेरे Friend Ruhi ने Facebook Page बनाएं हुए था और मैं जिस पर उसकी बातों को मजाक में ले लेता था. किसी तरह मैं उस Company के अन्दर गया और अपने Friend Ruhi से मिला. उसने बताया कि ये Company मैं उसी Social Media की Help से और अपनी Good Skill के कारण Open की है. Present में इस Company का लाखों Fans Social Media पर है.

मुझे तो उसकी बातों को सुन कर समझ आ गया कि मेरा Friend वाकई Social Media को Business बना दिया और इन सभी Social Media को Use करने के साथ ही साथ वो अच्छी पढाई भी करता था और मैं अपने ही हाथों अपनी Life को इन Facebook Like, Comment और New Friend बनाने व बढ़ाने में ही रह गया. जो मुझे कुछ नहीं दिया??? 

मैं अपनी किए पर बहुत पछतावा करता हूँ आप सभी से भी मैं Request करता हूँ Please आप Social Media को TimePass के लिए नहीं Use करें, नहीं तो आपकी भी Life भी Same मेरी तरह ही हो जाएगी.

यह एक Dreamy Story है जिसमें Rohit मैं हूँ और Ruhi जो की मेरा ही Nick Name Ruhi है. सभी मेरे नाम Rohit को Shortcut में Ruhi ही बुलाते है. मैंने सोचा मैं क्यों Other Person Name इस Dreamy Story में Use करूं, So मैंने अपना नाम ही इसमें Add किया. मैं Social Media का Use Only अपने Friend, Family से हर समय Connect रहने के लिए Use करता हूँ. मैं कभी भी Facebook Likes के पीछे नहीं भागता मैं बस हमेशा यही सोचता हूँ, “मैं जब कामयाब हो जाऊंगा, तो अपने आप Likes आने लगेंगे”

आपको अगर Social Media पर Business करना है तो Internet पर बहुत सारी ऐसी Trick के बारें में बताया गया है जिसकी Help से आप Social Media को Business Media बना सकते है. आप अगर Social Media का Use अपने Friends, Family से हमेशा Connect रहने के लिए करते है तो आपको मेरी तरफ से Best Of Luck और आप Social Media का Use TimePass के लिये करते है, तो कही आपका इन Social Media पर अधिक Likes, Comment, Friend बनाने के चक्कर में कही अपनी Life को बर्बाद तो नहीं कर रहें है???

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post          

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी