Hello Friends इस Post में हम Plus Code के बारें में बात करने वाले है. यह बहुत ही Useful Post है. शायद आपने कभी ऐसा सोचा होगा कि भला ये भी हो सकता है. Plus Code के बारें में अभी 95% Person को पता नहीं है. बिना Time Waste किए हम इस Plus Code के बारें में जानते है.



Plus Code क्या है   

Plus Code एक ऐसी Code होती है जिसकी Help से हम अपने घर,Office, दुकान, Mall इत्यादि का Address को बहुत ही छोटा बना सकते है. इस Code की शुरुआत खुद Google ने की है.
For Example:- जिस तरह किसी Website Page का Link बड़ा होता है तो हम उस Link को छोटा करने के लिए Google के Service URL Shorter का Use करके उस Link को Small कर देते है.


ठीक इसी तरह आप अपने घर, Office, दुकान, Mall इत्यादि के Address को Short कर सकते है.


Plus Code का Use क्यों करे




1. इसकी Help से आप अपने घर, Office, दुकान, Mall इत्यादि के बड़ा Address को छोटा कर सकते है.
2. अपने अगर Internet पर कुछ Order किया है तो आपको अपना Full Address Fill करना पड़ता है, इसकी समस्या से बच सकते है.
3. कोई आपसे आपका Address पूछ देता है, तो आप अपने बड़े Address को छोटा कर सकते है.
4. आपके घर कोई आने वाला है और उनको आपका Address पता नहीं है तो आप इस Code अपने Address Plus Code की Help से बता सकते है.


5. अगर आप किसी Person को किसी Place पर आने को कहा है और उनको उस Place के बारें में पता नहीं है तो आप उस समय उन्हें इस Plus Code को बता दीजिए, वो उस Plus Code की Help से उस Place पर आ सकता है.
6. और भी बहुत सारा इसका Use हो सकता है तो आपके ऊपर Depend करता है.

Future में यह Plus Code बहुत ही Useful साबित होने वाली है. आप अभी से ही इस Plus Code का Use करने लगे. जिससे आपको और सुविधा प्राप्त होगी.




कैसे काम करता है यह Plus Code


जैसा की मैंने आपको ऊपर में बतया हूँ इस Service को Google ने Launch की है जिसकी Help से हम किसी भी बड़े Address को छोटा कर सकते है. यह Plus Code हर Place का अलग होता है. चाहे आप 100M. आगे क्यों ना बढ़ जाएँ.

Plus Code Google की Service Google Map पर ही चलती है. इस Code का हर समय वही Person Use कर सकता है, जो पहले Internet Join की हो और उनके SmartPhone में Google Map Available हो.



मैंने इसके पहले Post में मैं एक Article Publish की थी की Google Map पर अपनाघर, Office, दुकान का Address कैसे Submit करें. अगर आपने अभी तक वो Post को नहीं पढ़े है तो सबसे पहले उसे पढ़ कर अपना घर, दुकान, Office इत्यादि को Google Map पर Submit करें.
अगर आपका या किसी और का  Address Google Map पर नहीं है, तब भी आप उस Place का Plus Code Create कर सकते है. चलिए अब हम Direct Post Topic पर आते है और Plus Code Create करने का Trick के बारें में जानते है.


Plus Code Create कैसे करें   

1. सबसे पहले अपने Mobile में या फिर Computer Browser में Google Map Open करें.


  
2. फिर जिस Address का आपको Plus Code Create करना है. या आपको अपना घर का तो आप उस Place पर पहले Present रहें. फिर आपको जहाँ पर You Are Here का Option Show करेगा या फिर Red Location Simble पर Click करें.

 3. फिर आपका Current Location आ जाएँ, तो आप More Info वाले Option पर Click करें.
4. आप नीचे Screenshot में देख सकते है मेरा Current Location का Plus Code बन कर तैयार हो चूका है.



जब आप इस Code को किसी के साथ Share करते है तो वह Person इस Code को Google Map पर Search करता है तो उसे आपका Address Plus Code की Help से वो आपके Address पर पहुँच सकता है. चाहे वह Online Shopping वालें या फिर अन्य हो. सभी इस Plus Code का Use कर सकता है.

इससे आपको अपना बड़ा-सा Address किसी को बताने की जरुरत नहीं है. बस आपको इस Small Plus Code उस Person को बता देना है. आने वाले Time में यह Plus Code हर जगह Use होने वाले है So आप पहले से ही इस Plus Code का Use करने लगे.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें
   
 Thanks to Reading This Post   



Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post