Hello Friends इस Post में हम बात करने वाले है कि हम अपने Facebook Account को Hack होने से कैसे बचा सकते है. कुछ दिन पहले करोड़ो Facebook User का Data को Hack कर लिया गया था जिस कारण कई Country में Facebook पर Band लगा दिया गया है तथा कई Country में Facebook पर करोड़ो का जुर्माना भी कस दिया है. हमारे देश India में भी कई लाख Facebook User का भी Data को Leak कर दिया गया था. ऐसे में इससे बचे Facebook User के मन में सवाल उठता है कि अब हम अपना Facebook Data को Hack होने से कैसे बचाएं. तो उनके लिए मैं ये Great Facebook Article लिख रहा हूँ.

Facebook Data Leak होने के कारण मुख्य वजह उन सभी लोगों के साथ है कि अधिकतर Person एक जैसा ही Password सभी Social Sites पर रखते है जिस कारण वो और अत्यधिक परेशानी में है कि कही उनके Bank Account इत्यादि के साथ कुछ गलत-सलत नहीं हो जाएँ. Facebook Data Leak करवाने में तो Facebook का हाथ है ही साथ ही साथ Facebook User का भी इसमे हाथ है जो कही-ना-कही Facebook Data Leak में अपना योगदान दिए है तो चलिए हम Direct Topic पर आते है और इसके बारें में विस्तार से जानकारी हासिल करते है.

Facebook Data Leak/Hack होने से कैसे बचाएं   

Facebook Data Leak होने के कारण Facebook ने अपने Mobile App में Privacy का कई Feature Add किया है इस New Facebook Privacy Feature का नाम Privacy Shortcuts दिया है. जिसकी Help से आप अपना Facebook Account Hack होने से बचा सकते है. इस Feature को Use करने के लिए आपको अपना Facebook App को Google Play Store से Update करना होगा और जो Desktop Facebook User है उन्हें Facebook ने All Facebook User के Account पर Active कर दिया है Facebook Privacy Shortcuts Tool का Use All Facebook User कर सकते है. इसके लिए आपको नीचे दिया गया Step को Follow कारण होगा.

1. सबसे पहले अपने Mobile में Facebook App को Open कर के उसमें अपना Facebook Account को Log In करें.
2. फिर Three Tap पर Click करें, फिर Privacy Shortcuts वालें Option पर Click करें.

3. New Page Open हो जाने के बाद आपके सामने बहुत सारी Option Show होगा. आप अपने हिसाब से Setting को बदले

4. उसके बाद Privacy Check Up पर जा कर अपने हिसाब से Setting करें.

तो यह था Facebook का New Feature जिसकी Help से आप अपना Facebook Account का Data Leak होने से बचा सकते है, लेकिन Facebook ने यह Feature को Start तो कर दिया है फिर भी आपका Facebook Account Safe नहीं रह सकता है इसके लिए आपको भी कुछ चीजे ऐसी है जिसे आपको Facebook Friends के साथ Share नहीं करना होगा और आपको खुद से अपना Facebook Account Safe रखना होगा. मैंने नीचे इन सभी चीजो को नीचे जानकारी दिया हूँ. मैं इसके पहले भी एक Article में अपना All Social Sites को Hack होने से बचाने के बारें और खुद को Safe रखने के बारें में भी बता चूका हूँ, अगर आपने मेरा उस Article को अभी तक नहीं पढ़े है तो आप उसे जरुर पढ़े आपके लिए वह Very Useful साबित होगा. इसके लिए आप नीचे दिया Link पर Click कर के उसे Read कर सकते है.

Facebook और Twitter पर इन सभी चीजों को भूल से भी Share नहीं करना चाहिए


Facebook Data को Safe रखने का दूसरा तरीका      

1. अनजाने लोगों को अपने Facebook Friend List में कभी भी Add नहीं करें.
2. Facebook पर राजनीतिक का अधिक बात नहीं करें खास कर किसी राजनीतिक Party के बारें में बुरा? इससे आपका Facebook Account को Facebook Team हमेशा के लिए Delete कर सकता है. Facebook ने यह Feature को All Facebook User के Account पर Active कर दिया है.
3. Facebook पर गैर सामाजिक चीजों को नहीं देखें.
4. Facebook पर अपनी Personal जानकारी Share नहीं करें.
5. किसी भी Facebook Page को Like करने से पहले उसके बारें में Full Details को पता कर लें.
6. All Facebook Post को बिना देखें समझे Like Comment नहीं करें.
7. Present में Facebook पर मजाकिया Type जैसे:- आप अगले-पिछले जन्म में क्या थे, आप क्या बनेंगें इत्यादि का भूल से भी Open नही करें. ऐसी Third Party के Website में HTTPS लागु नहीं होता है जिस कारण यह आपके Facebook Data को Leak कर सकता है और एक बात जिस Website में HTTPS Security लगा नहीं हो आप उस Website को Use नहीं करें. ऐसी Website पर आपको Personal Data Safe नहीं होती है. इस Website पर HTTPS Security लागु है.
8. अगर आपको कोई Spam Post मिले तो उसकी Report Facebook से कर दें.
9. Facebook पर अपना Mobile Number, Email, Bank Details, Password, Date Of Birth को Hide कर के रखें.
10. Personal बातों को Facebook पर Share नहीं करें.
11. Live Location भी आपको Facebook पर Share नहीं करना चाहिए.
12. अनजान Facebook Log In का Alert पाएँ और अपनी Facebook Account के Setting में जाके Log In & Security वालें Option पर जा कर पहले से Log In आपके Facebook Account को वहाँ से Log Out करें.
13. अपना Facebook Account का High Quality का Password बनाएं. जैसे:- password$658 इसी तरह कोई Password Add करें, जिससे Hacker आपका Account Hack नहीं कर सके.

तो Friends यह थी Facebook का Great Article जिसकी Help से आप अपनी Facebook का Data Leak/Hack होने से बचा सकते है और अपनी Personal Details को Safe रख सकते है.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें    

Thanks to Reading This Post

Writer: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post