Do ITI or Polytechnic? Who Will Be The Best For Your Futures - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

05 अप्रैल 2019

Do ITI or Polytechnic? Who Will Be The Best For Your Futures







Hello Reader इस Post में हम बात करने वालें है कि आपके लिए Polytechnic या फिर ITI Course Best रहेगा, यानि आप 10th Class Pass करने के बाद Polytechnic या फिर ITI करें. कौन-सा Course आपके लिए Best रहेगा. जो आगे आपके Future में भी अधिक Promotion करने में Help करें. आपको हम ये भी जानकारी देंगें कि इन दोनों Course को क्यों करें, इससे आपको क्या Profit या Loss हो सकती है और कौन-सा कोर्सेज़ आपके Future के लिए Best रहेगा.

Hello Friends मेरा नाम है Rohit Kumar और हम लायें है यह Post उन Student और Parents के लिए जो 10th Pass करने के बाद अपने कैरियर या फिर अपने बच्चे कैरियर  के प्रति Tension में हो जाते है, कि हम या हमारा बच्चा 10th Pass करने के बाद Polytechnic या फिर ITI (Industrial Training Institute) इन दोनों Course में से कौन-सा Course करें जो Future के लिए Best रहे. तो चलिए हम Direct Post Topic पर आते है और इन दोनों Course के बारें में विस्तार से जानते है.

ITI या Polytechnic Diploma कौन रहेगा आपके Future के लिए Best Course



देखिये ज्यादातर ITI Course 10th Pass करने के बाद ही होते है कुछ ऐसी भी ITI Sub Course है जो 8th Pass हो जाने के बाद किए जाते है जिसका अवधि लगभग Six Month का होता है. जब आप 10th Pass करने के बाद ITI Course करने की चाह रखते है तो यह Course आपके लिए लगभग Two Year से Three Years का हो जाता है.



अगर हम Polytechnic Course की बात करें तो इसकी भी Sub Course लगभग 10th Pass करने के बाद ही किया जा सकता  है. Polytechnic में भी कुछ ऐसी Sub Course है जो 9th Pass करने के बाद किया जा सकता है जो Six Month से 9th का होता है. जब आप 10th Pass करने के बाद Polytechnic Course करने की चाह रखते है तो यह Course आपके लिए Three Years का हो जाता है और जब आप 12th Pass करने के बाद Polytechnic Course करने की चाह रखते है तो यह Diploma यानि Polytechnic Diploma Course आपके लिए Two Year के लिए हो जाता है.

ITI And Polytechnic Diploma Course में में अंतर बस इतना होता है कि ITI Six Month से Three Years तक का होता है जबकि Polytechnic Diploma Best Course पुरे Three Years के लिए होते है. अब हम बात करते है इन दोनों Course में कौन-सा Course किन Students के लिए Future में Best देगा.

ITI  किन Students को Future में Best देगा

देखिए अगर ITI Course करने की बात किया जाएँ तो यह Course उन Students के लिए Best साबित होगा, जिनका Financial Cost Weak है, जो आगे अधिक पढाई करने में सक्षम नहीं हो, जो पढाई करने में कमजोर हो तथा उतना English या फिर Hindi Language बोलने में Expert नहीं है. चूँकि ITI Course करने के लिए आपको पढ़ने-लिखने में उतना Expert नहीं है, तब पर भी आप इस Course को कर सकते है, Hindi Language का थोड़ा-सा भी Knowledge है तो आप इस Course को कर सकते है चाहे आपको English आती भी हो या नहीं? यह बात ITI करने में मायने नहीं रखता है. ITI Course उन Students के लिए भी Best साबित होगा जो जल्द Job करना चाहते है, इस Course को कर लेने के बाद आपको Job जल्द मिलने का अधिक संभावना होती है.



Polytechnic किन Students को Future में Best देगा



अगर हम Polytechnic Diploma Course की बात करें तो यह Course उन Students के लिए Best साबित होगा जो, जो पढाई करने में बढ़िया हो, जिनका Financial Cost अच्छी है और Hindi And English Language को अच्छी तरीके से जानते हो. चूँकि आपको Polytechnic Diploma Course के अन्दर जितने भी Sub Course आते है वो अधिकतर English में ही होते है.
Polytechnic Diploma करने के लिए आपको PPT Exam Pass करना होता है तब जाके आपको Polytechnic में Admission मिल सकता है. 

ITI And Polytechnic Diploma Course Cost Max-imam
    
ITI Course आप अगर Government Institute से करते है तो आप इसे बिल्कुल Free में बिना किसी तरह के Payment दिए इस Course को कर सकते है, अगर आप ITI Private Institute से करते है तो इस Course का Max-imam Cost आपको 10 हजार (135$) से 60 हजार (1276$) तक का Payment करना पड़ सकता है.



Polytechnic Course आप अगर Government Institute से करते है तो इसके लिए आपको एक Polytechnic Exam Pass करना पड़ेगा, तब जाकर आप Polytechnic Government Institute में कर सकते है, अगर आप Polytechnic Private Institute से करते तो आपका Cost 1 लाख (1351$) से 4 लाख (5405$) तक का Payment करना पड़ सकता है.



ITI करें या Polytechnic कौन होगा आपके लिए Best      

अगर आप ITI करते है तो बहुत जल्द आपको छोटा-मोटा Job मिल जाएगी, चूँकि इस Course को करने में उतना मेहनत नहीं लगता है और ITI Course करने के बाद अगर आपको Job मिल जाती है तो उसका Salary भी कम होगी, लेकिन जब आप Polytechnic Course करते है तो आपका तो Three Years Time Waste होगा ही या फिर ITI Course करते है तो उसमें भी लगभग Three Years Time Waste होगा. हम आपको साफ तरीके से बता देना चाहता हूँ कि आपको Polytechnic Course ही करना चाहिए, क्योंकि आपका ITI Course करने में भी Three Years और Polytechnic Course करने में भी Three Years लगेंगें, तो आप क्यों ना Polytechnic Course करें.

चूँकि आपको ITI करने के बाद जो Job मिलेगी अगर Private Company की बात करें तो आपका Starting Salary India में 7 हजार या इससे थोड़ा-सा ज्यादा होगी और ऐसी Job में आपकी जल्द Promotion भी जल्द नहीं होगी, But जब आप Polytechnic Course करते है तो आपको इस Course को करने के बाद जो Certificate मिलती है उससे आपको कम से कम 12 हजार से अधिक Salary Starting का ही होगा और इसमें आपको Promotion भी जल्द मिलेगी. Polytechnic Course करने का सबसे बड़ा Profit यह होता है कि आपके नाम से पहले Engineer लग जायेगा.

ITI Course करने के बाद अगर आपको Government Job मिलती है तो आपका Starting Salary लगभग 20 हजार होगी, लेकिन जब आप Polytechnic Course करते है तो आपको Private हो या Government आपको किसी भी Area में अधिक Salary, Promotion, Best Future Planning, Good And Good Job मिलेगी. मेरी नजर में Polytechnic Diploma आपके Future के लिए Best होगा, इसका Job भी बहुत जल्द मिल जाएगी, Salary भी अधिक होगी और भी बहुत कुछ???



देखिए ITI करनें के बाद आपको जल्दी तो छोटा-मोटा Job मिल जाएगी अगर Government Job नहीं हुआ तो आपका Future ख़राब हो जायेगा. इससे अच्छा होगा कि आप जो Three Years ITI करने में Waste करेंगें, उससे अच्छा होगा कि आप Three Years Polytechnic Diploma करने में Waste करें जो आपके Future में ITI से 100% Best देगी.



Polytechnic करने का अगर आपकी भी चाह है ती इसके अन्दर बहुत सारा Sub Course (Electrical Engineering, मैकेनिकल Engineering, Civil Engineering, Computer Science ETC.) बहुत सारें Trad Course Polytechnic के अन्दर आते है. ITI आप कम Cost में तो कर सकते है, अगर आपको बढ़िया Job नहीं मिली तो इसे करने से कोई फायदा नहीं होगा, इससे Must Polytechnic Course होगा जो आपका Present से लेकर Future तक आपको Best देगी ITI के मुकाबले???

Note:- यह Article लिखने से पहले हमनें ऐसे Student And Teachers से बात किए है तो ITI Course कर चुके है या फिर इसकी तैयारी कराते है तथा उनको इस Course को करने के बाद Present और Future में अपने कैरियर के प्रति प्रति क्या दिख रहा है, ठीक इसी तरह ही हमने ऐसे Student And Teachers से बात किए है तो Polytechnic Course कर चुके है या फिर इसकी तैयारी कराते है तथा उनको इस Course को करने या कराने के बाद Present और Future में अपने कैरियर  के प्रति क्या दिख रहा है.

जब हमनें ऐसे Student जो ITI Course को कर लेने के बाद Private Job जिनको Government Job नहीं मिल पाई, उनसे पूछा कि आपके लिए क्या ITI Course सही था उनका Answer No And जब हमने ठीक इसी तरह से Polytechnic Course करने के बाद ऐसे Student से बात किया जिनको Government Job नहीं मिल पाई फिर भी वो Private Job करते है. हमने उनसे पूछा क्या आपके लिए Polytechnic Course सही था उनका Answer Yes



तो Friends अगर आप भी अपना  Future को Best बना कर ऊँची ऊँचाइयों पर जाना चाहते है तो आपके लिए Polytechnic Course Best रहेगा.



आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

4 टिप्‍पणियां:

  1. Sir kya privet college se polytechnic karne se government job milegi ya nahi ....

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. yes आप किसी भी Private College से polytechnic करने के बाद आपको गवर्नमेंट job मिल जाएगी

      हटाएं
  2. Govt Polytechnic में सिविल engineering करने के बाद kya scope hai

    उत्तर देंहटाएं

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी