सबसे पहले तो मैं आप सभी को बताना चाहूँगा कि इस Site का यह 100वाँ Post है जो काफी लोगों ने इसे पढ़ा है. मुझे इसका Feedback भी बहुत अच्छा मिल रहा है मेरे सभी Article को लोग काफी पसंद करते आ रहें है. आशा करता हूँ हमारी हर कोशिश आपकी मिसाइल बनेगी. इसी तरह आप सभी Visitor को मैं Rohit Kumar दिल से आभार प्रकट करता हूँ.  

Internet एक दुसरे से जुड़े कई Computers का जाल है जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी Computer को आपस में जोड़ता है. दुसरे शब्दों में कहे तो सूचनाओ के आदान प्रदान  करने के लिए TCP/IP Protocol के माध्यम से दो Computer के बीच स्थापित सम्बन्ध को internet कहते हैं. Internet विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है. 

इन्टरनेट के बहुत से फायदे है. जहा आप बैठे बैठे  online banking, बिल, online Tv, Movie, Game, शोपिंग, और पढाई भी कर सकते है वही इसकी कुछ हानियाँ भी है. कुछ लोग इसके आदी हो जाते है और दिन दिन भर इससे चिपके रहते है जिससे उनकी आँखों की रौशनी कम हो सकती है, साथ यह लोगों ही स्मृति यानि याद्दाश्त को भी बहुत प्रभावित करता है साथ ही इन्टरनेट का इस्तेमाल करने से वायरस का भी खतरा रहता और कुछ हैकर आपकी निजी जानकारी को भी चुरा सकते है जो आपके लिए हानिकारक हो सकती है.
हम आपको कुछ Internet के फायदे  के बारें में जानकारी देंगें, तो चलिए अब हम Direct Post Topic पर आते है.


Benefits of using the Internet


1. Internet की सबसे बड़े फायदे में से एक है ईमेल भेजना, हमें Internet की मदद से किसी भी देश और किसी भी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं और अपने जरूरी काम पूरे कर सकते हैं.
2. भले ही आप World हो के किसी भी कोने में बैठे हो लेकिन अगर आपके पास Internet उपलब्ध है तो आप किसी भी सूचना को किसी भी इंसान तक भेज सकते हैं और किसी भी इंसान से किसी भी सूचना को प्राप्त कर सकते हैं
3. Internet के माध्यम से हम न केवल अपने बड़े बड़े काम चुटकियो में कर सकते है बल्कि अपना मनोरंजन भी कर सकते है। Internet के जरिये हम यूट्यूब जैसी वेबसाइट आदि से काफी शानदार एंटरटेनमेंट पा सकते है.
4. Internet का प्रभाव इस तरह से बढ़ गया है कि अब लोगों को ऑफिस जाने की जरूरत पर बहुत कम पड़ती है जो भी काम होता है वह अपना लैपटॉप निकालते हैं और उसे Internet के माध्यम से पूरा कर देते है। आने वाले समय में ऑफिस का काम भी घर पर ही होने लग जाएगा.
5. Internet के माध्यम से काफी काम आसान हो गए हैं जिनमें से एक आसान काम यह भी है कि आज हम Internet के माध्यम से ही रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या नहीं कि किसी भी नौकरी का आवेदन भर सकते है। अब हमें आवेदन करने के लिए दर बदर भटकने की जरूरत नहीं है.
6.  Internet के माध्यम से हम रोजगार भी प्राप्त कर सकते है। Internet से हम YouTube ब्लॉगिंग और फ्रीलांसिंग जैसे कामों से काफी सारा पैसा कमा सकते हैं.
7. पहले के जमाने में अगर हमें कोई चीज खरीदना होती थी तो हमें अपना थैला लेकर बाजार जाना होता था और फिर उस भारी भरकम थैले को वापस लेकर आना होता था लेकिन आज Internet ने हमारी इस दुविधा को आसान कर दिया है। आज हम किसी भी चीज को Internet से यह मंगवा सकते हैं वह भी घर बैठे बैठे!
8. Internet के माध्यम से हम न केवल अपने बड़े बड़े काम चुटकियो में कर सकते है बल्कि अपना मनोरंजन भी कर सकते है। Internet के जरिये हम यूट्यूब जैसी वेबसाइट आदि से काफी शानदार एंटरटेनमेंट पा सकते है.
9. Internet के चलते कई सारी ऐसी कंपनियां भी आ गई है जिनके जरिए हम एक दूसरे से बात कर सकते हैं। जैसे की हम भारत में बैठकर किसी अमेरिका के व्यक्ति से WhatsApp पर आसानी से बात कर सकते हैं.
10. पहले हम गेम खेलने के लिए TV आदि चीजों का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन अब Internet के माध्यम से हम अपने स्मार्टफोन पर ही बहुत शानदार गेम खेल सकते हैं.
11. पहले के जमाने में केवल Voice Call हुआ करते जिसमें हम एक दूसरे की आवाज सुनते थे लेकिन Internet के होते हुए अब हम एक दूसरे का चेहरा देख कर भी बात कर सकते हैं और इस तरह से बात कर सकते हैं कि ऐसा लगेगा कि हम आमने सामने बैठ कर बात करना है.
12. Internet पर एक बड़ा फायदा यह भी है कि हम अपने घर पर बैठे-बैठे ही अपने बिजनेस के लिए अपने नौकरों को हायर कर सकते हैं और उनको Internet से पेमेंट कर सकते हैं.
13. Internet के माध्यम से हम अपने घर पर बैठे-बैठे किसी भी जगह का और वहां की लोकेशन का भी पता लगा सकते हैं जिसके लिए काफी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे कि Google Maps अभी काम कर रहे हैं.
14. Internet के माध्यम से हम किसी भी जगह पर अपने SmartPhone से ही Payment कर सकते हैं जिससे कि हमें भारी भरकम पैसों के चोरी होने और ऐसे जोखिम भरे कामों से छुटकारा मिलता है.
15. अब हमें कहीं पर भी घूमने जाना हो या आपके मन पसंदीदा Film देखने जाना हो हम Internet से ही आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं.
16. Internet के माध्यम से अब हमें भारी-भरकम किताबों को रखने से भी छुटकारा मिल गया है। अब हमें Internet से ही अपनी मनपसंद में किताबों को पढ़ सकते हैं और अछि अछि किताब खरीद भी सकते हैं.
17. Internet के माध्यम से हम किसी भी प्रकार की कंपनी का पता लगा सकते हैं। जैसे कि किसी फाइव स्टार होटल का पता या फिर किसी कंपनी में काम कर रहे आदमी का पता, जिससे कि हमे कई सारे कामों को करने में आसानी होती है. 
18. पहले के जमाने में हम अगर Computer को Internet से सीखते थे तो हमें उसके लिए वेबसाइट पर आर्टिकल आदि पढ़ने होते थे लेकिन आजकल Internet इतना विकसित हो चुका है कि हम वीडियोस देख कर ही किसी भी चीज को सीख सकते हैं.
19. पहले के जमाने में हमें अपना परिणाम यानी कि Result देखने के लिए Newspaper आने का या फिर School में Result आने का Wait करना पड़ता था लेकिन आप Internet के माध्यम से हम अपना Result घर बैठे-बैठे देख सकते हैं.
20. Internet के माध्यम से हम न केवल अपने बड़े बड़े काम चुटकियो में कर सकते है बल्कि अपना मनोरंजन भी कर सकते है। Internet के जरिये हम यूट्यूब जैसी वेबसाइट आदि से काफी शानदार एंटरटेनमेंट पा सकते है.


तो यह थी Internet के सभी फायदे. हमने आप सभी के लिए उन सभी Topic पर लिखा है जो आपको जानना ही चाहिए था. Next Article में हम Internet के नुकशान के बारें में आप सभी को जानकारी देंगें.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें 

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post