Hello Reader इस Post में हम बात करने वाले है कि आखिर कैसे China World के All Country से इतना आगे क्यों निकल गया है. World के किसी भी Country में चाहे वह कोई भी Company हो, लेकिन China का ही Product सबसे अधिक पसंद किया जा रहा है. आखिर क्या है ऐसा China के Product में जो सभी लोग उसे ही अधिक पसंद करते जा रहे है और यह China जिसका 1990 में Manufacturing Global Output By Value Only 3% ही था, But 2018 में यह 25% हो गया है. Present में Only China World के 200 से अधिक Global Output By Value करती है, आखिर यह सब इतना जल्द हो कैसे रहा है.




क्या आपको पता है Present में 80% Air condition, 70% Mobile Phone, 60% Shoos, 74% Solar Plate, 60% Cement, 45% Sheep, 50% Stile को Only China ही बना रहा है और 200 से अधिक देशों में अपनी खुद की अलग-अलग Company खोली हुई है. 50% Apple जो पूरी दुनिया में आ रहें है वह Only China से ही आ रहें है इस प्रकार China Apple उत्पाद में पहला स्थान पर है. क्या आपको पता है दूसरा स्थान पर USA है जिसका Apple का उत्पाद Only 6% ही है. इस आंकरा से आपको पता चल ही गया होगा कि China Apple Produce करने में कितना आगे निकल गया है.


2017 में 23.25$ Trillion से China Powerful Country बन चूका है. Present में USA के बाद China ही सबसे अधिक Powerful Country बन गया है. 2.2$ Trillion Export के साथ China पुरे World में No. One Export के मामले में Leader है. America अपने देश का झंडा खुद नहीं बनाता उनके देश के 90% झंडा China बना के देता है.


आपने अधिकतर को कहते सुने होंगें या फिर आप खुद ही कहते होंगें कि China केवल सस्ता Item बनाता है, अगर आप भी ऐसा सोच रहे है तो यह आपकी भूल है. 60% Most Branded Luxury Item को China में ही बन रहे है. यह वही China है जो 1978 तक अफ्रीका और एशिया के देशों से भी पिछड़े देशों में गिनती की जाती थी. हर साल यह 10% GDP Groth ले रहा है.


तो यह थी China के कुछ महत्वपूर्ण बातें जो इससे पहले आपको बताना जरुरी था. अब हम China की तुलना India से करने वाले है और उन सभी Important Topic पर विस्तार से चर्चा करेंगें. तो चलिए अब हम Direct Post Topic पर आते है.


Hello Reader मेरा नाम Rohit Kumar है और मैं इस Article में बहुत ही Important Topic पर बात करने वाले है वो है China और India की! हम आपको पुरे 10 ऐसे Topic के बारें में बताएंगें जो आपको China के इतना अधिक विकसित देश बनने का राज और India इतना धीरे-धीरे कैसे विकसित हो रहा है उसके बारें में भी बताएंगें. अब हम उन  सभी 10 Topic पर आते है.


आखिर कैसे China इतना विकसित कर रहा है और India India पीछे क्यों रह गया है 


1. Mass Production & Dumping



China करता क्या है कि अपने किसी भी Product को इतना ना अधिक Massing कर देता है कि किसी भी Country में में उस Product को लें जाने से पहले वहाँ पर उस Product का Price Check करता है तब फिर अपने Product को इतना अधिक स्केलप कर देता है फिर जाके एक बार उस Product को उस Country में ला कर वहाँ पर बिक रहें Product से बहुत ही सस्ते दाम में बेचकर उस Product को तहस-नहस कर देती है.


1991 से पहले की जो India थी, यहाँ पर Anti Lorg Industry Policy थी. मतलब यहाँ पर जो Machine Work करने के लिए Use किया जाता था वो तो बड़ी-बड़ी Machine होती थी लेकिन उसके काम बहुत ही छोटे-छोटे थी और ऐसी Machine को और Develop करने का तरीका नहीं बतया गया और साथ ही साथ जो बनाना भी चाहता था उसे Government की तरफ से कोई भी Help नहीं मिल पाया.


2. Competitive Pricing With Reverse Manufacturing


China के सभी लोग बहुत ही Expert होते है. उनका Reverse Manufacturing यानी वो करते क्या है कि अगर America या किसी Other Country New Technology बनाने में Busy रहती है या कुछ ऐसी चीजे पर Research करती है जो अब तक किसी को पता नहीं चला होता है, ऐसी स्थिति में China के लोग बस एक ही बात कहते है तुम सब Research करों, अपना पैसा बर्बाद करों, अपना Time बर्बाद करों हम China के लोग कुछ नहीं करेंगें? जब China के अलावा कोई Other Country New Technology पर Research करके New Product बना लेती है, तब China के Log उस Product को खोल के देखते है और पता लगाने का प्रयास करते है कि इसके अन्दर क्या-क्या डाला गया है. उसके बाद वह अपना वैसे ही Product बना लेते है. जिस कारण उनका R&D Cost, Innovation And IPR पर होने वालें खर्च बचा लेते है. तब जाके वह China वाले अपना Product Other Country के Research पर जो बना है उससे Low Cost में Market में Sell करने लगते है.




India के लोग ऐसा नहीं सोचते है, वो बस इतना ही सोचते है कि छोटे गली-मोहल्ले में अपना खुद का Shop खोल लेंगें, जिससे थोड़ा हमें भी कमाई हो जाएगी और हमारें बाजु वाले का Shop पर Customer कम जाने लगेंगें. मतलब कि India के लोग New Technology के बारें में उतना नहीं सोचते है? वो बस इतना ही बड़ा सोचते है कि “इतना ज्यादा दिमाग कौन लगाने जाएँ, इससे अच्छा तो दुसरे के Product को Sell करके थोड़ी-सी कमाई कर ली जाएँ” But China के लोग ऐसा नहीं करते है.


3. Cost Effective Labour

कुछ लोग शायद सोचते होंगें कि China का Labour सस्ती है जिस कारण उनकी Population अधिक है. अगर आप भी ऐसा सोच रहें है तो बिल्कुल गलता सोच रहें है? China का Labour सस्ती नहीं है, बल्कि China का Labour Productive है. वहाँ का Skill Development पर अधिक ध्यान दिया जाता है, China Company एक दुसरे Company से Partnership करके इतना ना अधिक हर Area में Skill Development करती है कि वहाँ के हर लोग Expert का भी Expert हो गए है.

India का Labour जहाँ एक घंटे में 10 Mobile Phone बनाती है तो China के लोग उससे कम समय में 50 Mobile Phone बना लेते है. Present में कुछ Years से India में भी Skill Development पर भी अधिक जोड़ दिया जाने लगा है. जब तक भारतीय लोगों में Skill नहीं होंगें यह देश Development नहीं कर सकती है. मैं बधाई देता हूँ Indian Government को जो Skill Development पर ध्यान दिए.


4. Experience And Expertise


China अब Global Manufacturing Destination बन चूका है. मतलब कि किसी भी Country को कोई भी Product Argent चाहिए तो वो Direct China से Contact करती है. अगर किसी को कुछ बनवाना हो तो वो Direct China जा कर वहाँ के Labour से कहते है “इसे कौन बनाएगा” तब बहुत सारे कहने लगते है- इसे मैं बनाऊंगा, इसे मैं बनाऊंगा कोई तो यह भी कह देता है आप रुकिए “मैं इसे अभी बना कर दे देता हूँ”   मतलब कि China के लोग इतना ना अधिक अभ्यास कर चुके है कि उन्हें कोई ज्यादा समय नहीं लगता है नई चीजों को बनाने में? एक कहावत है ना “करत करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान”




India में लोगों के पास वो Automated Equipment's, Capacity Utilization, Supply Chain, Quality Control, Experience/Expertise पूरी तरीके से विकसित नहीं हुई है. जिस कारण यहाँ के Labour नई चीजों को देखकर घबड़ा जाते है, But अब India में Skill बढ़ने से यहाँ पर भी एक पर एक Expert बनते जा रहें है चाहे वह किसी भी Area से हो.


5. Stability


India में कोई भी Company आने से पहले वह लोग Other Country से अधिक परेशान हो जाते है, क्योंकि उनको इसी बात का Tension लगा हुआ रहता है कि यह सरकार चलेगी या नहीं, यह कितना सरकार कितना Commission लेगी इत्यादि.

China में कोई आदमी काम दे देती है तो उन्हें पता है, यहाँ पर Government Stable है, Infrastructure है, Power Cut की समस्या नहीं है, Plumbing Issue की समस्या नहीं है, Flooding Issue की समस्या नहीं है, यह Global Partners के लिए Best है.
India में होता ये है कि कोई भी Product जितनी भी सस्ती में दे दो, यहाँ पर जबरदस्ती में Make In India कहना पर रहा है.




6. Education 


China में India के मुकाबले अधिक Educational System की तैयारी पहले से ही है. China के Students को Updated Technology, Best Management Practice, Global Learning Practice चाहिए. China के Government अपने Students के लिए दुनिया के Best University में भेजने के लिए प्रेरित कर रही है उनका Family भी इसके लिए हर समय अपने बच्चे को प्रेरित करते रहते है. China के लोग Updated हो गएँ है जबकि India के लोग Outdated रह गएँ है.
India में ये भी होता है कि यहाँ पर Only अपना नाम लिख देने वाले को भी हम Educated मान लेते है, But China में ऐसा नहीं होता. जब तक आप Graduation Complete नहीं करते है तब तक आप Educated नहीं बन सकते है. जब तक India में भी ऐसा नहीं हुआ तब तक India आगे बढ़ ही नहीं सकता है.


7. Industrial Network Clustering


China के लोग किसी भी चीज को बनाने के लिए उसमें जो भी सामान लगेगा उसे एक साथ जुटा लेता है. उदाहरण के लिए अगर उनको एक Mobile Phone बनाना है तो उसमें जो भी सामान लगेगी उसे एक साथ जुटा लेता है तब जा कर उसे तुरंत बना डालता है.

जैसे कि किसी भी Country में कोई बड़ा-सा काम या फिर Business करना होता है तो वहाँ के Government उससे सम्बंधित Company को इस काम को करने को कहती है या फिर Business करने को कहती है जिससे उनके देश का विकास हो और बेरोजगार युवा को रोजगार मिल सके?
बड़े ख़ुशी कि बात है कि ऐसी प्रकिया अब India में भी Start हो चुकी है यहाँ के Government चाहे वह National Label से हो, State Label या फिर District Label से सभी इसमें प्रयासरत है.




8. Cost Of Power & Availability


China में बिजली Available भी है और सस्ती भी है, But India में पूरी तरह से Available भी नही है और महँगी भी है. China में Rs. 3 Per Kw Unit Cost आती है जबकि India में Rs. 9 Per Kw Unit Cost आती है. वहाँ पर 24X7 Time तक बिजली Available है जबकि India में 10-10 घंटे बिजली गायब रहती है जिस कारण यहाँ के जितने भी Business Man जिनका खुद का Company है And Other Person का कोई Institute या Hospital है उनको खुद अपना पैसा 24X7 Time तक के बिजली के लिए खर्च करने पड़ते है जिससे उनके Business पर बुरा प्रभाव पड़ता है.


9. World Class Infrastructure  


China वालों का उनका Highway, Road, Ports, Airports, Supply Chain, Infrastructure सब  India के मुकाबले बहुत आगे है. China जब भी कोई New Project पर Work करता है तो उनका तैयारी 20-25 सालों से आगे तक का चलता है. जिस कारण इनकी Transportation Cost India के मुकाबले बहुत ही घट गई है.

China की किसी भी Project की तैयारी Long Time के लिए होती है जबकि India में बस Five Years की होती है, क्योंकि यहाँ के Leader बस ये सोचने में लगे हुए रहते है कि मुझे Five Years बाद Vote कैसे मिलें. China में Leader Five Years बाद Vote मांगने कि तैयारी में लगी हुई नहीं होती अहि बस वो चाहते है हमारा Country Development कैसे करें.


10. Government & Industry Partnership 




China Government करती क्या है कि किसी भी Country चाहे वह Srilanka हो, Pakistan हो या फिर South Africa हो, में जा कर कहती है हमारी Company आपकी ये काम सस्ते दामों में संभल लेगी. आपकी जो भी काम होगी हमारी Company कर देगी.

कुछ समय बाद ऐसा आएगा कि China पुरे Srilanka, Pakistan, South Africa को अपने Under ले लेगा मतलब कि Present में इन तीनो Country में जो भी आ रहा है वो लगभग China से ही आ रहा है, जिस कारण कुछ Years में इन सभी पर China का हुक्म चलेगा? आप इसके बारें में जानते ही होंगें Pakistan को China Support क्यों कर रहा है.

But India में अगर Present में जो Government है वह अगर अपनी Country के Company को Other Country में Business जो कि Same China जैसा करना चाहती है तो उसके विरोधी Party तुरंत उसके खिलाप खड़े हो जाते है और कहने लगते है “ये देखों यह इस देश के साथ मिलकर पैसा खाने के चक्कर में लगा हुआ है” India में होता क्या है कि यहाँ पर हमारा देश ऊपर नहीं है ऊपर तो Vote है जिस कारण यह देश Fast Develop नहीं हो रही है. और तो और यह India में जात-पात-, धर्म आदि के कारण यह देश बंट चूका है अब यह एक देश नहीं रहा है यह 25 Country के Continent बन चूका है.

अगर आप भी India को China से अधिक Develop करना चाहते है तो ये जातिवाद, धर्मवाद आदि से नाता तोडिये और एक सफल राष्ट बनाने में अपनी योगदान दें. तब देखना ये China वाले India वाले के सामने कुछ भी नहीं है. वो तो बस 25-30 Years की ही तैयारी किए है तो क्यूँ ना हम भी इनसे अधिक Years की तैयारी करें.
 

Note:- यह सभी जानकारी को एक साथ करने के लिए कई Website, Blog, Books, Writer, International Leadership की Help ली गयी है. तब जा कर यह सभी बातों को एक साथ एकजुट किया गया है.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post