Hello Readers इस Post हम आपको कुछ ऐसे Computer से Related Trick के बारें में जानकारी देने वाले है जो शायद आप नहीं जानते होंगें. Present में Computer का Knowledge लगभग सभी के पास होता है लेकिन कुछ ही के पास Computer का Secret Trick के बारें में पता होता है. Computer का ऐसी Secret Trick अधिकतर Computer Master ही जान पाता है. ऐसे ही हम आपके लिए लाएं है कुछ ऐसी Computer Secret Trick जो आपको जानना ही चाहिए. आपके Important Time को नहीं गवाते हुए हम Direct Topic पर आते है.

Top Ten Computer Secret Trick

1. Browser Window Tab Close

आप अगर Internet पर Work कर रहे है और आपसे अचानक गलती से Browser Window Close हो जाता है जो आपके Internet Work को पूरा करने में बाधा डाल देता है तो आपके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाती है फिर से उस Window Tab को Open करना.
अगर आपके साथ भी ऐसी कभी भी समस्या आती है तो आप अपने Computer Keyboard से एक साथ Ctrl+Shift+T Button को Press करें. आपके सामने फिर से वही Close हुआ Tab Open हो जाएगा. इसका एक और Idea है Browser History को Open करके फिर से उस Window Tab को Open कर सकते है. अगर आपने अपने Browser में History को Hide किए हुए है तो आप ऊपर दिया हुआ Key का Use करें. यह Trick Only Google Chrome Browser में ही Work करेगा.

2. Unlimited Browser Window

ऐसा आपके साथ कई बार होता होगा कि आप किसी Data को किसी CSC (Common Service Center) की Help से अपने Email पर आएँ Data का Print Out निकलवाना चाहते हो, तो आपसे वो आपका Email Id और उसका Password माँगते है तब जा कर वह अपने Computer में उसकी Help से आपके Email पर Log In करते है. ऐसा करने पर आपका Email का Wrong Use भी कर सकते है.
जब भी आपको ऐसा CSC या Other Place पर Work हो तो उन्हें कहे अपने Computer के Google Chrome Browser में Ctrl+Shift+N Button को एक साथ Press करने के लिए. ऐसा करने पर उनके Browser में New Window Open हो जाएगा, जहाँ पर History नहीं दिखेगा. जब आपका Work हो जाएँ तो उन्हें कहे इस Window को Close कर देने के लिए.
ऐसा करने पर आपका कोई भी Personal Details उनके पास मौजूद नहीं रहेगा और आप बिल्कुल Safe रहेंगें.

3. Computer Screen Short  

Mobile में Screen Short लेना तो हर कोई जानता होगा, लेकिन कम ही लोग Computer में Screen Short लेना जानते होंगें. Computer में Screen Short लेने का Tool सभी Computer में Already Available रहता है. इसकी Help से आप अपनी पसंद से जहाँ मन करें वहाँ का Screen Short ले सकते है.
1. Computer में Screen Short लेने के लिए Start Button पर Click करें.
2. फिर Search Bar में Type करें Snipping Tool
3. इसकी Help से आप Computer में Screen Short ले सकते है और File पर जा कर Save भी कर सकते है.
1. दूसरा तरीका है Computer में Screen Short लेने का वो हम Keyboard की Help से  वाले है जो इस तरह Step को Follow करेंगें.
2. Keyboard के सबसे ऊपर में F12 के बगल में आपको एक Key नजर आएगा PrtScr SysRq
बस आपको इस Button पर Press करके आपका जहाँ मन करें वहाँ का Computer में Screen Short ले सकते है.

4. Wi-Fi Password Hack

किसी को अगर किसी का Wi-Fi का Password पता लग जाता है तो वो ऐसे खुश हो जाता है जैसे मानो उसको कोई अपनी ज़िन्दगी का सफ़र मिल गया हो. ऐसी बातें मैं बहुत लोगों में देखा हूँ. Wi-Fi का Password आप अपने Computer में बिना किसी Software, Command या Coding की Help से भी जान सकते है. Wi-Fi का Password Hack करना अब तो आम बात हो चुकी है. मेरी हिसाब से शायद आपको Computer की Help से बिना किसी Software, Command या Coding का Wi-Fi का Password Hack करना नहीं आता होगा. आपको यह जानकर हैरानी होगी की Wi-Fi का Password Hack करने का Trick Already हमारें Computer में Available होते है. किसी का Wi-Fi का Password Simple Trick की Help से Hack करने का नीचे वाला Formula Use करें.
1. सबसे पहले Computer में Right Side में आपको Network का Icon दिखेगा आपको वहाँ पर Click कर देना है.

2. फिर आपके सामने एक Popup Window Page Open होगा. वहाँ पर आपको Open Network And Sharing Center वालें Option पर Click कर देना है.
3. New Window Page Open होने के बाद आपको Manage Wireless Networks पर Click कर देना है.

4. अब आपको जिसका भी Wi-Fi Password जानना है उसके Network से अपने Computer को Connect करें.
5. फिर आपको Security वाले Option पर जा कर Chuck Muck पर Click कर देना है. आपके सामने उस Victim का Wi-Fi Password Show करेगा.


5. Set Time Shut Down Computer

क्या आप Computer पर Work करते Time सो जाते है और आपका Computer On ही रह जाता है. ऐसा खासकर सभी के साथ Night में होता है मेरे साथ भी ऐसा ही होता है. कभी-कभी Night में Computer पर अधिक Work करने से नींद आ जाती है और हम अपना Computer को सारी रात On ही छोड़ देते है. कभी कभी तो मेरे साथ ऐसा होता है कि मैं Computer की Help से कुछ Research करता हूँ और कुछ Interesting Knowledge नहीं मिल पाता है तो बहुत ही जल्द Boring होके नींद आने लगती है. आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब नहीं होगा. नीचे दिया गया Step को Follow करें.

Shutdown.exe/s/t[Your Time]

ऊपर में दिया गया Command को अपने Computer में Start Button पर जा कर Type करें CMD आप कितने समय के बाद अपने Computer को Shut Down (बंद करना) करना चाहते है उसे Copy करके Command Tool में Pest कर दें. आपने जितना देर बाद Computer को Shut Down करने का Time Add किए है वो खुद अपने आप आपका Computer Shut Down हो जाएगा.
For Example:-  Shutdown.exe/s/t[3600 For 60 Minutes]

अगर आप इस Shut Down Time Set को Off करना चाहते है तो आप उस Command Prompt में Shutdown.exe/a Pest कर दें. अब आपका Time Close हो जाएगा.

6. Google Chrome Browser Game In Offline

आप जब Internet पर Work कर रहें होते है और अचानक Network Problem हो जाती है तो आप Google Chrome Browser में एक मजेदार Offline Game को Play कर सकते है. जब आपके Computer में Google Chrome Browser में Network नहीं आने से There Is No Internet Connection Show करता है तो आप Computer Keyboard में मौजुद Space Key Button की Help से मजेदार Game को Play कर सकते है जो आपके Boring Time को Interesting बना देगा.


7. Keyboard Light Disco

अगर आपके Computer Keyboard में मौजुद Light Disco Dance जैसा Show करने लगे तो सोचिए आपको Computer में Work करने में कितना मन लगेगा. अधिकतर Keyboard में Three Lights होते है. First जिसमें ये दिखाया जाता है कि Keyboard Work कर रहा है. Second जब आप Keyboard में मौजुद Button Caps Lock को Press करते है तो ये Light करने लगती है. Three जब आप Num Lock वालें Button पर Click करते है तो ये Light करने लगती है.
ये तीनो Light एक सामान ही जलता है जो हमें कही ना कही अच्छा नहीं लगता. नीचे दिया गया Step को आप Follow करके इस Keyboard Light को Disco Dance करवा सकते है.
1. सबसे पहले Computer में NotePad Open करें.
2. फिर नीचे दिया गया Code को Copy करके इसमें Pest कर दें.

set wshShell =wscript.CreateObject("WScript.Shell")
do
wscipt.sleep 100
wshshell.sendkeys "{CAPSLOCK}"
wishshell.sendkeys "{NUMLOCK}"
wishshell.sendkeys "SCROLLLOCK}"

loop

3. इस Coding को Copy करने के बाद File पर Click कर के Save करें या फिर Ctrl+S Button को एक साथ Press  करें.
4. इस किसी भी नाम से Save करने के लिए Last में .vbs जरुर Add करें और Save File Name के नीचे All File Select करें. तब ही यह Code Work करेगा.

8. Folder Not Create

क्या आपको लगता है हम Computer में अपने मन मुताबिकFolder का नाम Rename या Add कर सकते है. अगर आपको ऐसा लगता है तो आप बिल्कुल गलत है. हम आपको कुछ ऐसे Name के बारें में जानकारी दुँगा जिससे आप Computer में किसी भी File को इस Name से Save नहीं कर सकते है.

For Example:- CON, NUL, PRN, AUX, CLOCK$, LPT1, LPT2, LPT3, LPT4, LPT5, LPT6, LPT7, LPT8, LPT9, COM1, COM2, COM3, COM4, COM5, COM6, COM7, COM8 और COM9
आप इस सभी Name को अपने Computer में किसी भी New File या Old File Rename करके देख सकते है कभी भी इस नाम का Folder Create नहीं होगा.

9. Computer Gender

जी हाँ आप सही पढ़ रहे है Computer का भी Gender होता है Means हमारा Computer Male या Female किस Gender का है वो पता कर सकते है. आप शायद पहले यही सोचते होंगें कि सिर्फ इंसानी, जीव-जंतु और पेड़-पौधा का ही Gender होता होगा. जैसे आप इन सभी का आवाज सुनकर सिर्फ पेड़-पौधा का नहीं पता लगा लेते है कि यह Male या Female ठीक इसी तरह आप Computer का Gender भी पता लगा सकते है. इसके लिए आपको नीचे दिया गया Step को Follow करना होगा.
1. सबसे पहले Computer में Notepad Software को Open करें और नीचे दिया गया Code को Copy कर के Pest कर दें.

Dim Message, Speak
Message=InputBox("Enter Your Text","Speak")
Set Speak=CreateObject("sapi.spvoice")
Speak.Speak Message

2. इसको Save करने के लिए File Option पर जा कर Save करें या Ctrl+S Button को एक साथ Press करें. इस किसी भी नाम से Save करने के लिए Last में .vbs जरुर Add करें और Save File Name के नीचे All File Select करें. तब ही यह Code Work करेगा.
3. इस File को जब आप Open करेंगें तो आपके सामने एक Popup Window होगा, जहाँ पर आप कुछ भी Type करके Ok Button पर Press करें.

4. आपका Computer किस Gender का वैसी आवाज में वह Word को बोलेगा Means Speak करेगा. इसकी Help से आप बड़े ही आसानी से अपने Computer का Gender पता कर सकते है.

10. UnName Folder

दुनिया में आपको जितने भी वस्तु को देखा गया है, उसका कोई ना कोई नाम होता है चाहे वह कुछ भी हो सकता है. आपके Computer में भी बहुत सारें Folder होंगें सबका एक अलग-अलग नाम आपने दिया होगा. क्या आपको पता है आप अपने Computer में बिना नाम का भी Folder Create कर सकते है. इसके लिए आपको नीचे दिया गया Step को Follow करना होगा.

1. First आप जिस Folder का कुछ भी नाम देना नहीं चाहते है उस पर Right Click करें या आप New Folder भी Create कर सकते है.
2. फिर Rename वाले Option में जा कर अपने Computer Keyboard से एक साथ Alt+255 Button को Press कर फिर इसे आप छोड़ दें.
3. आप देखेंगें आपका वह File बिना नाम का बन चुका है.

Note:- आपको 255 Type के लिए Numeric Key का ही Use करें, तब ही या Trick Work करेगीं.

तो Reader यह था Computer का Amazing Trick जो आपको Computer Use करने में Smart और Computer Master बना देगा. आप सभी Trick को अपने Computer में जरुर Try करें और देखें यह अदभुत नजारा जिसके बारें में शायद ही कभी आपने सोचा था.

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post