मैंने आपके लिए एक Special Article लिखा हूँ. जिसमें मैंने बताया हूँ कि आप कैसे Zero से Hero बन सकते है. हर Person चाहते है कि मैं भी Good Work को कर के अपना नाम रौशन करें. जिससे सभी लोग मुझे भी Hero कहने लगें.

मैंने अक्सर देखा है कि लोग उनको भी Hero कह देते है जो बिल्कुल Zero Label है. ऐसा क्यूँ कहते है वो आपके दिमाग में कभी भी ऐसी सवाल जरुर आया होगा. सबसे पहले मैं इसी Topic के बारें में बात करता हूँ कि आखिर लोग Zero Label के लोगों को भी Hero क्यों कहते है.Real Hero वैसे लोग होते है जो अपनी जान की परवाह को छोड़कर अपनी पूरी जिन्दगी दूसरों की Help करने में बिता देते है और अच्छे काम को करने में भी अपना जीवन को दाव पर लगा देते है.

एक ऐसी Duplicate Hero होते है जो अपना सारा समय बर्बाद करने में ही लगे होते है. ऐसे व्यक्ति का उदाहरण आपको मिल ही जाएगा. आपके आस-पास की जगहों में??? सभी ऐसे लोगों को इसलिए भी Hero है क्योंकि ये करते तो कुछ नहीं है सिर्फ और सिर्फ अपना Important Time को बर्बाद करने में तुले हुए रहते है. ऐसे लोगों के ऊपर जब जिम्मेदारी आती है तब इन्हें पता चलता है.खैर मैं ऐसी Word का Use नहीं करना चाहता हूँ Article का जो Topic है मैं Direct उसी पर आता हूँ. 

Also Read

सिर्फ तीन दिन पढ़ कर Exam कैसे Pass हो 
Jio Sim में Free में 15GB Internet Data को कैसे पाएँ
Best Selfie Camera App 2018
Teacher And Student Best Teaching App 
Whatsapp Business App क्या है तथा इसे कैसे Use करें


Zero से Hero कैसे बने (Zero se Hero Kaise Bane)

मैंने यहाँ पर बहुत सारी Topic पर विचार करके लिखा हूँ. आप सभी Topic को बड़े ध्यान से पढ़े.


New Knowledge

आपको सभी के सामने Hero बनना है तो आपको New Knowledge हर समय लेना ही होगा. हर समय आप नई-नई बातों को सिखने की चाह रखिएँ. इससे आप ऐसी बातों को दुसरे के साथ Share कर सकते है. जब आप New Knowledge हर समय लेने की कोशिश में रहते है तो आप बहुत ही जल्द आप सभी के नजर में Hero कहलाएँगे. जब भी आपसे कोई पुछेगा तो आप तुरंत ही उसका जवाब दे सकते है.

All Time Updated

देश-दुनिया, Current News, Knowledge के बारें में जानने के लिए आप हमेशा Update रहिएँ. इससे आपसे कोई कुछ पूछे तो आप तुरंत बता सकते है. अगर आप हमेशा Update रहते है तो आपके लिए यह Smartness Show करती है. इसी वजह से आप सभी जगह अपना Impression को जामा सकते है. इससे आपको अच्छे लोगों का साथ भी मिलेगा. इसलिए आपको हमेशा Update रहना होगा.

Respect All Person

ये Topic तो बहुत ही महत्वपूर्ण है. मान लीजिए किसी के पास आपसे Better Knowledge है लेकिन वो Person किसी के साथ Respect से बात नहीं करता तो ऐसे लोग आपसे भी Old Knowledge वाले हैं. So आपको सभी के सामने Hero बनना है तो आपको सभी के साथ Respect से बात करना होगा.

दिमाग से सोचे

दिमाग तो मानव और जानवर दोनों के पास होता है लेकिन जानवर उतना दिमाग नहीं लगा पाते है जिस कारण वो मानव का हमेशा गुलामी करते है. कुछ लोग ऐसे भी होते है जो मानव तो होते है लेकिन अपना दिमाग जानवर से भी कम लगाते है. ऐसी कोई बात नहीं है कि सुन्दर और पढ़ा-लिखा इंसान के पास ही अधिक दिमाग होता है बल्कि बात ऐसी है कि अनपढ़ लोगों के पास भी पढ़ा लिखा लोगों से अधिक दिमाग होता है, लेकिन उन्हें कोई बोलने का मौका नहीं देता है.

जीवन में आप कुछ करना चाहते है तो अपनी दिल की नहीं अपनी दिमाग की सुनिएँ. कोई भी आप Work करें आप पहले ये अच्छी तरीके से सोच लें कि बाद में उसका परिणाम क्या होगा. आपका दिमाग जैसा संकेत करता है ठीक आप वैसा ही काम करें तो आपके लिए Better रहेगा.


Smart बनें


सभी के सामने Hero बनने के लिए आपको Smart भी बनना होगा. इससे आपके प्रति सभी आकर्षित होगें. जब सभी आपके इधर आकर्षित होगें तो आप जानते ही होगें कि आप उनके लिए Hero बन चुके है.

Smart बनने का बहुत-सारा फायदा है यह आपको सभी जगह काम दे सकता है. Smart बनने के लिए आप अपना बाल का Style बदल सकते है. एक कहावत है ना जिसमें कुछ खास होती है, उसी की बात होती हैआप इसे समझ गएँ होंगें तो आप Hero जरुर बन सकते है. So आपको पहले Smart बनना होगा.

Help Other Person

दुसरों की Help करना तो हमारा धर्म है. जब आप किसी की Help करते है तो वो लोग आपको जो दुआ देते है वो बड़े ही दिल को सुकून पहुँचाता है. आप दूसरों की Help करेंगें तो आपको भी कोई मुश्किल समय में Help करेगा. अगर आप दूसरों की Help नहीं करते है तो आपको भी कोई Help नहीं कर पाएगा. आपको सभी अपनी नजर से दूर ही रखने की कोशिश करेंगें. आप अगर उनकी Help करने में असहाय है तो आप उनको भावनात्मक सहारा जरुर दें. इससे भी आप Other Person की Help कर सकते है. आपको सभी के सामने Zero से Hero बनना है तो आपको Other Person की Help जरुर करनी चाहिए.

समाज सेवा करें

समाजिक कार्यों में आप बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें. समाज में पल रही बुराई, बेकार की प्रथाओ के खिलाप अपना आवाज उठाएँ और उन्हें पुर्ण रूप से बंद करने में अपना योगदान दें. लोगों को अपनी विचार से जागरूक करें. सामाजिक कार्यों से आपकी छवि एक अच्छे और समाजिक इंसान के रूप में बन जाती है और आपको हर जगह सम्मान मिलता है. आपको Zero से Hero बनना है तो आप सामाज की सेवा जरुर करें.

Love YourSelf


इस Topic को मैं पूरा अपने ऊपर बताता हूँ. मैं दुसरों की Help उनसे बात, उनसे प्यार करने से पहले मैं खुद से Love करता हूँ. अगर मैं खुद से Love नहीं करूँगा और दुसरे से Love करता हूँ तो मैं कभी भी उनकी बातों को समझ नहीं पाऊंगा. जैसा मैं महसुस करता हूँ वैसा ही मैं दूसरों को खुशियाँ देता हूँ. इसलिए आपको भी मेरी तरह ही खुद से Love करना होगा. तब ही आप दूसरों की भावना को अच्छी तरीके से समझ सकते है.

Good Food





एक कहावत है जैसा अन्न, वैसा ही मनयह Line हमें बहुत कुछ कह रही है जिससे बस समझने की देरी है. आप अगर अच्छी भोजन को ग्रहण करते है तो आपके मन में बहुत अच्छी विचार आती रहेगी. जो आपको दूसरों से हर समय Best देगा. इसलिए आपको सभी के सामने Hero बनने के लिए अच्छी भोजन भी करनी होगी.

तो यह थी Zero से Hero बनने वाली Trick आशा करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें

Thanks to Reading This Post

Author: Rohit Kumar

Rohit is An Indian Blogger And Web Designer. It Helps People By Sharing Very Important Content Everyday On This Website. Please Help to Make This Website Popular. Read More


Let's Get Connected: Twitter | Facebook | WhatsApp | Instagram |

2 Comments

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Post a Comment

If there is any kind of question in this post, then tell it through the comment, we will be happy to answer all your questions.

Previous Post Next Post