Whatsapp Scam क्या है तथा इससे अपना Personal Details को कैसे बचाएँ - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

19 मई 2019

Whatsapp Scam क्या है तथा इससे अपना Personal Details को कैसे बचाएँ













सबसे पहले मैं आप सभी को Congratulations देना चाहूँगा कि इस Website का यह 50वाँ Article को मैं Publish किया हूँ. मुझे बहुत ही बढ़िया Rank मिल रहा है इस Website पर Publish हर Post से, Visitor सभी Post को पसंद करते है उनको मैं शुभकामनाएँ देता हूँ. मुझे पूरा भरोसा है इस Website पर Publish हर Article को Visitor और अधिक पसंद करेंगें. मैं इस Website पर ऐसी कोई भी Post को Publish नहीं करता जो बिल्कुल Fake है सिर्फ वही Article को लिख के Publish करता हूँ जो लोगों की वास्तव में मदद कर सकें और आगे भी जितने भी Post Publish होगा वो सभी True होगा जिसमें किसी भी प्रकार का Fake Word का Use किया हुआ नहीं होगा.



Whatsapp के बारें में तो सभी लोग भली-भांति जानते है. लेकिन Whatsapp पर Scam Message आने की भी संख्या बढ़ गई है. मैं ये Article इसलिए लिख के Publish कर रहा हूँ कि Whatsapp User ऐसी Scam Message से बच सकें. मुझे भी ऐसी बहुत सारी Scam Message आएँ जिसे मैंने Accept नहीं किया और नहीं कभी करूँगा. बहुत कम लोग ही Whatsapp Scam के बारें में जानते होंगें तो चलिए मैं Direct Topic पर आता हूँ.



Whatsapp Scam क्या है  

Whatsapp User को एक Fake Message Send किया जाता है जिसमें लिखा होता है आपका “Whatsapp Subscription” Expire हो गई है इसे अभी खरीदने के लिए नीचे दिया गया Link पर Click कर के मात्र 99 पैसा में Life Time के लिए इसे Free में खरीद सकते है.
इस Link पर Click करने के बाद User को एक Phishing Page अर्थात All Account का सभी Details को Hack कर के जानने का सबसे आसान तरीका होता है. जैसे ही वो Phishing Page पर जाते है तो उनसे Account Details


For Example:- Credit Card, Debit Card, ATM Pin, Bank Account Number, Internet Banking Log In ID, & Password Social Media Account Details ETC. को माँगा जाता है.
ऐसी Phishing Page Link Hacker के माध्यम से बनाया जाता है जिससे उनके सभी जानकारी को जान कर वो Whatsapp Membership को तोड़ना चाहते है और Personal Important Information को इस Link से चुराने का प्रयास किया जाता है. जो ऐसी Link पर Click कर के अपनी Details Fill Up कर देते है उनकी सभी जानकारी Hacker के पास पहुँच जाती है.



Whatsapp Scam से कैसे बचें




1. किसी Unknown Person से आपको अगर ऐसी Message मिलता है जिसमें बताया जाता है कि आपका Whatsapp Subscription Expire हो गया है इसे सिर्फ 99 पैसे में पाने के लिए नीचे दिया गया Link पर Click करें. आप भूल से भी ऐसी Link पर Click नहीं करें And उस Person को तुरंत Block कर दें.

2. Whatsapp पर किसी भी Message पर Action लेने से पहले आप उसके Developer, Website, Company को पहले Verify करें.

3. आपको जो भी Whatsapp Scam Message को Send किया है उससे इस बारें में बात करें तथा ऐसी Link को आगे Share नहीं करें. अगर जरुरत पड़ी तो आप उस Person के खिलाप Whatsapp में Report या Police Station में Complaint कर सकते है.





4. अगर आपको Whatsapp पर कोई Text Message मिलता है तो आप उसे Ignor नहीं करें तथा उनको इस Whatsapp Scam के बारें में बताएँ ताकि वो भी ऐसी Link से बच सकें.

5. आपसे जो भी Whatsapp पर Join है उनसे कहें यह Whatsapp Scam Phishing Link है इस पर Click करने पर आपका Personal Details चोरी किया जा सकता है.

6. किसी भी Unknown Person से आपको अगर Message मिले या फिर कोई Photo, Video, Text Message ही क्यों ना हो पहले आप उस Person के बारें में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें या फिर उसे Block कर दें.

7. अपने Mobile में एक ऐसा Security App रखिएँ जो ऐसी Fake Message को Filter कर सके.



8. ऐसे सभी तरह के Message से बिल्कुल सावधान रहें जो आपको Amezing Offer के बारें बताता हो जिसके नीचे Link दिया हुआ हो.



9. Whatsapp पर कोई भी Message किसी को Send करने से पहले आप यह जान लें कि इस Message से आपको क्या फायदा हुआ तथा आप जिस भी Person को यह Message Send करेंगें उन्हें क्या फायदा होगा.

मैं कुछ Whatsapp Scam Message का ScreenShort भी बता देता हूँ जिससे आपको और भी अधिक सुविधा होगी इससे बचने में













तो इस तरह आप भी Whatsapp Scam से बच सकते है तथा यह जानकरी दूसरों के साथ Share कर के भी उनकी Account Security को बचा सकते है Hack होने से. एक बात मैं आपको यह भी बता देना चाह रहा हूँ कि आपको ऐसी Phishing Page Link सिर्फ Whatsapp से ही नहीं अन्य तरीके से भी आ सकते है जिससे आप बिल्कुल सावधान रहें.
यह जानकारी पढ़ने में शायद ही आपको छोटी लगी होगी लेकिन यह है बहुत ही Important जो आपको हर समय आपकी Personal Details को बचा सकती है.



आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें.

Thanks to Reading This Post

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी