हम Valentine Day क्यूँ मानाते है तथा Valentine Day Status - Indian Student Help

Latest

All Information Learn Hinglish

03 फ़रवरी 2018

हम Valentine Day क्यूँ मानाते है तथा Valentine Day Status


Hello Reader इस Post में आप Valentine Day हम क्यूँ मानाते है तथा इसके पीछे छुपा History को हम सभी बड़े ही मजेदार तरीके से जानेंगें. Valentine Day का इंतजार हर उम्र के लोगों को होता है, चाहे वह बच्चे, नौजवान या फिर बूढ़े व्यक्ति ही क्यूँ ना हो. Valentine Day का नाम सुनते है हम सभी इतने Excited हो जाते है कि पूछों ही मत???


हम India वालें भी बड़े मौज-मस्ती करने वालें व्यक्ति है, हर Festival को अपनी अंदाज में तथा सभी से अलग दिल खोल के मानते है. उसी में Valentine Day का भी नाम आता है. जितने भी Festival होते है उसके पीछे कोई ना कोई अतीत की कहानी छुपी हुई होती है. इस Post में मैं आपको Valentine Day के पूछे छुपी कहानी के बारें में जानकारी दूँगा. तो चलिए हम Direct Topic पर आते है.

Valentine Day इस नाम को एक Rome देश के संत Valentine के नाम पर रखा गया है. इससे पहले Valentine Day नहीं मनाया जाता था. यह कहानी तीसरी सदी से शुरुआत होती है. जिस प्रकार कुछ लोगों को प्यार-मोहब्बत करने वालें लोगों से बहुत ही ज्यादा घृणा होती है ठीक इसी प्रकार Rome के एक बड़े दुराचार्य और क्रोधी राजा जिनका नाम Claudius था.

 राजा Claudius को प्यार-मोहब्बत करने वालें व्यक्ति से सख्त नफरत थी. उनका मानना था कि एक शादीशुदा सिपाही से अधिक एक बिना शादीशुदा वाले सिपाही उनसे बहुत ही पहलवान होते है. तथा अपनी पूरा ध्यान राजा के राज्य को विकसित करने में रखता है. जिस कारण राजा Claudius अपने राज्य के किसी भी व्यक्ति को किसी के साथ प्रेम सम्बंध करने नहीं देता था तथा किसी भी व्यक्ति को शादी करने की इजाजत नहीं दिया जाता था. अगर कोई व्यक्ति राजा Claudius के बातों के खिलाप जा कर किसी के साथ प्रेम सम्बंध या किसी से शादी करता था तो उसे जेल में बंद कर दी जाती थी और उसके बाद फाँसी के शूली पर चढ़ा कर फाँसी दे दी जाती थी.


राजा Claudius के इस आदेश से उस राज्य के कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से प्रेम सम्बंध या किसी से राजा के डर से शादी नहीं कर पाता था. जब Rome के संत Valentine को ये आदेश का पालन करने का जानकरी प्राप्त हुआ तो उन्हें बिल्कुल भी राजा Claudius के इस फैसले को नहीं मानें. Valentine एक बहुत ही अच्छे व्यक्ति थे वो दूसरों को हमेशा मदद करते थे. राजा के दरबार में जो भी सिपाही काम करते थे, 


अगर उन्हें किसी से प्रेम हो जाता था तो वो संत Valentine को इस बारें में कहते थे. जिसे संत Valentine राजा Claudius को बिना बताएँ उन दोनों प्यार करने वालें प्रेमी को शादी करा देते थे. इस तरह संत Valentine ने बहुत सैनिको को राजा Claudius से से छुपा कर उनकी शादी करा देते थे. पर कहते है ना सच कभी भी छुपता नहीं वह बहुत ही जल्द पकड़ा जाता है ठीक इसी तरह राजा Claudius को संत Valentine की यह बात की जानकारी हो गई. जिसे राजा ने Valentine को जेल में बंद करने का आदेश देकर उन्हें जेल में बंद करवा दिया. संत Valentine को 14 February को फाँसी होने वाली थी, So वो फाँसी का दिन आने का इंतजार करने लगे. 

एक दिन की बात है संत Valentine के पास एक Jailer आएँ जिनका नाम Asterius था. उनके एक अंधी बेटी थी जिसे वो संत Valentine के पास लेकर आएँ. Rome के लोगों का कहना था कि संत Valentine के पास एक ऐसी दिव्य सकती है जिसे वो किसी भी व्यक्ति को हो रही समस्या को जादू के माध्यम से ठीक कर देते थे. So Jailer Asterius इसी आशा के साथ अपनी अंधी बेटी को संत Valentine के पास लेकर आएँ ताकि वो इसे हो रही आँख में समस्या को ठीक कर दें. संत Valentine एक बहुत ही अच्छे व्यक्ति थे वो Jailer Asterius की अंधी बेटी को ठीक कर दिए जिससे वो अपनी आँख से देखने लगी थी.


अब संत Valentine और उस Jailer की बेटी को उनसे बहुत ही गहरी दोस्ती हो गई थी. आप सभी तो जानते ही होंगें एक लड़का और एक लड़की कभी भी एक अच्छे Friend बन कर नहीं रह पाते है शायद ही ऐसा कोई होगा जिसके बीच पूरा जीवन दोस्ती रहती होगी. So उन दोनों को कब एक दुसरे से Love हो गया पता ही नहीं चला. वो दोनों अब एक दुसरे के बिना एक पल भी नहीं पा रहें थे. जैसे-जैसे समय बीतता गया उन दोनों के बीच प्यार बढ़ता गया. जब Jailer Asterius की बेटी को इस बात का पता लगा कि संत Valentine को फाँसी होने वाली है तो उन्हें बहुत ही बड़ा सदमा लगा. 

आखिर वो दिन भी नजदीक आ ही गया जब संत Valentine को 14 February को फाँसी होने वाली थी. संत Valentine ने फाँसी के शूली पर चढ़ने से पहले Jailer से एक Page और एक Pen मांगें, जिसमें वो अपनी प्रेमी Jailer की बेटी को आखरी अलविदा ख़त लिखे जिसके सबसे अंत में उन्होंने लिखे थे “तुम्हारा Valentine”  ये Word इतना अधिक Famous हो गया कि आज भी प्रेमी एक दुसरे को ख़त लिखने के बाद इसी Word का Use करते है.

संत Valentine की इस अलविदा से लोग उनके नाम पर Valentine Day का Festival मनाने लगे. जिसमें वो अपनी जीवन साथी को इस दिन गुलाब का फुल या फिर चॉकलेट दे कर अपने प्यार का इजहार करते है. कहा जाता है कि कोई लड़का या कोई लड़की इस दिन अगर किसी के प्यार का इजहार को स्वीकार नहीं करते है तो वो संत Valentine को धोखा दे रहें है या फिर कहे तो उन सभी आशिक के सामने प्यार का मजाक बना रहें है.

तो ये थी Valentine Day मनाने के पीछे छुपी एक सच्ची कहानी जिसे दुनिया आज भी उतनी ही सिद्दत से याद करती है. Valentine Day मनाने का शील-शिला सात दिन पहले से ही शुरू हो जाती है जिसे मैं सभी को एक एक करके बताता हूँ.


7 February- Rose Day 
8 February- Propose Day
February- Chocolate Day
10 February- Teddy Day
11 February- Promise Day
12 February- Hug Day 
13 February- Kiss Day
14 February- Happy Valentine`s Day
15 February- Slap Day
16 February- Kick Day
17 February- Perfume Day
18 February- Flirting Day
19 February- Confession Day
20 February- Missing Day
21 February- Break Up Day

हमने आपके लिए कुछ Valentine Day Status को भी लिखा हूँ जिससे आप अपने प्यार का इजहार कर सकते है

* जब पहली बार मेने तुम्हे देखा तो दिल ने कहा, सुन “यही है वो तेरे दिल की राजकुमारी”
यूँ तो आदत नहीं मुझे मुड़ के देखने की..तुम्हें देखा तो लगा..एक बार और देख लूँ
* तू मुझमे कहाँ रहती हैं मैं नहीं जानता, मैं खुद में जहाँ भी जाता हूँ तू ही तू मिलती हैं
तुमको देखा तो मोहब्बत भी समझ आई, वरना इस शब्द की तारीफ ही सुना करते थे…
अगर प्यार तुझसे ना किया तो  मोहब्बत बुरा मान जाएगी । हैप्पी वैलेंटाइन्स डे स्वीटू
प्रेम के बिना जीवन एक ऐसे वृक्ष के समान है जिस पर न तो कोई फूल है और न ही कोई फल ।  जय हो प्यार करने वालो की
होता अगर मुमकिन, तुझे साँस बना कर रखते सीने में, तू रुक जाये तो मैं नही, मैं मर जाऊँ तो तू नही..
 प्यार वो है जिसे जताने के लिए शब्दों की जरुरत नहीं और ना ही जिसे शब्दों में बताया जा सके 
प्यार सच है पर दिखाई नहीं देता, लेकिन जब प्यार दिखाई देता है तो और कुछ याद नहीं रहता 
*  बे पह्नाह मोहब्बत कि बस एक ही उसूल है , मिले या ना मिलें हर हाल में तू ही कुबूल है
*  सभी कहते है कि मोहब्बत सिर्फ एक बार ही होती है लेकिन मैं तुमको जब-जब देखता हूँ तो मुझे  तुझसे मोहब्बत हो जाती है.
* हमें तुमसे प्यार कितना ये हम नहीं जानते मगर जी नहीं सकते तुम्हारे बिना
* सब कुछ भूल जाता हूँ , ये मुझे क्या हुआ है....
क्या दुनिया में लोग इसी को प्यार कहते है.
*  करनी है खुदा से कुछ दुआ कि  तेरी मोहब्बत के सिवा कुछ ना मिले.....
जिन्दगी में सिर्फ और सिर्फ तू  मिले या फिर जिन्दगी ना मिले
* तू की जाने प्यार मेरा मैं करूँ इंतजार तेरा , मैं दिल तू यूँ जान मेरे 
* बताओ याद है तुमको वो जब दिल को चुराया था,
चुराई चीज को तुमने खुदा का घर बताया था
* बातें ये कभी ना तू भूलना कोई तेरे खातिर है जी रहा,
जाएँ तू कहीं भी ये सोचना कोई तेरे खातिर है जी रहा
* मुझसे मत पूछो सनम की मुझे तुमसे  मोहब्बत कितनी है , चाहता तुम्हें इतना हूँ कि मैंने खुद को भी ऐसे नहीं चाहा होगा

आप सभी को Valentine Day की हार्दिक शुभकामनाएँ. इस दिन आप अपने प्यार का इजहार जरुर कर दें, पता नहीं उसे कोई और Propose कर जाएँ. एक Song है ना  "किसी से तुम प्यार करों तो फिर इजहार करों, कहीं ना फिर देर हो जाएँ"   इस Song को अच्छी तरीके से सुनिए और फिर उन्हें Propose कर दीजिए.  यह Song  Download करने के लिए यहाँ Click करें

आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे Social Media पर अवश्य Share करें.

Thanks to Reading This Post

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस Post में किसी तरह का सवाल हो तो Comment के माध्यम से बताएँ, हमें आपकी सभी सवालों का जवाब देने में ख़ुशी होगी